आउटलुक वेब एक्सेस में लॉग इन कैसे करें

माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज वेबमेल, जिसे आउटलुक वेब एक्सेस भी कहा जाता है, दुनिया के किसी भी स्थान से, एक इंटरनेट ब्राउज़र के माध्यम से समूहों और आपके व्यापार मेलबॉक्स तक पहुंच प्रदान करता है। इस एप्लिकेशन का इंटरफ़ेस एक Microsoft Exchange सर्वर तक पहुंच के लिए आउटलुक के समान है। आउटलुक वेब एक्सेस का उपयोग करने के लिए, एक्सचेंज कार्पोरेट सर्वर इस तरह के एक्सेस की अनुमति के लिए कॉन्फ़िगर किया जाना चाहिए। एक्सचेंज सर्वर में लॉग इन करने और इस वेब सेवा का पूर्ण लाभ लेने के लिए आउटलुक वेब एक्सेस को कॉन्फ़िगर कैसे करें यह जानने के लिए इस आलेख को पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1

एक्सचेंज सर्वर को कॉन्फ़िगर करना
1
आप चल रहे एक्सचेंज सर्वर का कौन सा संस्करण निर्धारित करें उपयोग में संस्करण के आधार पर कॉन्फ़िगरेशन निर्देश भिन्न होते हैं। सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्राप्त करने के लिए, एक्सचेंज मेलबॉक्स में वेब एक्सेस से संबंधित समस्याओं को कॉन्फ़िगर और समाधान करने के तरीके में विस्तार से जानने के लिए Microsoft के समर्थन से परामर्श करें।
  • 2
    यदि आप चाहें, तो आप उपयोगकर्ताओं को आउटलुक वेब एक्सेस तक पहुंचने से रोक सकते हैं। खिड़की से "सक्रिय निर्देशिका", सही माउस बटन के साथ प्रश्न में उपयोगकर्ता का नाम चुनें। विकल्प चुनें "संपत्ति" मेनू से दिखाई दिया, फिर कार्ड का चयन करें "एक्सचेंज सुविधाएं"। आइटम का चयन करें "आउटलुक वेब एक्सेस" और इस सुविधा को अक्षम करें।
  • 3
    सर्वर के लिए एक डोमेन नाम कॉन्फ़िगर करें "सरल मेल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (एसएमटीपी)"।
  • 4
    एक बनाएं "प्राप्तकर्ता नीति"। नई नीति को कॉर्पोरेट नेटवर्क के बाहर के ग्राहकों तक पहुंच से इनकार कर देना चाहिए। खिड़की से "सक्रिय निर्देशिका", उन सभी खातों पर नवनिर्मित नीति को लागू करें जिन्हें आप एक्सेस करने के लिए चाहते हैं।
  • 5
    फ़्रैंट-एंड सर्वर पर वर्चुअल HTTP सर्वर जोड़ें में निर्दिष्ट एक ही डोमेन नाम का उपयोग करना सुनिश्चित करें "प्राप्तकर्ता नीति" पिछले चरण में बनाया गया
  • 6
    फ़ॉर्म-आधारित प्रमाणीकरण सक्षम करें यह सुविधा आपको उपयोगकर्ताओं के लिए एक लॉगिन वेब पेज बनाने की अनुमति देती है जो मेल तक पहुंच की अनुमति देता है। सुनिश्चित करें कि डिफ़ॉल्ट डोमेन सामने वाले और बैक-एंड सर्वर के डोमेन नाम से मेल खाता है। नाम में सभी बैकस्लैश प्रतीकों को शामिल करें ("") उपस्थित प्रारंभ करें "एक्सचेंज सिस्टम प्रबंधक", फिर निम्न नोड्स का विस्तार करें: "प्रशासनिक समूह", "सर्वर", "प्रोटोकॉल" और "HTTP"। सही माउस बटन के साथ आइटम का चयन करें "एक्सचेंज वर्चुअल सर्वर", तो विकल्प चुनें "संपत्ति"। सेटिंग्स टैब से, फ़ॉर्म-आधारित प्रमाणीकरण सक्षम करें और डेटा संपीड़न स्तर चुनें।
  • विधि 2

    आउटलुक वेब एक्सेस में लॉग इन करें
    1



    आउटलुक वेब एक्सेस की सीमाओं को समझें कल्पना करें कि आपको सेवा की पहली पहुंच के लिए तैयार करने के लिए आपको क्या इंतजार करना है। क्लासिक आउटलुक विशेषताओं में से अधिकांश इंटरफेस में उपलब्ध नहीं होंगे, जिसमें वर्तनी जांच, स्वत: पता पूरा करने, कैलेंडर और फ़ोल्डर्स शामिल होंगे। वेब इंटरफ़ेस Outlook से बहुत अलग है चयनित संदेश का पूर्वावलोकन पढ़ने के लिए बॉक्स भी उपलब्ध नहीं है, किसी संदेश को सीधे किसी विशिष्ट फ़ोल्डर में खींचने की संभावना या संदेशों को चिह्नित करने का विकल्प।
  • 2
    लॉगिन जानकारी प्राप्त करें कॉर्पोरेट नेटवर्क या आईटी विभाग के व्यवस्थापक को वेब से सीधे कॉर्पोरेट एक्सचेंज सर्वर तक पहुंचने के निर्देश प्रदान करने होंगे। आम तौर पर लॉगिन क्रेडेंशियल्स वही हैं जो आप कार्यालय नेटवर्क तक पहुंचने के लिए उपयोग करते हैं।
  • 3
    ब्राउज़र शुरू करें सुनिश्चित करें कि आपका इंटरनेट कनेक्शन ऊपर है और आपका कंप्यूटर वेब तक पहुंचने में सक्षम है।
  • 4
    पता बार के भीतर आउटलुक वेब एक्सेस का डोमेन नाम लिखें ज्यादातर मामलों में, यह आपकी कंपनी के यूआरएल से मेल खाएगा, इसके बाद प्रत्यय होगा "/ विनिमय"। हालांकि, यह जानकारी उपयोग में एक्सचेंज सर्वर के संस्करण के आधार पर अलग-अलग होती है।
  • 5
    लॉगिन पृष्ठ को लोड करने के लिए प्रतीक्षा करें। यह आपके लोगो क्रेडेंशियल दर्ज करने के लिए Outlook लोगो और फ़ील्ड्स के साथ एक सरल वेब पृष्ठ है।
  • 6
    अपना उपयोगकर्ता नाम दर्ज करें लिंक का चयन करें "यहां क्लिक करें", फिर अपना लॉगिन पासवर्ड दर्ज करें
  • 7
    कंपनी नेटवर्क पर दोबारा प्रवेश करें। अपने यूज़रनेम के लिए, वर्ण के अनुसार आपके कंपनी के डोमेन नाम में टाइप करें "/" और अपने उपयोगकर्ता नाम से फिर अपने लॉगिन पासवर्ड को उपयुक्त फ़ील्ड में दर्ज करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com