इंटरनेट कनेक्शन के लिए एक नेटवर्क ब्रिज को कॉन्फ़िगर कैसे करें

वर्षों से अपने प्रयोज्यता के लिए किए गए महत्वपूर्ण सुधारों के लिए वायरलेस सिस्टम का तेजी से उपयोग किया जाता है। यह कई पोर्टेबल उपकरणों जैसे लैपटॉप, स्मार्टफोन आदि के लिए अच्छा है। लेकिन ऐसे भी मामले हैं जहां वायरलेस एडेप्टर हमेशा डेस्कटॉप कंप्यूटर पर शामिल नहीं होता है, या आप वर्तमान में उपयोग की तुलना में अधिक स्थिर वायरलेस कनेक्शन चाहते हैं।

इंटरनेट कनेक्शन के लिए एक नेटवर्क पुल का निर्माण करने का मतलब है कि आपके कंप्यूटर, ईथरनेट और वायरलेस द्वारा उपयोग किए जा रहे विभिन्न पोर्ट के बीच एक लिंक बना। इस आलेख में सरल कदम हैं जो आपके कनेक्शन के लिए एक नेटवर्क पुल बनाने में आपकी मदद करेंगे।

नोट: यह ट्यूटोरियल केवल MS Windows सिस्टम के लिए मान्य है इसके अलावा, निम्नलिखित चरणों का उपयोग केवल विंडोज 7 सिस्टम के संदर्भ में ही किया जाना चाहिए, क्योंकि पिछले संस्करणों के लिए या आईओएस या लिनक्स जैसे अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम चलाने वाले कंप्यूटरों पर कार्यक्षमता की गारंटी नहीं है.

कदम

1
सुनिश्चित करें कि कंप्यूटर कनेक्ट होने और क्रॉसओवर केबल काम कर रहे हैं। यह जांचने के लिए कि केबल काम कर रहा है, इसे दोनों कंप्यूटरों पर दर्ज करें यदि दरवाजे ऊपर प्रकाश, इसका मतलब है कि यह काम करता है। यदि वे चालू नहीं करते हैं, तो कॉर्ड संभवत: क्षतिग्रस्त है।
  • 2
    प्रक्रिया शुरू होती है। दोनों कंप्यूटरों पर, मेनू पर जाएं "प्रारंभ", नियंत्रण कक्ष खोलें और पर क्लिक करें "नेटवर्क और इंटरनेट" और फिर "नेटवर्क और साझा केंद्र"। स्थानीय नेटवर्क (LAN) का कनेक्शन इंटरनेट से कनेक्ट नहीं होना चाहिए।
  • 3
    मेजबान कंप्यूटर पर नेटवर्क पुल बनाता है होस्ट कंप्यूटर पर जाएं "कार्ड सेटिंग बदलें" बाएं फलक में आपको दो या अधिक लिंक देखना चाहिए स्थानीय नेटवर्क और वायरलेस नेटवर्क कनेक्शन के लिए कनेक्शन दोनों को हाइलाइट करता है। आपके द्वारा हाइलाइट किए गए माउस में से किसी एक पर राइट क्लिक करें, विकल्प के एक मेनू शब्दिंग के साथ दिखाई देगा "ब्रिजिंग के साथ कनेक्शन"। इस मद का चयन करें- इस बिंदु पर सिस्टम को कनेक्शन सेट करने में कुछ सेकंड लगेगा।
  • क्या नेटवर्क पुल काम करता है? कुछ कंप्यूटर कार्ड स्वचालित रूप से सिस्टम द्वारा आवश्यक नेटवर्क जानकारी प्रदान करेंगे अतिथि सिस्टम ट्रे में एक छोटी मॉनिटर और एक विद्युत प्लग के साथ एक आइकन दिखाई देगा। यदि आइकन एक चेतावनी संकेत दिखाता है, तो इसका मतलब है कि जानकारी मैन्युअल रूप से निर्दिष्ट की जानी चाहिए।
  • 4
    एक त्रुटि जांच करें एक नया आइकन विंडो में दिखाई देना चाहिए "नेटवर्क पुल" वायरलेस नेटवर्क के नाम के साथ, जो आप से जुड़े हैं, शीर्षक के तहत "नेटवर्क पुल"। यदि नहीं, तो नेटवर्क पुल को हटाने और प्रक्रिया को पुनः आरंभ करने के लिए चरण 3 को दोहराएं।
  • 5
    कमांड प्रॉम्प्ट पर पहुंचें अभी भी होस्ट कंप्यूटर पर, मेनू खोलें "प्रारंभ" और खोज बार प्रकार में "cmd"। नोटबुक खोलें और आपूर्ति की गई नेटवर्क जानकारी लिखें।
  • 6



    अपने कंप्यूटर की नेटवर्क जानकारी प्राप्त करें सीएमडी विंडो में टाइप करें "ipconfig / सब"। सूचना की एक लंबी सूची दिखाई देनी चाहिए। ऊपर स्क्रॉल करें और खोज करें "नेटवर्क ईथरनेट पुल एडाप्टर:", IPv4 पते और सबनेट मास्क, डिफॉल्ट गेटवे और DNS सर्वर की संख्या की प्रतिलिपि बनाएँ।
  • 7
    अतिथि कंप्यूटर पर सेटिंग्स बनाएँ अतिथि कंप्यूटर पर, पर क्लिक करें "स्थानीय नेटवर्क के लिए कनेक्शन"। विंडो दिखाई देगी "स्थानीय नेटवर्क के लिए कनेक्शन की स्थिति"- चयन करें "संपत्ति", और दो बार क्लिक करें "इंटरनेट प्रोटोकॉल संस्करण 4 (टीसीपी / आईपीवी 4)"।
  • 8
    आईपी ​​जानकारी दर्ज करें नेटवर्क जानकारी दर्ज करने के लिए, चयन करें "निम्न आईपी पते का प्रयोग करें"। उन्हें अब संख्याओं को दर्ज करने के लिए तीन क्षेत्रों पर ध्यान देना चाहिए। आईपी ​​एड्रेस लाइन में, होस्ट कंप्यूटर का आईपीवी 4 एड्रेस दर्ज करें, और पिछली फ़ील्ड में 1 से वैल्यू बढ़ाएं।
  • उदाहरण: 192.168.1.179 192.168.1.180 हो जाएगा। सबनेट मास्क और डिफॉल्ट गेटवे पहले से नोट किए गए समान मूल्य हैं।
  • 9
    DNS सर्वर की जांच करें DNS सर्वर को होस्ट कंप्यूटर की नेटवर्क जानकारी से नोट किया गया मान दर्ज करके संशोधित किया जाएगा। पहली पंक्ति में मेजबान कंप्यूटर के लिए दिखाया गया नंबर सम्मिलित करें और दूसरी पंक्ति में 1 से बढ़कर एक ही नंबर दर्ज करें।
  • उदाहरण: 192.168.1.1 और 1 9 .68.1.2।
  • 10
    कनेक्शन को अंतिम रूप दें सेटिंग्स को मान्य करने के लिए बॉक्स पर क्लिक करें, फिर पर क्लिक करें "ठीक"। सत्यापन तुरंत संसाधित किया जाएगा, लेकिन कनेक्शन पर क्लिक करने के बाद कुछ सेकंड को चलाने के लिए शुरू हो जाएगा "ठीक"। अब आपका नया लिंक सक्रिय होना चाहिए।
  • चेतावनी

    • कनेक्शन की गति पहले के समान नहीं होगी, क्योंकि कनेक्शन को दो प्रणालियों के बीच साझा किया गया था।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक ईथरनेट पोर्ट (विशेषकर आरजे 45) के साथ एक लैपटॉप, और एक सक्रिय वायरलेस कनेक्शन।
    • कार्यरत ईथरनेट पोर्ट के साथ एक निश्चित (या पोर्टेबल) कंप्यूटर
    • दो कंप्यूटरों को कनेक्ट करने के लिए एक क्रॉस केबल। केबल एक क्रॉसओवर केबल है या नहीं, यह जांचने के लिए, कनेक्टर की जांच करें और पिन के रंगों का निरीक्षण करें- अगर दो भागों में अलग-अलग पोजिशन में रंग हैं, तो केबल पार हो जाती है।
    • क्रॉसओवर केबल के विकल्प के रूप में, कम से कम एक पीसी में स्वत: स्विचिंग के लिए एक नेटवर्क अंतरफलक कार्ड होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com