कंप्यूटर पर स्थापित डायरेक्टएक्स के संस्करण को कैसे बदला जाए

डायरेक्टएक्स एपीआई पुस्तकालयों का एक सेट है (अंग्रेजी से "एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस"), माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाई गई और वितरित की गई है, विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में निहित मल्टीमीडिया विशेषताओं का उपयोग करना आवश्यक है। व्यक्तिगत पुस्तकालयों तक पहुंच या संपादित करने का कोई तरीका नहीं है और आप उन्हें सिस्टम से भी अनइंस्टॉल नहीं कर सकते। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के कई तरीके हैं कि आपके पास कंप्यूटर पर चलने वाले डायरेक्टएक्स का सही संस्करण है। यह लेख बताता है कि सही संस्करण के साथ सिस्टम पर डायरेक्टएक्स को कैसे स्थापित किया जाए।

कदम

विधि 1

विंडोज विस्टा और विंडोज 7 के लिए नवीनतम अपडेट प्राप्त करें
1
DirectX के उपयोग से संबंधित किसी भी समस्या को रोकने के लिए, उन्हें उपलब्ध नवीनतम संस्करण में अपडेट करें। इस माइक्रोसॉफ्ट प्रौद्योगिकी से जुड़ी कई समस्याएं नवीनतम उपलब्ध अद्यतन को स्थापित करके बस हल हो सकती हैं सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन में परिवर्तन करने की कोशिश करने से पहले यह सुनिश्चित करना बेहतर है कि आपके पास डायरेक्टएक्स का नवीनतम उपलब्ध संस्करण है।
  • कार्यक्षमता तक पहुंचें "विंडोज अपडेट" मेनू से "प्रारंभ"। ऐसा करने के लिए, आइटम का चयन करें "सभी कार्यक्रम" या "कार्यक्रम" मेनू का "प्रारंभ", फिर आइकन पर क्लिक करें "विंडोज अपडेट" आवेदनों की सूची से दिखाई दिया। अद्यतन प्रक्रिया को स्वचालित रूप से किया जाएगा।
  • अपडेटों की स्वत: स्थापना को सक्रिय करें मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ", आइटम का चयन करें "नियंत्रण कक्ष" और लिंक पर क्लिक करें "क्लासिक दृश्य"।
  • पता लगाएँ और चिह्न का चयन करें "विंडोज अपडेट" की खिड़की के अंदर रखा "नियंत्रण कक्ष"। इस बिंदु पर लिंक का चयन करें "अपडेट के लिए जांचें" साइड विंडो बार के अंदर रखा गया चेक के अंत में, आपको किसी भी महत्वपूर्ण सिस्टम अपडेट की उपस्थिति के संबंध में सूचना प्राप्त होगी। स्थापना के साथ आगे बढ़ने के लिए बटन दबाएं "अपडेट इंस्टॉल करें"।

विधि 2

Windows XP के नियंत्रण कक्ष से स्वचालित अपडेट एक्सेस करें
1
DirectX के साथ समस्याओं को स्वचालित रूप से ठीक करने के लिए Windows XP के लिए नवीनतम अपडेट प्राप्त करें Windows XP सिस्टम के सभी उपयोगकर्ताओं को यह सत्यापित करने की आवश्यकता है कि सर्विस पैक 3 पहले से ही सिस्टम पर पहले से इंस्टॉल हो चुका है, ताकि नवीनतम अपडेट्स स्थापित करने का प्रयास किया जा सके। नोट: सर्विस पैक 3 को स्थापित करने से पहले सर्विस पैक 1 और 2 पहले से ही आपके कंप्यूटर पर मौजूद हो।
  • मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ", आइकन का चयन करें "नियंत्रण कक्ष", तब लिंक चुनें "क्लासिक दृश्य" विंडो के ऊपरी बाएं हिस्से में रखा गया इस बिंदु पर पता लगाएँ और आइकन का चयन करें "विंडोज अपडेट" नियंत्रण कक्ष का
  • रेडियो बटन का चयन करें "स्वचालित" या Windows XP के लिए स्वचालित रूप से Windows अद्यतन सेवा की वेबसाइट पर पुनर्निर्देशित करने के लिए विंडो के निचले हिस्से पर स्थित लिंक पर क्लिक करें। अब नवीनतम उपलब्ध अद्यतनों को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें।

विधि 3

डायरेक्टएक्स का नवीनतम संस्करण डाउनलोड करें


1
डायरेक्टएक्स को नवीनतम उपलब्ध संस्करण में अपडेट करें। यदि नवीनतम विंडोज अपडेट की स्थापना ने समस्या का समाधान नहीं किया है, तो विंडोज़ विस्टा और विंडोज 7 सिस्टम के उपयोगकर्ता माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध नवीनतम उपलब्ध संस्करण के साथ सीधे डायरेक्टएक्स को अपडेट करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • में प्रवेश करें यह पेज डाउनलोड करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट का "डायरेक्टएक्स एंड-यूज़र रनटाइम वेब इंस्टालर"। बटन दबाएं "डाउनलोड" अपने कंप्यूटर पर फ़ाइल को सहेजने में सक्षम होने के लिए "dxwebsetup.exe"। इस बिंदु पर माइक्रोसॉफ्ट द्वारा प्रदान किए गए निर्देशों को फ़ाइल डाउनलोड और इंस्टॉल करने का पालन करें "dxwebsetup.exe"। अपडेट प्रक्रिया के अंत में डायरेक्टएक्स को नवीनतम उपलब्ध संस्करण में अपडेट किया जाएगा।

विधि 4

DirectX अपडेट की स्थापना रद्द करने के लिए सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन पुनर्स्थापना सुविधा का उपयोग करें
1
विंडोज एक्सपी के लिए डायरेक्टएक्स 9 डाउनलोड और बहाल करें। विंडोज एक्सपी सिस्टम के उपयोगकर्ता जिन्होंने गलती से डायरेक्टएक्स का नवीनतम संस्करण स्थापित किया है, वह निश्चित रूप से यह जानना चाहेंगे कि पिछले संस्करण को कैसे पुनर्स्थापित करना है। माइक्रोसॉफ्ट उपलब्ध नवीनतम संस्करण के अपडेट के अलावा डायरेक्टएक्स को अनइंस्टॉल करने के लिए एक आधिकारिक विधि या उपकरण प्रदान नहीं करता है। Windows XP सिस्टम के उपयोगकर्ता इस उद्देश्य के लिए बनाए गए तृतीय-पक्ष प्रोग्राम को स्थापित करने या सिस्टम को उस स्थिति में पुनर्स्थापित करने के लिए चुन सकते हैं जो उन्नयन से पहले और डायरेक्ट एक्स के सही संस्करण को स्थापित करने से पहले था।
  • मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ" और आइटम का चयन करें "ऑनलाइन सहायता और तकनीकी सहायता"। लिंक चुनें "सिस्टम पुनर्स्थापना के साथ कंप्यूटर में किए गए परिवर्तनों को रद्द करें", विकल्प का चयन करें "कंप्यूटर की पिछली स्थिति को पुनर्स्थापित करें", तब बटन दबाएं "अगला"।
  • डायरेक्टएक्स अपडेट की स्थापना से पहले एक पुनर्स्थापना बिंदु चुनें, फिर बटन दबाएं "अगला"। बटन फिर से दबाएं "अगला" अपनी पसंद की पुष्टि करने के लिए, फिर बटन दबाएं "ठीक" बहाली की प्रक्रिया शुरू करने के लिए अंत में, डायरेक्टएक्स के पिछले संस्करण को बहाल किया जाएगा।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध

© 2011—2022 GnuMani.com