कैसे आपका वायरलेस नेटवर्क अदृश्य बनाने के लिए

आप अपने घर की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए सबसे उपयोगी चीजों में से एक वाई-फाई नेटवर्क को छिपे हुए आँखों से छुपाना है। इस तरह, उपयोगकर्ता के लिए मुफ्त में आपके इंटरनेट का फायदा उठाने के लिए और संभावित रूप से संवेदनशील जानकारी चोरी करने के लिए आपके सिस्टम को हैक करने वाले संभावित हमलेकर्ताओं की संभावना बहुत कम हो जाएगी। आपके वाई-फाई नेटवर्क की सुरक्षा बढ़ाने के लिए मूल्यांकन करना बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप बड़े कॉन्डोमिनियम में रहते हैं

कदम

अपने वायरलेस नेटवर्क को अदृश्य चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
समझे कि अन्य लोग आपके वायरलेस नेटवर्क को कैसे ढूंढ सकते हैं। सभी वाई-फाई नेटवर्क एक एसएसआईडी (सर्विस सेट आइडेंटिफ़ायर) द्वारा पहचाने जाते हैं एसएसआईडी एक अल्फ़ान्यूमेरिक अनुक्रम है, जिसमें 32 अक्षरों की अधिकतम लंबाई हो सकती है, जिसका कार्य वायरलेस नेटवर्क की विशिष्ट रूप से पहचान करना है। अपने नेटवर्क के नाम के रूप में इस तत्व के बारे में सोचो। डिफ़ॉल्ट रूप से, अधिकांश वायरलेस राउटर इस डेटा को क्षेत्र के सभी डिवाइसों को स्पष्ट रूप में भेजते हैं, जिससे नेटवर्क की खोज और पहुंच के संचालन बहुत आसान होते हैं। हालांकि, यह ऑपरेटिंग सेटिंग सभी दुर्भावनापूर्ण उपयोगकर्ताओं को आपके नेटवर्क तक पहुंच प्राप्त करने की अनुमति देती है।
  • एसएसआईडी एक ऐसा डेटा है जो आप इस ट्यूटोरियल में वर्णित प्रक्रिया को पूरा करने के बाद छुपाएंगे।
  • जब भी आपके पास एक रेस्तरां, होटल या होटल के वाई-फाई नेटवर्क तक पहुंच हो, आपने उस बुनियादी ढांचे के एसएसआईडी का उपयोग किया है इस प्रकार की संरचना में, वाई-फाई नेटवर्क के एसएसआईडी अक्सर कमरे के नाम से मेल खाती है
  • अपनी वायरलेस नेटवर्क अदृश्य चरण 2 को बनाएं चित्र देखें
    2
    इंटरनेट ब्राउज़र के पता बार में अपने राउटर का आईपी पता टाइप करें। यदि आपने पहले अपने रूटर का उपयोग करने की कोशिश कभी नहीं की है, तो आपको सबसे पहले अपने आईपी पते का पता लगाने की आवश्यकता होगी। डिफ़ॉल्ट रूप से, अधिकांश सिस्टम निम्न IP पते का उपयोग करते हैं: "192.168.1.1"। अपने रूटर को एक्सेस करने के लिए, एक बार वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट होने पर इंटरनेट ब्राउज़र के एड्रेस बार में इस जानकारी को दर्ज करें।
  • प्रश्न में आईपी पता आपको एक वेब पेज पर नहीं ले जाता है, जहां से आप अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज कर सकते हैं - सही पता लगाने के लिए अपने राउटर के मैनुअल से सलाह लें। राउटर के नीचे लेबल्स से परामर्श करने की कोशिश करें जहां वाई-फाई नेटवर्क, एसएसआईडी और सुरक्षा के लिए उपयोग किए जाने वाले डेटा एन्क्रिप्शन एल्गोरिथ्म का उपयोग करने के लिए पासवर्ड सामान्यतः संकेत दिया जाता है।
  • सबसे लोकप्रिय राउटर के डिफ़ॉल्ट आईपी पते प्राप्त करने के लिए, आप उपयोग कर सकते हैं इस वेब पेज. वर्तमान पते में से एक, ब्राउज़र के पता बार में एक बार डाला जाता है, सबसे अधिक संभावना है कि आप अपने वायरलेस रूटर में लॉगिन करने के लिए पेज तक पहुंच सकते हैं।
  • अपने वायरलेस नेटवर्क अदृश्य चरण 3 को तैयार की गई छवि
    3
    राउटर के नियंत्रण कक्ष तक पहुंचने के लिए जानकारी दर्ज करें। एक बार जब आप सही आईपी पते दर्ज कर लेंगे, तो आपको तुरंत अपना नाम, उपयोगकर्ता और पासवर्ड दर्ज करने के लिए संकेत दिया जाएगा। अपने नेटवर्क की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण बात यह है कि वे डिफ़ॉल्ट लॉगिन क्रेडेंशियल्स को बदल दें, उन्हें वैयक्तिकृत करें। यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो निर्माता से डिफ़ॉल्ट उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड प्राप्त करने के लिए राउटर मैनुअल से परामर्श करें।
  • यदि आपने अपना लॉगिन क्रेडेंशियल्स नहीं बदला है, तो उपयोगकर्ता नाम सबसे अधिक होगा "व्यवस्थापक" और पासवर्ड रिक्त छोड़ा जाएगा। अपने वायरलेस नेटवर्क की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए तुरंत इस जानकारी को बदलना सुनिश्चित करें
  • अपने वायरलेस नेटवर्क अदृश्य कदम 4 को शीर्षक वाली छवि
    4
    अब जब आपने राउटर कॉन्फ़िगरेशन वेब पेज तक पहुंचा है, तो मेनू विकल्प चुनें "होम नेटवर्क / वायरलेस नेटवर्क / डब्लूएलएएन" या एक ऐसा विकल्प है जिसका समान नाम है। यह नियंत्रण कक्ष अनुभाग है, जहां आप अपने कुछ नेटवर्क की डिफ़ॉल्ट सेटिंग बदल सकते हैं।
  • मौजूदा कॉन्फ़िगरेशन को बदलने के लिए बटन दबाएं यह आमतौर पर शब्दों के साथ लेबल किया जाता है "कॉन्फ़िगर", "संशोधित करें" या एक समान लेबल



  • अपनी वायरलेस नेटवर्क अदृश्य कदम 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    इसी तरह के नाम के साथ किसी भी विकल्प को अचयनित करें "प्रसारण नेटवर्क का नाम" या "प्रसारण एसएसआईडी"। कभी-कभी, सेटिंग का नाम हो सकता है "SSID छुपाएं" (इस मामले में प्रासंगिक चेक बटन चुनें)। यह परिवर्तन रूटर को वायरलेस नेटवर्क के एसएसआईडी को क्षेत्र में सभी वाई-फाई डिवाइसों को भेजने से रोक देगा। हालांकि, पता है कि अब से जो कोई भी आपके वाई-फाई नेटवर्क का वैध रूप से उपयोग करना चाहता है, उसके बारे में जानना होगा और मैन्युअल रूप से अपने डिवाइस के भीतर संबंधित एसएसआईडी दर्ज करना होगा।
  • अपने वायरलेस नेटवर्क अदृश्य चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    सुरक्षा बढ़ाने के लिए, निम्नलिखित अतिरिक्त विकल्पों का उपयोग करने पर विचार करें। यदि आप अपने वाई-फाई नेटवर्क को अदृश्य बनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप सबसे अधिक संभावना ऐसा करते हैं क्योंकि आपको अनधिकृत एक्सेस का पता लगा है और यह आपको चिंता करता है SSID छुपाना आपके डेटा को सुरक्षित रखने के लिए पर्याप्त नहीं है। हैकर्स रेडियो तरंगों को अवरुद्ध कर सकते हैं जो आपके रूटर द्वारा लगातार भेजे जा रहे हैं और अब भी आपके नेटवर्क तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। राउटर के नियंत्रण कक्ष के उसी अनुभाग का उपयोग करके जहां से आप एसएसआईडी छिपाते हैं, निम्न परिवर्तन करें:
  • मैक पता फ़िल्टरिंग सक्षम करें मैक (मीडिया एक्सेस कंट्रोल) पते किसी भी डिवाइस को विशिष्ट रूप से पहचानते हैं जो किसी नेटवर्क (वाई-फाई या ईथरनेट) तक पहुंच सकते हैं। मैक पता फ़िल्टरिंग सक्षम करके, आपको अपने वायरलेस नेटवर्क तक पहुंच के लिए अधिकृत उपकरणों के लिए पतों की सूची मैन्युअल रूप से दर्ज करने की आवश्यकता होगी। अपने डिवाइस का मैक पता लगाने में सक्षम होने के लिए निम्नलिखित लेख देखें.
  • WPA2 डेटा एन्क्रिप्शन एल्गोरिथ्म के उपयोग को सक्षम करता है। यह आपके वायरलेस नेटवर्क की सुरक्षा को बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। ऐसा करने के लिए, राउटर के सुरक्षा नियंत्रण कक्ष अनुभाग में प्रवेश करें। विकल्प चुनें "WPA2" अपने ड्रॉप-डाउन मेनू से आपको पीएसके (पूर्व साझा कुंजी) दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। यह डेटा उस पासवर्ड को दर्शाता है जो आपको किसी भी उपकरण में दर्ज करना होगा जो आपके नेटवर्क से पूर्ण पहुंच के लिए कनेक्ट हो। इस जानकारी को एक सुरक्षित जगह में रखें और यथासंभव लंबे समय तक एक PSK कुंजी का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • ध्यान दें कि दिनांकित रूटर्स (2007 से पहले निर्मित) WPA2 सुरक्षा प्रोटोकॉल का उपयोग नहीं कर सकते हैं
  • अपने वायरलेस नेटवर्क अदृश्य चरण 7 को बनाएं चित्र
    7
    अंत में, बटन दबाएं "लागू करें" या "ठीक"। इस तरह से नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन में परिवर्तन सहेजा जाएगा और लागू किया जाएगा।
  • चेतावनी

    • पहले अपने वाई-फाई नेटवर्क के नाम (एसएसआईडी) को नोट करने के बिना इस प्रक्रिया को न करें अन्यथा आप नेटवर्क के कनेक्शन को कॉन्फ़िगर करने में सक्षम नहीं होंगे, क्योंकि उसका नाम आपके कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस द्वारा पता लगाए गए वाई-फाई नेटवर्क की सूची में दिखाई नहीं देगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वायरलेस रूटर
    • कंप्यूटर एक ईथरनेट केबल या वाई-फाई कनेक्शन के माध्यम से राउटर से जुड़ा हुआ है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com