डायरेक्टएक्स कैसे स्थापित करें

माइक्रोसॉफ्ट डायरेक्टएक्स, विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में कई मल्टीमीडिया सुविधाओं के साथ इंटरैक्ट करने के लिए आवश्यक प्रोग्राम प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) का एक सेट है। विंडोज़ विस्टा और विंडोज 7 के उपयोगकर्ता माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट को प्रत्यक्ष रूप से एक्सेस करके डायरेक्टएक्स के नवीनतम संस्करण के साथ अपने सिस्टम को त्वरित और आसानी से अपडेट कर सकते हैं। हालांकि, डायरेक्टएक्स का नवीनतम संस्करण Windows XP के साथ संगत नहीं है, इसलिए जो लोग अभी भी इस ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करते हैं, उन्हें DirectX को अपग्रेड नहीं करना चाहिए। Windows XP उपयोगकर्ताओं ने गलती से डायरेक्टएक्स का नवीनतम संस्करण स्थापित किया है, 9 संस्करण में वापस जा सकते हैं जो कि उनके सिस्टम के साथ संगत है। इस आलेख में आप सीखेंगे कि डायरेक्टएक्स के नवीनतम संस्करण को कैसे डाउनलोड किया जाए। Windows XP उपयोगकर्ताओं को भी सीखना होगा कि कैसे XP ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ संगत Microsoft DirectX के नवीनतम संस्करण पर वापस जाना है।

कदम

विधि 1

अपने कंप्यूटर पर स्थापित डायरेक्टएक्स संस्करण निर्धारित करें
इंस्टाल डायरेक्टएक्स चरण 1 नामक छवि
1
वर्तमान में आपके सिस्टम द्वारा उपयोग किए गए डायरेक्टएक्स के संस्करण का निर्धारण करें Windows Vista से पहले ऑपरेटिंग सिस्टम डायरेक्टएक्स एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) में कुछ घटकों के साथ संगत नहीं हैं। विंडोज एक्सपी (और इससे पहले) डायरेक्टएक्स के नवीनतम संस्करण के साथ ठीक से काम नहीं करेगा, क्योंकि इसे संगत नहीं घोषित किया गया है। निम्न चरणों के साथ आप यह तय कर सकते हैं कि वर्तमान में आपके पीसी पर डायरेक्टएक्स का कौन सा संस्करण इंस्टॉल है।
  • प्रारंभ मेनू खोलें और चुनें "रन"।
  • लिखना "dxdiag" और पर क्लिक करें "ठीक"।
  • चुनना "प्रणाली" वर्तमान में आपके कंप्यूटर द्वारा किए गए संस्करण को देखने के लिए
  • इंस्टाल डायरेक्टएक्स चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने सिस्टम के लिए नवीनतम संस्करण को नवीनीकृत करके DirectX को अपडेट करें। विंडोज विस्टा और विंडोज 7 के उपयोगकर्ता सीधे माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट तक पहुंचने से डायरेक्टएक्स को अपडेट कर सकते हैं।
  • विधि 2

    डायरेक्टएक्स का नवीनतम संस्करण डाउनलोड करें
    इंस्टाल डायरेक्टएक्स चरण 3 नामक छवि
    1
    माइक्रोसॉफ्ट पेज पर जाएं "डायरेक्टएक्स एंड-यूज़र रनटाइम वेब इंस्टालर"।
  • इंस्टाल डायरेक्टएक्स चरण 4 नामक छवि
    2
    पर क्लिक करें "डाउनलोड" dxwebsetup.exe फ़ाइल डाउनलोड करने के लिए
  • इंस्टाल डायरेक्टएक्स चरण 5 नामक छवि
    3



    डाउनलोड और स्थापित करने के निर्देशों का पालन करें dxwebsetup.exe (जिसमें डायरेक्टएक्स का नवीनतम संस्करण शामिल है)
  • इंस्टाल डायरेक्टएक्स चरण 6 नामक छवि
    4
    Windows XP के लिए डायरेक्टएक्स (संस्करण 9) के पिछले संस्करण को पुनर्स्थापित करें। विंडोज एक्सपी के उपयोगकर्ता जो गलती से डायरेक्टएक्स का नवीनतम संस्करण डाउनलोड करते हैं, उन्हें पिछले संस्करण में वापस करना होगा। माइक्रोसॉफ्ट अब विंडोज एक्सपी के लिए समर्थन प्रदान नहीं करता है और कोई विस्थापन विधि प्रदान नहीं की गई है, ऐसा करने का एकमात्र तरीका पिछले संस्करण की स्थापना के साथ आगे बढ़ना है। विंडोज एक्सपी प्रयोक्ता इस प्रयोजन के लिए डिज़ाइन किए गए तीसरे पक्ष के किसी भी एप्लिकेशन को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं या इसकी कार्यक्षमता का उपयोग कर सकते हैं "सिस्टम पुनर्स्थापना" (सिस्टम पुनर्स्थापना) विंडोज में मौजूद है इस तरह से अंतिम DirectX अद्यतन की स्थापना से पहले स्थिति पर वापस जाना संभव होगा।
  • विधि 3

    DirectX अद्यतन निकालने के लिए सिस्टम पुनर्स्थापना का उपयोग करें
    इंस्टाल डायरेक्टएक्स चरण 7 नामक छवि
    1
    डेस्कटॉप से ​​प्रारंभ मेनू खोलें और चुनें "सहायता और सहायता"। चुनना "सिस्टम पुनर्स्थापना के साथ अपने कंप्यूटर में बदलाव रद्द करें" मेनू से "कोई ऑपरेशन चुनें", का चयन करें "अपने कंप्यूटर को पिछले स्थिति में पुनर्स्थापित करें" और पर क्लिक करें "अगला"।
  • इंस्टाल डायरेक्टएक्स चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    2
    एक तिथि चुनें उपलब्ध विकल्पों से एक तिथि चुनें जो डायरेक्टएक्स के गैर-संगत संस्करण के डाउनलोड से पहले है और पर क्लिक करें "अगला"।
  • इंस्टाल डायरेक्टएक्स चरण 9 नामक छवि
    3
    DirectX के नवीनतम कार्यप्रणाली पर वापस लौटें फिर से क्लिक करें "अगला" चयनित दिनांक की पुष्टि करने के लिए, फिर क्लिक करें "ठीक" बहाल करने के लिए शुरू इससे आपको डायरेक्टएक्स के नवीनतम कामकाजी संस्करण पर लौटा दिया जाएगा।
  • टिप्स

    • यह दृढ़ता से अनुशंसा की जाती है कि आप DirectX के लिए अद्यतनों को स्थापित करने से पहले Windows System Restore का उपयोग करके एक पुनर्स्थापना बिंदु सेट अप करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com