स्थानीय नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए अपने पीसी को कॉन्फ़िगर कैसे करें

ऐसा कंपनी खोजना असंभव है जो एक स्थानीय कंप्यूटर नेटवर्क नहीं है यदि आप किसी ऐसे कार्यालय में काम करते हैं जिसमें स्थानीय नेटवर्क के लिए कनेक्शन है और आप इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए LAN पर पीसी सेट करना चाहते हैं, तो आगे नहीं देखें निम्न चरणों से आपको अपने पीसी को स्थानीय नेटवर्क में कॉन्फ़िगर करने में मदद मिलेगी।

कदम

एक लोकल एरिया नेटवर्क चरण 1 पर अपने पीसी को कॉन्फ़िगर करें शीर्षक वाला चित्र
1
सबसे पहले, आरजे -45 कनेक्टर को ईथरनेट पोर्ट से पीसी पर कनेक्ट करें।
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क चरण 2 में आपका पीसी कॉन्फ़िगर करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    आइकन पर राइट क्लिक करें "मेरे नेटवर्क स्थान" डेस्कटॉप पर रखा गया है, और पॉप-अप मेनू में पर क्लिक करें "संपत्ति"। आप इस अनुभाग के माध्यम से भी एक्सेस कर सकते हैं "कंप्यूटर संसाधन"। वैकल्पिक रूप से, पर क्लिक करें "प्रारंभ" टास्कबार पर और फिर विकल्प पर राइट क्लिक करें "नेटवर्क संसाधन" पॉप-अप मेनू से मेनू में जो चुनें का चयन करें "संपत्ति"।
  • एक स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क चरण 3 पर आपका पीसी कॉन्फ़िगर करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    नई विंडो में, LAN या उच्च गति वाले इंटरनेट कनेक्शन आइकन के अंतर्गत, राइट क्लिक करें "स्थानीय नेटवर्क के लिए कनेक्शन" और चयन करें "संपत्ति" पॉप-अप मेनू से
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क चरण 4 में आपका पीसी कॉन्फ़िगर करें शीर्षक वाला चित्र
    4



    लिंक विंडो के नीचे दिखाई देने वाले लोकल एरिया कनेक्शन संवाद में, नीचे स्क्रॉल करें और चुनें "इंटरनेट प्रोटोकॉल (टीसीपी / आईपी)" और पर क्लिक करें "संपत्ति"।
  • 5
    पीसी को कॉन्फ़िगर करने के लिए, आप यह चुन सकते हैं कि सेटिंग्स स्वचालित रूप से या मैन्युअल रूप से प्राप्त करें। सेटिंग्स को स्वचालित रूप से प्राप्त करने के लिए, चयन करें "एक आईपी पते को स्वचालित रूप से प्राप्त करें"। हालांकि, इस विकल्प का उपयोग करने के लिए, आपको एक DHCP सर्वर की आवश्यकता है ताकि आईपी पते को असाइन और प्रबंधित किया जा सके ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोई संघर्ष नहीं है। नेटवर्क को पीसी पर मैन्युअल रूप से कॉन्फ़िगर करने के लिए, नीचे दी गई प्रक्रियाओं का पालन करें:
  • विकल्प का चयन करें "निम्न आईपी पते का प्रयोग करें"। इच्छित आईपी पते दर्ज करें नेटवर्क में किसी भी टकराव से बचने के लिए उपयोग किए जाने वाले आईपी पर अपने नेटवर्क प्रशासक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, खासकर जब दो कंप्यूटरों के समान आईपी पते होते हैं फिर सबनेट मुखौटा और डिफ़ॉल्ट गेटवे दर्ज करें।
  • सबनेट मुखौटा का उपयोग उस नेटवर्क के स्तर की पहचान करने के लिए किया जाता है जिसमें आप स्थित हैं, जबकि डिफ़ॉल्ट गेटवे राउटर के कनेक्शन की पहचान करता है।
    एक लोकल एरिया नेटवर्क के लिए आपका पीसी कॉन्फ़िगर करें शीर्षक चरण 5 बुलेट 1
  • DNS सर्वर का पसंदीदा पता और वैकल्पिक पता दर्ज करें

    एक लोकल एरिया नेटवर्क के लिए आपका पीसी कॉन्फ़िगर करें शीर्षक चरण 5 बुलेट 2
  • पर क्लिक करें "ठीक" परिवर्तनों को स्वीकार करने के लिए, या पर "रद्द करना" विन्यास विंडो से बाहर निकलने के लिए

    एक स्थानीय एरिया नेटवर्क के लिए आपका पीसी कॉन्फ़िगर करें शीर्षक चरण 5 बुललेट 3
  • 6
    विकल्प का चयन करें "कनेक्ट होने पर अधिसूचना क्षेत्र पर आइकन दिखाएं" और पर क्लिक करें "ठीक"। यह विकल्प आपको यह बताना देगा कि स्थानीय नेटवर्क से कनेक्शन कनेक्ट या डिस्कनेक्ट किया गया है।
  • टिप्स

    • चूंकि आप इंटरनेट से कनेक्ट करने और नेटवर्क पर अन्य संसाधनों का उपयोग करने के लिए अपने स्थानीय क्षेत्र कनेक्शन का उपयोग करेंगे, इसलिए अपने कंप्यूटर की सुरक्षा के लिए सुरक्षा उपायों को सेट करना महत्वपूर्ण है। आप इसे Windows फ़ायरवॉल सेटिंग को सक्रिय करके कर सकते हैं: ऊपर जाएं "नियंत्रण कक्ष" और विकल्प पर डबल-क्लिक करें "विंडोज फ़ायरवॉल"। विकल्प का चयन करें "पर" इसे सक्रिय करने के लिए

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पीसी तय या पोर्टेबल
    • स्थानीय नेटवर्क के लिए कनेक्शन।
    • आरजे -45 कनेक्टर के साथ नेटवर्क केबल।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com