वायर या वायरलेस के साथ होम नेटवर्क को कॉन्फ़िगर कैसे करें

क्या आपके घर में एक से अधिक कंप्यूटर हैं? और Xbox, प्लेस्टेशन और Wii जैसी सभी गेम सिस्टमों के बारे में क्या है? ठीक है, यह आपके होम नेटवर्क के लिए उपयोगी हो सकता है जो सभी उपकरणों के माध्यम से इंटरनेट से कनेक्ट हो सकता है। यह आलेख पढ़ें कि कैसे पता करें

कदम

1
एक आईएसपी (इंटरनेट सेवा प्रदाता) खोजें, जैसे बेल या रोजर्स कुछ शोध करें और पाते हैं कि आपकी विशिष्ट ज़रूरतों के लिए कौन-से सर्वोत्तम ऑफर हैं विचार करने वाले कारक हैं: गति, उपयोग और सभी मूल्यों से ऊपर!
  • 2
    मॉडेम प्राप्त करें अपने आईएसपी को चुनने के बाद, आपको एक मॉडेम दिया जाएगा। मोडेम आकार और आकारों के साथ-साथ सुविधाओं में भिन्न होता है। ऐसे कुछ मोडेम हैं जो वायरलेस राउटरों में निर्मित होते हैं जो एक नेटवर्क सेट अप करने में आसान बनाते हैं, क्योंकि आपको जो भी करना है उसे कनेक्ट करना आसान है। दूसरों के पास एक आउटपुट जैक होगा, जो कि राउटर से जुड़ा होगा। आईएसपी से राउटर मिलने के बाद, आपको जो पहली चीज है, वह यह है कि आपके पास किस प्रकार की राउटर है, मैं अपने उदाहरणों के लिए एक मानक रोजर्स मॉडेम का उपयोग करेगा, लेकिन यह आपके आईएसपी पर निर्भर करता है।
  • 3
    नेटवर्क स्थापित करने के लिए एक अच्छी जगह खोजें आम तौर पर आप नेटवर्क के अधिकतम स्थान को प्राप्त करने के लिए घर के केंद्र के पास एक जगह ढूंढते हैं। बेशक, आप अपने कमरे में लैपटॉप के हाथ में नहीं जाना चाहते हैं और फिर पता है कि आपके पास एक कमजोर संकेत है क्योंकि नेटवर्क स्टेशन घर के दूसरी तरफ और तहखाने में है।
  • मानक रोजर्स मॉडेम सरल है, आपके पास एक शक्ति जैक, एक जैक केबल और एक आरजे 45 ईथरनेट जैक होगा। सामान्य ज्ञान पावर कॉर्ड को पावर आउटलेट, केबल सॉकेट के लिए एक टीवी केबल और ईथरनेट सॉकेट के लिए एक मानक ईथरनेट केबल से कनेक्ट करने के लिए कहेंगे- संकेत: मॉडेम पावर कॉर्ड को सीधे किसी वॉल आउटलेट में प्लग इन के लिए सर्वोत्तम प्रदर्शन।
  • 4
    एक समय में केवल एक ही डिवाइस के साथ इंटरनेट से कनेक्ट करें
  • 5
    एक राउटर खोजें जो आपकी विशिष्ट ज़रूरतों को पूरा करता है, इस पर विचार करने वाली चीजें हैं: तार / वायरलेस, वायरलेस प्रकार (जैसे जी या एन), गुणवत्ता, और एक बार फिर कीमत के साथ! स्पष्ट रूप से एक उच्च गुणवत्ता वाला रूटर उच्च मूल्य होगा। एक रूटर खोजने के लिए आपको फ़्यूचर शॉप, बेस्ट खरीदें या स्टेपल की तरह एक प्रौद्योगिकी स्टोर पर जाना होगा। बहुत अधिक हैं और आप उन्हें अधिकांश डिपार्टमेंट स्टोरों के इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग में भी ढूंढ सकते हैं। मेरी सलाह है कि आप अपने आस-पास देख रहे हों और देखें कि क्या आप ऑफ़र पा सकते हैं, क्योंकि रूटर महंगे हो सकते हैं!
  • 6



    एक राउटर प्राप्त किया, इसे मॉडेम से कनेक्ट करें बस मॉडेम्स की तरह, रूटर अलग-अलग होते हैं, अलग एंटेना होते हैं, अलग आरजे 45 आउटपुट सॉकेट्स, और विभिन्न पावर / इनपुट विकल्प। आपको मॉडेम के आउटपुट जैक से राउटर की इनपुट सॉकेट में ईथरनेट केबल कनेक्ट करने की आवश्यकता होगी। उसके बाद, पावर कॉर्ड को रूटर से कनेक्ट करें (नोट: मॉडेम को राउटर से कनेक्ट करने के बाद रीसेट करना आवश्यक हो सकता है, बस डिस्कनेक्ट करें और मॉडेम में पावर केबल को फिर से कनेक्ट करें।)
  • 7
    एक पढ़ा है कि राउटर कॉन्फ़िगर किया गया है, कंप्यूटर से नेटवर्क से कनेक्ट करें, आदर्श रूटर के करीब। आप अपने डिवाइस पर वायरलेस नेटवर्क को आपके द्वारा खरीदे गए डिवाइस के ब्रांड नाम से देखेंगे।
  • 8
    नेटवर्क मिल जाने के बाद, इसे कॉन्फ़िगर करें, अक्सर राउटर को इंस्टॉलेशन सीडी के साथ बेचा जाता है। अपने कंप्यूटर में सीडी का प्रयोग करें और स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। शायद, डिवाइस कहता है कि सीडी हर कंप्यूटर के लिए जरूरी है जिसे नेटवर्क के साथ प्रयोग किया जाता है, लेकिन वास्तव में यह मामला नहीं है।
  • 9
    स्थापना सीडी के साथ समाप्त हो गया, नेटवर्क को कॉन्फ़िगर करने के लिए आगे बढ़ें। राउटर का होम पेज खुल जाएगा, आपको लॉगिन करना होगा। राउटर के साथ शामिल डिफ़ॉल्ट लॉगइन जानकारी का उपयोग करें
  • 10
    राउटर में प्रवेश करने के बाद, आप सेटिंग्स को बदल सकते हैं, जैसे नेटवर्क के लिए पासवर्ड, और राउटर के होमपेज पर एक्सेस की जानकारी। जब आप यह कर लेंगे, तो आप लगभग पूरा कर लेंगे!
  • 11
    नेटवर्क के बाकी उपकरणों को जोड़ें बस नेटवर्क से कनेक्ट करने का प्रयास करें और फिर आपके द्वारा बनाया गया पासवर्ड दर्ज करें।
  • 12
    वायर के साथ उपकरणों को कनेक्ट करने के लिए, बस रूटर के आउटपुट जैक से डिवाइस पर ईथरनेट केबल कनेक्ट करें, वायर्ड कनेक्शन के लिए कोई पासवर्ड की आवश्यकता नहीं होगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com