वीडियो स्ट्रीमिंग में सुधार कैसे करें

यह आलेख दिखाता है कि वेब से स्ट्रीमिंग सामग्री का उपयोग करते समय ऑडियो और वीडियो गुणवत्ता की उच्च और अधिक सुसंगत गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए। यद्यपि स्ट्रीमिंग में एक अच्छी फिल्म का आनंद लेने के अनुभव की गुणवत्ता इंटरनेट कनेक्शन की गति और विश्वसनीयता पर निर्भर करती है, हालांकि कुछ उपाय हैं, जो अपनाए गए हैं, डेटा लोड करने का समय कम करने की अनुमति देते हैं ("बफरिंग") Netflix, Hulu और यूट्यूब जैसे साइटों पर वीडियो सामग्री की स्ट्रीमिंग में सुधार लाने के दौरान

कदम

इमेज शीर्षक वीडियो स्ट्रीमिंग चरण 1 में सुधार करें
1
कनेक्शन बैंड का उपयोग करने वाले प्रोग्राम और एप्लिकेशन की संख्या को सीमित करें यह बस यह सुनिश्चित करने का अर्थ है कि कोई सक्रिय प्रोग्राम नहीं है जो वेब से फ़ाइलें या डेटा डाउनलोड कर रहे हैं और सभी कार्यक्रमों और अनुप्रयोगों को बंद कर रहे हैं जो इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग कर सकते हैं (अनुपयोगी ब्राउज़र टैब सहित) जब आप स्ट्रीमिंग सामग्री देख रहे हों
  • उदाहरण के लिए आपको पृष्ठभूमि (स्काइप, स्टीम, इंटरनेट ब्राउज़र, ईमेल क्लाइंट, इत्यादि) में सभी सक्रिय प्रोग्राम बंद कर देना चाहिए, जो किसी स्ट्रीमिंग वीडियो को देखने के दौरान आवश्यक नहीं हैं।
  • अगर आपका कंप्यूटर, स्मार्टफोन, टैबलेट या कंसोल वर्तमान में वेब से डेटा डाउनलोड कर रहा है, तो इन कार्यों को पूरा करने के लिए (या उन्हें रोकें) स्ट्रीमिंग सामग्री को देखने के लिए प्रतीक्षा करने पर विचार करें।
  • इमेज शीर्षक में वीडियो स्ट्रीमिंग चरण 2 में सुधार करें
    2
    अस्थायी रूप से अन्य उपकरणों के नेटवर्क के कनेक्शन को अक्षम करें। यदि वर्तमान में अन्य कंप्यूटर, स्मार्टफ़ोन, कंसोल या नेटवर्क से जुड़े इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हैं, तो इसका मतलब है कि इंटरनेट कनेक्शन इन सभी उपकरणों के बीच स्वचालित रूप से साझा किया जाएगा। को कम करने के लिए "फैलाव" कनेक्शन बैंड का यह अस्थायी रूप से इन सभी उपकरणों को अक्षम करना अच्छा है, ताकि वर्तमान में उपयोग किया जा सकता है केवल घर में उपस्थित लोगों के बीच इंटरनेट से जुड़ा है।
  • अगर डिवाइस में उपयोग में केवल एक ही नेटवर्क से जुड़ा है, तो स्ट्रीमिंग सामग्री को लोड करने की गुणवत्ता और गति को अपने आप में सुधार करना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक वीडियो स्ट्रीमिंग चरण 3 में सुधार करें
    3
    नेटवर्क ट्रैफ़िक कम होने पर स्ट्रीमिंग सामग्री का लाभ उठाएं। जब ऐसे अन्य लोग हैं जो इंटरनेट का उपयोग डेटा डाउनलोड करने, स्ट्रीमिंग सामग्री देखने या अन्य गतिविधियों को करने के लिए कर रहे हैं, तो इसका मतलब है कि वे उपलब्ध कुल बैंडविड्थ के काफी हिस्से का उपभोग कर रहे हैं, जो आपके स्ट्रीमिंग अनुभव की गुणवत्ता पर हानिकारक प्रभाव है। जब आप अकेले हों या घर के अन्य निवासियों को इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग न करने पर उस क्षण में आप चाहते हैं कि स्ट्रीमिंग मूवी देखने का प्रयास करें।
  • उस समय पर ध्यान दें जब आप उस भौगोलिक क्षेत्र के आधार पर इंटरनेट का बेहतर उपयोग करते हैं जिसमें आप रहते हैं। दूसरे शब्दों में यह बहुत संभावना है कि काम के घंटे या सप्ताहांत के दौरान कई लोग हैं जो आप स्ट्रीमिंग में एक अच्छी फिल्म देखने का आनंद लेना चाहते हैं। उन क्षणों में इंटरनेट कनेक्शन की गति शारीरिक रूप से कम होती है जो आमतौर पर पता चला है।
  • इमेज शीर्षक में वीडियो स्ट्रीमिंग चरण 4 में सुधार करें
    4
    इंटरनेट कनेक्शन की अधिकतम गति की जांच करें. आपको वर्तमान अनुमानित अधिकतम गति से अवगत होना चाहिए, जो प्रति सेकंड मेगाबिट्स (एमबीपी / एस) में व्यक्त की गई है, जिसके लिए आप अपने टेलीफोन या आईएसपी प्रदाता के मासिक सदस्यता का भुगतान कर रहे हैं। यदि माप पता लगाता है कि आपकी लाइन की वास्तविक गति अनुबंध द्वारा स्थापित बहुत दूर है, इसका मतलब है कि एक संरचनात्मक समस्या है और इसलिए आपको ग्राहक सहायता या लाइन मैनेजर की तकनीकी सहायता को कॉल करना चाहिए।
  • इसके विपरीत, यदि मापा स्पीड अनुबंध पर दर्शाए गए एक जैसा या समान है, तो इसका मतलब है कि समस्या का कारण आपके LAN पर रहता है और यह इंटरनेट कनेक्शन के प्रबंधक के कारण नहीं है।
  • इमेज शीर्षक में वीडियो स्ट्रीमिंग चरण 5 में सुधार करें
    5
    नेटवर्क रूटर / मॉडेम रीसेट करें, यदि आवश्यक हो यदि आपने अपने मॉडेम या नेटवर्क रूटर को लंबे समय तक रीसेट नहीं किया है, तो ऐसा करने से आपके इंटरनेट कनेक्शन की गति पर निश्चित रूप से सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  • नेटवर्क को प्रबंधित करने वाले डिवाइस को पुनरारंभ करना अब सभी अस्थायी डेटा को अब आवश्यक नहीं हटाकर कैश खाली करने में सहायता करता है;
  • स्वचालित रूप से नेटवर्क से जुड़े सभी कंप्यूटर, स्मार्टफोन, टैबलेट और अन्य डिवाइस को डिस्कनेक्ट करके फ़ैक्टरी कॉन्फ़िगरेशन को पुनर्स्थापित करने के लिए नेटवर्क राउटर / मॉडेम को रीसेट करें।
  • इमेज शीर्षक वीडियो स्ट्रीमिंग चरण 6 में सुधार करें



    6
    डिवाइस के सॉफ़्टवेयर को अपडेट करें जो ऑडियो वीडियो सामग्री पर स्ट्रीमिंग एक्सेस प्रबंधित करता है। भले ही आप एक कंप्यूटर, स्मार्टफोन, टीवी, कंसोल, टैबलेट या रेफ्रिजरेटर का उपयोग कर रहे हैं, ऑपरेटिंग सिस्टम और स्ट्रीमिंग का प्रबंधन करने वाला सॉफ़्टवेयर हमेशा उपलब्ध नवीनतम संस्करण के साथ अपडेट किया जाना चाहिए स्ट्रीमिंग में वांछित सामग्री को देखने के लिए आगे बढ़ने से पहले यह सुनिश्चित करने का सबसे आसान तरीका है कि आपका डिवाइस अद्यतित हो।
  • इस नियम की सीमा विशेष रूप से ऑपरेटिंग सिस्टम के मामले में है। यदि आप किसी दिनांकित डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं (जैसे कि एक Windows लैपटॉप जो आप 3-4 साल के लिए उपयोग कर रहे हैं), तो आप ऑपरेटिंग सिस्टम के एक नए संस्करण में अपग्रेड करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
  • जब Netflix या Hulu जैसे किसी एप्लिकेशन का उपयोग करते हुए स्ट्रीमिंग सामग्री देखते हैं, तो आपको यह देखना होगा कि बाद वाले को हमेशा उपलब्ध नवीनतम संस्करण के साथ अपडेट किया गया है
  • छवि शीर्षक शीर्षक छवि सुधार 7
    7
    वायरलेस नेटवर्क कनेक्शन के मामले में, सुनिश्चित करें कि वाई-फ़ाई मॉडेम / राउटर और जिस डिवाइस का उपयोग आप स्ट्रीमिंग के लिए कर रहे हैं वह काफी करीब है और रेडियो सिग्नल अच्छा है। डिवाइस और नेटवर्क राउटर के बीच की बाधाओं की संख्या जितनी अधिक होगी, उतना ही बुरा कनेक्शन होगा, इसलिए स्ट्रीमिंग की गुणवत्ता भी नकारात्मक रूप से प्रभावित होगी।
  • यदि डिवाइस और नेटवर्क राउटर से संपर्क करना असंभव है, तो कम से कम शारीरिक अवरोधों और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की सबसे बड़ी संख्या को समाप्त करने का प्रयास करें जो दो तत्वों के बीच रेडियो सिग्नल को परेशान कर सके।
  • यदि आप ईथरनेट केबल के जरिए वायर्ड नेटवर्क कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से इस चरण को छोड़ सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक में वीडियो स्ट्रीमिंग चरण 8 को सुधारें
    8
    वायर्ड नेटवर्क कनेक्शन का उपयोग करें वायरलेस की बजाय यदि स्ट्रीमिंग और मॉडेम / राउटर का प्रबंधन करने वाला डिवाइस जो इंटरनेट कनेक्शन को नियंत्रित करता है, तो वाई-फाई के माध्यम से जुड़ा हुआ है, वायर्ड कनेक्शन का उपयोग करने का प्रयास करें। उत्तरार्द्ध, नेटवर्क कनेक्शन की विश्वसनीयता और गति को सुधारने के अलावा, जो डिवाइस की स्ट्रीमिंग को प्रबंधित करता है वह डिवाइस को इंटरनेट से कनेक्शन खो सकता है (जब तक कि मॉडेम में इसकी समस्या नहीं है) और सभी को प्रभावित नहीं करेगा शारीरिक और इलेक्ट्रॉनिक बाधाएं जो दो उपकरणों को अलग करती हैं
  • यदि संभव हो तो, एक ढाल नेटवर्क केबल का उपयोग करें यदि स्ट्रीमिंग डिवाइस और नेटवर्क राउटर काफी दूरी पर या अलग कमरे में भी हैं। ऐसा करने से जोखिम को कम किया जा सकता है कि केबल क्षतिग्रस्त हो सकती है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक छवि सुधार 9
    9
    2.4GHz के बजाय 5GHz रूटर रेडियो चैनल का उपयोग करें यदि नेटवर्क राउटर पर्याप्त आधुनिक है, तो यह होना चाहिए "ड्यूअल-बैंड" जो दो अलग-अलग ट्रांसमिशन रेडियो चैनलों से लैस है: एक 2.4 गीगाहर्ट्ज़ पर और दूसरा 5 गीगाहर्ट्ज़ पर। पहला ट्रांसमिशन चैनल वह है जिसे 5 गीगाहर्ट्ज से ज्यादा बार इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए इसका उपयोग करने का प्रयास करें पिछले वाई-फाई नेटवर्क को साझा करने वाले उपकरणों की संख्या को सीमित करने के लिए अंतिम
  • अधिकांश रूटर "ड्यूअल-बैंड" आम तौर पर यह दो वाई-फाई नेटवर्क उत्पन्न करता है जिसमें उपयोगकर्ता स्वतंत्र रूप से कनेक्ट होने का विकल्प चुन सकता है। दो वायरलेस नेटवर्क का नाम समान होना चाहिए, इसके अलावा रेडियो चैनल का नाम: 5 गीगा या 2.4 गीगा।
  • याद रखें कि 5 गीगाहर्ट्ज़ रेडियो चैनल 2.4 गीगा चैनल की तुलना में एक डाटा ट्रांसफर दर (राउटर से कंप्यूटर तक और इसके विपरीत) की अनुमति देता है, लेकिन दुर्भाग्य से इसके बाद की गारंटी की तुलना में कम कवरेज है, इसलिए डिवाइस उन्हें संकेत स्रोत के करीब रखा जाना चाहिए अर्थात् मॉडेम / राउटर के लिए।
  • इमेज शीर्षक वीडियो स्ट्रीमिंग चरण 10 में सुधार करें
    10
    स्ट्रीमिंग सामग्री प्रदान करने वाली सेवा की ऑडियो / वीडियो गुणवत्ता कॉन्फ़िगर करें दुर्भाग्य से, यह सुनिश्चित करने के लिए कि डेटा स्ट्रीमिंग निरंतर और निर्बाध है, आपको वीडियो गुणवत्ता स्तर को कम करना पड़ सकता है। अधिकांश वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाएं और मल्टीमीडिया खिलाड़ी उपयोगकर्ता को कुछ सेटिंग्स (आम तौर पर एक गियर आइकन द्वारा इंगित) बदलने की अनुमति देते हैं, इसमें वीडियो रिजोल्यूशन से स्विच करने की संभावना भी शामिल है "एच.डी." (मूल्य के बराबर या उससे अधिक "720p") एक मानक संकल्प पर "एसडी" (मूल्य बराबर या उससे कम है "480p")।
  • नेटफ्लिक्स जैसी कई ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉम्स स्वचालित रूप से पहली स्थापना के समय इंटरनेट कनेक्शन की गति के आधार पर वीडियो सामग्री की गुणवत्ता को अनुकूलित करते हैं। इसका मतलब यह है कि अगर शुरुआत में इंटरनेट कनेक्शन की गति इष्टतम थी, लेकिन फिर इसे गिरावट का सामना करना पड़ा, तो नेटफ्लिक्स प्लेटफ़ॉर्म अनुरोधित सामग्री को उच्च संकल्प में उपलब्ध कराने का प्रयास जारी रखेगा, भले ही कनेक्शन वर्तमान में बहुत से प्रबंधित करने में सक्षम न हो ऐसे उच्च आंकड़े
  • टिप्स

    • स्ट्रीमिंग सामग्री को देखने या सुनने पर गुणवत्ता मानक प्राप्त करने के लिए आपको मौजूदा मॉडेम / राउटर को अधिक उन्नत मॉडल के साथ बदलने या अपने इंटरनेट कनेक्शन की गति बढ़ाने की आवश्यकता हो सकती है।

    चेतावनी

    • यदि आपके इंटरनेट कनेक्शन के रूटर / मॉडेम द्वारा वास्तव में पहुंचने वाली अधिकतम डाउनलोड गति आपके द्वारा लाइन ऑपरेटर में दर्ज किए गए अनुबंध से कम है, तो इसका मतलब है कि आप उस सेवा के लिए भुगतान कर रहे हैं जिसे आप उपयोग नहीं कर रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com