एक पासवर्ड कैसे बनाएं जिसे याद रखना आसान है

ऐसे पासवर्ड बनाना जो कि सुरक्षित हैं और एक ही समय में याद रखना आसान हो जाता है, क्योंकि पासवर्ड की संख्या बढ़ जाती है। शब्दों, वाक्यांशों, संख्याओं को जोड़कर और सरल प्रतिस्थापन के साथ उन्हें एन्कोडिंग करके, आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी की रक्षा कर पाएंगे। सबसे आम गलतियों में से एक संख्याओं के साथ पत्रों को बदलने के लिए है। यद्यपि यह तकनीक एक ओर एक अधिकृत व्यक्ति की पहुंच को रोकती है, फिर भी यह पहली चीज है जिसे लगभग सभी आधुनिक सॉफ़्टवेयर का विश्लेषण किया गया है जो इसे इसका उल्लंघन करने की अनुमति देता है। यह एक पासवर्ड बनाने में सक्षम होने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो इसे याद रखने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त व्यक्तिगत है, लेकिन साथ ही यह सुनिश्चित करने के लिए विविध और जटिल है। उपयुक्त पासवर्ड खोजने के लिए सीखना एक मौलिक कौशल है जो आप निश्चित रूप से अक्सर उपयोग करेंगे

कदम

विधि 1

वाक्यांशों का उपयोग करें
एक शीर्षक बनाएँ छवि जिसे आप याद कर सकते हैं चरण 1
1
एक मिश्रित शब्द बनाएं याद रखने में आसान पासवर्ड बनाने का एक चतुर तरीका तीन लघु शब्दों को जोड़ना है जो आपको समझ में आता है और चौथे पद के लिए चौथा शब्द खोजते हैं। उदाहरण के लिए, आप उपयोग कर सकते हैं "cucciafidoverde" या "luciamogliemario"।
  • याद रखें कि एक छोटा शब्द छोटा कोड से अधिक प्रभावी होता है, लेकिन यादों, अक्षरों और प्रतीकों की यादृच्छिक श्रृंखला से बना है जो याद रखना मुश्किल है।
  • छवि शीर्षक से एक पासवर्ड बनाएं जिसे आप चरण 2 को याद रख सकते हैं
    2
    एक वाक्य के पहले अक्षर को लिंक करें एक वाक्यांश के पहले तीन अक्षरों या एक आदर्श वाक्य का प्रयोग करके एक पासवर्ड बनाएं, जिसका अर्थ आपके लिए कुछ मतलब है - उदाहरण के लिए, आप राष्ट्रीय गान की पहली पंक्ति या किसी नारा पढ़ सकते हैं जो आपने कहीं पढ़ा है। उदाहरण के लिए: "कौन नाक चुनता है ड्रेर" यह हो सकता है "ChnSD"।
  • एक शीर्षक बनाएँ छवि जिसे आप याद रख सकते हैं चरण 3
    3
    दो शब्द चुनें और अक्षरों को एक साथ संयोजित करें। पहली अवधि का एक पत्र चुनें और दूसरे में से एक, इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक आप उन सभी का उपयोग न करें। यहां एक उदाहरण है:
  • मान लीजिए आपके लिए सबसे कीमती चीजें हैं मां और बच्चे.
  • पासवर्ड तब होगा: मीटरकोमीटरजीमीटरएलको.
  • एक शीर्षक बनाएँ छवि जिसे आप याद कर सकते हैं चरण 4
    4
    एक प्रविष्टि वाक्यांश का आविष्कार करें जब आपको कुछ जानकारी याद रखना चाहिए, तब लंबाई एक महान लाभ हो सकती है। यदि आप कुंजीपटल पर टाइप करने के लिए पर्याप्त सटीक हैं, तो एक किताब, एक भाषण या फिल्म से निकाले जाने वाले लंबे वाक्यांश को चुनने पर विचार करें - उदाहरण के लिए:
  • "भाग्य के बजाय किसी के साहस पर भरोसा करना बेहतर होगा"।
  • "मैं श्री वोल्फ हूँ, मैं समस्याओं का समाधान"।
  • "ह्यूस्टन, हमारे पास एक समस्या है"।
  • सजा की लंबाई सुरक्षा की गारंटी होती है, जब भी कोई विशेष प्रतीकों का उपयोग नहीं किया जाता है। यह जानकारी उन साइटों के लिए बहुत उपयोगी है जो इसे अनुमति नहीं देते हैं।
  • वाक्यांश सुरक्षित बनाने के लिए विराम चिह्न और कैपिटल अक्षरों का अच्छा उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि यह सामान्य पासवर्ड मापदंड को पूरा करता है।
  • विधि 2

    कोड का उपयोग करें
    छवि शीर्षक से एक पासवर्ड बनाएं जिसे आप चरण 7 को याद रख सकते हैं
    1
    एक शब्द या वाक्यांश लो और स्वर हटा दें। उदाहरण के लिए, "चीज़बर्गर खाओ" हो जाता है "mnglchsbrgr"।
  • छवि शीर्षक से एक पासवर्ड बनाएं जिसे आप याद रख सकते हैं चरण 8
    2
    टाइप करने के द्वारा आपके द्वारा टाइप किए जाने वाले सामान्य अंगुली के संबंध में बटन की उंगलियों की स्थिति बदलें। यदि आपके पासवर्ड में क्यू, ए या जेड अक्षर शामिल नहीं हैं, तो आप पी, एल या एम का उपयोग न करने पर बाएं या दायां बटन का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, "fruttineri" यह शब्द फिर से फिर से लिखा जा सकता है या फिर एक कुंजी के उंगलियों को दाएं या बाईं ओर ले जा कर, जबकि शब्द "wikiHow" यह बन सकता है "qujugiq" या "eolojpe"। आप भी आगे बढ़ सकते हैं और फिर दाएं या बाएं इस मामले में, "wikiHow" हो जाता है "28i8y92" या "39o9u03"।
  • छवि शीर्षक से एक पासवर्ड बनाएँ जिसे आप याद रख सकते हैं चरण 9
    3
    चालू वर्ष की संगत नंबर और वर्तमान माह के पहले तीन अक्षरों का उपयोग करें। फिर, उदाहरण के लिए, अपने नाम के तीन अक्षरों को जोड़ें। इस तरह, आप 2016aprFed के समान पासवर्ड बनाते हैं। अगले महीने आप इसे संशोधित कर सकते हैं और 2016 मेग्रेड में बन सकते हैं। इस तरह से दो बार दो बार पासवर्ड भूलना या इसे भूलना असंभव है।
  • एक शीर्षक बनाएँ छवि जिसे आप याद कर सकते हैं चरण 10
    4



    एक बड़ा पासवर्ड में एक तिथि दर्ज करें। यह विधि तब उपयोगी होती है जब आपको समय-समय पर लॉगइन क्रेडेंशियल बदलने की आवश्यकता होती है। हालांकि, याद रखें कि केवल एक तारीख का उपयोग न करें, क्योंकि इस प्रकार का पासवर्ड आसानी से दूसरों की तुलना में उल्लंघन किया जाता है।
  • छवि शीर्षक से एक पासवर्ड बनाएँ जिसे आप याद रख सकते हैं चरण 11
    5
    एक किताब के अपने पसंदीदा मार्ग का चयन करें और एक शब्द का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आपकी सबसे ज्यादा पसंद किताब सबसे ज्यादा है "मालावोग्लियस" जियोवानी वर्गा द्वारा और जिस मार्ग को आप सबसे अधिक पसंद करते हैं, पृष्ठ 160 पर तीसरे पैराग्राफ में है, आप 3 मर्जव्य 160 पासवर्ड चुन सकते हैं। "3" यह पारित संख्या और 160 पृष्ठ संख्या है।
  • विधि 3

    दोहरीकरण
    छवि शीर्षक से एक पासवर्ड बनाएं आप चरण 12 को याद रख सकते हैं
    1
    ऊपर बताए गए तरीकों में से किसी एक का उपयोग करके पासवर्ड बनाएं। आप को पसंद करें और वाक्यांशों या कोड को शामिल करें
  • एक पासवर्ड बनाएं शीर्षक वाला छवि आप चरण 13 को याद रख सकते हैं
    2
    रिक्त स्थान के बिना इसे डबल करें अंतरिक्ष बार का उपयोग किए बिना इसे दो बार लिखें ऐसा करने से, आप इसे सुरक्षित बनाते हैं और मूल एक से याद रखना अधिक मुश्किल नहीं होगा। आपको बस अपने आपको दोहरा कर उसे दोहराएं।
  • एक शीर्षक बनाएँ छवि जिसे आप याद कर सकते हैं चरण 14
    3
    एक साधारण शब्द दो बार लिखने पर विचार करें। लंबाई एक कारक है जो आंशिक रूप से पासवर्ड की सुरक्षा निर्धारित करता है - इस कारण से, आपको एक साधारण शब्द से शुरू होने वाले दोहरीकरण विधि पर विचार करना चाहिए और इसे दो बार लिखना चाहिए। आपको याद रखने के लिए कम जानकारी होगी और कुंजी अभी भी जटिल होगी
  • विधि 4

    "कार्ड मिक्स करें"
    एक शीर्षक बनाएँ छवि जिसे आप याद कर सकते हैं चरण 15
    1
    शब्द के रूप में यादगार शब्द या नाम और कई अंकों के साथ एक संख्या चुनें।
  • छवि शीर्षक से एक पासवर्ड बनाएँ जिसे आप याद कर सकते हैं चरण 16
    2
    रिवर्स में नंबर या शब्द टाइप करें और पासवर्ड बनाने के लिए वैकल्पिक रूप से संख्याओं और अक्षरों को मिलाएं। यह एक ऐसी अवधारणा है, जब अमेरिकी कार्ड को फेर दिया जाता है, जहां प्रत्येक आधे-डेक कार्ड को दो छमाही के बीच रखा जाता है।
  • उदाहरण के लिए, शब्द कुदाल हो सकता है और एक संख्या के रूप में आप अपने शहर का ज़िप कोड चुन सकते हैं, उदाहरण के लिए 61121। अब एक पत्र और कोड संख्याओं के विपरीत पासवर्ड लिखना शुरू करें और उन्हें वैकल्पिक रूप से लिखिए। उदाहरण के लिए, z1a2p1p1a6
  • इसके अतिरिक्त, आप पासवर्ड की ताकत बढ़ाने के लिए पहले कैपिटल लेटर भी लिख सकते हैं।
  • अंकों की संख्या से मिलान करने वाले अक्षरों की संख्या के लिए या पीछे होने वाली अनुक्रम के लिए यह वास्तव में आवश्यक नहीं है। उदाहरण के लिए, आप एक छोटी संख्या (जैसे जन्म के वर्ष या क्षेत्र कोड) का उपयोग कर सकते हैं और आपको पासवर्ड जैसे मिलेगा: Z0a5p9pa यदि आप एक छोटे शब्द का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपका नाम "सिंह", परिणाम L6e1o121 होगा
  • टिप्स

    • यदि आप अक्षरों या संख्याओं को दोहराते हैं, जब आप इसे टाइप करते समय पासवर्ड बनाते हैं, तो वे अंततः लगभग संगीत बन जाएंगे और आप उन्हें बेहतर याद कर पाएंगे।
    • आप इस ट्यूटोरियल में वर्णित विभिन्न तरीकों को संयोजित कर सकते हैं और फिर भी एक पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं जो बहुत सुरक्षित है और साथ ही याद रखना आसान है।
    • सबसे सुरक्षित पासवर्ड में लोअरकेस अक्षरों, अपरकेस अक्षरों, संख्याएं और प्रतीकों होते हैं इसे बटन प्रेस करने की आदत करें "पाली" जब आप पहले चार अक्षर लिखते हैं या तीसरे से सातवीं तक या मानदंड के अनुसार आप चाहें ऐसा करने से, आपको यह याद रखना जरूरी नहीं है कि आपने विस्मयादिबोधक चिह्न कहाँ दर्ज किया था या कौन से एक "रों" आप के साथ प्रतिस्थापित "5" या के साथ "$"।
    • उन नंबरों का पुनः उपयोग करें जिन्हें आप जानते हैं, लेकिन इसका उपयोग न करें और जो आपके वर्तमान जीवन से संबंधित नहीं हैं, साथ ही एक पत्र जो सुराग के रूप में कार्य करता है उदाहरण के लिए, आप उस प्रान्त के शुरुआती अक्षर के साथ साथ पहले नंबर का उपयोग कर सकते हैं जहां आप रहते हैं: KR0220261444
    • जब आपको एक सहायक वाक्यांश बनाने की आवश्यकता होती है, तो मज़ेदार चुनें या जो आपके लिए प्रासंगिक है इस तरह, पासवर्ड याद रखना और ढूंढना आसान होगा।

    चेतावनी

    • किसी भी संख्या में वास्तविक जानकारी का उपयोग न करें, जैसे टेलीफोन सूचना, एक पता या पहचान दस्तावेज।
    • इस आलेख में एक उदाहरण के रूप में उपयोग किए गए किसी भी पासवर्ड का उपयोग न करें! यह एक ऐसा पृष्ठ है जिसे किसी के पास पहुंच है और कोई अन्य आपका पासवर्ड अनुमान लगा सकता है! एक व्यक्तिगत एक आविष्कार
    • पासवर्ड का पुन: उपयोग न करें याद रखें आप अपने सभी क्रेडेंशियल्स के लिए एक या दो का उपयोग करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं - आपको अलग-अलग लॉगिनों के लिए विशेष रूप से निजी या वित्तीय जानकारी से जुड़े लोगों के लिए अलग पासवर्ड बनाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com