FTP का उपयोग कैसे करें

एफ़टीपी फ़ाइल स्थानांतरण प्रोटोकॉल के लिए खड़ा है और इंटरनेट से फ़ाइलों को अपलोड और डाउनलोड करने के लिए प्राथमिक तरीका है। आप इसे अपने घर कंप्यूटर पर या होस्टिंग कंपनी के किसी FTP सर्वर पर कॉन्फ़िगर कर सकते हैं

कदम

विधि 1
आपका व्यक्तिगत सर्वर

छवि का उपयोग एफ़टीपी चरण 1 का उपयोग करें
1
सुनिश्चित करें कि आपका पीसी हमेशा इंटरनेट से जुड़ा होता है ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे कि विंडोज सर्वर 2008 R2 या मैक ओएसएक्स सर्वर का उपयोग करने पर विचार करें।
  • छवि का उपयोग एफ़टीपी चरण 2 का उपयोग करें
    2
    एफ़टीपी सर्वर और एफ़टीपी क्लाइंट के लिए सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें या खरीदें आप उन्हें इंटरनेट से निःशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं या उन्हें खरीद सकते हैं। सबसे प्रसिद्ध FileZilla सर्वर, विंग एफ़टीपी, फाइल ज़िला क्लाइंट हैं। या तो यह स्थापित करें।
  • छवि का उपयोग एफ़टीपी चरण 3 का उपयोग करें
    3
    एफ़टीपी सर्वर सॉफ्टवेयर शुरू करें निर्णय लें कि क्या सर्वर से सभी उपयोगकर्ताओं को एक्सेस करने की अनुमति है या उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के द्वारा इसे सीमित करें। प्रोग्राम विकल्प में आप अनुमतियां सेट कर सकते हैं
  • छवि का उपयोग करें FTP का उपयोग करें चरण 4
    4
    अपने पीसी का आईपी पता ढूंढें digita "ipconfig" विंडोज स्टार्ट मेनू के टेक्स्ट बॉक्स में यदि आप मैक का उपयोग कर रहे हैं, तो यूटिलिटीज मेनू से टर्मिनल में आईपॉन्फिग टाइप करें।
  • एफ़टीपी चरण 5 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    5
    एफ़टीपी क्लाइंट प्रोग्राम प्रारंभ करें। होस्ट फ़ील्ड में आईपी पता दर्ज करें यदि आवश्यक हो तो अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें कनेक्ट करें क्लिक करें और आप अपने पीसी से सर्वर पर फ़ाइलें स्थानांतरित कर सकते हैं।



  • छवि का उपयोग करें FTP का उपयोग करें चरण 6
    6
    उन लोगों को आईपी पता दें जिन्हें आप अपने सर्वर तक पहुँच चाहते हैं। यदि आपके सर्वर ऑनलाइन है और FTP सॉफ्टवेयर शुरू कर दिया है वे एक ब्राउज़र और अपनी फ़ाइलों की एक्सेस में आईपी डाल सकते हैं।
  • विधि 2
    वेब सर्वर

    छवि का उपयोग करें FTP का उपयोग करें चरण 7
    1
    एक होस्टिंग योजना और एक डोमेन नाम खरीदें। आप उन्हें होस्टिंग कंपनियों के सैकड़ों में से एक के माध्यम से खरीद सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप अपनी फ़ाइलों के लिए पर्याप्त स्थान के साथ एक होस्ट खरीदते हैं
  • छवि का उपयोग करें FTP का उपयोग करें चरण 8
    2
    अपने खाते में प्रवेश करें और एक एफ़टीपी खाता सेट करें। आपको एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड बनाने की आवश्यकता होगी, और एक निर्देशिका जिसमें फ़ाइलों को अपलोड करना है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी साइट miosito.com है, निर्देशिका miosito.com/files हो सकता है।
  • छवि का उपयोग एफ़टीपी चरण 3 का उपयोग करें
    3
    एक एफ़टीपी क्लाइंट डाउनलोड करें FileZilla एफ़टीपी क्लाइंट सबसे लोकप्रिय है।
  • छवि का उपयोग करें FTP का उपयोग करें चरण 10
    4
    FTP क्लाइंट के माध्यम से अपने FTP साइट तक पहुंचने के लिए अपने एफ़टीपी खाते का उपयोग करें अपनी फ़ाइलों तक पहुंचने के लिए कनेक्ट करें क्लिक करें अपलोड पूरा होने पर ही फ़ाइलें डाउनलोड के लिए उपलब्ध होंगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com