माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर का बैक अप कैसे करें

जिस सर्वर पर माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज स्थापित है, वह नियमित रूप से डेटा का बैकअप लेने के द्वारा किसी भी संभावितता के विरुद्ध सुरक्षित होना चाहिए, इस प्रकार यह सुनिश्चित करता है कि यदि सर्वर अवरुद्ध या क्षतिग्रस्त हो जाए, तो सभी मेलबॉक्स और पूरे सिस्टम को किसी भी समय बहाल किया जा सकता है। क्योंकि एक्सचेंज कई सक्रिय प्रक्रियाओं का उपयोग करता है जो कार्यक्रम डेटा युक्त फाइलों तक पहुंच को ब्लॉक करता है, इन मशीनों का बैकअप सरल कंप्यूटर का समर्थन करने के लिए एक अधिक जटिल प्रक्रिया है। Microsoft और तृतीय पक्षों द्वारा जारी किए गए बैकअप अनुप्रयोगों को एक एक्सचेंज सर्वर के बैकअप का प्रबंधन करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर 2010 में एक ऐड-ऑन है जो विंडोज सर्वर बैकअप के लिए एक्सचेंज डेटा का सरल और प्रभावी बैकअप देता है। माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज के पुराने संस्करणों के मामले में, डेटा का बैकअप NTBACKUP प्रोग्राम, माइक्रोसॉफ्ट सर्वर के लिए एक मूल प्रणाली उपयोगिता का उपयोग कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

NTBACKUP के साथ माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर 2003 का बैकअप लें
बैक अप माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सिस्टम मैनेजर जिस सर्वर का आप बैक अप करना चाहते हैं उस पर स्थापित किया गया है।
  • बैक अप माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर चरण 2 नामक छवि
    2
    `प्रारंभ` मेनू पर जाएं और `भागो` का चयन करें `ओपन` फ़ील्ड में, `NTBACKUP` कमांड टाइप करें
  • बैकअप अप माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर चरण 3 शीर्षक छवि
    3
    निर्देशों का पालन करें जो अगले स्क्रीन पर दिखाई देंगे। बैकअप फ़ाइल के लिए गंतव्य फ़ोल्डर चुनें। अपना बैकअप एक नाम दें चुनें कि क्या आप बैकअप के अंत में बचाए गए डेटा को देखना चाहते हैं। यह चेक पूरा होने में कुछ समय लगता है, लेकिन बैकअप प्रक्रिया के सफल समापन को सुनिश्चित करता है।
  • बैक अप माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर चरण 4
    4
    बैकअप को पूरा करने के लिए प्रतीक्षा करें पूर्णता का प्रतिशत स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है। बैकअप पूर्ण होने के बाद, बैकअप के दौरान उत्पन्न होने वाली किसी भी त्रुटि की जांच के लिए प्रक्रिया लॉग की जांच करें
  • विधि 2

    विंडोज सर्वर बैकअप के साथ माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर 2010 का बैकअप लें
    बैकअप अप माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर चरण 5
    1
    अपने स्थानीय कंप्यूटर पर विंडोज सर्वर बैकअप स्थापित करें
  • बैकअप अप माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर चरण 6
    2
    अगर यह सक्रिय है तो `एक्सचेंज पुनरावृत्ति सेवा वीएसएस लेखक` प्रतिकृति सेवा अक्षम करें।
  • बैक अप माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर 7
    3
    एक्सचेंज सर्वर में ऐसे उपयोगकर्ता के साथ प्रवेश करें, जो मेलबॉक्स को बैक अप और पुनर्स्थापित करने के लिए अधिकृत है।
  • बैकअप अप माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर चरण 8 के शीर्षक छवि
    4
    `प्रोग्राम फ़ाइलें` फ़ोल्डर से विंडोज सर्वर बैकअप प्रारंभ करें
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर बैकअप अप शीर्षक छवि 9 कदम
    5
    आइटम `एकल बैकअप चुनें।..`एक्शन` पैनल से।
  • बैक अप माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर 10



    6
    `भिन्न विकल्प` आइटम चुनें, फिर `अगला` बटन दबाएं
  • बैक अप माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर चरण 11
    7
    बैकअप मोड का चयन करें और `अगला` बटन दबाएं। सभी संस्करणों का बैकअप लेने के लिए `सर्वर पूर्ण` मोड (अनुशंसित मोड) चुनें `कस्टम` मोड को चुनकर आप अगले स्क्रीन पर बैक अप लेने के लिए वॉल्यूम का चयन कर सकते हैं। वॉल्यूम जो अनुप्रयोगों या ऑपरेटिंग सिस्टम घटकों को शामिल करते हैं, वे स्वचालित रूप से डिफ़ॉल्ट रूप से सहेजे जाते हैं।
  • बैक अप माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर चरण 12
    8
    बैकअप फ़ाइल को संग्रहीत करने के लिए फ़ोल्डर का चयन करें, फिर `अगला` बटन दबाएं आप एक स्थानीय फ़ोल्डर और रिमोट फ़ोल्डर दोनों का उपयोग करना चुन सकते हैं। दूरदराज के गंतव्य के लिए विकल्प चुनकर, आपको दूरस्थ उपयोगकर्ता पर लिखने की अनुमति रखने वाले उपयोगकर्ता के लॉगिन क्रेडेंशियल्स को निर्दिष्ट करना होगा। इस मामले में `इनहेरिट` विकल्प का चयन करें यदि आप बैकअप को उन सभी उपयोगकर्ताओं द्वारा एक्सेस करने के लिए चाहते हैं जिनके पास दूरस्थ फ़ोल्डर तक पहुंच है।
  • बैक अप माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर 13
    9
    उन्नत सेटिंग्स टैब में, `पूर्ण वॉल्यूम छाया प्रति सेवा बैकअप` आइटम चुनें, फिर `अगला` बटन दबाएं बैकअप के लिए चुने गए विकल्पों की सहीता की पुष्टि करें और प्रक्रिया शुरू करें।
  • बैकअप अप माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर चरण 14
    10
    `बैकअप स्थिति` स्क्रीन से बैकअप स्थिति को देखें प्रक्रिया के अंत में `बंद` बटन दबाएं।
  • विधि 3

    एक तृतीय पक्ष उत्पाद के साथ बैक अप लें
    बैक अप माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर चरण 15
    1
    माइक्रोसॉफ्ट और सॉफ़्टवेयर विक्रेता से जांच लें कि यह एप्लिकेशन माइक्रोसॉफ्ट द्वारा समर्थित है और एक्सचेंज सर्वर का बैकअप लेने के लिए आवश्यकताओं को पूरा करता है। एक बैकअप फ़ाइल का उपयोग करना जो अन्य प्रक्रियाओं द्वारा उपयोग में फाइलों को संभाला नहीं जा सकता है, परिणामस्वरूप डेटा का नुकसान होगा।
  • बैक अप माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर चरण 16
    2
    प्रश्न में सर्वर पर `एक्सचेंज एजेंट बैकअप` सॉफ़्टवेयर स्थापित करें
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर बैकअप अप शीर्षक छवि 17
    3
    निर्णय लें कि एक्सचेंज सर्वर उपयोग में है या जब डेटाबेस और सर्वर सेवाएँ निष्क्रिय हैं, तो बैकअप करने के लिए क्या करना है।
  • बैकअप अप माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर चरण 18
    4
    चुनें कि क्या एक पूर्ण, वृद्धिशील या विभेदक बैकअप करना है एक पूर्ण बैकअप सभी डेटा को बचाएगा जबकि एक वृद्धिशील या विभेदक बैकअप केवल उन परिवर्तनों में आने वाले एक्सचेंज फ़ाइलों और फ़ोल्डरों की बचत को बचाएगा। यह दूसरा विकल्प कम समय और कम भंडारण स्थान को चलाने के लिए लेता है।
  • टिप्स

    • माइक्रोसॉफ्ट तीसरी पार्टी सॉफ्टवेयर के लिए तकनीकी सहायता भी प्रदान करता है क्योंकि यह अभी भी रेडमंड सॉफ्टवेयर हाउस द्वारा समर्थित एक उत्पाद है। किसी भी मामले में, सॉफ्टवेयर निर्माता तकनीकी समस्याओं को हल करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पहला संसाधन होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com