आपके कंप्यूटर की अपलोड और डाउनलोड गति को कैसे पता करें

अपना इंटरनेट कनेक्शन अपलोड करने और डाउनलोड करने की गति तय करती है कि आप वेब के माध्यम से डेटा को कितनी तेजी से ट्रांसफर कर सकते हैं। आपके कनेक्शन की गति बड़े हिस्से में आपके ISP (इंटरनेट कनेक्शन प्रदाता) के साथ सदस्यता के प्रकार के कारण है, बल्कि अन्य कारकों के लिए भी है। अपने वर्तमान अपलोड और डाउनलोड गति के बारे में जानने के लिए इस आलेख को पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1

शब्दावली को जानें
अपने पीसी पर अपलोड और डाउनलोड स्पीड शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
कनेक्शन की गति के माप की इकाई जानें यह कारक एमबीपीएस में मापा जाता है। इस संक्षिप्त अर्थ का मतलब मेगाबिट प्रति सेकंड है। माप की एमबीपीएस इकाई डेटा अंतरण दर की गणना के लिए एक मानक विधि है। नोट करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एमबी (मेगाबाइट) एमबी (मेगाबाइट) से अलग है।
  • फ़ाइल का आकार सामान्यतः मेगाबाइट (एमबी) में दर्शाया गया है
  • मेगाबीट 1048576 बिट्स के बराबर है, जो लगभग 125 किलोबाइट्स (केबी) में अनुवाद करता है। मेगाबाइट में 1024 केबी है।
  • इसका मतलब यह है कि एक 10 एमबीपीएस गति कनेक्शन 1.25 एमबीपीएस तक डाउनलोड कर सकता है।
  • अपने पीसी पर अपलोड और डाउनलोड स्पीड शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    किसी सर्वर से कनेक्शन की बुनियादी अवधारणाओं को खोजें। एक कनेक्शन एक कंप्यूटर द्वारा नियंत्रित किया जाता है जो एक सर्वर के रूप में कार्य करता है सर्वर उस बिंदु से है जहां से आपको जानकारी मिलती है। सर्वर भौतिक कंप्यूटर हैं, और आपके कंप्यूटर से सर्वर के लिए दूरी आपके कनेक्शन की गति पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ती है।
  • उसी परिस्थितियों में, जानकारी 500 किमी दूर एक से 10 किमी दूर सर्वर से अधिक जानकारी डाउनलोड की जाती है।
  • अपने पीसी पर अपलोड और डाउनलोड स्पीड ढूंढें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    अपलोड और डाउनलोड के बीच अंतर जानें। जब आप सूचना डाउनलोड करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप सर्वर से (डाउनलोड) डेटा प्राप्त कर रहे हैं। हालांकि आप अपलोड कर रहे हैं, इसका मतलब यह है कि आप सर्वर पर (अपलोड) डेटा भेज रहे हैं। आम तौर पर, अपलोड की तुलना में एक इंटरनेट कनेक्शन डाउनलोड में बहुत तेजी से होता है।
  • अपने पीसी पर अपलोड और डाउनलोड स्पीड शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4



    शब्द पिंग का अर्थ जानें पिंग एक कार्यक्रम है जिसका इस्तेमाल कनेक्शन की स्थिति की जांच करने के लिए किया गया है और इसके `समय` को मापने के लिए किया गया है। इसका मतलब यह है कि पिंग यह निर्धारित करता है कि कनेक्शन के स्रोत से दूसरी छोर तक पहुंचने के लिए कितनी देर तक जानकारी लेती है, यह गंतव्य पर है वास्तव में, यह मान केवल डाउनलोड अनुरोध और डेटा के वास्तविक हस्तांतरण के बीच के समय को प्रभावित करता है, और डाउनलोड की गति ही नहीं।
  • विधि 2

    एक गति परीक्षण करें
    अपने पीसी पर अपलोड और डाउनलोड गति ढूंढें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    1
    वेब पर एक परीक्षण खोजें ऐसी कई साइटें हैं जो मुफ्त में इस सेवा की पेशकश करती हैं। आम तौर पर, आपके कनेक्शन के तीन बुनियादी मानकों का परीक्षण किया जाता है: पिंग, डाउनलोड गति और अपलोड गति
  • अपने पीसी पर अपलोड और डाउनलोड स्पीड शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    आपके निकटतम सर्वर का चयन करें आम तौर पर, इस प्रकार का एक परीक्षण करने के लिए आपको वेब पर एक बिंदु का चयन करना होगा जिसके साथ कनेक्शन स्थापित करना होगा और फिर इसकी गुणवत्ता का परीक्षण करना होगा। सर्वरों की सूची अक्सर से चुनने के लिए प्रदान की जाती है और फिर परीक्षण शुरू करते हैं इन वेबसाइट्स में से कई आपके स्थान के लिए इष्टतम सर्वर चुनते हैं।
  • आपके स्थान के करीब शारीरिक रूप से एक सर्वर परीक्षण में बेहतर परिणाम देगा।
  • आप दुनिया में कहीं भी स्थित किसी सर्वर के साथ इस परीक्षा को चला सकते हैं, ताकि आप देख सकें कि किसी अन्य देश से फ़ाइल डाउनलोड करने में कितना समय लगता है।
  • अपने पीसी पर अपलोड और डाउनलोड स्पीड शीर्षक वाला छवि चरण 7
    3
    परीक्षा चलाएं अपने कंप्यूटर पर भेजने के लिए परीक्षण फ़ाइल के लिए कुछ क्षण प्रतीक्षा करें परिणाम एमबीपीएस में व्यक्त किए जाएंगे। अपने आईएसपी द्वारा इंगित किए गए आपके कनेक्शन की वास्तविक गति की तुलना करें।
  • टिप्स

    • फाइबर ऑप्टिक या एडीएसएल इंटरनेट कनेक्शन की गति उसी समय से जुड़े उपयोगकर्ताओं की संख्या से प्रभावित होती है। आम तौर पर अंतर नगण्य है, लेकिन यह बहुत तीव्र यातायात के क्षणों में स्पष्ट हो सकता है।
    • एक गुणवत्ता टेलीफोन लाइन और मुड़ जोड़ी की लंबाई एडीएसएल लाइन की अंतिम गति पर एक बड़ा प्रभाव है।
    • वेब पर चलने वाली कई गति परीक्षणों को चलाने के लिए जावा की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com