Microsoft Outlook से बैकअप डेटा कैसे करें

कंप्यूटर विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप नियमित रूप से आपके महत्वपूर्ण डेटा का बैक अप लें, लेकिन हम सूची में ई-मेल को शामिल करना भूल जाते हैं। कई प्रयोक्ताओं के लिए, ईमेल संदेश और संपर्क आपके कंप्यूटर पर सबसे महत्वपूर्ण जानकारी के बीच नहीं हैं। आउटलुक डेटा का बैकअप लेना बहुत आसान है, जैसे कि एक फाइल कॉपी करना।

कदम

भाग 1

बैक अप आउटलुक
बैक अप माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक चरण 1
1
समझें कि आउटलुक उपयोगकर्ता डेटा कैसे संग्रहीत करता है ई-मेल, फ़ोल्डर्स, संपर्क, कैलेंडर और अपॉइंटमेंट्स सहित Outlook में आपकी सभी जानकारी को एक प्रारूप फ़ाइल में संग्रहीत किया जाता है .pst या .ost. इस सरल संग्रह को कॉपी करके, आप Outlook में अपने सभी डेटा का बैकअप लेंगे।
  • बैकअप अप माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    सिस्टम फ़ोल्डर में प्रवेश करें जहां यह फ़ाइल रहता है ऐसा करने के लिए, आपको निम्न निर्देशिका तक पहुंचने की आवश्यकता है C: Users % उपयोगकर्ता नाम% AppData Local Microsoft Outlook . प्रश्न में पथ खोलने के लिए, आप दो तरीकों का उपयोग कर सकते हैं:
  • आप विंडो का उपयोग कर सकते हैं "संसाधनों का अन्वेषण करें", लेकिन सबसे पहले आपको छुपी हुई फ़ाइलों के प्रदर्शन को सक्षम करने की आवश्यकता है। ऐसा करने के लिए, टैब एक्सेस करें "राय", तब चेक बटन का चयन करें "छुपा तत्व"। वैकल्पिक रूप से, बटन दबाएं "फ़ोल्डर विकल्प" और चेक बटन का चयन करें "छिपा फ़ोल्डर्स, फ़ाइलें और ड्राइव देखें" अनुभाग में जगह "उन्नत सेटिंग्स" कार्ड का "देखने"। इस तरह से आप सिस्टम फ़ोल्डर का उपयोग करने में सक्षम होंगे "AppData" आपके खाते से संबंधित
  • वैकल्पिक रूप से, आप ⌘ विन कुंजी दबा सकते हैं, निम्न कीवर्ड% appdata% टाइप करें और Enter कुंजी दबाएं यह फ़ोल्डर स्वचालित रूप से खुल जाएगा "रोमिंग"। यहां से आपको फ़ोल्डर तक पहुंचने के लिए एक स्तर ऊपर जाना होगा "AppData" और उत्तराधिकार में निर्देशिका खोलने में सक्षम हो "स्थानीय", "माइक्रोसॉफ्ट" और "आउटलुक"।
  • यदि आप Windows XP- आधारित सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको निम्न पथ का उल्लेख करना होगा सी: दस्तावेज़ और सेटिंग्स % user_name% स्थानीय सेटिंग्स अनुप्रयोग डेटा Microsoft Outlook .
  • बैक अप माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक चरण 3
    3
    फ़ाइलें खोजें .पीएसटी ई। ओस्ट. ये फ़ाइलें हैं जिनमें Outlook में संग्रहीत सभी डेटा शामिल हैं I इन अभिलेखागारों का नाम ई-मेल पते की विशेषता है, जिसमें वे संबद्ध हैं। ज्यादातर मामलों में फ़ाइल प्रारूप होगा "पीएसटी", जबकि एक्सचेंज सर्वर का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ता सामान्य रूप से फ़ाइल को प्रारूप में ढूंढेंगे ".ost"।
  • सवाल में फ़ाइल को चुनकर शॉर्टकट कुंजी संयोजन को दबाकर Ctrl + C दबाएं, या इसे सही माउस बटन के साथ चुनें और विकल्प चुनें "प्रतिलिपि" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • बैक अप माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रश्न में फ़ाइल को कहां से बचाने के लिए चुनें। आपकी आवश्यकताओं के आधार पर, इस संबंध में कई समाधान हैं कई बैकअप बनाना आपको डेटा हानि से सुरक्षित रखता है, अगर कुछ ठीक से काम नहीं करता है।
  • आप फ़ाइल को एक यूएसबी स्टोरेज डिवाइस पर कॉपी कर सकते हैं। प्रारूप में अधिकांश फाइलें "पीएसटी" इसके बारे में 20-100 एमबी का एक चर आकार है, जो कि बड़ी मात्रा में यूएसबी स्टोरेज मीडिया की समस्याओं के बिना प्रबंधित किया जा सकता है।
  • आप इसे ऑप्टिकल माध्यम पर जला सकते हैं यह समाधान आपको डिस्क को एक सुरक्षित स्थान पर रखने की अनुमति देता है, लेकिन प्रश्नों में फाइलों के अपेक्षाकृत छोटे आकार को देखते हुए, बैकअप के लिए उपयोग किए जाने वाले ऑप्टिकल मीडिया पर उपलब्ध अंतरिक्ष के अनुकूलन के मामले में निश्चित रूप से यह सबसे अच्छा विकल्प नहीं है। परामर्श करना इस गाइड सीडी-रॉम / डीवीडी में डेटा कैसे जला जाए, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • आप क्लाउड सेवा के लिए फ़ाइल में प्रश्न अपलोड कर सकते हैं, जैसे Google ड्राइव या OneDrive यह समाधान आपको अपने बैकअप से कहीं से भी इंटरनेट से कनेक्ट होने से एक्सेस करने का लाभ देता है। क्लाउडिंग सेवा का उपयोग करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस गाइड से परामर्श करें
  • भाग 2

    एक बैकअप पुनर्स्थापित करें
    बैकअप अप माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक चरण 5
    1
    बैकअप फ़ाइल को अपने कंप्यूटर पर कॉपी करें यदि बैकअप फ़ाइल को USB, ऑप्टिकल या क्लाउड सेवा पर संग्रहीत किया गया है, तो पहला चरण यह आपके कंप्यूटर पर वापस स्थानांतरित करना है। आप इसे सिस्टम पर कहीं भी स्टोर कर सकते हैं, उदाहरण के लिए डेस्कटॉप पर या फ़ोल्डर में "दस्तावेज़"।
  • बैक अप माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक चरण 6



    2
    कार्ड तक पहुंचें "फ़ाइल" या बटन दबाएं "दफ्तर"। यदि आप उपयोग कर रहे हैं "आउटलुक 2003", मेनू में प्रवेश करें "फ़ाइल"।
  • बैक अप माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक चरण 7
    3
    आइटम को चुनें "ओपन एंड एक्सपोर्ट" या "खुला है". कई विकल्प प्रदर्शित किए जाएंगे।
  • बैकअप अप माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    आइटम को चुनें "Outlook डेटा फ़ाइल खोलें". यह एक सिस्टम विंडो प्रदर्शित करेगा।
  • बैकअप अप माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक 9
    5
    उस फ़ोल्डर में प्रवेश करें जहां प्रश्न में फ़ाइल रहता है। अपने कंप्यूटर पर फ़ोल्डर खोलें जहां आपने अपने बैकअप से संबंधित फाइल को सहेजा था। प्रश्न में फाइल का चयन करें, फिर बटन दबाएं "खुला है"।
  • बैकअप अप माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने बैकअप का उपयोग करें आउटलुक फ़ोल्डर, ईमेल, संपर्क, कैलेंडर और नियुक्तियों सहित ऑब्जेक्ट फ़ाइल में सभी डेटा अपलोड करेगा।
  • टिप्स

    • अपने व्यक्तिगत डेटा की अखंडता को सुरक्षित रखने के लिए, इसे नियमित रूप से वापस करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com