नेटवर्किंग सिस्टमिस्ट कैसे बनें

नेटवर्क तंत्रज्ञ बनना बहुत उपयोगी है, खासकर एक ऐसे समाज में जो कंप्यूटर पर तेजी से निर्भर हो रहा है। हैरानी की बात है, बहुत से लोग यकीन नहीं कर रहे हैं कि उन्हें पता है, या नहीं, नेटवर्क सिस्टम प्रशासक कैसे बनें। यह आलेख, उपयोगी जानकारी और कदमों के साथ प्रदान की जाती है, आपको उस प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा जो आपको नेटवर्क सिस्टम व्यवस्थापक में बदल देगी।

कदम

एक नेटवर्क तकनीशियन बनें छवि 1 शीर्षक
1
कंप्यूटर नेटवर्क की संरचना और संरचना को समझना सीखें।
  • एक नेटवर्क तकनीशियन बनें शीर्षक वाला छवि चरण 2
    2
    जानें कि टीसीपी / आईपी वी 4 और वी 6 नेटवर्क प्रोटोकॉल कैसे काम करते हैं।
  • एक नेटवर्क तकनीशियन बनें शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    IPv4 प्रोटोकॉल अप्रचलित है और 2011 में उपलब्ध पते को समाप्त कर दिया है। IPv6 प्रोटोकॉल अब पूर्ण बल में है।
  • एक नेटवर्क तकनीशियन बनें शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    सीसीएनए (सिस्को सर्टिफाइड नेटवर्क एसोसिएट) बनने के लिए सिस्को नेटवर्क पर प्रमाण पत्र पाठ्यक्रम में भाग लेने से आप स्थानीय नेटवर्क और इंटरनेट नेटवर्क के संचालन के बारे में, साथ ही सिस्को राउटर को सबसे अच्छी तरह कॉन्फ़िगर करने के तरीके के बारे में सीखेंगे। पाठ्यक्रम के अंत में प्रमाणीकरण प्राप्त करने के लिए कई कंपनियां सिस्को बीमाकृत नेटवर्क पर प्रमाणित करने के लिए पाठ्यक्रम चलाते हैं।



  • एक नेटवर्क तकनीशियन बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    आपको कुछ विशिष्ट अवधारणाओं को सीखना होगा जिनमें शामिल हैं: सबनेट, एसीएल (एक्सेस कंट्रोल सूची), यातायात आकार देने और नेटवर्क लोड संतुलन।
  • एक नेटवर्क तकनीशियन बनें शीर्षक छवि 6 कदम
    6
    802.11 ए, 802.11 बी, 802.11 जी और 802.11 एन नेटवर्क मानकों के बीच अंतर जानें।
  • एक नेटवर्क तकनीशियन बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7
    आरजे -45 कनेक्टर और कैट 5/5 ए / 6 कैटेगरी के केबलों का इस्तेमाल करते हुए खुद को नेटवर्क केबल बनाने का तरीका जानें। यह विद्युत केबलों के अनुक्रम को याद करता है जो एक नेटवर्क केबल बनाते हैं और नेटवर्क केबल के 568 ए और 568 बी के वायर्ड आरेख के बीच के अंतर को याद करते हैं।
  • टिप्स

    • कंप्यूटर नेटवर्क की संरचना जानने के लिए महारत उपकरण का उपयोग करने और इसके संचालन को नियंत्रित करने की आवश्यकता नहीं है। इंटरनेट पर कई मुफ्त प्रोग्राम हैं जो नेटवर्क राउटर के साथ इंटरफेस कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • कई संगठन अपने नेटवर्क उपकरणों के लिए सिस्टम व्यवस्थापक के रूप में प्रमाणपत्र प्रदान करते हैं। मान का प्रमाण पत्र प्राप्त करने का प्रयास करें इस क्षेत्र में, सिस्को सिस्टम को संदर्भ मानक माना जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com