ईथरनेट नेटवर्क कैसे बनाएं

एक ईथरनेट नेटवर्क कई कंप्यूटरों और डेटा के साझाकरण के बीच संचार की अनुमति देता है। इस तरह के नेटवर्क का इस्तेमाल स्कूलों, कार्यालयों और घरों में किया जाता है, जिससे वे कई उपयोगकर्ताओं और कंप्यूटरों को उसी जानकारी तक पहुंच सकते हैं। इस गाइड में दिए गए चरणों का पालन करके आप आसानी से एक ईथरनेट नेटवर्क बना सकते हैं

कदम

विधि 1

रूटर
सेट इथरनेट चरण 1 सेट करें
1
किसी नेटवर्क से कनेक्ट होने में सक्षम होने के लिए, सभी कंप्यूटरों में एक नेटवर्क कार्ड (एनआईसी) होना चाहिए। एक कंप्यूटर या कंप्यूटर से कनेक्ट करें जिसे आप नेटवर्क से कनेक्ट करना चाहते हैं।
  • नेटवर्क कार्ड वेब से कनेक्ट होने के लिए आपके कंप्यूटर द्वारा उपयोग किए जाने वाले मॉडेम के समान है, लेकिन स्थानीय नेटवर्क (LAN) के कनेक्शन में विशेष रूप से उपयोग किया जाता है। यह महंगे नेटवर्क कार्ड खरीदने के लिए आवश्यक नहीं होगा, 100 एमबीपीएस की रफ्तार से नेटवर्क से कनेक्ट करने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त होगा।
  • इसे स्थापित करने के लिए आपको सबसे पहले कंप्यूटर को कंप्यूटर से डिस्कनेक्ट करना होगा और मदरबोर्ड तक पहुंचने के लिए, मामले के पक्ष या शीर्ष पैनल को निकाल देना होगा। संगत कनेक्शन स्लॉट के साथ नेटवर्क एडाप्टर पर संपर्कों को संरेखित करें ताकि आरजे -45 कनेक्शन पोर्ट कंप्यूटर के बाहर हो। कार्ड को स्लॉट में डालें और कनेक्शन को सुरक्षित करने के लिए इसे मजबूती से दबाएं। कंप्यूटर केस बंद करें और बिजली की कॉर्ड को फिर से कनेक्ट करें।
  • नेटवर्क एडेप्टर को स्टोरेज माध्यम के साथ प्रदान किया जाना चाहिए जिसमें स्थापना के लिए ड्राइवर शामिल हैं। ड्राइवर स्थापना को पूरा करने के लिए नेटवर्क कार्ड पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • सेट इथरनेट स्टेप 2 सेट करें
    2
    नेटवर्क केबल को केंद्रीय इकाई से कनेक्ट करें
  • आपको हर कंप्यूटर के लिए एक ईथरनेट नेटवर्क केबल की आवश्यकता होगी जिसे आप नेटवर्क से कनेक्ट करना चाहते हैं। इस प्रकार का केबल विभिन्न रंगों में उपलब्ध है, और छोर पर मुड़ जोड़ी के समान एक कनेक्टर है, लेकिन बड़ा है। टेलिफ़ोन केबल्स के विपरीत, नेटवर्क के केबल में 2 के बजाय, 4 तारों की बिजली के तार होते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा खरीदे जाने वाले केबल केंद्रीय इकाई के सभी उपकरणों के कनेक्शन की गारंटी के लिए पर्याप्त हैं। केंद्रीय इकाई एक ऐसा डिवाइस है जो सभी भौतिक नेटवर्क कनेक्शन का प्रबंधन करेगा और संभवतः इंटरनेट तक भी पहुंच प्रदान करेगा। प्रत्येक केबल के नेटवर्क कार्ड पर आरजे -45 पोर्ट पर नेटवर्क केबल के एक छोर से कनेक्ट करें।



  • सेट इथरनेट स्टेप 3 सेट करें
    3
    राउटर पर आरजे -45 बंदरगाहों में से एक के लिए नेटवर्क के केबल के दूसरे छोर से कनेक्ट करें।
  • राउटर एक हार्डवेयर डिवाइस है जो विभिन्न कंप्यूटरों के बीच सभी नेटवर्क कनेक्शन को प्रबंधित कर सकता है, जिससे उन्हें एक नेटवर्क का हिस्सा बना सकता है। आपको कम से कम 100 एमबीपीएस की गति पर नेटवर्क कनेक्शन का प्रबंधन करने वाले रूटर का उपयोग करना होगा। यदि आप इंटरनेट पर सभी कंप्यूटरों को एक्सेस करने के लिए चाहते हैं, तो आपको इंटरनेट कनेक्शन केबल को इंटरनेट से कनेक्ट करना होगा। राउटर के `वान` बंदरगाह
  • विधि 2

    नेटवर्क हब
    सेट इथरनेट स्टेप 4 सेट करें
    1
    एक ईथरनेट नेटवर्क कार्ड के माध्यम से दो कंप्यूटरों को सीधे कनेक्ट करने के लिए एक `क्रॉसओवर` नेटवर्क केबल का उपयोग करें
    • इस प्रकार संरचित नेटवर्क में, आपको एक `क्रॉसओवर` नेटवर्क केबल का उपयोग करके प्रत्येक कंप्यूटर को केंद्रीय केंद्र में जोड़ने की आवश्यकता होगी। आम तौर पर एक हब एक `निष्क्रिय` नेटवर्क डिवाइस है, जो एक साथ कई कंप्यूटरों को जोड़ता है। चूंकि इस कॉन्फ़िगरेशन में कोई राउटर नहीं है, इसलिए जुड़ा कंप्यूटर्स के पास इंटरनेट एक्सेस नहीं होगा। इसके बजाय वे फ़ाइलें, दस्तावेज़ और अन्य जानकारी साझा कर सकते हैं, साथ ही साझा किए गए प्रिंटर पर प्रिंट कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com