विंडोज अपडेट कैसे करें

माइक्रोसॉफ्ट हमेशा बग फिक्सिंग और नई सुविधाओं को जारी करने के द्वारा अपने ऑपरेटिंग सिस्टम की गुणवत्ता और सभी सहायक कार्यक्रमों को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा है। ये सभी परिवर्तन लाखों उपयोगकर्ताओं को विंडोज अपडेट सेवा के माध्यम से उपलब्ध कराए जाते हैं। आपके कंप्यूटर को अद्यतित रखने के तीन तरीके हैं, या तो माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट के माध्यम से, या स्वत: अपडेट के माध्यम से।

कदम

विधि 1

Windows अद्यतन का उपयोग करें
1
`आरंभ` मेनू खोलें, `सभी प्रोग्राम` का चयन करें और `Windows अद्यतन` चुनें यदि आप Windows Vista या Windows 7 का उपयोग कर रहे हैं, तो आप `कंट्रोल पैनल` का उपयोग कर सकते हैं, `सिस्टम और सुरक्षा` श्रेणी का चयन करें और `Windows अपडेट` पर क्लिक करें।
  • 2
    `अपडेट के लिए चेक` विकल्प को चुनें। प्रोग्राम को अभी तक स्थापित नहीं किए गए नए अपडेट की जांच करने के लिए प्रतीक्षा करें। यदि आपको निम्न में से एक संदेश दिखाई देता है: `आपके कंप्यूटर के लिए अपडेट उपलब्ध हैं` या `अपने कंप्यूटर के लिए अपडेट स्थापित करें`, बस `अपडेट अपडेट करें` बटन का चयन करें
  • 3
    सभी अपडेट इंस्टॉल होने की प्रतीक्षा करें। प्रक्रिया के अंत में, परिवर्तनों को प्रभावी बनाने के लिए आपको अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के लिए कहा जाएगा।
  • विधि 2

    Windows अद्यतन वेब संस्करण का उपयोग करें
    1
    अपना पसंदीदा ब्राउज़र खोलें और सेवा वेबसाइट तक पहुंचें विंडोज अपडेट. केवल महत्वपूर्ण या उच्च प्राथमिकता वाले अपडेट पर अधिसूचित होने के लिए `त्वरित` बटन का चयन करें वैकल्पिक और नाबालिग अपडेट तक पहुंच के लिए `कस्टम` बटन का चयन करें
  • 2
    संबंधित अद्यतनों को चुनने के लिए अपने कंप्यूटर पर स्थापित प्रोग्राम स्कैन करने के लिए सेवा की प्रतीक्षा करें प्रोग्राम को आपके कंप्यूटर पर उपयोग में ऑपरेटिंग सिस्टम और इंस्टॉल किए गए माइक्रोसॉफ्ट प्रोग्रामों के संस्करण का पता लगाना होगा, इसके बाद तय करना है कि कौन से अपडेट्स को डाउनलोड करना है
  • 3
    स्कैन पूर्ण होने पर, स्थापना के लिए उपलब्ध सभी अपडेट देखें। जिन अपडेटों में आप रुचि रखते हैं उन्हें चुनें और `अपडेट डाउनलोड करें` बटन दबाएं



  • 4
    डाउनलोड पूर्ण होने पर, `ओपन` बटन चुनें और फिर `प्रारंभ` करें `अगला` बटन दबाएं और स्थापना विज़ार्ड के निर्देशों का पालन करें।
  • 5
    जब सभी अपडेट इंस्टॉल हो जाते हैं, तो सभी परिवर्तन प्रभावी होने के लिए अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें
  • विधि 3

    स्वत: अपडेट सक्रिय करें
    1
    `प्रारंभ` मेनू खोलें और `नियंत्रण कक्ष` आइटम को चुनें। यदि आप Windows XP का उपयोग कर रहे तो इसके बजाय `स्वचालित अद्यतन` और, विंडोज विस्टा या विंडोज 7 के मामले में, श्रेणी `सिस्टम और सुरक्षा` का चयन करें और `सक्षम या स्वचालित अपडेट अक्षम करें` पर क्लिक करें।
  • 2
    Windows XP में, `रेडियो बटन स्वचालित (अनुशंसित)` का चयन करते समय Windows Vista या विंडोज 7 के मामले में, विकल्प का चयन `स्वचालित रूप से अद्यतन स्थापित करें (अनुशंसित)` ड्रॉप डाउन मेनू से उपलब्ध उन लोगों के बीच।
  • 3
    खिड़की बंद करने के लिए `ओके` बटन दबाएं और चुने गए सेटिंग्स को प्रभावी बनाएं। अब से, स्वचालित अद्यतन सेवा आपके कंप्यूटर को चुने हुए विकल्पों के आधार पर रखेगी।
  • टिप्स

    • स्वचालित अपडेट केवल उन `महत्वपूर्ण` अपडेट को माइक्रोसॉफ्ट से डाउनलोड करते हैं। अन्य सभी अपडेटों के लिए, वैकल्पिक या मामूली, आपको विंडोज अपडेट का उपयोग करना होगा, या उन्हें सीधे इंस्टॉल करने के लिए Microsoft वेबसाइट से कनेक्ट करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com