Google पासवर्ड कैसे बदलें

एक Google खाता रखने से आपको Gmail, Google+, और यूट्यूब जैसे उपकरणों तक पहुंच मिल जाती है। अगर आपको लगता है कि कोई व्यक्ति आपका पासवर्ड जानता है या आप एक नया चाहते हैं, तो आपको इसे सुरक्षा कारणों से बदला जाना चाहिए। एक सुरक्षित खाता रखने के लिए, इसे कम से कम हर छह महीने में बदलने के लिए अच्छा है। यदि आप अपने खाते तक पहुंच से वंचित हैं क्योंकि आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं, तो आप यह साबित करने के लिए एक फॉर्म भर सकते हैं कि आप सही मालिक हैं

कदम

विधि 1

पासवर्ड बदलें
1
पर जाएँ।myaccount.google.com. यदि आपने पहले ही प्रवेश नहीं किया है, तो आपको ऐसा करने के लिए कहा जाएगा।
  • यदि आपको अपना पासवर्ड बदलने की आवश्यकता है क्योंकि आपको इसे नहीं पता है या एक्सेस अवरुद्ध कर दिया गया है, तो यहां क्लिक करें।
  • 2
    अनुभाग में स्क्रॉल करें "में प्रवेश करें" और पर क्लिक करें "पासवर्ड"। आपको अपने वर्तमान पासवर्ड को फिर से दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  • 3
    नया पासवर्ड बनाएँ अन्य सेवाओं के लिए उसी सेट का उपयोग न करें इसकी पुष्टि करने के लिए दो बार दर्ज करें। आप पिछले वर्ष के दौरान Google के साथ उपयोग किए गए किसी पासवर्ड का उपयोग नहीं कर सकेंगे।
  • उन प्रतीकों को शामिल करें, जो इसका उल्लंघन करना मुश्किल बनाते हैं। यहां कुछ संभव प्रतीकों हैं: " # $% & `() * +, -। /: - < = > ? @ [] ^ ~ यह अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों का भी उपयोग करता है
  • लंबे समय तक पासवर्ड हैक करने के लिए कठिन हैं। उनके पास कम से कम आठ अक्षर होना चाहिए, अधिमानतः 16 के आस-पास। वास्तविक जीवन के शब्दों का उपयोग करने से बचें या जो आपकी व्यक्तिगत जानकारी (जन्मदिन, बच्चे का नाम या पालतू जानवर, पता) से प्राप्त किया जा सकता है। आप अक्षरों और प्रतीकों के साथ सच्चे शब्दों को तोड़ सकते हैं, जो कि पासवर्ड को मजबूत बनाते हैं लेकिन याद रखना आसान होता है। एक पासवर्ड बनाने के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें.
  • 4
    अपने Google खाते में नए पासवर्ड के साथ प्रवेश करें। यदि आप इसे अन्य उपकरणों पर उपयोग करते हैं, उदाहरण के लिए एंड्रॉइड, पासवर्ड बदल जाने के बाद आप लॉग आउट हो जाएंगे। लॉग इन करने के लिए आपको एक नया प्रवेश करना होगा
  • विधि 2

    पासवर्ड पुनर्प्राप्त करें
    1
    पर जाएँ।google.com/accounts/ForgotPasswd. यह पृष्ठ आपको एक Google खाता पुनर्प्राप्त करने की अनुमति देता है और एक भूल गए पासवर्ड को रीसेट करने या एक हैक किए गए खाते तक पहुंच वापस करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।
  • 2



    चुनना "अपना पासवर्ड भूल गए?" और पर क्लिक करें "अगला"। पासवर्ड रीसेट करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
  • 3
    आपको याद रखने वाला अंतिम पासवर्ड दर्ज करें यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि आप खाते के वैध मालिक हैं। अगर आपको यह याद नहीं है, तो क्लिक करें "दूसरे प्रश्न का प्रयास करें"।
  • 4
    निर्णय लें कि आपका पुनर्प्राप्ति कोड कैसे प्राप्त करें। अगर आपके पास एक ईमेल पता है या आपके खाते से जुड़ा एक रिकवरी फोन नंबर है, तो आप को भेजा कोड हो सकता है। पासवर्ड को रीसेट करने का प्रयास करने से पहले आपको इन विकल्पों में से एक निर्धारित करना होगा।
  • यदि आपने अपने खाते में पुनर्प्राप्ति विधि से जुड़ा नहीं है, तो आपको यह साबित करने के लिए एक फॉर्म भरना होगा कि आप स्वामी हैं। आपके खाते का उपयोग करने के बारे में कुछ सवालों के जवाब देने होंगे, जिसमें आपके द्वारा बनाई गई अनुमानित तिथि और आपके द्वारा प्राप्त ईमेल के बारे में कुछ प्रश्न शामिल होंगे। इसमें प्रसंस्करण के लिए कुछ समय लग सकता है। इसे संकलित करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए, यहां क्लिक करें.
  • 5
    आपके द्वारा प्राप्त पुनर्प्राप्ति कोड दर्ज करें यदि आपने मोबाइल फोन मोड चुना है, तो आपको एक टेक्स्ट संदेश प्राप्त होगा या एक स्वचालित फोन कॉल प्राप्त होगा। यदि आपने ई-मेल मोड चुना है, तो कोड खोजने के लिए पुनर्प्राप्ति पते पर पहुंचें।
  • 6
    नया पासवर्ड बनाएँ सुनिश्चित करें कि इसमें कई अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों और प्रतीकों शामिल हैं सच शब्दों को शामिल न करें, क्योंकि वे इसे कम सुरक्षित बनाएंगे Google के लिए एक अद्वितीय पासवर्ड का उपयोग करें, अन्य खातों के लिए एक सेट का चयन न करें।
  • एक पासवर्ड बनाने का प्रयास करें जिसमें कम से कम 16 वर्ण हैं। लंबे पासवर्ड तोड़ने के लिए कठिन हैं
  • एक शब्द या वाक्यांश को तोड़ें जिसे आप यादृच्छिक वर्णों और प्रतीकों के साथ महत्वपूर्ण मानते हैं। इस तरह यह याद रखना आसान होगा, लेकिन मुश्किल हैक करने के लिए। यहां कुछ स्वीकृत प्रतीकों हैं: " # $% & `() * +, -। /: - < = > ? @ [] ^ ~
  • आधार पासवर्ड बनाने के लिए वाक्य या अभिव्यक्ति में निहित प्रत्येक शब्द के पहले दो वर्णों का उपयोग करें, फिर संख्याओं और प्रतीकों को अधिक जटिल बनाने के लिए जोड़ें पासवर्ड को याद रखने में एक मजबूत अभी तक आसान बनाने के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें.
  • चेतावनी

    • आप अपना पासवर्ड रीसेट करने के लिए फोन नंबर या ई-मेल पते से संपर्क नहीं कर सकते आप इसे केवल स्वचालित पुनर्प्राप्ति सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com