होम ऑफिस कंप्यूटर तक कैसे पहुंचें

जिस कंप्यूटर पर आम तौर पर कार्यालय में इस्तेमाल किया जाता है, उस पर पहुंचने के लिए हम जो भी घर पर हैं वह अन्य मशीन से इसे एक्सेस करने की अधिक जटिल प्रक्रिया है। अधिकांश कंपनियां अपने आंतरिक कंप्यूटर नेटवर्क पर अनधिकृत रिमोट एक्सेस से बचने के लिए सख्त सुरक्षा उपायों को अपनाना चाहती हैं। यदि आपको अपने कार्यालय के कंप्यूटर तक पहुंचने की आवश्यकता है, तो आपको सबसे पहले उस कंपनी से अनुमति मांगनी होगी जिसे आप पर काम कर रहे हैं, जिसे वीपीएन (अंग्रेजी से) नामक एक विशेष उपकरण का उपयोग करके आंतरिक नेटवर्क से दूर से कनेक्ट करना है "वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क")।

कदम

भाग 1

Office कंप्यूटर पर वीपीएन एक्सेस कॉन्फ़िगर करें
1
जब आप काम पर रहते हैं तो कंप्यूटर का दूरस्थ रूप से उपयोग करने के लिए अनुरोध करें। कई कंपनियों में वीपीएन पहुंच के लिए औपचारिक अनुरोध भेजने के लिए आवश्यक है। आईटी विभाग प्रबंधक (या कर्मचारी) को सीधे कॉल करें (अंग्रेजी से) "सूचना प्रौद्योगिकी") या अपना अनुरोध सबमिट करने के लिए विभाग की वेबसाइट का उपयोग करें।
  • आपकी नौकरी की भूमिका और आपके कंप्यूटर नेटवर्क की सुरक्षा को नियंत्रित करने वाली कंपनी की नीति के आधार पर, आपका आईटी विभाग कॉन्फ़िगरेशन चरण के दौरान आपका अनुसरण करके तुरंत आपके अनुरोध को संसाधित करने के लिए अधिकृत हो सकता है
  • एक प्रबंधक या प्रबंधक की अनुमति आवश्यक होने पर, आपके अनुरोध को जमा करने के लिए इस कंपनी के व्यक्तिगत रूप से संपर्क करें।
  • सबसे अधिक संभावना है कि आपको लॉगिन क्रेडेंशियल्स (उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड) प्रदान करने की आवश्यकता होगी जो आप कॉरपोरेट लैन तक पहुंचने के लिए उपयोग करते हैं।
  • 2
    कार्यालय कंप्यूटर पर एक वीपीएन सॉफ्टवेयर स्थापित करें एक सुरक्षित वीपीएन कनेक्शन स्थापित करने के लिए इस प्रकार के प्रोग्राम अनिवार्य होते हैं - आपके द्वारा या आपके द्वारा काम करने वाली कंपनी द्वारा चुने जाने वाले किसी को उन दोनों मशीनों पर स्थापित किया जाना चाहिए जो संचार (घर और कार्यालय कंप्यूटर) का प्रबंधन करेंगे। उपयोग की जाने वाली सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करने के लिए आईटी विभाग को समर्पित कंपनी वेबसाइट के क्षेत्र में प्रवेश करें और कॉन्फ़िगरेशन निर्देशों का पालन करें। आम तौर पर विस्थापक के निर्देशों के अनुसार उपयोगकर्ता खुद ही स्थापना कर सकता है।
  • वीपीएन कनेक्शन को विन्यस्त करने की प्रक्रिया आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे सिस्टम (मैकोज़ या विंडोज) के आधार पर भिन्न हो सकती है। सुनिश्चित करें कि आप प्रोग्राम का उपयोग करने वाले मशीनों पर स्थापित ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए कॉन्फ़िगरेशन निर्देशों के पास हैं।
  • अगर आपके कंप्यूटर पर वीपीएन कनेक्शन स्थापित करने और कॉन्फ़िगर करने के लिए आपके पास आईटी कर्मचारी नहीं हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपको विस्तृत निर्देश प्रदान किए जाएंगे ताकि आप इसे खुद कर सकें
  • स्थापना या कार्यक्रम के विन्यास के दौरान कठिनाई के मामले में, ई-मेल के माध्यम से आंतरिक कंपनी सहायता डेस्क पर कॉल करें या उससे संपर्क करें।
  • 3
    वीपीएन सॉफ्टवेयर शुरू करें वीपीएन ग्राहक स्थापित करने के बाद, आपको इसे सक्रिय करना होगा। यदि आप एक विंडोज कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, मेनू का उपयोग करें "प्रारंभ", आइटम का चयन करें "कार्यक्रम", तो आपने स्थापित वीपीएन प्रोग्राम के नाम पर क्लिक करें। सॉफ्टवेयर शुरू करने के लिए, आपको माउस के दोहरे क्लिक के साथ अपने आइकन का चयन करना होगा। सबसे अधिक संभावना है कि आपको तुरंत कनेक्शन बनाने के लिए क्रेडेंशियल (उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड) प्रदान करने के लिए कहा जाएगा यह जानकारी स्पष्ट रूप से आपके द्वारा कार्यरत कंपनी द्वारा अपनाई गई सुरक्षा नियमों के अनुसार अलग-अलग होती है।
  • अगर आप मैकोड सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो फ़ोल्डर खोलें "आवेदन", फिर नए स्थापित वीपीएन क्लाइंट आइकन का चयन करें।
  • जब स्थापना पूर्ण हो जाती है, तो वीपीएन क्लाइंट स्वचालित रूप से कॉर्पोरेट नेटवर्क से कनेक्ट हो सकता है। अधिक जानकारी के लिए, स्थापना प्रक्रिया के लिए निर्देश पढ़ें या कंपनी के आईटी विभाग से संपर्क करें।
  • 4
    कार्यक्षमता को सक्षम करें "रिमोट डेस्कटॉप" कार्यालय कंप्यूटर पर यह विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के सबसे पूर्ण संस्करणों में एकीकृत उपकरण है, जो दूर से कंप्यूटर तक पहुंच की अनुमति देता है। मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ", आइटम को चुनें "नियंत्रण कक्ष", आइकन या लिंक पर क्लिक करें "प्रणाली", फिर आइटम का चयन करें "दूरस्थ कनेक्शन सेटिंग्स". चेक बटन का चयन करें "कंप्यूटर पर दूरस्थ कनेक्शन की अनुमति दें"।
  • सामान्यतः काम पर कंप्यूटर का पूरा नेटवर्क नाम लिखें। यह जानकारी बाद में आपको तब मदद करेगी जब आपको अपने होम कंप्यूटर से कनेक्शन स्थापित करने की आवश्यकता होगी आपके द्वारा कार्यालय में उपयोग की जाने वाली मशीन का नाम आपके द्वारा चुने गए चेक बटन के नीचे प्रदर्शित किया जाना चाहिए (यदि नहीं, तो टैब एक्सेस करें "कंप्यूटर का नाम" वर्तमान विंडो में और फ़ील्ड में प्रदर्शित मान ध्यान दें "पूर्ण कंप्यूटर का नाम")।
  • यदि आप मैक ओएस सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, मैक ऐप स्टोर में लॉग इन करें, फिर प्रोग्राम डाउनलोड करें "माइक्रोसॉफ्ट रिमोट डेस्कटॉप"
  • 5
    कार्य दिवस के अंत में, कार्यालय कंप्यूटर को बंद न करें आप अपने घर कंप्यूटर का दूरस्थ उपयोग करने के लिए, जब आप कार्यालय में होते हैं, तो आप जिस मशीन का उपयोग करते हैं उसे चालू करना और कॉरपोरेट लैन से जुड़ा होना चाहिए। अगर संकेत दिया जाए, तो कंपनी के कंप्यूटर पर दूरस्थ पहुंच को चलाने के लिए प्रोग्राम को प्रारंभ करें। यह अंतिम चरण इस बात पर निर्भर करता है कि कंपनी को कैसे कॉन्फ़िगर किया गया है।
  • 6
    अपने घर कंप्यूटर के हार्डवेयर विनिर्देशों की जांच करें किसी भी समस्या के बिना चुने वीपीएन ग्राहक को स्थापित करने और उपयोग करने में सक्षम होने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका कंप्यूटर न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा करता है इनमें से कुछ विनिर्देश कार्यक्रम और कंपनी सुरक्षा नीतियों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। आम तौर पर यह आवश्यक है कि ऑपरेटिंग सिस्टम को नवीनतम उपलब्ध संस्करण में अपडेट किया गया है, कंप्यूटर ने एक निश्चित रैम स्थापित किया है और हार्ड डिस्क में पर्याप्त रिक्त स्थान है। आवश्यक सिस्टम आवश्यकताएं मैकोड और विंडोज मशीनों के बीच अलग-अलग होती हैं।
  • आम तौर पर इन सिस्टम आवश्यकताओं को कंपनी साइट के आईटी विभाग अनुभाग में स्पष्ट रूप से सूचीबद्ध किया गया है।
  • यदि आपके पास कोई संदेह है या यदि आप इन तकनीकी विशिष्टताओं के संबंध में स्पष्टीकरण चाहते हैं, तो आईटी कर्मचारियों से संपर्क करने में संकोच न करें।
  • 7
    वीपीएन क्लाइंट डाउनलोड करें और इसे अपने होम कंप्यूटर पर इंस्टॉल करें आपको उसी प्रक्रिया का पालन करना होगा, जिसे आपने अपने कार्यालय कंप्यूटर पर स्थापित किया था। आम तौर पर स्थापना विज़ार्ड के निर्देशों का पालन करके किया जाता है।
  • कठिनाई के मामले में, आईटी विभाग के कर्मचारी यह सुझाव दे सकते हैं कि आप अपने घर के कंप्यूटर को कार्यालय में लाने के लिए ग्राहक को स्थापित और कॉन्फ़िगर करने के लिए।
  • वैकल्पिक रूप से, यह संभावना है कि आईटी विभाग में सहयोगी आपको संस्थापन फ़ाइल और विस्तृत निर्देश प्रदान करेंगे जिनकी आपको अनुसरण करने की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप वीपीएन ग्राहक की स्थापना या कॉन्फ़िगरेशन के दौरान अज्ञात समस्याओं का सामना करते हैं, तो कंपनी सहायता डेस्क से संपर्क करने में संकोच न करें।
  • 8
    अपने घर कंप्यूटर पर वीपीएन सॉफ्टवेयर शुरू करें यदि आप एक विंडोज कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, मेनू का उपयोग करें "प्रारंभ", आइटम का चयन करें "कार्यक्रम", तो आपने स्थापित वीपीएन प्रोग्राम के नाम पर क्लिक करें। सॉफ्टवेयर शुरू करने के लिए, आपको माउस के दोहरे क्लिक के साथ अपने आइकन का चयन करना होगा। सबसे अधिक संभावना है कि आपको तुरंत कनेक्शन बनाने के लिए क्रेडेंशियल (उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड) प्रदान करने के लिए कहा जाएगा
  • अगर आप मैकोड सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो फ़ोल्डर खोलें "आवेदन", फिर नए स्थापित वीपीएन क्लाइंट आइकन का चयन करें।
  • 9
    प्रोग्राम शुरू करें "रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन" घर कंप्यूटर पर यह उपकरण है जिसे आप अपने कार्यालय कंप्यूटर को सीधे घर से एक्सेस करने के लिए उपयोग करना चाहते हैं। यदि आप Windows सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो मेनू खोलें "प्रारंभ", आइटम को चुनें "सामान", फ़ोल्डर खोलें "संचार" और अंत में आइकन का चयन करें "रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन". स्क्रीन पर प्रोग्राम इंटरफ़ेस दिखाई देने के बाद, आप कार्यालय में उपयोग किए जाने वाले कंप्यूटर का पूरा नाम टाइप करें, फिर बटन दबाएं "कनेक्ट करें"। इस बिंदु पर, आपको अपने कंप्यूटर के डेस्कटॉप से ​​जोड़ा जाना चाहिए और आपको सीधे घर से काम करना चाहिए।
  • इससे पहले कि आप सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकें "रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन", आपको पहले ही वीपीएन क्लाइंट के जरिए कॉर्पोरेट लैन में लॉग इन करना होगा।
  • अगर आप मैकोड सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो प्रोग्राम डाउनलोड करें "माइक्रोसॉफ्ट रिमोट डेस्कटॉप"।
  • यदि आपको काम कंप्यूटर से कनेक्ट करने में समस्या है, तो कंपनी के आंतरिक सहायता डेस्क से संपर्क करें
  • 10



    पता है कि जो कंप्यूटर आप घर में उपयोग करते हैं वह कार्यालय में आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली चीज़ों के मुकाबले धीमा हो सकता है। वीपीएन कनेक्शन की गति भी आपके घर पर इंटरनेट कनेक्शन की गति पर निर्भर करती है। एडीएसएल लाइन की डेटा ट्रांसफर गति को तेजी से, वीपीएन कनेक्शन तेजी से होगा। याद रखें कि वीपीएन चैनल के माध्यम से प्रेषित जानकारी एन्क्रिप्ट की गई है, जो कंप्यूटर के सामान्य प्रतिक्रिया समय धीमा हो जाने के कारण अधिक है।
  • 11
    निजी प्रयोजनों के लिए वेब ब्राउज़ करने के लिए वीपीएन कनेक्शन का उपयोग न करें। याद रखें कि जिस कंपनी के लिए आप काम करते हैं वह लगातार आपके लैन और वेब पर सभी पहुंच की निगरानी करता है, तब भी जब आप वीपीएन कनेक्शन का उपयोग कर रहे हों। इसलिए निजी प्रयोजनों के लिए इस उपकरण का उपयोग करने से बचने के लिए सलाह दी जाती है अगर आपको काम के अलावा कुछ करने की ज़रूरत है, तो बस कार्यक्रम विंडो को कम करें "रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन" और अपने घर कंप्यूटर का उपयोग करें जैसे आप आमतौर पर होता है
  • भाग 2

    आईटी विभाग के बिना कंपनियों में दूरस्थ पहुंच प्राप्त करें
    1
    जैसे वेब सेवा का उपयोग करने की कोशिश करें "क्रोम रिमोट डेस्कटॉप"। अगर आपके लिए काम करने वाली कंपनी के पास आईटी कार्यालय नहीं है या वीपीएन कनेक्शन का इस्तेमाल नहीं करता है, तो आपके पास अब भी अपने कंप्यूटर पर काम कर कंप्यूटर तक पहुंचने और अपनी फाइल साझा करने का विकल्प है। क्रोम रिमोट डेस्कटॉप एक निशुल्क एप्लीकेशन है, जिसे Google द्वारा निर्मित किया गया है, जो कि दोनों विंडोज़ और मैकोड सिस्टम के लिए उपलब्ध है। अगर आप सामान्यतः Google क्रोम का उपयोग नहीं करते हैं, तो आपको सबसे पहले क्रोम रिमोट डेस्कटॉप ऐप का लाभ उठाने के लिए अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा।
  • 2
    उन सभी कंप्यूटरों पर Chrome दूरस्थ डेस्कटॉप इंस्टॉल करें जिन्हें आप दूरस्थ रूप से एक्सेस करना चाहते हैं। ऐप डाउनलोड करने के लिए Chrome वेब स्टोर वेबसाइट पर जाएं। नीले बटन को दबाएं "+ जोड़ें" विंडो के ऊपरी दाएं कोने में रखा संकेत दिए जाने पर, बटन दबाएं "एक्सटेंशन जोड़ें"।
  • 3
    क्रोम रिमोट डेस्कटॉप को अधिकृत करें जब आप पहली बार आवेदन शुरू करते हैं, तो आपको इसके उपयोग को अधिकृत करने के लिए कहा जाएगा। यह कदम प्रोग्राम को आपके ई-मेल पते, कंप्यूटरों की सूची, जिस पर आपने क्रोम रिमोट डेस्कटॉप स्थापित किया है और चैट के माध्यम से संदेश भेजने और प्राप्त करने के बारे में जागरूक होने की अनुमति दी है जो विभिन्न कंप्यूटरों के बीच संचार की अनुमति देता है।
  • इस चरण को करने का अनुरोध केवल आवेदन की पहली शुरुआत में प्रकट होना चाहिए और हर बार जब आप इसका उपयोग करते हैं
  • 4
    कंप्यूटर पर दूरस्थ पहुंच सक्षम करें अगर आपके पास एक नहीं है, तो एक Google खाता बनाएं। Google Chrome में एक नया टैब खोलें, प्रविष्टि पर क्लिक करें "ऐप" क्रोम खोज बार के नीचे, फिर क्रोम रिमोट डेस्कटॉप एप्लिकेशन आइकन पर क्लिक करें। बटन दबाएं "आरंभ करना" बॉक्स के अंदर स्थित "मेरे कंप्यूटर"। इस बिंदु पर, बटन दबाएं "रिमोट कनेक्शन सक्षम करें" ऐड-ऑन स्थापित करने के लिए "क्रोम दूरस्थ होस्ट सेवा"।
  • यदि आप Windows सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो सुरक्षा पिन टाइप करें (आपने चुना है), फिर बटन दबाएं "हां" संकेतित सेवा को स्थापित करने के लिए कार्यक्रम "क्रोम दूरस्थ होस्ट सेवा" स्वचालित रूप से डाउनलोड और स्थापित किया जाएगा। स्थापना के अंत में, मैं आपको यह पुष्टि करने के लिए कहूंगा कि आप उपयोग में Google खाते के स्वामी हैं और सुरक्षा पिन फिर से दर्ज करें। आपके द्वारा अभी तक दूरस्थ पहुंच के लिए सक्षम कंप्यूटर अनुभाग में सूचीबद्ध होना चाहिए "मेरे कंप्यूटर"। सेवा को स्थापित करने में सक्षम होने के लिए "क्रोम दूरस्थ होस्ट सेवा", आपके पास अपने कंप्यूटर पर व्यवस्थापक अधिकार होना चाहिए
  • यदि आप मैक का उपयोग कर रहे हैं, तो Google क्रोम डीएमजी स्थापना फ़ाइल डाउनलोड करना शुरू कर देगा। बटन दबाएं "सहेजें" और, डेटा बैकअप पूर्ण होने के बाद, बटन दबाएं "क्रोम रिमोट डेस्कटॉप। डीएमजी" डाउनलोड बार के भीतर स्थित ढूंढने के लिए एक खोजक विंडो का उपयोग करें और माउस का डबल क्लिक करके फ़ाइल का चयन करें "क्रोम रिमोट डेस्कटॉप। एमपीकेजी"। स्थापना को पूरा करने के लिए स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें, फिर क्रोम विंडो पर लौटें और बटन दबाएं "ठीक"। अपनी सुरक्षा पिन में टाइप करें, पुष्टि करने के लिए उसे दूसरी बार दर्ज करें, फिर बटन दबाएं "ठीक"। एक सिस्टम संवाद आपको यह पुष्टि करने के लिए दिखाई देगा कि आप खाते के स्वामी हैं और अपना सुरक्षा पिन दर्ज करें अंत में, संदेश प्रकट होना चाहिए "इस कंप्यूटर के लिए दूरस्थ कनेक्शन सक्रिय कर दिए गए हैं"। बटन दबाएं "ठीक" सक्रियण को पूरा करने के लिए जो कंप्यूटर आप उपयोग कर रहे हैं वह अनुभाग के अंदर दिखाई देना चाहिए "मेरे कंप्यूटर"।
  • 5
    कार्यालय कंप्यूटर तक पहुंचें याद रखें कि जो कंप्यूटर आप तक पहुंचना चाहते हैं, उन्हें चालू करना और इंटरनेट से जुड़ा होना चाहिए। Google के अंदर एक नया टैब खोलें, प्रविष्टि पर क्लिक करें "ऐप" और आवेदन शुरू करें "क्रोम रिमोट डेस्कटॉप"। बटन दबाएं "आरंभ करना" बॉक्स के अंदर स्थित "मेरे कंप्यूटर", तब उस कंप्यूटर का नाम चुनें जिसे आप दूरस्थ रूप से एक्सेस करना चाहते हैं। सेटअप के दौरान आपके द्वारा बनाए गए सुरक्षा पिन को प्रदान करें, फिर बटन दबाएं "कनेक्ट करें"।
  • रिमोट लिंक सत्र को खत्म करने के लिए, माउस पॉइंटर को पृष्ठ के शीर्ष के मध्य में रखें, फिर ड्रॉप-डाउन मेनू खोलें और प्रविष्टि का चयन करें "डिस्कनेक्ट"।
  • 6
    अन्य लोगों के साथ अपने कंप्यूटर पर पहुंच साझा करें यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो आप एप के माध्यम से अपने कंप्यूटर को सहकर्मियों या दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं "क्रोम रिमोट डेस्कटॉप", जो कि उनके कंप्यूटर पर स्थापित होने की आवश्यकता होगी। अपने कंप्यूटर पर एप्लिकेशन लॉन्च करें और बटन दबाएं "शेयर" बॉक्स के अंदर स्थित "रिमोट सहायता" (यदि आपको इसे नहीं मिला है, तो बटन दबाएं "आरंभ करना")। आपको एक अद्वितीय पासकोड प्राप्त होगा, जो आप अपने कंप्यूटर के उपयोग के लिए किसी के साथ साझा कर सकते हैं। जब संकेत दिया गया व्यक्ति आपके द्वारा प्रदान किए गए एक्सेस कोड का उपयोग करता है, तो आपके पास अपने कंप्यूटर का पूर्ण नियंत्रण होगा।
  • जनरेटेड एक्सेस कोड केवल एक साझा सत्र के लिए वैध होता है, एक बार उपयोग किए जाने के बाद, बाद के सत्र को शुरू करने के लिए एक नया एक जनरेट किया जाएगा।
  • बटन दबाएं "साझा करना बंद करो" या हॉटकीज़ के संयोजन का उपयोग करें "Ctrl + Alt + Esc" विंडोज पर या "नियंत्रण + विकल्प + Esc" मैक पर, साझाकरण सत्र को रोकने के लिए
  • हमेशा अन्य लोगों के साथ जानकारी और निजी डेटा साझा करते समय बहुत सावधान रहें याद रखें कि वे आपके कंप्यूटर पर सभी फ़ाइलों, ईमेल और एप्लिकेशन तक पहुंचने में सक्षम होंगे।
  • टिप्स

    • यदि आप जिस कंपनी के लिए काम करते हैं तो आप आंतरिक कंप्यूटर नेटवर्क को दूरस्थ रूप से एक्सेस करने की अनुमति नहीं देते, या यदि इस प्रकार के कनेक्शन का समर्थन करने के लिए कॉन्फ़िगर नहीं किया गया है, तो आप अपने कार्यालय के कंप्यूटर को अपने घर से सीधे एक्सेस करने में सक्षम नहीं होंगे।

    चेतावनी

    • आईटी विभाग के प्राधिकरण या प्रभारी व्यक्तियों के बिना कार्यालय में होने वाले कम्पनी के कंप्यूटर नेटवर्क या दूर-दूर तक पहुंचने की कोशिश न करें। अपने कर्मचारियों को प्रबंधित करने और उनकी संपत्ति की सुरक्षा के लिए कंपनी द्वारा अपनाई गई मानदंडों के आधार पर, आपको निकाल दिया जा सकता है और एक मुकदमे का सामना करना पड़ सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com