घर से काम कैसे पहुंचें

आजकल जब आप कार्यालय छोड़ते हैं, तब काम समाप्त होने के लिए काम करना मुश्किल होता है: घर से या जब वे कार्यालय से बाहर होते हैं, उनके इलेक्ट्रॉनिक पत्राचार को देखने की आवश्यकता महसूस करने वाले लोगों की संख्या, यह वास्तव में बढ़ रहा है यदि आपके लिए काम करने वाली कंपनी इसे अनुमति देती है, तो आप भी Outlook Web App (जिसे पूर्व में आउटलुक वेब एक्सेस कहा जाता है) का उपयोग कर अपने काम के ईमेल तक पहुंचने में सक्षम हो सकते हैं - आप पारंपरिक आउटलुक क्लाइंट या आपके स्मार्टफ़ोन का भी उपयोग कर सकते हैं आम तौर पर, आपको कॉरपोरेट सर्वरों से दूरस्थ रूप से उपयोग करने के लिए आवश्यक कॉन्फ़िगरेशन जानकारी प्राप्त करने के लिए अपनी कंपनी के आईटी विभाग से संपर्क करना होगा।

कदम

विधि 1

Outlook वेब ऐप
1
कंपनी के आईटी विभाग से संपर्क करें अपने कार्यालय के ई-मेल पते (उदाहरण के लिए, घर से) को दूरस्थ रूप से पहुंचने का प्रयास करने से पहले, कंपनी के आईटी विभाग से संपर्क करें ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि यह एक अनुमोदित प्रक्रिया है। कई बड़ी कंपनियां, सुरक्षा कारणों से दूर से अपने मेल सर्वर तक पहुंच की अनुमति नहीं देते हैं। कंपनी का आईटी विभाग भी आपको सही जानकारी प्रदान करने में सक्षम होगा, जो आपके ई-मेल को एक्सेस करने के लिए आवश्यक है।
  • 2
    पता लगाएँ कि क्या आपकी कंपनी कार्यालय 365 या एक्सचेंज सर्वर का उपयोग करती है जो Outlook Web App के माध्यम से पहुंच का समर्थन करती है। आपके द्वारा काम करने वाली कंपनी द्वारा उपयोग किए जाने वाले माइक्रोसॉफ्ट प्रोडक्ट्स के आधार पर, इंटरनेट ब्राउज़र के माध्यम से आपके ई-मेल को दूरस्थ रूप से एक्सेस करने के दो अलग-अलग तरीके हैं। यदि आपकी कंपनी व्यवसाय के लिए Office 365 या वेब से दूरस्थ पहुंच के लिए कॉन्फ़िगर किए गए किसी एक्सचेंज सर्वर का उपयोग करती है, तो आप अपने कार्य ईमेल देखने के लिए Outlook Web App (जिसे पूर्व में Outlook Web Access कहा जाता है) का उपयोग कर सकते हैं।
  • 3
    कंपनी की ई-मेल सेवा के वेब पेज पर पहुंचें, जिसमें से आप लॉग इन कर सकते हैं। यदि आप जिस कंपनी के लिए काम करते हैं वह Outlook वेब ऐप का समर्थन नहीं करता है, तो आप उस उत्पाद के आधार पर कॉर्पोरेट मेल सेवा वेब प्रमाणीकरण पृष्ठ में लॉग इन करने की आवश्यकता है, जिसका उपयोग आप कर रहे हैं:
  • व्यवसाय के लिए Office 365: वेबसाइट पर पहुंचें portal.office.com.
  • एक्सचेंज सर्वर: कॉर्पोरेट एक्सचेंज सर्वर का लॉगिन पृष्ठ एक्सेस करें। उदाहरण के लिए, यदि कंपनी का नाम है "interslice", संबंधित एक्सचेंज सर्वर की ई-मेल सेवा तक पहुंचने के लिए पृष्ठ हो सकता है mail.interslice.com.
  • 4
    अपने पूर्ण ई-मेल पते और पासवर्ड का प्रयोग करके प्रवेश करें। प्रमाणन के लिए अपना कार्यालय 365 व्यवसाय या एक्सचेंज ई-मेल पता और पासवर्ड प्रदान करें। अगर आपको यह जानकारी नहीं पता है, तो आईटी विभाग से संपर्क करें।
  • 5
    अपने इनबॉक्स में प्रवेश करें प्रवेश करने के बाद, आप अपने कार्यालय के इनबॉक्स तक पहुंच सकेंगे। अनुसरण करने की प्रक्रिया व्यवसाय या एक्सचेंज सर्वर के लिए Office 365 का उपयोग कर थोड़ा भिन्न हो सकती है:
  • व्यवसाय के लिए Office 365: एप्लिकेशन लॉन्चर आइकन पर क्लिक करें (यह एक स्क्वायर ग्रिड है), फिर विकल्प चुनें "मेल"।
  • एक्सचेंज सर्वर: विकल्प चुनें "मेल" नेविगेशन बार पर
  • 6
    पढ़ें और अपने ई-मेल का जवाब दें एक बार जब आप अपनी कंपनी के इनबॉक्स को एक्सेस करते हैं, तो आप अपने व्यवसाय के पत्राचार को देखने और प्राप्त संदेशों का जवाब देने में सक्षम होंगे, जैसे आप आम तौर पर किसी भी ईमेल वेब क्लाइंट का उपयोग करते हैं आपके फ़ोल्डर्स को पृष्ठ के बाईं ओर सूचीबद्ध किया जाएगा, जबकि बीच में आपको चयनित एक के भीतर मौजूद सभी संदेश मिलेंगे। विशिष्ट संदेश को चुनकर, इसकी सामग्री को दाएं फलक में प्रदर्शित किया जाएगा।
  • विधि 2

    आउटलुक क्लाइंट
    1
    कंपनी के आईटी विभाग से संपर्क करें कंपनी के डेटा (ई-मेल, दस्तावेज, डेटाबेस, आदि) पर दूरस्थ पहुंच के प्रबंधन के संबंध में प्रत्येक कंपनी का अपना नियम है। कंपनी आईटी विभाग भी आपको आपके ईमेल खाते में रिमोट कनेक्शन को कॉन्फ़िगर करने के लिए आवश्यक सभी सूचनाओं को प्रदान कर पाएगा।
  • 2
    अपने कंप्यूटर पर Outlook प्रारंभ करें यदि आपकी कंपनी व्यापार सर्वर के लिए किसी एक्सचेंज या ऑफिस 365 का उपयोग करती है, तो आप अपने खाते को अपने विंडोज या मैक कंप्यूटर पर आउटलुक इंस्टेंस पर जोड़ सकते हैं।
  • 3
    मेनू तक पहुंचें "फ़ाइल" और आइटम का चयन करें "सूचना". यह वर्तमान में कॉन्फ़िगर किए गए खातों के बारे में जानकारी प्रदर्शित करेगा।
  • 4
    बटन दबाएं "खाता जोड़ें"। यह चरण आपको Outlook पर एक नया खाता जोड़ने की अनुमति देता है
  • 5
    पहुंच के लिए अपना कार्य ईमेल पता और पासवर्ड दर्ज करें आउटलुक स्वतः उस सर्वर के प्रकार का पता लगाएगा जिसे आप कनेक्ट करने का प्रयास कर रहे हैं। विन्यास प्रक्रिया के दौरान, यह बहुत संभावना है कि आपको अपना लॉगिन पासवर्ड दोबारा दर्ज करने के लिए कहा जाता है।
  • नोट: आउटलुक 2016 केवल एक्सचेंज खातों के स्वत: कॉन्फ़िगरेशन का समर्थन करता है, इसलिए आपकी कंपनी के एक्सचेंज सर्वर व्यवस्थापक को इस समाधान को अनुमति देने के लिए कॉन्फ़िगर करना होगा। इसके अलावा, आउटलुक 2016 एक्सचेंज 2007 का उपयोग करने वाले सर्वर तक पहुंच का समर्थन नहीं करता है
  • 6
    अपने कामकाज के इलेक्ट्रॉनिक पत्राचार तक पहुंचें एक बार जब आप कॉन्फ़िगर करते हैं और आपके कंपनी खाते में लॉग इन करते हैं, तो आप अपने कंप्यूटर पर स्थापित आउटलुक क्लाइंट का उपयोग करके ई-मेल प्राप्त करने और भेजने में सक्षम होंगे। बस ग्राफिकल आउटलुक इंटरफ़ेस के बाईं ओर मेनू से अपने कार्यालय के लिए मेलबॉक्स चुनें।
  • विधि 3

    IPhone से एक एक्सचेंज सर्वर तक पहुंच कॉन्फ़िगर करें
    1
    कंपनी के आईटी विभाग से संपर्क करें जो आप के लिए काम करते हैं। कई कंपनियों, सुरक्षा कारणों से, अपने कर्मचारियों को अपने कार्यालय ईमेल खातों को दूरस्थ रूप से एक्सेस करने की अनुमति नहीं देते हैं। यह पता लगाने के लिए कि क्या इस प्रक्रिया की अनुमति है या नहीं, कंपनी के आईटी विभाग से परामर्श करें। संभवतः आईटी विभाग के सदस्य आपको अपने ईमेल खाते में दूरस्थ पहुंच को कॉन्फ़िगर करने के लिए जरूरी विस्तृत जानकारी प्रदान कर पाएंगे।
  • 2
    अपने iPhone के सेटिंग ऐप तक पहुंचें यदि आपका व्यवसाय ईमेल खाता व्यवसाय या किसी एक्सचेंज सर्वर के लिए Office 365 पर आधारित है, तो आप इसे अपने आईफोन के मेल एप्लिकेशन में जोड़ सकते हैं, जब तक कि आपका आईटी विभाग कॉर्पोरेट सर्वर से रिमोट कनेक्शन की अनुमति नहीं देता है।
  • 3
    आइटम को चुनें "मेल, संपर्क, कैलेंडर". वर्तमान में कॉन्फ़िगर किए गए सभी मेल खातों की सेटिंग प्रदर्शित की जाएगी।
  • 4
    आवाज़ को स्पर्श करें "खाता जोड़ें", तो विकल्प का चयन करें "विनिमय". यह चरण आपको व्यावसायिक उत्पादों के लिए एक्सचेंज और Office 365 के लिए एक नया ईमेल खाता कॉन्फ़िगर करने की सुविधा देता है।
  • 5
    अपना पूरा ईमेल पता और पासवर्ड दर्ज करें मेल खाते के डोमेन को भी टाइप करना सुनिश्चित करें (उदाहरण के लिए "[email protected]")।



  • 6
    सुनिश्चित करें कि आवाज स्विच करें "मेल" सक्रिय है, फिर बटन दबाएं "की बचत करें।" यह चरण एक नया Exchange- आधारित या Office 365 व्यवसाय ईमेल खाते के लिए मेल अनुप्रयोग में जोड़ता है।
  • यदि आप व्यवसायिक सर्वर के लिए अपनी कंपनी के एक्सचेंज या ऑफिस 365 से कनेक्ट नहीं कर सकते हैं, तो यह देखने के लिए अपने आईटी डिपार्टमेंट से संपर्क करें कि क्या मोबाइल डिवाइस से दूरस्थ कनेक्शन प्राधिकृत हैं।
  • 7
    यदि आवश्यक हो, तो एक एक्सेस कोड बनाएं कुछ एक्सचेंज सर्वर, जब किसी खाते में रिमोट एक्सेस सेट करते हैं, तो सुरक्षा कोड के निर्माण की आवश्यकता होती है। जब भी आप अपने इलेक्ट्रॉनिक व्यवसाय पत्राचार का उपयोग करना चाहते हैं, तब आपको इस कोड को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  • विधि 4

    एंड्रॉइड पर एक्सचेंज सर्वर तक पहुंच कॉन्फ़िगर करें
    1
    कंपनी के आईटी विभाग से संपर्क करें जो आप के लिए काम करते हैं। कई कंपनियों, सुरक्षा कारणों से, कर्मचारियों को अपने कार्य ईमेल खातों को दूरस्थ रूप से उपयोग करने की अनुमति नहीं देते हैं। अपने आईटी विभाग सहयोगियों से परामर्श करें कि क्या आप अपने एंड्रॉइड डिवाइस से अपने कंपनी के एक्सचेंज सर्वर का उपयोग कर सकते हैं और यदि आपको विशेष कॉन्फ़िगरेशन प्रक्रिया का उपयोग करने की आवश्यकता है।
  • 2
    अपने Android डिवाइस पर सेटिंग ऐप तक पहुंचें अगर आपकी कंपनी के आईटी डिपार्टमेंट ने आपको ऐसा करने के लिए अधिकृत किया है, तो आप सेटिंग ऐप का उपयोग करके अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर बिजनेस ईमेल खाते के लिए अपने एक्सचेंज या ऑफिस 365 तक पहुंच कॉन्फ़िगर कर सकते हैं।
  • 3
    विकल्प चुनें "खाता"। वर्तमान में डिवाइस पर कॉन्फ़िगर किए गए सभी खातों की सूची प्रदर्शित की जाएगी।
  • 4
    बटन दबाएं "खाता जोड़ें", तो आइटम का चयन करें "विनिमय". यह कदम आपको अपने एंड्रॉइड डिवाइस से एक्सचेंज या ऑफिस 365 के व्यवसाय खाते के लिए एक्सेस कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देता है।
  • 5
    कंपनी एक्सचेंज सर्वर पर अपने कार्य खाते का पूरा ई-मेल पता दर्ज करें, फिर बटन दबाएं "अगला"।
  • 6
    लॉगिन पासवर्ड प्रदान करें अपने कंपनी ईमेल खाते में लॉग इन करने के लिए उपयोग करने वाला पासवर्ड लिखें। अगर आपको यह जानकारी नहीं पता है, तो कंपनी के आईटी विभाग से संपर्क करें।
  • 7
    नए खाते और लिंक सर्वर के बारे में जानकारी देखें एक संक्षिप्त सारांश दिखाया जाएगा जिसमें आपको ई-मेल पता और पासवर्ड मिलेगा, साथ ही सर्वर नाम, कनेक्शन पोर्ट और सुरक्षा प्रोटोकॉल का इस्तेमाल किया जाएगा। आम तौर पर, आप डिफ़ॉल्ट कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स रख सकते हैं, लेकिन आईटी विभाग द्वारा आपको दिए गए निर्देशों के आधार पर, आप परिवर्तनों की ज़रूरतें कर सकते हैं।
  • यदि आप कॉर्पोरेट एक्सचेंज सर्वर से कनेक्ट नहीं कर सकते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि कंपनी का नियम, डेटा सुरक्षा के मामले में आईटी विभाग से संपर्क करें, सर्वर को दूरस्थ पहुंच की अनुमति दें। आपको विशेष निर्देश भी प्रदान किए जा सकते हैं, जो आपको आपकी कंपनी मेल में लॉग इन करने की अनुमति देगा।
  • 8
    अपनी खाता सेटिंग बदलें एक बार जब आप अपने ईमेल खाते से सफलतापूर्वक कनेक्शन स्थापित कर लेंगे, तो आप अपने एंड्रॉइड डिवाइस से कौन से डेटा को सिंक करना चाहते हैं, इसका चयन करने में सक्षम होंगे। चेक बटन का चयन करना सुनिश्चित करें "ईमेल को सिंक्रनाइज़ करें" अपने कार्यालय से इलेक्ट्रॉनिक पत्राचार प्राप्त करने के लिए
  • 9
    ईमेल एप्लिकेशन का उपयोग करके अपने ई-मेल एक्सेस करें नया खाता खोलने के बाद, आप इसे अपने एंड्रॉइड ईमेल एप्लिकेशन या अपनी पसंद के किसी अन्य ईमेल क्लाइंट का उपयोग करके इसे एक्सेस कर सकेंगे।
  • विधि 5

    ब्लैकबेरी
    1
    कंपनी के आईटी विभाग से संपर्क करें जो आप के लिए काम करते हैं। कई कंपनियों, सुरक्षा कारणों से, कर्मचारियों को अपने कार्य ईमेल खातों को दूरस्थ रूप से उपयोग करने की अनुमति नहीं देते हैं। अपने आईटी विभाग के सहयोगियों को यह देखने के लिए देखें कि क्या आप अपने ब्लैकबेरी से अपने कंपनी के एक्सचेंज सर्वर का उपयोग कर सकते हैं और अगर आपको विशेष कॉन्फ़िगरेशन प्रक्रिया का उपयोग करने की आवश्यकता है।
    • यदि आपकी कंपनी ब्लैकबेरी एंटरप्राइज क्लाउड सर्विसेज उत्पाद का उपयोग करती है, तो यह आईटी विभाग होगा जो आपके खाते में उपकरण सक्रियण और एक्सेस अनुमतियां प्रबंधित करेगा।
  • 2
    मेनू तक पहुंचें "पैरामीटर" अपने ब्लैकबेरी का आप इसे डिवाइस की होम स्क्रीन से कर सकते हैं
  • 3
    विकल्प चुनें "सिस्टम पैरामीटर", तब आइटम का चयन करें "खाता". वर्तमान में डिवाइस पर कॉन्फ़िगर किए गए खातों की सूची प्रदर्शित की जाएगी।
  • 4
    बटन दबाएं "खाता जोड़ें"। यह कदम आपको अपने ब्लैकबेरी पर एक नया खाता जोड़ने की अनुमति देता है।
  • 5
    आइटम को चुनें "ईमेल, संपर्क और कैलेंडर कॉन्फ़िगर करें" खाते के प्रकार की सूची से आप व्यवसाय विकल्प के लिए Exchange या Office 365 सेट अप करने के लिए इस विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।
  • 6
    पहुंच के लिए अपना ई-मेल पता और पासवर्ड दर्ज करें आपका ब्लैकबेरी स्वचालित रूप से व्यापार खाते के लिए आपके एक्सचेंज या ऑफिस 365 में कनेक्शन सेट अप करने का प्रयास करेगा।
  • यदि ब्लैकबेरी आपकी कंपनी के मेल सर्वर से कनेक्शन स्थापित करने में सक्षम नहीं है, तो आपको यह पता लगाने के लिए आईटी विभाग से संपर्क करना होगा कि आपको विशेष कॉन्फ़िगरेशन प्रक्रिया का पालन करने की आवश्यकता है या नहीं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com