सक्रिय निर्देशिका तक कैसे पहुंचें

सक्रिय निर्देशिका एक निर्देशिका सेवा है जिसमें माइक्रोसॉफ्ट विंडोज सर्वर 2008 ऑपरेटिंग सिस्टम शामिल है। सक्रिय निर्देशिका एक केंद्रीय केंद्र के रूप में कार्य करता है जिसमें से सिस्टम प्रशासक विभिन्न नेटवर्क प्रबंधन कार्य कर सकता है। नेटवर्क व्यवस्थापक को सुरक्षा सेटिंग्स कॉन्फ़िगर करने, खाते प्रबंधित करने, डेटा और सेटिंग्स संग्रहीत करने, या नेटवर्क पर सॉफ़्टवेयर का विकास और अपडेट करने के लिए सक्रिय निर्देशिका तक पहुंच प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है। सक्रिय सर्वर पर विंडोज सर्वर 2008 तक पहुंचने के कई तरीके हैं, सर्वर पर कौन सा प्रोग्राम इंस्टॉल किए गए हैं Windows Server 2008 पर सक्रिय निर्देशिका तक पहुंचने के लिए इन चरणों का पालन करें

कदम

विधि 1

डिफ़ॉल्ट कॉन्फ़िगरेशन का उपयोग करके Windows Server 2008 पर सक्रिय निर्देशिका खोलें
1
विंडोज 2008 में, आप सक्रिय निर्देशिका प्रशासनिक केंद्र खोलकर सक्रिय निर्देशिका का उपयोग कर सकते हैं। सक्रिय निर्देशिका प्रशासनिक केंद्र सक्रिय निर्देशिका ग्राफ़िकल यूजर इंटरफेस (जीयूआई) है।
  • मेनू खोलने के लिए डेस्कटॉप पर प्रारंभ बटन पर क्लिक करें>
  • प्रशासनिक उपकरण पर बाएं क्लिक करें और सक्रिय निर्देशिका प्रशासनिक केंद्र का चयन करें।
  • विधि 2

    Microsoft सक्रिय निर्देशिका एक्सप्लोरर के माध्यम से विंडोज सर्वर 2008 पर सक्रिय निर्देशिका खोलें
    1
    आप सक्रिय निर्देशिका एक्सप्लोरर (एडी एक्सप्लोरर) के माध्यम से सक्रिय डायरेक्टरी का उपयोग कर सकते हैं। सिस्टम व्यवस्थापक ऐक्टिव डायरेक्टरी को खोलने के लिए एडी एक्सप्लोरर का उपयोग कर सकते हैं (आपको इसका उपयोग करने के लिए इसे इंस्टॉल करना होगा)। एडी एक्सप्लोरर सक्रिय निर्देशिका में मौजूद फ़ाइलों के लिए एक ब्राउज़र / एडिटर से ज्यादा कुछ नहीं है सॉफ्टवेयर को माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।
    • डेस्कटॉप पर प्रारंभ बटन पर क्लिक करें और "सभी प्रोग्राम" पर जाएं
  • पता लगाएँ और प्रोग्राम की सूची से सक्रिय निर्देशिका एक्सप्लोरर का चयन करें।
  • विधि 3

    Exchange Server के साथ Windows Server 2008 पर सक्रिय निर्देशिका खोलें
    1



    यदि आपने माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज स्थापित किया है, तो आप इसे विंडोज डायरेक्टरी में लॉग इन करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • मेनू खोलने के लिए डेस्कटॉप पर प्रारंभ बटन पर क्लिक करें।
  • मेनू में, "सभी प्रोग्राम" पर जाएं और सूची से एक्सचेंज सर्वर का चयन करें।
  • टिप्स

    • Windows Server 2008 पर सक्रिय निर्देशिका का उपयोग करने के लिए आपको एक व्यवस्थापक के रूप में लॉग इन करना होगा; अन्यथा, उपयोग किए जाने वाले अनुप्रयोगों की परवाह किए बिना आप सक्रिय निर्देशिका का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे।

    चेतावनी

    • कॉन्फ़िगरेशन को बदलने से पहले अपने सभी नेटवर्क / सर्वर सेटिंग्स का संपूर्ण बैकअप बनाएं, अन्यथा आप अपने भाग में खराबी या त्रुटि के मामले में अपने सभी डेटा खोने के जोखिम को चलाएंगे। नया प्रोग्राम स्थापित करने या सिस्टम सेटिंग्स को बदलने से पहले सिस्टम पुनर्स्थापना का उपयोग करके एक पुनर्स्थापना बिंदु बनाना सुनिश्चित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com