कैसे वायरलेस होम नेटवर्क सुरक्षित बनाने के लिए

यह आलेख तकनीकों का वर्णन करता है जिनका प्रयोग 802.11 बी / जी / आर वायरलेस नेटवर्क को सुरक्षित बनाने के लिए किया जा सकता है। वायरलेस नेटवर्क की सुरक्षा करना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यदि आप नहीं करते हैं, तो आपका पड़ोसियों आपके इंटरनेट कनेक्शन का लाभ ले सकेंगे, आपकी फाइल एक्सेस कर सकते हैं और जांच लें कि आप क्या कर रहे हैं। इससे भी बदतर, एक हैकर उपयोग कर सकता है आपके

अवैध सामग्री को लोड करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन, और पुलिस इस पर रिंग करेंगे आपके घंटी।

कदम

सुरक्षित आपका वायरलेस होम नेटवर्क चरण 1 शीर्षक वाला छवि
1
पता बार में गेटवे आईपी एड्रेस नामक संख्या दर्ज करके, अपने ब्राउज़र के साथ राउटर से कनेक्ट करें।
  • अपने गेटवे के आईपी पते को खोजने के लिए और इसे विंडोज से एक्सेस करना
  • प्रारंभ पर क्लिक करें > रन > लिखो `सीएमडी` > `प्रविष्ट करें` दबाएं
  • जब आप कमांड प्रॉम्प्ट खोलते हैं, तो ipconfig / all टाइप करें और `एंटर` दबाएं
  • लाइन का पता लगाएं जो `गेटवे` दिखाती है और नीचे दी गई संख्याओं का ध्यान रखें यह एक `192.168.1.1` टाइप नंबर होगा।
  • ओपन इंटरनेट एक्सप्लोरर (या आपका पसंदीदा ब्राउज़र)
  • पता बार में गेटवे का आईपी पता दर्ज करें और `एन्टर` दबाएं।
  • अपने गेटवे के आईपी पते को खोजने के लिए और इसे मैक पर एक्सेस करने के लिए
  • खोजकर्ता को खोलें और अनुप्रयोगों में `टर्मिनल` शुरू करें > उपकरण।
  • टर्मिनल विंडो खोलने पर, `ipconfig -a` टाइप करें और `एंटर` दबाएं
  • लाइन का पता लगाएं जो `गेटवे` दिखाती है और नीचे दी गई संख्याओं का ध्यान रखें यह एक `192.168.1.1` टाइप नंबर होगा।
  • सफ़ारी खोलें (या आपका पसंदीदा ब्राउज़र)
  • पता बार में गेटवे का आईपी पता दर्ज करें और `एन्टर` दबाएं।
  • सुरक्षित आपका वायरलेस होम नेटवर्क चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने राउटर पर एन्क्रिप्शन सक्रिय करें 128-बिट या अधिक एन्क्रिप्शन का उपयोग करके आपका वायरलेस नेटवर्क अधिक सुरक्षित बना देगा WEP और WPA पूरी तरह से अलग क्रिप्टोग्राफ़िक प्रोटोकॉल हैं। WEP सुरक्षित नहीं है और कुछ ही मिनटों में मुफ्त उपकरण का उपयोग करके हैक किया जा सकता है जिसे आप इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं। यह WPA कुंजी का उपयोग करने के लिए अनुशंसित है, क्योंकि यह अधिक सुरक्षित है, लेकिन WEP कुंजी के रूप में स्थापित करने के लिए आसान नहीं है कुछ पुराने रूटर्स या वायरलेस कार्ड WPA2 का समर्थन नहीं करते हैं। यदि आपके घटक इसका समर्थन नहीं करते हैं, तो अपनी सुरक्षा के लिए नए खरीदें, और WPA2 कुंजी सेट करें
  • सुरक्षित आपका वायरलेस होम नेटवर्क चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    राउटर तक पहुंचने के लिए पासवर्ड सेट करें जो कोई भी रूटर सेटिंग एक्सेस कर सकता है, वह सुरक्षा उपायों को आप अक्षम कर सकते हैं। अगर अपना पासवर्ड भूल जाओ, अधिकांश राउटर में रीसेट बटन होता है जो फ़ैक्टरी डिफ़ॉल्ट को पुनर्स्थापित करेगा। सबसे सुरक्षित विकल्प एक यादृच्छिक अनुक्रम का उपयोग अधिकतम लंबाई की अनुमति का उपयोग करना है - आपको इसे एक बार लिखना होगा, इसलिए यह एक बड़ा सौदा नहीं होगा। जब आप पासवर्ड सेट करने के लिए केबल के माध्यम से कनेक्ट होते हैं, तो आप पासवर्ड को अपने रूटर और अपनी सेटिंग्स पर कॉपी कर सकते हैं ताकि आपको अब और लिखना न पड़े।
  • एक सुरक्षित पासवर्ड चुनें. WPA2 के लिए आसान या अनुमान वाले पासवर्ड का उपयोग न करें, जैसे रूटर एक्सेस पासवर्ड "ABC123", "पासवर्ड", या क्रम में संख्याओं का क्रम। अनुमान लगाते हुए कठिन है कि अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों और संख्याएं शामिल हैं। जैसे विशेष वर्ण! @ # $% कुछ रूटर्स द्वारा अनुमति नहीं है लंबे समय तक कुंजी, बेहतर होगा, भले ही WPA2 की अधिकतम लंबाई हो, जो कि पार नहीं की जा सकती। अपने आप को मजबूर करने की कोशिश करें - एक पासवर्ड चुनें जिसे याद रखना असंभव है, और इसे तोड़ना भी कठिन होगा
  • यदि आप एक ऐसी कुंजी का उपयोग करते हैं जो बहुत सरल है, तो WPA या WPA2 कुंजी का भी उल्लंघन किया जा सकता है, जो एक ब्रूट बल आक्रमण है जो सभी सबसे आम पत्र संयोजन का उपयोग करता है।
  • सुरक्षित आपका वायरलेस होम नेटवर्क चरण 4 शीर्षक वाला छवि
    4
    एसएसआईडी (सर्विस सेट आइडेंटिफ़ायर) को बदलें, नेटवर्क का नाम, डिफॉल्ट एक से एक पर। डिफ़ॉल्ट एसएसआईडी एक संभावित हैकर को बताएगा कि नेटवर्क शुरुआत से बनाया गया था और अन्य विकल्प भी डिफ़ॉल्ट हो सकते हैं। एक ऐसी नाम का प्रयोग करें जिसे आप याद रख सकते हैं और पहचान सकते हैं, क्योंकि नेटवर्क सुरक्षा पर एसएसआईडी का कोई प्रभाव नहीं है (भले ही आप इसे न दिखाएं)।
  • सुरक्षित आपका वायरलेस होम नेटवर्क चरण 5 शीर्षक वाला चित्र



    5
    अपने राउटर पर मैक एड्रेस फ़िल्टरिंग को सक्षम करें एक मैक पता (मैक कंप्यूटर से भ्रमित नहीं होना) एक मौजूदा नेटवर्क कार्ड के साथ एक अद्वितीय कोड है मैक एड्रेस फ़िल्टरिंग आपके नेटवर्क कार्ड के पते रिकॉर्ड करेगा, और केवल उन्हें आपके नेटवर्क से कनेक्ट करने की अनुमति देगा। हालांकि, हैकर्स मैक पतों को क्लोन कर सकते हैं और फिर भी अपने नेटवर्क में प्रवेश कर सकते हैं, इसलिए एक सुरक्षित WPA2 कुंजी को बदलने के लिए इस सिस्टम का उपयोग न करें।
  • सुरक्षित आपका वायरलेस होम नेटवर्क चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    SSID प्रसारण को अक्षम न करें यह विवेकपूर्ण लग सकता है, लेकिन यह करना एक बुरा विचार है। भले ही यह आपके पड़ोसियों के लिए आपके नेटवर्क को अदृश्य बना दे, एक निर्धारित हैकर अभी भी इसे पहचान सकता है, और SSID को आपके कंप्यूटर और रूटर के बीच संचार से प्राप्त कर सकता है। इस तरह वह रूटर तक पहुंच सकता है और आपके नेटवर्क का उल्लंघन कर सकता है।
  • सुरक्षित आपका वायरलेस होम नेटवर्क चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    दूरस्थ लॉगिन अक्षम करें इस तरह से एक कीड़ा आपके रूटर को तोड़ने के लिए ब्रूट बल तरीकों का इस्तेमाल कर सकता है। सबसे डिफ़ॉल्ट रूटर उपयोगकर्ता नाम हैं व्यवस्थापक यदि उपयोगकर्ता नाम ज्ञात है तो वायरस या कीड़ा को पासवर्ड तोड़ना मुश्किल नहीं है। अच्छी खबर यह है कि routers डिफ़ॉल्ट रूप से इस विकल्प को अक्षम किया है। सुनिश्चित करें कि जब आप अपना राउटर सेट अप करते हैं, तो इसे बंद कर दिया जाता है और समय-समय पर फिर से जांचें। यदि आपको अपनी रूटर की सेटिंग्स को दूरस्थ रूप से बदलने की आवश्यकता है, तो केवल तब तक पहुंच की अनुमति दें जब आपको कनेक्ट करने की आवश्यकता हो।
  • सुरक्षित आपका वायरलेस होम नेटवर्क चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    8
    वायरलेस राउटर प्रशासन अक्षम करें इसका मतलब यह है कि आप केवल लैन केबल के माध्यम से कनेक्ट करके रूटर में व्यवस्थापक के रूप में प्रवेश कर सकते हैं। यह रोकेगा कोई आपके रूटर का वायरलेस उल्लंघन
  • टिप्स

    • आपको अपने कंप्यूटर और राउटर पर समान WPA2 कुंजी सेट करना होगा।
    • यदि आपको इन सुविधाओं तक पहुंच नहीं है तो आपको अपने रूटर के फ़र्मवेयर को अपडेट करना होगा। अगर आपका राउटर इसे अपग्रेड करने के बाद प्रदान नहीं करता है, तो अपना राउटर बदलना पर विचार करें।
    • सुरक्षा सेटिंग को सक्षम और अक्षम करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने राउटर के मैनुअल की जांच करें।

    चेतावनी

    • एक `एंटीना` वाला उपयोगकर्ता आपके वायरलेस नेटवर्क को दूरी से एक्सेस कर सकता है सिर्फ इसलिए कि आपको बगीचे में अपने लैपटॉप के साथ कोई संकेत नहीं मिल रहा है इसका मतलब यह नहीं है कि किसी अन्य व्यक्ति से आप एक किलोमीटर से दूर अपने नेटवर्क तक पहुंच नहीं सकते हैं।
    • बंद करें "फ़ाइल और प्रिंटर साझा करना" में "कनेक्शन गुण" अपने लैपटॉप पर अपने वायरलेस नेटवर्क का फ़ाइल साझा करने के लिए केवल `Microsoft नेटवर्क क्लाइंट` का उपयोग करें इसका मतलब यह है कि आप अन्य कंप्यूटरों से कनेक्ट हो सकते हैं और अपनी साझा फ़ाइलों तक पहुंच सकते हैं, लेकिन अन्य कंप्यूटर आपके लैपटॉप के साथ ऐसा करने में सक्षम नहीं होंगे। माइक्रोसॉफ्ट के `फाइल शेयरिंग` के माध्यम से कम से कम नहीं
    • विंडोज के कुछ संस्करणों में अलग-अलग नेटवर्क के लिए अलग-अलग वायरलेस सेटिंग्स नहीं हैं। इसका अर्थ है कि आपकी फ़ाइलों को अपने घर लैन पर साझा करके, आप उन्हें किसी और के वायरलेस नेटवर्क से साझा करेंगे, जो कि एक नेटवर्क के रूप में दिखाता है जो कि एक्सेस है।
    • कंप्यूटर, लैपटॉप, मल्टीमीडिया फ़ाइल प्लेबैक डिवाइस और दूरस्थ पहुंच डिस्क सहित अपने नेटवर्क में सभी डिवाइस को रिकॉर्ड करना सुनिश्चित करें यदि आप मैक एड्रेस फ़िल्टरिंग का उपयोग कर रहे हैं साथ ही, मैक पतों को सही तरीके से दर्ज करने के लिए सुनिश्चित करें, क्योंकि आप उन्हें संपादित नहीं कर सकेंगे, और आपको रूटर को रीसेट करना पड़ सकता है कुछ रूटर आप कनेक्ट होने पर उन्हें पंजीकृत करने की अनुमति देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com