वीपीएन का उपयोग कैसे करें

वीपीएन, या वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क, एक ऐसा सिस्टम है जो कंपनी को अपने संसाधनों को उन कर्मचारियों के लिए उपलब्ध कराने की अनुमति देता है जो दूरस्थ रूप से काम करते हैं, अर्थात, कंपनी की भौतिक संरचना के बाहर, जो कर्मचारियों को घर पर काम करते हैं या दुनिया भर के प्रतिनिधियों वीपीएन आमतौर पर कंपनी के आईटी विभाग द्वारा स्थापित किया गया है। प्रत्येक वीपीएन कार्यप्रणाली में थोड़ी भिन्नता है, स्थापना में उपयोग किए गए सॉफ़्टवेयर और उपलब्ध संसाधनों के प्रकार के अनुसार आमतौर पर, वीपीएन कर्मचारियों को ईमेल, दस्तावेज और कार्यक्रमों तक पहुंचने की अनुमति देता है।

सामग्री

कदम

छवि का उपयोग करें वीपीएन चरण 1 का उपयोग करें
1
आवश्यक सॉफ्टवेयर प्राप्त करें अपनी कंपनी के वीपीएन का उपयोग करने के लिए, आपको आवश्यक सॉफ्टवेयर को सीधे कंपनी से प्राप्त करना होगा और इसे आपके कंप्यूटर पर इंस्टॉल करना होगा। कंपनी की आईटी तकनीशियन आपको स्थापना और विन्यास प्रक्रिया के साथ मदद करेंगे।
  • छवि का उपयोग करें वीपीएन चरण 2 का उपयोग करें
    2
    कंप्यूटर चालू करें और इंटरनेट से कनेक्ट करें यदि आप घर पर हैं, तो आपके कंप्यूटर को स्वचालित रूप से कनेक्ट होना चाहिए। यदि आप घर से दूर हैं, जैसे कि हवाई अड्डे पर, और आपने पहले कभी कनेक्शन का इस्तेमाल नहीं किया है, तो आपको इंटरनेट से मैन्युअल रूप से कनेक्ट करने की आवश्यकता होगी। विंडोज विस्टा और विंडोज 7 स्वचालित रूप से वायरलेस एक्सेस प्वाइंट का पता लगाता है और आपको पूछता है कि क्या आप कनेक्ट करना चाहते हैं।



  • वीपीएन चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    3
    कंपनी का वीपीएन सॉफ्टवेयर शुरू करें ऐसा करने के लिए, आपको डेस्कटॉप पर दिखाई देने वाले सॉफ़्टवेयर के आइकन पर क्लिक करें, या यदि ऐसा नहीं है, तो प्रारंभ पर क्लिक करें और फिर प्रोग्राम को स्थापित करने वाले फ़ोल्डर को खोजने के लिए "प्रोग्राम" मेनू स्क्रॉल करें।
  • छवि का उपयोग करें वीपीएन चरण 4 का उपयोग करें
    4
    उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें इस तरह, आप अपने खाते के माध्यम से वीपीएन में प्रवेश करेंगे। इस बिंदु पर, आपकी कंपनी वीपीएन की सेटिंग के आधार पर कार्यप्रणाली बदल सकती है। उदाहरण के लिए, एक खिड़की खोल सकती है जो आपको संपूर्ण कम्पनी कंप्यूटर को दूर से नियंत्रित करने की अनुमति देती है जैसे कि आप अपने सामने होते हैं, या आपको वेब ब्राउजर लॉन्च करना पड़ सकता है और कंपनी के संसाधनों का उपयोग करने वाला सुरक्षा पता दर्ज करना पड़ सकता है। यदि वीपीएन सॉफ्टवेयर आभासी डेस्कटॉप को स्वचालित रूप से लॉन्च नहीं करता है, तो आवश्यक संसाधनों तक पहुंच के लिए निर्देश प्राप्त करने के लिए आपकी कंपनी के आईटी तकनीशियन से संपर्क करें।
  • टिप्स

    • अगर आपके पासवर्ड में प्रवेश करने या भूलने में समस्याएं हैं, तो कृपया कंपनी के आईटी विभाग को इसकी सूचना दें।
    • ऐसा हो सकता है कि आपकी कंपनी आपको एक डिफ़ॉल्ट वीपीएन पासवर्ड प्रदान करती है और आपको इसे बदलना चाहती है जैसा आप चाहते हैं। इस मामले में, एक कठिन और अद्वितीय पासवर्ड का उपयोग करें, लेकिन आपके लिए याद रखना आसान है। यदि आप इसे कागज पर लिखते हैं, तो इसे किसी सुरक्षित स्थान पर छुपें और अपने कंप्यूटर के पास न रखें जन्म तिथि, परिवार के सदस्यों के नाम या आसानी से अनुमानित शब्दों का उपयोग करने से बचें।
    • अगर आपको अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित या अपडेट करने की आवश्यकता है, या सिस्टम को बहाल करना है, तो तुरंत कंपनी आईटी विभाग से संपर्क करें क्योंकि आपके वीपीएन कॉन्फ़िगरेशन को खोने का खतरा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com