नेटवर्किंग की मूल बातें कैसे जानें

कंप्यूटर नेटवर्क को अलग-अलग तरीकों से वर्गीकृत किया जा सकता है। एक दृष्टिकोण इसका भौगोलिक विस्तार के आधार पर नेटवर्क के प्रकार को परिभाषित करना है। उदाहरण के लिए, स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (लैन) सामान्य रूप से एक बहुत ही छोटे क्षेत्र को कवर करते हैं, जो कि एक एकल घर या कार्यालय का हो सकता है, जबकि भौगोलिक नेटवर्क (डब्ल्यूएएन) पूरे शहर और राज्यों की सीमा तक पहुंचता है, यह भी दुनिया के अधिक भागों में विस्तार इंटरनेट दुनिया में सबसे बड़ा सार्वजनिक भौगोलिक नेटवर्क है।

कदम

1
WEP एल्गोरिथम का उपयोग करें यह परिमाण के लिए है वायरलेस एन्क्रिप्शन प्रोटोकॉल. यह वाई-फाई नेटवर्क पर जाने वाले डेटा को एन्क्रिप्ट करने के लिए एक नेटवर्क प्रोटोकॉल है। आपको इस टूल का उपयोग करना कभी नहीं भूलना चाहिए, अन्यथा कोई भी - आवश्यक ज्ञान के साथ - प्रश्न में वाई-फाई नेटवर्क पर गुम होने वाले सभी डेटा पर त्वरित पहुंच होगी
  • 2
    सादे पाठ में एसएसआईडी को भेजने में परिवर्तन और निष्क्रिय करें परिवर्णी शब्द SSID के लिए खड़ा है सेवा सेट पहचानकर्ता. यह प्रश्न में वाई-फाई नेटवर्क की पहचानकर्ता है, जो एक्सेस प्वाइंट या वायरलेस रूटर द्वारा प्रेषित होता है जो नेटवर्क से कनेक्ट होने वाले सभी संभावित उपयोगकर्ताओं के लिए वाई-फाई कनेक्शन का प्रबंधन करता है। प्रत्येक वायरलेस एक्सेस प्वाइंट या राउटर का अपना अनूठा एसएसआईडी होना चाहिए। इसके अलावा, यदि आपका वाई-फाई नेटवर्क आपके समूह के बाहर के उपयोगकर्ताओं द्वारा भी पहुंच योग्य है, तो यह सभी पहुंच बिंदुओं या वायरलेस रूटर द्वारा नेटवर्क के SSID को स्पष्ट रूप से भेजना अक्षम करता है। इस तरह, आपके नेटवर्क क्षेत्र में उपलब्ध वाई-फाई नेटवर्क की सूची में अब दिखाई नहीं देंगे, भले ही वह सभी मामलों में सक्रिय हो।



  • 3
    DHCP सेवा बंद करें इस तरह यदि कोई हैकर आपके नेटवर्क का उल्लंघन करने का प्रयास करना चाहता है, तो आपको पहले टीसीपी / आईपी पैरामीटर, एक वैध आईपी पता, सबनेट मुखौटा और गेटवे पते की खोज करनी चाहिए।
  • 4
    SNMP प्रोटोकॉल सेटिंग को अक्षम या बदलें। इस प्रोटोकॉल की सेटिंग को निजी के रूप में कॉन्फ़िगर करें, या इसे केवल अक्षम करें अन्यथा, हैकर आपके वाई-फाई नेटवर्क के बारे में सार्थक जानकारी पाने के लिए एसएनएमपी प्रोटोकॉल का उपयोग कर सकते हैं।
  • 5
    एक प्रवेश सूची का उपयोग करें। अपने वायरलेस नेटवर्क की अधिक से अधिक सुरक्षा के लिए, यदि उपकरण (एक्सेस प्वाइंट या वायरलेस राउटर) का प्रबंधन करता है, तो यह उन उपकरणों की सूची बनाता है जो नेटवर्क तक पहुंच सकते हैं। इस तरह से आप अपने वाई-फाई नेटवर्क तक पहुंचने वाली सभी मशीनों की पूरी सूची के चरम सटीक के साथ निर्धारित कर सकते हैं। अपनी एक्सेस प्वाइंट एक्सेस सूची को अपलोड और अपडेट करने के लिए, आप प्रोटोकॉल का उपयोग कर सकते हैं तुच्छ फ़ाइल स्थानांतरण प्रोटोकॉल (TFTP)।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com