एक सुरक्षित पासवर्ड कैसे चुनें

आजकल आपको पासवर्ड का उपयोग करके लगभग अपने सभी वेब खातों को संरक्षित करने की आवश्यकता है सुरक्षा

और मजबूत. एक पासवर्ड का चयन करना जो उल्लंघन करना मुश्किल है, को अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों के संभावित संयोजन को बनाने की क्षमता की आवश्यकता होती है। सौभाग्य से, एक मजबूत पासवर्ड बनाने की प्रक्रिया जो याद रखना आसान है वह सरल और सहज है

कदम

विधि 1

एक पासवर्ड बनाने और प्रबंधित करने के लिए बेसिक नियम
एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
एक पासवर्ड चुनें जो अनुमान लगाने या उल्लंघन करने में मुश्किल हो। कभी भी शब्दों, वाक्यांशों या तिथियों का उपयोग न करें जिन्हें आपने महत्वपूर्ण महत्व दिया है, जैसे कि आपकी जन्म तिथि या परिवार के सदस्य के रूप में। यह एक ऐसी व्यक्तिगत जानकारी है जिसे किसी साधारण खोज से किसी के द्वारा पहचाना जा सकता है
  • एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    अपने पासवर्ड कभी साझा नहीं करें इस प्रकार का अनुरोध अक्सर वेब खाते धारकों के उद्देश्य होता है और हैकर्स द्वारा गैरकानूनी प्रयोजनों के लिए उपयोगकर्ताओं की पहचान चोरी करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • एक सिक्योर पासवर्ड बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त रूप से लंबे पासवर्ड का उपयोग करते हैं एक मजबूत पासवर्ड में कम से कम 8-10 वर्ण शामिल होने चाहिए, यह ध्यान में रखते हुए कि जितना अधिक हो, उतना अधिक सुरक्षित होगा। हालांकि, कुछ वेबसाइटें या एप्लिकेशन उपयोगकर्ता द्वारा बनाए जाने वाले लॉगिन पासवर्ड की अधिकतम लंबाई पर एक सीमा लागू कर सकते हैं।
  • एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    हमेशा अपने पासवर्ड के अंदर कम से कम एक कैपिटल लेटर और लोअरकेस पत्र दर्ज करें। अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों को एक साथ समूहित नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन पासवर्ड की संपूर्ण लंबाई पर समान रूप से फैला हुआ है। इस तरह से इसका उल्लंघन करना अधिक कठिन होगा। इस तरह की रणनीति पासवर्ड की रचना की तरह बढ़ जाती है "GiCaMiGi_22191612" या "CasaGanci # 1500", जैसा कि लेख के अगले खंड में विस्तार से दिखाया गया है
  • एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    पासवर्ड में रिक्त स्थान दर्ज करें कई सुरक्षा प्रणालियां एक्सेस कुंजियों के भीतर रिक्त स्थान के उपयोग की अनुमति नहीं देती हैं, लेकिन हमें दी जाने पर इस कार्यक्षमता का लाभ लेना अच्छा है। वैकल्पिक रूप से, आप विशेष अंडरस्कोर प्रतीक का उपयोग कर सकते हैं ("_") जो एक बहुत ही समान कार्य करता है
  • एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    6
    अलग खातों को सुरक्षित करने के लिए समान लेकिन हमेशा भिन्न पासवर्ड बनाएं। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी पासवर्ड को याद करना आसान बनाने के लिए, लेकिन उन्हें उल्लंघन करने में आसान बनाने के बिना, आप समान बुनियादी शब्दों का उपयोग करना चुन सकते हैं। उदाहरण पासवर्ड "GiCaMiGi_22191612" में परिवर्तित किया जा सकता है "imieifigliGiCaMiGi-90807060"जबकि पासवर्ड "CasaGanci # 1500" यह हो सकता है "1500 * primaCasaGanci"।
  • एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    7
    अपने सभी पासवर्डों को नोट करें और उन्हें सुरक्षित स्थान पर रखें। आपके द्वारा सामान्य रूप से उपयोग किए जाने वाले कंप्यूटर से एक बिंदु दूर चुनें (और निश्चित रूप से छिपी आँखों से दूर), लेकिन जो आसानी से ज़रूरत के मामले में पहुंचा जा सकता है यदि आप एक पासवर्ड भूल जाते हैं, तो आप बिना किसी समस्या के आसानी से पुनर्प्राप्त कर सकते हैं।
  • जब आप किसी पासवर्ड को ध्यान में रखते हैं, तो उसे एक विशेष योजना का उपयोग करके इसे एन्क्रिप्ट करने पर विचार करें ताकि एक काल्पनिक हमलावर के लिए इसे सुरक्षित और उपयोग करना मुश्किल हो। उदाहरण के लिए पासवर्ड "ri7&Gi6_ll" इसे कोडित किया जा सकता है "2tk9&Ik8_nn" (जहां अपनाया गया स्कीम पहले चरित्र द्वारा दर्शाया गया है "2")। इस मामले में, संख्या 2 वर्णमाला के बाद के दो पदों में मौजूद उन लोगों की जगह के मूल अक्षर को कोडित करने के लिए और 2 इकाइयों द्वारा प्रत्येक संख्यात्मक मूल्य को बढ़ाने के लिए इंगित करता है।
  • विधि 2

    एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएं
    एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    1
    नया पासवर्ड बनाने के लिए आधार के रूप में इस्तेमाल करने के लिए कोई शब्द या वाक्यांश चुनें यह आमतौर पर एक जटिल पासवर्ड प्राप्त करने के लिए एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है जो कि उल्लंघन करना मुश्किल है, लेकिन याद रखना और याद रखना सरल है याद रखें कि एक सुरक्षित पासवर्ड बहुत लंबा होना चाहिए (कम से कम 10 वर्ण) और इसमें विभिन्न प्रकार के तत्वों (अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों, प्रतीकों, संख्याएं, रिक्त स्थान, आदि) शामिल होने चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आपको पासवर्ड में निजी डेटा और सूचना शामिल नहीं करनी चाहिए, अन्य लोगों को इसे आसानी से अनुमान लगाने से रोकने के लिए, ऐसा करने का प्रयास करना अच्छा है जो अभी भी याद रखना आसान है। इस उद्देश्य के लिए शब्दों का एक सेट या एक वाक्यांश का उपयोग करना अच्छा है जो उस आधार का प्रतिनिधित्व करेगा, जिस पर पूरा पासवर्ड बनाने के लिए।
    • मेमनिक वाक्य बनाने के लिए एक उपयोगी उपकरण का एक उदाहरण PAO है (अंग्रेजी से) "व्यक्ति-क्रिया-वस्तु") अमेरिकी विश्वविद्यालय कार्नेगी मेलॉन में वैज्ञानिकों द्वारा विकसित इस पद्धति में केवल एक छवि या एक तस्वीर चुनने में आसानी होती है, याद रखना आसान है, जिसमें एक ऐसा व्यक्ति होता है जो किसी विशेष ऑब्जेक्ट के साथ एक विशिष्ट कार्य कर रहा है जिसके बाद से एक वाक्यांश प्राप्त होता है (मजेदार, सार्थक या अर्थहीन )। प्राप्त वाक्य से वर्णों का एक सेट चुनकर (उदाहरण के लिए, प्रत्येक शब्द के पहले 3 अक्षर) आप उस पासवर्ड को बना सकते हैं जिसे याद किया जा सकता है और आसानी से याद किया जा सकता है
  • एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 9
    2
    याद रखने के लिए एक मजबूत और सरल पासवर्ड बनाने के लिए चुने हुए वाक्यांश या कथन का उपयोग करें चुने हुए वाक्यांश बनाने वाले अक्षरों का एक सबसेट चुनकर, आप एक आसान-यादगार पासवर्ड (उदाहरण के लिए केवल प्रत्येक शब्द के पहले 2-3 वर्णों का उपयोग करके और उन्हें सही क्रम में मिलाकर) बनाने में सक्षम होंगे। सुनिश्चित करें कि चुने गए वाक्यांश में अपरकेस अक्षर, लोअरकेस अक्षरों, संख्याएं और प्रतीकों शामिल हैं।
  • एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 10
    3



    शब्दों या अक्षरों का एक जटिल लेकिन स्मरणीय अनुक्रम बनाएं ऐसा करने के लिए, आप शब्दों की एक श्रृंखला या एक वाक्यांश का उपयोग कर सकते हैं जो जाहिरा तौर पर यादृच्छिक लग सकता है, लेकिन अभी भी याद रखना आसान रहता है। अक्षरों के इस क्रम का प्रतिनिधित्व करेंगे "बुनियादी शब्द" जो तब पूर्ण पासवर्ड प्राप्त करने के लिए प्रतीकों और संख्याओं को जोड़ा जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चों को गियाकोमो, कैसंद्रा, मिशेल और गियान्नी कहा जाता है तो आप शब्द का इस्तेमाल कर सकते हैं "gicamigi" पासवर्ड के लिए एक आधार के रूप में (प्रत्येक नाम के पहले 2 अक्षरों के संयोजन से प्राप्त) अगर आप जिस घर में रहते थे वह वाया गणची में था, तो आप इसे शुरुआती बिंदु के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं "casaganci"।
  • एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    4
    चुने हुए पासवर्ड के भीतर कम-से-कम एक अक्षर, एक संख्या और विशेष वर्ण दर्ज करें। आप पासवर्ड प्राप्त करने के लिए अंडरस्कोर (या अन्य विराम चिह्न) और संख्या जोड़ सकते हैं "gicamigi_22191612"। वैकल्पिक रूप से, आप प्राप्त करने के लिए दूसरे प्रतीक का उपयोग कर सकते हैं "CasaGanci # 1500"।
  • एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक वाला छवि 12
    5
    नया पासवर्ड प्राप्त करना याद रखें उदाहरण के लिए, एक वाक्य से जैसे "मेरी मां का जन्म 27 जनवरी को मिलान में इटली में हुआ था" निम्नलिखित की तरह एक पासवर्ड प्राप्त करना संभव है: "MmènaMI, ITiG27"। एक अन्य उदाहरण वाक्य हो सकता है "सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को रेडियो कार्यक्रम 9 .10 बजे से शुरू होता है" जिसमें से आप पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं "Ipri @ 0910L, एम&वी"।
  • एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 13
    6
    नए पासवर्ड के भीतर विशेष प्रतीकों को सम्मिलित करने के लिए, इस पर विचार करें "वर्ण मानचित्र" या "कैरेक्टर रेंज" कंप्यूटर (वैकल्पिक पास) "वर्ण मानचित्र" एक विंडोज उपकरण है जिसे आप आइटम को चुनकर प्रारंभ मेनू से एक्सेस कर सकते हैं "कार्यक्रम", सबमेनू पर क्लिक करके "सामान", विकल्प का चयन "सिस्टम टूल" और अंत में आइकन चुनना "वर्ण मानचित्र"। मैक ओएस या ओएस एक्स प्रणालियों के उपयोगकर्ता मेनू तक पहुंचने चाहिए "संपादित करें", डेस्कटॉप के शीर्ष पर रखा गया है, और आइटम का चयन करें "विशेष वर्ण"। एक पासवर्ड अधिक सुरक्षित और अनुमान लगाने में मुश्किल बनाने के लिए, आप प्रतीकों के साथ कुछ अक्षर बदल सकते हैं
  • इन प्रतीकों का इस्तेमाल सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले वर्णों को बदलने के लिए किया जा सकता है। हालांकि, याद रखें कि कुछ वेबसाइट आपको सभी उपलब्ध प्रतीकों का उपयोग करके पासवर्ड बनाने की अनुमति नहीं देते हैं। इस मार्ग की सलाह का उपयोग करते हुए, शब्द "सनशाइन" यह हो सकता है "ЅϋΠЅЂιηξ"।
  • याद रखें कि वास्तविकता में, जब आप एक पासवर्ड बनाते हैं और उपयोग करते हैं, तो उस वेबसाइट या ऐप के भीतर पासवर्ड सही ढंग से टाइप किया जाना चाहिए, जिस पर यह संदर्भित होता है, फिर पासवर्ड टाइप करने से संबंधित कठिनाइयों का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करें जब आप प्रतीकों या विशेष वर्णों को चुनते हैं तो बनाया जाता है "वर्ण मानचित्र"। संतुलन पर, आप पा सकते हैं कि इस अतिरिक्त कदम का उपयोग करना समय की बर्बादी है।
  • एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 14
    7
    अपने पासवर्ड को नियमित रूप से बदलने के लिए मत भूलना आज की तकनीक दुनिया में, अनुभव सिखाता है कि अलग-अलग खातों की रक्षा के लिए एकल पासवर्ड का उपयोग करना अच्छा नहीं है और इसका उपयोग करने वाले प्रत्येक 3-6 महीने में नियमित रूप से बदलना चाहिए।
  • विधि 3

    एक सॉफ्टवेयर पासवर्ड जेनरेटर का उपयोग करें
    एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    1
    विशेष रूप से पासवर्ड प्रबंधित करने के लिए डिज़ाइन प्रोग्राम चुनें। आम तौर पर, इस प्रकार के सॉफ़्टवेयर पासवर्ड की विस्तृत श्रृंखला (दोनों अनुप्रयोगों और वेबसाइटों के लिए) को एक एकल पासवर्ड दर्ज करके प्रबंधित करने की अनुमति देता है "मुख्य", इस मौलिक जानकारी को संग्रहित करने और व्यवस्थित करने की प्रक्रिया को बहुत सरल किया है। ये सॉफ़्टवेयर जटिल, मजबूत और अलग-अलग पासवर्ड की एक विस्तृत विविधता को जेनरेट, स्टोर और मॉनिटर कर सकता है जो आपके सभी खातों और एप्लिकेशन तक पहुंच के लिए आवश्यक हैं। फिर आप किसी भी महंगे भंडारण और प्रबंधन प्रक्रिया से मुक्त हो जाएंगे, इस कार्यक्रम को एक्सेस करने के लिए मुख्य पासवर्ड को याद रखना होगा। यहां उपयोगकर्ताओं द्वारा सबसे लोकप्रिय और उपयोग किए गए सॉफ़्टवेयर की एक छोटी सूची दी गई है: लास्टपास, डैशलेन, कीपस, 1 पासवर्ड और रोबोफार्म। वेब पर कई लेख और वेबसाइटें हैं जो इन और अन्य सॉफ़्टवेयर की पूरी समीक्षाओं का चयन करती हैं।
  • एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 16
    2
    चयनित प्रोग्राम डाउनलोड और इंस्टॉल करें। अनुसरण करने के लिए विशिष्ट निर्देश अलग-अलग चुना सॉफ़्टवेयर के अनुसार अलग-अलग हैं, इसलिए उन्हें सावधानी से पालन करना सुनिश्चित करें सामान्य तौर पर, आपको प्रोग्राम को वितरित करने वाली साइट तक पहुंचने की आवश्यकता है, बटन का चयन करें "डाउनलोड" अपने कंप्यूटर पर स्थापना फ़ाइल डाउनलोड करने के लिए और स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें स्थापना विज़ार्ड से। कंप्यूटर द्वारा प्रयुक्त ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपयुक्त संस्करण डाउनलोड करना सुनिश्चित करें
  • एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 17
    3
    सॉफ्टवेयर को कॉन्फ़िगर करें इस मामले में भी, विशिष्ट प्रक्रिया कार्यक्रम से कार्यक्रम में बदलती है। हालांकि, मूल विचार एक मास्टर पासवर्ड (जटिल और मजबूत) बनाना है जो सॉफ्टवेयर तक पहुंच की सुरक्षा करता है, इसलिए आपको केवल उन सभी पासवर्डों के निर्माण और संगठन के साथ आगे बढ़ना होगा जिनकी आपको आवश्यकता है आपके खाते और आपके वेब अनुप्रयोग इन कार्यक्रमों में से अधिकांश बहुत ही सहज और मुख्य कार्य करने के लिए उपयोग करने में आसान है।
  • एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 18
    4
    कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स को कस्टमाइज़ करें उपलब्ध लगभग सभी बेहतरीन कार्यक्रम उन कंप्यूटरों पर स्थानीय रूप से सभी पासवर्ड एक्सेस करने की क्षमता प्रदान करते हैं, जिस पर वे स्थापित होते हैं या अन्य डिवाइसों के साथ सूचना सिंक्रनाइज़ कर रहे हैं। मूल्यांकन करने के लिए तैयार रहें और चुनें कि कौन सा विकल्प आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है। आम तौर पर चुने गए सॉफ़्टवेयर को कॉन्फ़िगर करना भी संभव है, जिससे वह स्वचालित रूप से उस साइट पर लॉग इन कर लेता है जहां एक्सेस पासवर्ड संग्रहीत किया जाता है, जबकि विश्वसनीयता, जटिलता और दृढ़ता के स्तर को प्रबंधित करते समय और आवश्यक होने पर नियमित आधार पर उनके संशोधन को प्रदान करते हैं।
  • टिप्स

    • नियमित रूप से सभी पासवर्ड को संशोधित करने की आदत में शामिल हो जाएं, जो आप सामान्य रूप से संवेदनशील डेटा या वेब सेवाओं तक पहुंचने के लिए उपयोग करते हैं या जब भी आपको लगता है कि किसी ने आपका खाता हैक किया है। इसके अलावा, कभी भी पहले से उपयोग किए गए किसी पासवर्ड का पुन: उपयोग नहीं करते हैं कुछ देशों में और कुछ कंपनियों में, कानून और आंतरिक सुरक्षा नियमों को उपयोगकर्ता को नियमित रूप से अपने लॉगिन प्रमाण पत्रों को बदलने के लिए उपकृत करते हैं
    • उच्चारण किए गए अक्षरों का उपयोग करना एक पासवर्ड को और अधिक कठिन बना सकता है
    • इस सरल पासवर्ड-निर्माण तंत्र का उपयोग करने की कोशिश करें: उदाहरण के लिए किसी भी शब्द का चयन करके साझा करें "पैसा", इसे पीछे की ओर (इडलोस) लिखना जारी रखें, फिर एक अक्षर और दूसरे के बीच की तारीख दर्ज करें। उदाहरण के लिए, 5 फरवरी, 1 9 74 को निम्नलिखित दिनांक का उपयोग करने के लिए मानते हुए, परिणामस्वरूप पासवर्ड हो सकता है "ifebd5l19o74s"। यह स्पष्ट है कि ऐसा पासवर्ड बहुत यादगार नहीं है, लेकिन इसका उल्लंघन करना भी व्यावहारिक रूप से असंभव है।
    • मजबूत और अलग-अलग पासवर्ड के साथ अपने इंटरनेट खातों की रक्षा करना चुनें ऑनलाइन बैंक खाते, ई-मेल अकाउंट, सोशल नेटवर्क्स आदि की पहुंच अद्वितीय और अलग-अलग पासवर्डों से सुरक्षित होनी चाहिए। यह एक अच्छा नियम है कि घर बैंकिंग खाते और ई-मेल खाते की रक्षा के लिए एक ही पासवर्ड का उपयोग न करें।
    • किसी पासवर्ड को उस व्यक्ति के नाम को कभी प्रदर्शित नहीं करना चाहिए जिसे वह संबंधित है या उस खाते का उपयोगकर्ता नाम जो इसे सुरक्षित करता है
    • निजी जानकारी का उपयोग करके पासवर्ड डायल न करें जो आपके नाम, जन्मतिथि, या एक महत्वपूर्ण तारीख के साथ मिलती है जो आपको मिलती है जिसके परिणामस्वरूप पासवर्ड यादृच्छिक जानकारी के साथ बनाया गया था, उससे अधिक का उल्लंघन करने के लिए बहुत सरल होगा।
    • सुरक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए, शब्दों या संपूर्ण वाक्यों का उपयोग करने का प्रयास करें जो समझ नहीं पाते हैं। पासवर्ड को सुरक्षित, मजबूत और याद रखना आसान बनाने के लिए संख्याओं के साथ उन्हें जोड़ लें, जैसे कि "brickbeak9468"।
    • हैकर्स सामान्यतः इस पर आधारित विधियों और टूल का दोहन करते हैं "संपूर्ण शोध" (बेहतर रूप में जाना जाता है "जानवर बल") पासवर्ड का उल्लंघन करने के लिए, एक प्रणाली है जिसमें सभी संभव संयोजन पत्र, संख्याएं और प्रतीकों का परीक्षण शामिल है। इसका मतलब यह है कि पासवर्ड अधिक लंबा और जटिल है और इसे पहचानने के लिए अधिक समय की आवश्यकता है।
    • यदि आपने अपना डेटा सुरक्षित रखने के लिए उपयोग किए गए पासवर्ड लिखित करने का निर्णय लिया है, तो उस स्थान को मत भूलिए जहां आपने उन्हें रखा है।

    चेतावनी

    • किसी भी ऐसे पासवर्ड का उपयोग न करें, जिसके साथ आप अपने डेटा की सुरक्षा करते हैं, कुछ हमलावर सुनते समय आप सुन सकते थे या जिस व्यक्ति ने आप को यह बहुमूल्य जानकारी बताया है, वह बातचीत के दौरान आपको (जानबूझकर या गलती से) भागने दे सकता है
    • इस आलेख में एक उदाहरण के रूप में दिखाए गए किसी भी पासवर्ड का उपयोग न करें। जाहिर है, सार्वजनिक डोमेन में किसी को आसानी से अनुमान लगा सकता है।
    • ऐसे पासवर्ड में सेट न करें जो आप सामान्य रूप से उपयोग करते हैं, उन जगहों पर जो आसानी से अन्य लोगों के लिए सुलभ हो सकते हैं, डेटा आसानी से मिल सकता है
    • प्रवेश पासवर्ड की बहाली का अनुरोध करने के बाद वेब सेवाओं का उपयोग करने से बचें (बटन का उपयोग कर "अपना पासवर्ड भूल गए?"), वर्तमान पासवर्ड को तुरंत बदलने के लिए आपको एक अस्थायी कोड या ई-मेल के माध्यम से एक लिंक भेजने के बजाय, वे आपको मूल एक भेजते हैं। इस प्रकार का तंत्र इंगित करता है कि प्रश्न में वेबसाइट अपने उपयोगकर्ताओं के पासवर्ड को स्पष्ट पाठ में या एक सरल एन्क्रिप्शन सिस्टम का उपयोग कर देती है। दूसरे शब्दों में, इसका अर्थ है कि प्रश्न में सेवा तक पहुंच के लिए पासवर्ड सुरक्षा के स्वीकार्य स्तर के साथ संग्रहित नहीं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com