कैसे FileZilla का उपयोग करें

जब आप फ़ाइलों को किसी FTP सर्वर से या स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो आप विभिन्न विकल्पों के बीच चयन कर सकते हैं। सबसे आकर्षक में से एक है FileZilla, एक पूरी तरह से मुक्त FTP क्लाइंट किसी FTP सर्वर से कनेक्ट करने के लिए FileZilla का उपयोग कैसे करें, यह जानने के लिए यह मार्गदर्शिका पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1
FileZilla की स्थापना

चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 1 का उपयोग करें
1
स्थापना फ़ाइलों को डाउनलोड करें आप सीधे इसे सीधे कनेक्ट करके कर सकते हैं आधिकारिक वेबसाइट. केवल और विशेष रूप से आधिकारिक स्रोतों से कार्यक्रम की एक प्रति डाउनलोड करें। अन्य साइटों, या अन्य टूल का उपयोग करके, आप वायरस या दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं उपयोग किए गए ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपयुक्त संस्करण भी डाउनलोड करना सुनिश्चित करें
  • चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 2 का उपयोग करें
    2
    प्रोग्राम इंस्टाल करना चलाएं। विंडोज के मामले में, आपको इंस्टॉलेशन प्रक्रिया शुरू होने से पहले कुछ चयनों के माध्यम से जाना होगा। आपको लाइसेंस प्राप्त उपयोग की शर्तों को स्वीकार करना होगा, उपयोगकर्ता पहुंच प्रबंधित करना, स्थापित करने के लिए घटकों का चयन करना होगा और तय करना होगा कि उन्हें आपके कंप्यूटर पर कहां इंस्टॉल करना है। अधिकांश भाग के लिए, डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स ठीक हो जाएंगी।
  • मैक ओएस एक्स के मामले में, प्रासंगिक स्थापना फ़ाइल डाउनलोड करें। कई मैक इंटेल आर्किटेक्चर पर आधारित हैं, इसलिए यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप किस तरह का हार्डवेयर का उपयोग कर रहे हैं, तो इस विकल्प को पहले प्रयास करें सफारी ब्राउज़र से डाउनलोड किए गए फ़ाइलों को स्वचालित रूप से निकाला जाएगा, तो आप बस माउस के डबल क्लिक के साथ आइकन का चयन करके FileZilla चला सकते हैं।
  • चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 3 का उपयोग करें
    3
    FileZilla प्रारंभ करें स्थापना के बाद, आप अपने कंप्यूटर के `स्टार्ट` मेनू में `प्रोग्राम` के अंतर्गत सीधे FileZilla के लिंक को ढूंढ सकेंगे। कार्यक्रम आपको एक छोटे से स्वागत खिड़की दिखाता है जिसमें आप उपयोग के कार्यक्रम के संस्करण को जानते होंगे। जब आप इस विंडो को बंद करते हैं तो आप FileZilla उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस को देखने में सक्षम होंगे।
  • विंडो के शीर्ष पर स्थित पैनल टर्मिनल पैनल है, जहां आप कनेक्शन से संबंधित सभी संदेश पढ़ सकते हैं।
  • बाएं पैनल आपके कंप्यूटर की सामग्री को दर्शाता है, जिसे आप उपयोग कर सकते हैं जैसे कि वह विंडोज संसाधन प्रबंधक `विंडो है। इसके बजाय सही पैनल इसके बजाय आपके द्वारा कनेक्ट किए गए सर्वर पर फ़ाइलों और फ़ोल्डरों की संरचना का प्रतिनिधित्व करता है। जब आप प्रोग्राम का उपयोग करते हैं, तो इस पैनल में आपको `नो सर्वर से जुड़े` शब्द मिलेंगे।
  • खिड़की के निचले हिस्से में पैनल दिखाता है कि संचरण स्थानान्तरण जो सक्रिय हैं या निष्पादित होने का इंतज़ार कर रहे हैं।
  • विधि 2
    किसी FTP सर्वर से कनेक्ट करना

    चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 4 का उपयोग करें
    1
    त्वरित कनेक्शन पट्टी में जानकारी दर्ज करें। आप इसे मेनू बार के नीचे खिड़की के शीर्ष पर ढूंढ सकते हैं इसमें `होस्ट`, `उपयोगकर्ता नाम`, `पासवर्ड` और `पोर्ट` फ़ील्ड शामिल हैं। किसी सर्वर से कनेक्ट होने के लिए आपको इस सारी जानकारी की आवश्यकता होगी।
    • `पोर्ट` फ़ील्ड रिक्त छोड़ा जा सकता है, जब तक कि आप जिस सर्वर से कनेक्ट नहीं करना चाहते हैं वह एफ़टीपी कनेक्शन के लिए एक गैर-मानक पोर्ट नंबर का उपयोग कर रहा है। अन्यथा, FileZilla स्वचालित रूप से कनेक्शन पोर्ट का प्रबंधन करेगा।
  • चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 5 का उपयोग करें
    2
    `त्वरित कनेक्ट` बटन दबाएं सही जानकारी से जुड़ने के लिए फ़ील्ड भरने के बाद, `त्वरित कनेक्ट` बटन दबाएं। आप ऊपरी पैनल में सर्वर से कनेक्ट करने के लिए FileZilla प्रयासों से संबंधित संदेशों की एक श्रृंखला देखेंगे।
  • जब कनेक्शन सफलतापूर्वक स्थापित हो जाता है, तो आप देखेंगे कि सर्वर फ़ाइल सिस्टम दायां फलक में दिखाई देता है।



  • चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 6 का उपयोग करें
    3
    अपने `साइट प्रबंधक` पैनल में सर्वर जोड़ें त्वरित कनेक्शन बार में दर्ज किए गए डेटा को हर बार कार्यक्रम पुनः आरंभ किया जाएगा। अपने सामान्य एफ़टीपी सर्वर को त्वरित और आसानी से एक्सेस करने के लिए, आपको `साइट मैनेजर` के भीतर कनेक्शन की जानकारी को सहेजने की आवश्यकता होगी। कनेक्टेड होने पर, `फ़ाइल` मेनू खोलें और `साइट मैनेजर को मौजूदा कनेक्शन कॉपी करें` का चयन करें ... यह `साइट मैनेजर` पैनल को सभी पूर्वकंपल फ़ील्ड के साथ उपयुक्त जानकारी के साथ लाएगा। कनेक्शन का नाम दर्ज करें और `साइट प्रबंधक` विंडो को बंद करें।
  • विधि 3
    फ़ाइल स्थानांतरण

    चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 7 का उपयोग करें
    1
    उस फ़ाइल की खोज करें जिसे आप सर्वर पर स्थानांतरित करना चाहते हैं। बाएं पैनल में, सर्वर पर भेजे जाने वाले फाइल के लिए अपने कंप्यूटर पर फ़ोल्डर ब्राउज़ करें।
  • चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 8 का उपयोग करें
    2
    गंतव्य फ़ाइल सिस्टम ब्राउज़ करें दाएं पैनल में, अपनी फ़ाइल के लिए गंतव्य फ़ोल्डर चुनें। आपके पास पहुंच अनुमतियों के आधार पर, आप गंतव्य सर्वर पर एक नया फ़ोल्डर बनाने में सक्षम होंगे।
  • एक परत के फाइल सिस्टम पर वापस जाने के लिए `..` नामक फ़ोल्डर चुनें।
  • जो फ़ोल्डर अभी तक स्कैन नहीं किए गए हैं वे एक प्रश्न चिह्न के साथ दिखाई देंगे। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि FileZilla नहीं जानता है कि क्या निर्देशिका के अंदर उप-फ़ोल्डर्स हैं। फ़ोल्डर तक पहुंचने के बाद, प्रश्न चिह्न गायब हो जाएगा।
  • चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 9 का उपयोग करें
    3
    फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाएँ डेटा के हस्तांतरण को शुरू करने के लिए, दाएं पैनल में बाएं पैनल से गंतव्य फ़ाइल में बस अपनी फ़ाइल के आइकन को खींचें। आपको फ़ाइल स्थानांतरण निचले पैनल में दिखाई देगा, जहां सभी पंक्तिबद्ध स्थानान्तरण दिखाए गए हैं। जब फ़ाइल कॉपी की जाती है, तो आप कनेक्शन को रोक सकते हैं।
  • चित्र का उपयोग करें FileZilla चरण 10 का उपयोग करें
    4
    सर्वर से फाइल डाउनलोड करें एफ़टीपी सर्वर से डेटा डाउनलोड करना उसी तरह काम करता है जैसा कि अपलोड प्रक्रिया को पिछले चरण में समझाया गया था, लेकिन रिवर्स भागों में। सबसे पहले आपको सही पैनल में सर्वर से डाउनलोड करने वाली फ़ाइल की पहचान करना होगा। फिर आपको इसे दाएं पैनल से बाएं एक को खींचना होगा डेटा स्थानान्तरण विंडो के निचले फलक में दिखाई देगा, जो निष्पादित होने की प्रतीक्षा में है।
  • टिप्स

    • FileZilla एक प्रोग्राम जीएनयू शब्द के तहत वितरित किया गया है, इसलिए यह एक ऐसा उत्पाद है जिसे डाउनलोड और उपयोग किया जा सकता है।
    • हस्तांतरण को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है जो उपयुक्त पैनलों में जांच सुनिश्चित करें एफ़टीपी सर्वर टाइमआउट त्रुटियों को उत्पन्न करने के लिए जाना जाता है, खासकर बड़ी फाइलों के मामले में।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com