किसी FTP सर्वर पर एक फ़ाइल कैसे अपलोड करें

एक एफ़टीपी सर्वर एक कंप्यूटर है जिसका उद्देश्य फ़ाइल प्रबंधन के लिए एक मंच प्रदान करना है, जिस पर आप डाउनलोड या अपलोड की आवश्यकता हो सकती है एफ़टीपी सर्वर आमतौर पर कंपनियों, विश्वविद्यालयों और कंप्यूटर उत्साही लोगों में उपयोग किया जाता है, क्योंकि वे कई उपयोगकर्ताओं को साझा फ़ाइलों तक पहुंच की अनुमति देते हैं। किसी FTP सर्वर पर फ़ाइल अपलोड करने के लिए, आप Windows और OS X सिस्टम में निर्मित उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आप उन्नत सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए एक समर्पित FTP क्लाइंट का उपयोग कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

Windows Explorer का उपयोग करें
1
खिड़की तक पहुंचें "कंप्यूटर", "यह पीसी" या "कंप्यूटर संसाधन", उपयोग में विंडोज के संस्करण के आधार पर। ऐसा करने के लिए, मेनू का उपयोग करें "प्रारंभ" या हॉटकीज़ का संयोजन ⌘ विन + ई। यह ऑपरेटिंग सिस्टम विंडो कंप्यूटर से जुड़े सभी ड्राइव और डिवाइस की सूची दिखाती है।
  • 2
    सही माउस बटन के साथ, सवाल में खिड़की के अंदर एक खाली जगह का चयन करें, फिर आइटम चुनें "नेटवर्क पथ जोड़ें"। एक नया संवाद प्रदर्शित किया जाएगा।
  • 3
    विकल्प का चयन करें "कस्टम नेटवर्क पथ चुनें"। यह चरण आपको किसी FTP सर्वर से एक नया कनेक्शन बनाने की अनुमति देता है।
  • 4
    FTP सर्वर के लिए पता दर्ज करें उदाहरण के लिए, मोज़िला FTP सर्वर से कनेक्ट करने के लिए, निम्नलिखित URL का उपयोग करें ftp://ftp.mozilla.org।
  • 5
    कनेक्शन के लिए उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता नाम सेट करें यह चरण आवश्यक है यदि सर्वर को प्रमाणीकृत एक्सेस की आवश्यकता होती है। कनेक्शन बनाने के लिए दिए गए उपयोगकर्ता नाम टाइप करें, या आप चेक बटन का चयन कर सकते हैं "अनाम पहुँच"।
  • 6
    विन्यास विज़ार्ड को पूरा करने के लिए, नया एफ़टीपी कनेक्शन एक नाम दें। यह जानकारी केवल कंप्यूटर के भीतर एफ़टीपी सर्वर तक पहुंच की जल्दी पहचान करता है।
  • डिफ़ॉल्ट रूप से, एफ़टीपी सर्वर से कनेक्शन कॉन्फ़िगरेशन विज़ार्ड के अंत में किया जाएगा।
  • 7
    लॉगिन पासवर्ड टाइप करें (यदि आवश्यक हो)। आप एक सुरक्षित एफ़टीपी से कनेक्ट कर रहे हैं, तो पहली कोशिश में, आप अपने पासवर्ड प्रदान करने के लिए कहा जाएगा। संकेत मिलने पर, अपने कब्जे में पासवर्ड टाइप करें क्योंकि अन्यथा आप कनेक्ट करने में सक्षम नहीं होगा।
  • 8
    उस फ़ोल्डर पर जाएं जहां आप अपनी फ़ाइलें अपलोड करना चाहते हैं सफलतापूर्वक FTP सर्वर से कनेक्ट करने के बाद, आप विंडो में प्रस्तुत एक के समान फ़ोल्डरों की एक सूची दिखाई देगी "संसाधनों का अन्वेषण करें" विंडोज़ का आप चाहते हैं कि फ़ोल्डर में प्रवेश करें। यह महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा कनेक्शन बनाने के लिए उपयोग किया गया खाता सही अनुमतियां है
  • 9
    फ़ाइलों को खींचें जिन्हें आप FTP कनेक्शन विंडो में अपलोड करना चाहते हैं। ऐसा बिल्कुल करें जैसे कि यह दो स्थानीय कंप्यूटर फ़ोल्डर्स के बीच एक क्लासिक फ़ाइल स्थानांतरण थे। विंडोज अपलोड करने के लिए अनुमानित समय की गणना करेगा और डेटा स्थानांतरण शुरू हो जाएगा। आप प्रासंगिक प्रगति पट्टी के माध्यम से प्रक्रिया की स्थिति की जांच करने में सक्षम होंगे।
  • बड़ी संख्या में मदों को लोड करने की आवश्यकता के साथ, यह अधिक कुशल हो सकता है पहले एक संपीड़ित संग्रह बनाएँ और फिर डेटा स्थानांतरित करें।
  • विधि 2

    OS X सिस्टम पर खोजक का उपयोग करें
    1
    एक खोजक विंडो या डेस्कटॉप तक पहुंचें यह चरण आपको सही विंडो देखने की अनुमति देता है।
  • 2
    मेनू तक पहुंचें "Vai", तो आइटम का चयन करें "सर्वर से कनेक्शन.."। वैकल्पिक रूप से, आप शॉर्टकट कुंजी संयोजन का उपयोग कर सकते हैं ⌘ कमांड + के।
  • 3
    FTP सर्वर के लिए पता दर्ज करें उदाहरण के लिए, मोज़िला FTP सर्वर से कनेक्ट करने के लिए आपको निम्नलिखित URL का उपयोग करने की आवश्यकता है ftp://ftp.mozilla.org।



  • 4
    बटन दबाएं "+" क्षेत्र के बगल में स्थित "सर्वर पता" (वैकल्पिक)। संकेतित FTP सर्वर आपके पसंदीदा सर्वर की सूची में सहेजा जाएगा। यह चरण बहुत उपयोगी है यदि आप इसे अक्सर उपयोग करने की योजना बनाते हैं
  • 5
    बटन दबाएं "कनेक्ट करें"। यदि FTP सर्वर को प्रमाणीकृत एक्सेस की आवश्यकता है, तो आपको अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड प्रदान करने के लिए कहा जाएगा। यदि समर्थित है, तो आप अनाम एक्सेस भी कर सकते हैं।
  • 6
    प्रश्न में FTP सर्वर पर फ़ोल्डर ब्राउज़ करें एक बार कनेक्शन स्थापित करने के बाद, आप सर्वर पर फ़ोल्डर्स और फाइलों से परामर्श प्राप्त कर सकेंगे, जैसे कि सामान्य रूप से फाइंडर विंडो में होता है उस फ़ोल्डर पर जाएं जहां आप अपनी फ़ाइलें स्थानांतरित करना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको सही अनुमतियों की आवश्यकता होगी।
  • 7
    उन फ़ाइलों को खींचें, जिन्हें आप अपलोड करना चाहते हैं कंप्यूटर के अंदर व्यक्तियों, तो उन्हें एफ़टीपी सर्वर पर फ़ोल्डर में खींचें एक प्रगति पट्टी डेटा ट्रांसफर के अंत में शेष समय का संकेत देगी।
  • बड़ी संख्या में फाइलों के मामले में, एक संपीड़ित संग्रह बनाएँ डेटा ट्रांसफर प्रक्रिया को बहुत सरल करेगा
  • विधि 3

    किसी एफ़टीपी क्लाइंट का उपयोग करें
    1
    किसी एफ़टीपी क्लाइंट का उपयोग करने के लिए आवश्यक होने पर समझें हालांकि, विंडोज और ओएस एक्स सिस्टम किसी एफ़टीपी सर्वर से कनेक्शन की अनुमति देते हैं, हालांकि इन सुविधाओं में सीमाएं हैं आप फ़ाइलों की बड़ी संख्या को अपलोड करने और इस तरह के कोड डालने या आंकड़ा अंतरण का स्वत: वसूली के रूप में सुविधाओं का उपयोग करने, प्रश्न में सर्वर से कनेक्ट करना चाहते हैं की जरूरत है, एक एफ़टीपी ग्राहक का उपयोग करने का दायित्व है।
  • 2
    एफ़टीपी क्लाइंट डाउनलोड और इंस्टॉल करें ऐसे हजारों प्रोग्राम हैं जो इस समारोह को करते हैं, कुछ मुफ्त, दूसरों का भुगतान करते हैं सर्वाधिक उपयोग किए जाने वाले मुफ़्त ग्राहकों में से एक है FileZilla यह निम्न URL पर डाउनलोड करने के लिए एक खुला स्रोत कार्यक्रम है filezilla-project.org. यह विंडोज, मैक और लिनक्स सिस्टम पर स्थापित किया जा सकता है।
  • 3
    एक नया कनेक्शन बनाएं जब आप एफ़टीपी ग्राहक शुरू करते हैं, तो आपको कनेक्ट करने के लिए एक नया प्रोफ़ाइल बनाने की आवश्यकता होती है। तब जानकारी सहेजी जाएगी, जिससे आप भविष्य के उपयोग के मामले में एफ़टीपी सर्वर तक पहुंच सकते हैं।
  • एफ़टीपी सर्वर का पता टाइप करें, उपयोग के लिए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड (यदि आवश्यक हो)। कनेक्शन पोर्ट संख्या 21 का उपयोग कर FTP सर्वर के अधिकांश है, इसलिए, जब तक लक्ष्य सर्वर एक विशिष्ट पोर्ट का उपयोग करने का संकेत नहीं है, यह आवश्यक नहीं है इस जानकारी को संशोधित करने के लिए किया जाएगा।
  • 4
    सर्वर से कनेक्ट करें प्रोफ़ाइल निर्माण को पूरा करने के बाद, आप कनेक्शन स्थापित कर सकते हैं। कनेक्शन की स्थिति लॉग के अंदर आप संकेत दिए गए FTP सर्वर से संपर्क करने और स्थापित करने के लिए कंप्यूटर द्वारा उठाए गए सभी कदम देखेंगे।
  • 5
    फ़ोल्डर अपलोड करें जहां डेटा अपलोड करना है। कई एफ़टीपी सर्वर उपयोगकर्ताओं को विशिष्ट फ़ोल्डरों को अपलोड करने से रोकते हैं। यह पता लगाने के लिए कि आप कौन से फ़ोल्डर्स को अपनी फ़ाइलें अपलोड करने के लिए अधिकृत हैं, सर्वर द्वारा उपलब्ध कराए गए दस्तावेज़ों से परामर्श करें FTP सर्वर पर फ़ोल्डर्स ब्राउज़ करने के लिए, प्रोग्राम इंटरफ़ेस का दायां फलक का उपयोग करें।
  • 6
    अपने कंप्यूटर पर फ़ाइलें प्रबंधित करने के लिए प्रोग्राम इंटरफ़ेस के बाएं फलक का उपयोग करें। सवाल में पैनल सभी स्थानीय फ़ोल्डरों को कंप्यूटर पर दिखाता है उन फ़ाइलों को ढूंढने के लिए इसका उपयोग करें, जिन्हें आप FTP सर्वर पर स्थानांतरित करना चाहते हैं।
  • 7
    डेटा लोडिंग प्रारंभ होता है ऐसा करने के लिए, आप डबल-क्लिक करके एक फ़ाइल चुन सकते हैं या बाएं पैनल से दाएं पैनल पर खींच सकते हैं
  • 8
    डेटा स्थानांतरण की स्थिति की जांच करें। फाइल अपलोड की प्रगति कार्यक्रम विंडो के निचले भाग में बॉक्स में दिखाई जाती है। सर्वर से डिस्कनेक्ट करने से पहले, डेटा अपलोड को पूरा करने की प्रतीक्षा करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com