इंटरनेट कनेक्शन की गति में सुधार कैसे करें

यह आलेख बताता है कि इंटरनेट कनेक्शन की गति को कैसे अनुकूलित किया जाए, जबकि इसे अधिक स्थिर और विश्वसनीय बना दिया जाए भले ही यह ऑपरेटर द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जिसमें आप सदस्यता ली है कि अधिक से अधिक डेटा का एक अंतरण दर प्राप्त करने के लिए वास्तव में असंभव है, अधिकांश उपयोगकर्ताओं को संभावित उनके घर नेटवर्क द्वारा की पेशकश का पूरा फायदा नहीं ले सकते। कुछ बुनियादी चाल का सम्मान करना, सही हार्डवेयर समाधान अपनाने और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर को अपडेट करने से आपके कनेक्शन का पूर्ण लाभ उठाने में सक्षम होगा।

कदम

भाग 1

बुनियादी नियम
1
समझें कि वेब के वेब कनेक्शन को धीमा कर सकते हैं जो कारण हैं वास्तविकता में व्यावहारिक रूप से अनन्त कारण होते हैं क्योंकि इंटरनेट कनेक्शन जितना तेज़ी से अपेक्षित नहीं है- यहां सबसे आम लोगों की सूची है:
  • पुराने हार्डवेयर प्रोग्राम और बाह्य उपकरणों;
  • नेटवर्क पर एक ही समय में कनेक्ट होने वाले उपकरणों की एक अत्यधिक संख्या (कंप्यूटर, स्मार्टफोन, टैबलेट, कंसोल, आदि);
  • सक्रिय डाउनलोड की अत्यधिक संख्या;
  • दीवारों या अन्य तत्वों के कारण वाई-फाई कनेक्शन के रेडियो संकेत का हस्तक्षेप;
  • एक कनेक्शन की गति जो प्रकृति से अत्यधिक कमी है
  • 2
    अपने इंटरनेट लाइन की वर्तमान गति की जांच करें. जो अनुबंध आपने अपने इंटरनेट कनेक्शन प्रदाता के साथ हस्ताक्षरित किया है वह आपको एमबीपीएस (मेगाबिट) प्रति सेकेंड में डाउनलोड और अपलोड में एक निश्चित अधिकतम गति की गारंटी देता है। वास्तविक गति का एक विचार प्राप्त करने के लिए एक व्यावहारिक जांच करें कि इंटरनेट आपको यह निर्धारित करने के लिए प्रदान करता है कि कोई समस्या है या नहीं।
  • प्रदाता आम तौर पर उन अनुबंधों की पेशकश करते हैं जो अधिकतम गति का विज्ञापन करते हैं, जो शब्दों के साथ डाउनलोड करके पहुंचा जा सकता है "अप करने के लिए"- इसका मतलब है कि संकेतित मूल्य केवल सैद्धांतिक है और वास्तविकता में यह अधिकतम गति इस से कम होगी।
  • ज्यादातर मामलों में और आदर्श परिस्थितियों में अधिकतम अपलोड और डाउनलोड गति होती है, जो कि नेटवर्क से जुड़ी डिवाइस तक पहुंच सकती है अनुबंध से संकेत की तुलना में थोड़ा कम होगी। यदि आपके कनेक्शन की वर्तमान गति आपके लिए भुगतान कर रही है, तो इसका मतलब है कि आईएसपी समस्या का कारण नहीं है।
  • 3
    आपके द्वारा सदस्यता प्राप्त अनुबंध में मौजूद डेटा के साथ कनेक्शन की गति का परीक्षण करके प्राप्त परिणाम की तुलना करें। अपने कनेक्शन की तकनीकी जानकारी जानने के लिए अपनी सदस्यता की योजना की जांच करें, फिर स्पीड टेस्ट के माध्यम से प्राप्त किए गए लोगों की तुलना करें। मान बहुत पुरानी है, इसका मतलब वहाँ टेलीफोन या फाइबर ऑप्टिक लाइन के साथ एक समस्या तुरंत हो सकता है, तो ग्राहक सेवा या अपने प्रबंधक की तकनीकी सहायता से संपर्क करें।
  • यदि आपके पास एक ही सदस्यता और एक ही समय के लिए एक ही प्रबंधक है, तो यह संभव है कि आप कम कीमत पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले कनेक्शन प्राप्त कर सकें। इस संबंध में, अपने आवास के क्षेत्र में परिचालन करने वाले मुख्य प्रबंधकों द्वारा प्रस्तावित सभी प्रस्तावों को जांचें।
  • माप की इकाइयों के साथ भ्रमित न करें। इंटरनेट सेवा प्रदाता मेगाबाइट्स में कनेक्शन की गति को व्यक्त करके मेगाबाइट्स में नहीं, उनके ऑफ़र का विज्ञापन करते हैं। यह आपको गुमराह कर सकता है और आपके विचारों को भ्रमित कर सकता है , यदि आप ऐसा प्रति सेकंड (एमबीपीएस) 25 मेगाबिट्स की डाउनलोड गति के लिए भुगतान कर रहे हैं वास्तव में यह प्रति सेकंड के बारे में 3 मेगाबाइट (एमबीपीएस का एक प्रभावी गति है - एक मेगाबाइट (एमबी) 8 मेगाबिट्स (एमबी) से बना है )।
  • 4
    नेटवर्क राउटर / मॉडेम और कंप्यूटर (या जिस उपकरण का आप उपयोग कर रहे हैं) के बीच की दूरी को कम करें। यदि आप वाई-फाई के माध्यम से एक वायरलेस कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं, तो आप देखेंगे कि जब आप नेटवर्क राउटर से दूर जाते हैं तो वेब कनेक्शन की गति घट जाती है इस कारण से, अधिकतम डेटा ट्रांसफर गति का फायदा उठाने के लिए डिवाइस को नेटवर्क डिवाइस पर जितना संभव हो उतना करीब रखा जाना उचित है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर और राउटर / मॉडेम के आस-पास पर्याप्त निशुल्क स्थान है ताकि उचित हवा वेंटिलेशन सुनिश्चित किया जा सके और खतरनाक ओवरहेटिंग से बच सकें।
  • 5
    कंप्यूटर और नेटवर्क राउटर / मॉडेम के बीच एक सीधी मुक्त स्थान छोड़ने की कोशिश करें। यदि वाय-फाय कनेक्शन का रेडियो संकेत दीवारों या फर्नीचर के अन्य तत्वों (फर्नीचर, उपकरण, आदि) से अवरुद्ध है, तो तीव्रता कम हो जाएगी। सामान्य नियम का सम्मान किया जाना चाहिए कि नेटवर्क रूटर हमेशा उस बिंदु से दिखाई देता है जहां आप कंप्यूटर या आपके द्वारा चुने गए इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग कर रहे हैं।
  • इकाई है कि नेटवर्क का प्रबंधन करता है दूसरे कमरे में या यहाँ तक कि तुम कहाँ से एक और विमान में है, तो यह बहुत संभव है कि आप एक अच्छे रेडियो सिग्नल प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो सकता है।
  • 6
    एक ही समय में नेटवर्क से जुड़े उपकरणों की अधिकतम संख्या को सीमित करने का प्रयास करें। बस एक मोटरवे की तरह, आपका वाई-फाई नेटवर्क एक निश्चित मात्रा के डेटा ट्रैफिक को अधिकतम गति से संभाल सकता है, जिसके बाद सभी अनुरोधों को पूरा करने के लिए यह स्वचालित रूप से कम हो जाएगा। इस कारण से, जब भी संभव हो, सुनिश्चित करें कि आपका कंप्यूटर नेटवर्क से जुड़ा एकमात्र उपकरण है। इस तरह आप इंटरनेट कनेक्शन से अधिकतम प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए सुनिश्चित हो जाएगा।
  • अक्सर यह एक ही उपकरण में इंटरनेट तक पहुंच को रोकना संभव नहीं है, तथापि, यह संभव डिस्कनेक्ट करने के लिए है उन सभी वर्तमान में स्मार्ट टीवी, गेम कंसोल, स्मार्टफोन, टेबलेट और इंटरनेट का उपयोग करता है मनोरंजन के लिए किसी अन्य उपकरण के रूप में उपयोग नहीं किए गए।
  • 7
    ईथरनेट नेटवर्क कनेक्शन का उपयोग करें वाई-फाई के बजाय अधिकांश कंप्यूटरों में एक आरजे -45 नेटवर्क पोर्ट होता है जिसके साथ वे सीधे ईथरनेट केबल के माध्यम से राउटर से जुड़ सकते हैं। यह पूरी तरह से एक रेडियो संकेत के उपयोग के कारण डेटा संचरण में देरी को समाप्त करता है।
  • यदि आप किसी मैक का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको इथरनेट एडाप्टर को USB-C खरीदने की आवश्यकता होगी यदि आपको इसे अपने नेटवर्क रूटर से कनेक्ट करना है
  • मोबाइल डिवाइस (जैसे स्मार्टफोन और टेबलेट) के पास एक नेटवर्क पोर्ट नहीं है, लेकिन केवल एक वाई-फाई कनेक्शन है।
  • भाग 2

    हार्डवेयर समस्या संकल्प
    1
    निर्धारित करें कि क्या नेटवर्क उपकरणों और उपकरणों को प्रतिस्थापित किया जाना है। राउटर, मॉडेम, कंप्यूटर, स्मार्टफोन और टैबलेट, इस घटना के अधीन हैं जिन्हें कहा जाता है "क्रमादेशित अप्रचलन" समय के सामान्य पारित होने के साथ इसका मतलब यह है कि अगर इन तत्वों में से एक बहुत पुराने हार्डवेयर (है कि काम के 4 या अधिक वर्षों है) है, यह बहुत वर्तमान में उपयोग में नहीं रह गया है नई प्रौद्योगिकियों के साथ संगत होने की संभावना है, और इसलिए यह कारण इंटरनेट से संबंधित समस्याओं का हो जाएगा।
    • दुर्भाग्य से, इस प्रकार की समस्या का सबसे अच्छा समाधान पुराने उपकरणों को सबसे आधुनिक लोगों के साथ बदलना है।
    • इसी तरह, ऑपरेटिंग समस्याएं एक दिनांकित डिवाइस (कंप्यूटर, स्मार्टफोन या टैबलेट) पर एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करते समय हो सकती हैं।
    • विशेष रूप से, यदि नेटवर्क डिवाइस (मॉडेम और राउटर) में तीन साल से अधिक सम्माननीय सेवा है, तो उन्हें और अधिक आधुनिक मॉडल के साथ बदलने का अच्छा तरीका है।
  • 2
    कुछ मिनट के लिए मॉडेम और राउटर दोनों को बंद और अनप्लग करें। इस प्रक्रिया को तकनीकी शब्दग्राह के नाम से जाना जाता है "बिजली साइकिल चलाना" और अनावश्यक अस्थायी डेटा को नष्ट करके डिवाइस की आंतरिक मेमोरी को रीसेट करने की अनुमति देता है, एक तेज रिबूट और अधिक कुशल संचालन सुनिश्चित करना इस तरह नेटवर्क रूटर / मॉडेम भी स्वचालित रूप से अनुकूलित है कि उसे कम यातायात के साथ वाई-फाई चैनल का उपयोग करने और इस प्रकार क्षेत्र में आंकड़ा संचरण में सुधार करने की अनुमति देगा प्रदर्शन करने के लिए सक्षम हो जाएगा। आप जहां रहते हैं उसके आधार पर, यह हर दिन यह कदम उठाने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • आप रिश्तेदार से सीधे एक दैनिक आधार पर राउटर के स्वचालित पुनरारंभ शेड्यूल कर सकते हैं प्रशासन पृष्ठ.
  • 3
    नेटवर्क मॉडेम / राउटर के फ़र्मवेयर को अपडेट करें यह ऑपरेटिंग सिस्टम है जो डिवाइस को ठीक से काम करने की अनुमति देता है। एक अद्यतित फर्मवेयर इंटरनेट से रूटर के निरंतर डिसकनेक्शन का कारण हो सकता है। फर्मवेयर अद्यतन करने के लिए अनुसरण की जाने वाली प्रक्रिया रूटर से राउटर तक भिन्न होती है, इसलिए आपको डिवाइस के निर्देश मैनुअल या निर्माता के तकनीकी सहायता वेब पेज को संदर्भित करना होगा। आम तौर पर यह इन तक पहुंचने में होता है डिवाइस प्रशासन पृष्ठ, अनुभाग का पता लगाएं अद्यतन या फर्मवेयर इंस्टॉल करें और स्थापना प्रारंभ करने के लिए बटन दबाएं।
  • जब आप एक नया नेटवर्क डिवाइस खरीदते हैं या यदि आपकी कोई डिवाइस है जो पहले से 1-2 साल का है तो यह कदम उठाना महत्वपूर्ण है।



  • 4
    घर के अंदर नेटवर्क राउटर को बदलें यह महत्वपूर्ण है कि शारीरिक अंतरिक्ष कि विभिन्न उपकरणों से नेटवर्क रूटर अलग करती बाधाओं से मुक्त है, लेकिन और भी अधिक महत्वपूर्ण है कि इस तंत्र पर प्रतिकूल रेडियो संकेत उत्सर्जित के साथ हस्तक्षेप करने में सक्षम तत्वों (जैसे माइक्रोवेव ओवन के रूप में के करीब रखा नहीं है, रेफ्रिजरेटर, बेबी मॉनिटर आदि)। यदि यह आपका मामला है, तो आपको इसे एक और उपयुक्त जगह पर रखकर रूटर की स्थिति को बदलना होगा।
  • आपके वाई-फाई नेटवर्क को चलाने वाला मॉडेम / राउटर भी घर में एक उच्च बिंदु पर स्थित होना चाहिए। तो मंजिल के पास या जहां वे अपने कंप्यूटर, स्मार्टफोन, टेबलेट, कंसोल, आदि पर रखा जाता है की तुलना में कम बिंदु पर स्थित है, सबसे अधिक संभावना इंटरनेट ठीक से काम नहीं किया।
  • 5
    नेटवर्क से कनेक्ट किसी भी डिवाइस को पुनरारंभ करें पुरानी और प्रिय "बंद करें और पुनरारंभ करें" यह अभी भी एक प्रभावी तरीका इंटरनेट से जुड़े समस्याओं को हल करने के लिए है, विशेष रूप से उन डिवाइसों के मामले में जिन्हें कई दिनों तक पूरी तरह से पुनरारंभ नहीं किया गया है या बंद कर दिया गया है।
  • 6
    एक वाई-फाई एक्सटेंडर का उपयोग करें यह एक छोटा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो नेटवर्क राउटर के रेडियो सिग्नल को गति देने और वाई-फाई कनेक्शन की सीमा का विस्तार करने में सक्षम है। इस तरीके से आप अपने वायरलेस नेटवर्क से घर में एक बिंदु से कनेक्ट हो पाएंगे जहां आप पहले नहीं कर सके इन डिवाइसों की लागत सीमित है, जो कि € 50 से कम है, और एक नए नेटवर्क रूटर की तुलना में अक्सर सस्ता है
  • एक वाई-फाई एक्स्टेंडर खरीदने से पहले सुनिश्चित करें कि यह आपके पास रूटर / मॉडेम मॉडल के साथ संगत है।
  • 7
    एक नया नेटवर्क रूटर खरीदें. दुर्भाग्य से, हार्डवेयर के उपयोग की वजह से समस्याओं को दूर करने के लिए, एकमात्र समाधान एक नया उपकरण खरीदने के लिए है यदि आपके नेटवर्क राउटर / मॉडेम के पास इसके पीछे कई वर्षों का सम्मानित सेवा है, तो एक नया आधुनिक खरीदने से इंटरनेट कनेक्शन की गति और दक्षता में वृद्धि होगी, साथ ही वाई-फाई सिग्नल की गुणवत्ता और रिसेप्शन में सुधार होगा।
  • हालांकि, किसी भी पैसा खर्च करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है, इस आलेख के अगले खंड को पढ़ना सुनिश्चित करें
  • भाग 3

    सॉफ्टवेयर समस्या संकल्प
    1
    अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस की ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट करें सामान्य नियम कंप्यूटर, स्मार्टफोन, टेबलेट और कंसोल सॉफ़्टवेयर को नवीनतम अपडेट्स को स्थापित करके अद्यतित रखने के लिए है। हालांकि, उपकरणों के मामले में यह कदम पार करने से बचना अच्छा है जो बहुत पुराना हो और अब सबसे आधुनिक ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ संगत नहीं हैं। सबसे लोकप्रिय हार्डवेयर प्लेटफार्मों के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करने के लिए इन आलेखों को देखें:
  • 2
    अपने कंप्यूटर को वायरस और मैलवेयर के लिए स्कैन करें कुछ मामलों में, ये दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम इंटरनेट कनेक्शन के साथ कंप्यूटर के सामान्य कामकाज में हस्तक्षेप करने में सक्षम होते हैं। एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर किसी भी वायरस या मैलवेयर का पता लगा सकता है और निकाल सकता है जो सिस्टम के लिए संभवतः हानिकारक हो।
  • यह साप्ताहिक आधार पर पूरे सिस्टम को स्कैन करने के लिए निश्चित रूप से उपयोगी है, भले ही कंप्यूटर में वायरस की मौजूदगी का कोई लक्षण न हो।
  • 3
    इंटरनेट ब्राउज़र अपडेट करें एक पुराने ब्राउज़र का उपयोग करना अत्यधिक लंबे समय तक वेब पेज लोड करने का कारण हो सकता है, स्ट्रीमिंग सामग्री का अक्षम उपयोग और कई अन्य खराबी जो आम तौर पर एक समस्याग्रस्त इंटरनेट कनेक्शन से संबंधित हैं। सबसे लोकप्रिय इंटरनेट ब्राउज़रों को अपडेट करने का तरीका जानने के लिए कृपया निम्नलिखित लेख देखें:
  • Google Chrome अपडेट करें;
  • फ़ायरफ़ॉक्स अपडेट करें;
  • सफारी अपडेट करें.
  • 4
    अपने ब्राउज़र का कैश साफ़ करें. इंटरनेट ब्राउज़र की एक अन्य घटक जो इंटरनेट कनेक्शन समस्याओं का कारण हो सकता है कैश है। उत्तरार्द्ध में संग्रहीत सभी डेटा वेब पृष्ठों के लोडिंग समय को कम करने की अनुमति देता है, लेकिन साथ ही वे त्रुटियों को उत्पन्न कर सकते हैं या कनेक्शन की समस्याओं का कारण बन सकते हैं।
  • अपने ब्राउज़र कैश को साफ़ करने के बाद, पहली बार जब आप एक वेबसाइट तक पहुंचते हैं तो आपको सामान्य से डेटा लोडिंग में मंदी दिखाई देगी। यह एक पूरी तरह से सामान्य चीज है जो बाद के अभिगमों के साथ दोहराई नहीं जाएगी।
  • 5
    टूलबार निकालें ब्राउज़र से यह ऐड-ऑन है जो ब्राउज़र प्रदर्शन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। अगर आपने कई टूलबार स्थापित किए हैं या बहुत सारे एक्सटेंशन उन्हें निकालने का प्रयास करते हैं
  • 6
    उपयोग Google क्रोम या फ़ायरफ़ॉक्स. ये दो इंटरनेट ब्राउज़र आमतौर पर अपने प्रतिद्वंद्वियों से ज्यादा तेज होते हैं, और विंडोज, आईओएस, एंड्रॉइड और मैक उपकरणों सहित सभी हार्डवेयर प्लेटफार्मों के लिए उपलब्ध हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com