विंडोज और मैक पर फ़ोल्डर कैसे साझा करें

अगर आपके होम नेटवर्क में कई कंप्यूटर होते हैं, तो साझा फ़ोल्डर्स बनाना सभी मशीनों के बीच आसानी से और कुशलतापूर्वक डेटा साझा कर सकते हैं। ये निर्देशिका उन सभी कंप्यूटरों से सुलभ होगी जो नेटवर्क से जुड़ी सभी कंप्यूटर्स से आवश्यक अनुमतियां हों, जिससे नेटवर्क पर कहीं से भी साझा फ़ाइलों तक त्वरित और आसानी से पहुंच सुनिश्चित हो सके। सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर फ़ोल्डर साझा करने का तरीका जानने के लिए लेख पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1

विंडोज

एक विशिष्ट फ़ोल्डर साझा करें

1
सुनिश्चित करें कि कार्यक्षमता "फ़ाइल और प्रिंटर साझा करना" सक्रिय है किसी फ़ोल्डर को साझा करने में सक्षम होने के लिए यह आवश्यक है कि यह विंडोज फ़ंक्शन सक्रिय है। इस फ़ंक्शन को सक्रिय करने की प्रक्रिया उपयोग की गई ऑपरेटिंग सिस्टम के संस्करण के आधार पर भिन्न होती है। यह अत्यधिक सलाह है कि सार्वजनिक नेटवर्क का उपयोग करते समय डेटा साझाकरण सक्षम न करना, जैसे कि स्कूल या सार्वजनिक स्थानों पर।
  • विंडोज़ 8: जबकि प्रदर्शन मोड में "डेस्कटॉप", दायां माउस बटन के साथ कार्यपट्टी पर नेटवर्क कनेक्शन आइकन का चयन करें। दिखाई देने वाले संदर्भ मेनू से, आइटम को चुनें "खुले नेटवर्क और साझाकरण केंद्र"। लिंक का चयन करें "उन्नत साझाकरण सेटिंग बदलें"। उस प्रोफ़ाइल का विस्तार करें जिसे आप डेटा साझाकरण सक्षम करना चाहते हैं ("निजी" या "सार्वजनिक")। सुविधाओं को सक्रिय करें "नेटवर्क खोज" और "फ़ाइल और प्रिंटर साझा करना"- अंत में, बटन दबाएं "परिवर्तनों को बचाएं" और, यदि आवश्यक हो, तो कंप्यूटर व्यवस्थापक का पासवर्ड टाइप करें।
  • विंडोज 7: मेनू का उपयोग करें "प्रारंभ", स्ट्रिंग टाइप करें "नियंत्रण कक्ष" खोज फ़ील्ड में और Enter कुंजी दबाएं माउस के एक डबल क्लिक के साथ आइकन का चयन करें "नेटवर्क और साझा केंद्र"। लिंक का चयन करें "उन्नत साझाकरण सेटिंग बदलें"। उस प्रोफ़ाइल का विस्तार करें जिसे आप डेटा साझाकरण सक्षम करना चाहते हैं ("घरेलू या काम" या "सार्वजनिक")। सुविधाओं को सक्रिय करें "नेटवर्क खोज" और "फ़ाइल और प्रिंटर साझा करना"। अंत में, बटन दबाएं "परिवर्तनों को बचाएं" और, यदि आवश्यक हो, तो कंप्यूटर व्यवस्थापक का पासवर्ड टाइप करें।
  • विंडोज विस्टा: मेनू का उपयोग करें "प्रारंभ" और आइटम का चयन करें "नियंत्रण कक्ष"। श्रेणी का चयन करें "नेटवर्क और इंटरनेट", तब लिंक चुनें "नेटवर्क और साझा केंद्र"। प्रविष्टियों का विस्तार करें "नेटवर्क खोज" और "फ़ाइल और प्रिंटर साझा करना" अनुभाग में रखा "साझाकरण और पहचान"- सुनिश्चित करें कि प्रश्न में मौजूद सभी सुविधाएं सक्रिय हैं अंत में, बटन दबाएं "सहेजें" संशोधित तत्वों में से प्रत्येक
  • विंडोज एक्सपी: मेनू का उपयोग करें "प्रारंभ" और आइटम का चयन करें "नियंत्रण कक्ष"। चिह्न का चयन करें "नेटवर्क कनेक्शन"। सही माउस बटन के साथ, अपने होम नेटवर्क के लिए नेटवर्क कनेक्शन पर क्लिक करें। संदर्भ मेनू से विकल्प का चयन दिखाई दिया "संपत्ति" और जाँच करें कि चेक बटन "Microsoft नेटवर्क के लिए फ़ाइल और प्रिंटर साझा करना" चयनित है
  • 2
    वह फ़ोल्डर खोजें जिसे आप साझा करना चाहते हैं। सुविधा को सक्रिय करने के बाद "फ़ाइल और प्रिंटर साझा करना", तो आप नेटवर्क पर अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर किसी भी फ़ोल्डर को साझा करने में सक्षम होंगे। विंडो का उपयोग करना "संसाधनों का अन्वेषण करें" या "फ़ाइल एक्सप्लोरर", उस निर्देशिका तक पहुंचें जिसमें प्रश्न में फ़ोल्डर शामिल हो, फिर उसे सही माउस बटन के साथ चुनें।
  • 3
    प्रकट होने वाले संदर्भ मेनू से, विकल्प चुनें "के साथ साझा करें"। प्रासंगिक साझाकरण मेनू प्रदर्शित किया जाएगा। आप उस फ़ोल्डर के साथ चयनित फ़ोल्डर को साझा करना चुन सकते हैं जो कि का हिस्सा हैं समूह "घर" या विशिष्ट उपयोगकर्ताओं के साथ।
  • समूह विकल्प चुनने पर "घर", आप एक्सेस सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं, समूह के अन्य उपयोगकर्ताओं को डेटा को संशोधित करने की अनुमति दे सकते हैं या केवल पढ़ने के लिए संभावनाओं को सीमित करने का चयन कर सकते हैं।
  • 4
    विकल्प चुनें "विशिष्ट उपयोगकर्ता" यह तय करने के लिए कि किस उपयोगकर्ता को चयनित फ़ोल्डर को इसके साथ साझा करना है वर्तमान में फ़ोल्डर तक पहुंचने वाले सभी उपयोगकर्ताओं की एक पूरी सूची युक्त एक संवाद प्रदर्शित किया जाएगा। आप नए उपयोगकर्ता जोड़ सकते हैं और उनके विशिष्ट डेटा एक्सेस अनुमतियों को कस्टमाइज़ कर सकते हैं।
  • नेटवर्क से जुड़े किसी भी व्यक्ति के साथ एक फ़ोल्डर साझा करने के लिए, विंडो के शीर्ष पर स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू पर जाएं और विकल्प चुनें "सब"। अंत में, बटन दबाएं "जोड़ना"।
  • किसी विशिष्ट उपयोगकर्ता के साथ एक फ़ोल्डर साझा करने के लिए, विंडो के शीर्ष पर स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू पर जाएं और नाम का चयन करें या टाइप करें, फिर बटन दबाएं "जोड़ना"।
  • 5
    सूची में प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए एक्सेस अनुमतियां कॉन्फ़िगर करें उस उपयोगकर्ता को खोजें, जिनकी एक्सेस अनुमतियों को आप सूची में बदलना चाहते हैं। कॉलम को देखो "प्राधिकरण स्तर" और वर्तमान अनुमति स्तर के बगल में नीचे तीर का चयन करें सूची में से नये स्तर को चुनें।
  • "पढ़ना": उपयोगकर्ता फ़ोल्डर में फ़ाइलों को देख, कॉपी और एक्सेस कर सकता है, लेकिन उन्हें संशोधित नहीं कर सकता या नए जोड़ नहीं सकता
  • "पढ़ें / लिखें": प्राधिकरण स्तर की पेशकश की सुविधाओं के लिए उपयोग करने के अतिरिक्त "पढ़ना", उपयोगकर्ता मौजूदा फाइलों को भी संशोधित कर सकता है और नए जोड़ सकता है इस अनुमति वाले उपयोगकर्ता मौजूदा फाइलों को भी हटा सकते हैं।
  • "हटाना": यह विकल्प चयनित उपयोगकर्ता की अनुमतियों को हटाता है और उपयोगकर्ताओं की सूची से निकाल देता है जो सवाल में फ़ोल्डर तक पहुंच सकते हैं।
  • 6
    बटन दबाएं "शेयर"। अनुमतियों को सहेजा जाएगा और फ़ोल्डर अधिकृत उपयोगकर्ताओं के लिए लॉगिन हो जाएगा।
  • सार्वजनिक फ़ोल्डर का उपयोग करें

    1
    कार्यक्षमता को सक्षम करें "सार्वजनिक फ़ोल्डर साझा करना"। वे ऐसे निर्देशिकाएं हैं जो नेटवर्क तक पहुंच वाले सभी उपयोगकर्ताओं के साथ साझा की जाती हैं। कोई भी विशिष्ट अनुमति की आवश्यकता के बिना किसी सार्वजनिक फ़ोल्डर में डेटा पढ़ और संपादित कर सकता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, यह सुविधा उन लोगों को छोड़कर अक्षम है, जो समूह का हिस्सा हैं "घर"।
    • विंडोज़ 8: जबकि प्रदर्शन मोड में "डेस्कटॉप", दायां माउस बटन के साथ कार्यपट्टी पर नेटवर्क कनेक्शन आइकन का चयन करें। दिखाई देने वाले संदर्भ मेनू से, आइटम को चुनें "खुले नेटवर्क और साझाकरण केंद्र"। लिंक पर क्लिक करें "उन्नत साझाकरण सेटिंग बदलें"। प्रोफ़ाइल का विस्तार करें "सभी नेटवर्क", जिसके बाद यह कार्यक्षमता को पहचानता है और सक्रिय करता है "सार्वजनिक फ़ोल्डर साझा करना"। अंत में, बटन दबाएं "परिवर्तनों को बचाएं"।
    • विंडोज 7: मेनू का उपयोग करें "प्रारंभ", स्ट्रिंग टाइप करें "नियंत्रण कक्ष" खोज फ़ील्ड में और Enter कुंजी दबाएं माउस के एक डबल क्लिक के साथ आइकन का चयन करें "नेटवर्क और साझा केंद्र"। लिंक पर क्लिक करें "उन्नत साझाकरण सेटिंग बदलें"। उस प्रोफ़ाइल का विस्तार करें जिसे आप डेटा साझाकरण सक्षम करना चाहते हैं ("घरेलू या काम" या "सार्वजनिक"), जिसके बाद यह कार्यक्षमता को पहचानता है और सक्रिय करता है "सार्वजनिक फ़ोल्डर साझा करना"। अंत में, बटन दबाएं "परिवर्तनों को बचाएं" और, यदि आवश्यक हो, तो कंप्यूटर व्यवस्थापक का पासवर्ड टाइप करें।
    • विंडोज विस्टा: मेनू का उपयोग करें "प्रारंभ" और आइटम का चयन करें "नियंत्रण कक्ष"। श्रेणी का चयन करें "नेटवर्क और इंटरनेट", तब लिंक चुनें "नेटवर्क और साझा केंद्र"। आइटम का विस्तार करें "सार्वजनिक फ़ोल्डर साझा करना" अनुभाग में रखा "साझाकरण और पहचान", तब इसे सक्रिय करें। अंत में, सापेक्ष बटन दबाएं "सहेजें"।
  • 2
    फ़ंक्शन को सक्रिय या निष्क्रिय करें "पासवर्ड संरक्षित साझाकरण"। यह विकल्प उसी पैनल में स्थित है जहां फ़ंक्शन स्थित है "साझा सार्वजनिक फ़ोल्डर"। एक बार सक्रिय होने पर, केवल उपयोगकर्ता जो प्रश्न में कंप्यूटर पर खाते वाले हैं वह प्रासंगिक सार्वजनिक फ़ोल्डर तक पहुंचने में सक्षम होंगे। इस स्थिति में, नेटवर्क के अन्य उपयोगकर्ताओं को फ़ोल्डर में अभिगम नहीं होगा।
  • 3
    अपने सार्वजनिक फ़ोल्डर्स को खोजें सुविधा को सक्रिय करने के बाद "सार्वजनिक फ़ोल्डर साझा करना", आप अपनी फ़ाइलों को किसी भी व्यक्ति के साथ साझा करना शुरू कर सकते हैं, जिनके पास नेटवर्क तक पहुंच है। सार्वजनिक फ़ोल्डर अनुभाग से संबंधित है "संग्रह" खिड़की का "फ़ाइल एक्सप्लोरर" और इसकी पहुंच प्रक्रिया अलग-अलग विंडोज़ के इस्तेमाल के आधार पर भिन्न होती है। खंड में प्रत्येक प्रविष्टि में एक सार्वजनिक फ़ोल्डर है "संग्रह" ("दस्तावेज़", "संगीत", "चित्र" और "वीडियो")।
  • विंडोज़ 8: डिफ़ॉल्ट रूप से, विंडोज़ 8 खंड में "संग्रह" यह प्रदर्शित नहीं किया जाता है इसे दृश्यमान बनाने के लिए, आइटम का चयन करें "यह पीसी" इस प्रकार खिड़की खोलने "फ़ाइल एक्सप्लोरर"। मेनू टैब पर पहुंचें "राय", तब बटन दबाएं "नेविगेशन फलक" मेनू बार के बाईं ओर स्थित आइटम की जांच करें "संग्रह दिखाएं" ड्रॉप-डाउन मेनू से दिखाई दिया: खिड़की के साइड मेन्यू के गृहसमूह अनुभाग "फ़ाइल एक्सप्लोरर" यह इतना दिखाई देगा। जिस संग्रह को आप एक फ़ाइल जोड़ना चाहते हैं उसका विस्तार करें, फिर दिखाई देने वाले संबंधित सार्वजनिक फ़ोल्डर में लॉग इन करें।
  • विंडोज 7: मेनू का उपयोग करें "प्रारंभ" और आइटम का चयन करें "दस्तावेज़"। फ़ोल्डर का विस्तार करें "संग्रह" और "दस्तावेज़" विंडो के बाईं ओर साइट फलक में रखा गया, तब निर्देशिका का चयन करें "सार्वजनिक दस्तावेज़"। यदि आप चाहें तो आप अन्य संग्रहों के सार्वजनिक फ़ोल्डर्स तक पहुंच सकते हैं।
  • विंडोज विस्टा: मेनू का उपयोग करें "प्रारंभ" और आइटम का चयन करें "दस्तावेज़"। लिंक का चयन करें "सार्वजनिक" बॉक्स में रखा "पसंदीदा लिंक" खिड़की के बाईं ओर स्थित साइट दिखाई दी यदि यह दृश्यमान नहीं है, तो आइटम चुनें "अधिक" और फिर लिंक का चयन करें "सार्वजनिक" वह दिखाई दिया। उस सार्वजनिक फ़ोल्डर का चयन करें जिसमें आप नई सामग्री जोड़ना चाहते हैं।
  • 4
    नई फ़ाइलें जोड़ें किसी सार्वजनिक फ़ोल्डर में आप किसी भी प्रकार की फ़ाइल जोड़ सकते हैं, जैसे किसी अन्य फ़ोल्डर में। आप उन्हें नए फ़ोल्डर से खींचकर, या सुविधाओं का उपयोग करके नए आइटम को सम्मिलित कर सकते हैं "प्रतिलिपि" और "चिपकाएं"।
  • विधि 2

    मैक ओएस एक्स
    1
    इस तक पहुंचें "सिस्टम प्राथमिकताएं"। ऐसा करने के लिए, मेनू का चयन करें "सेब" और विकल्प चुनें "सिस्टम प्राथमिकताएं"। सुनिश्चित करें कि आप व्यवस्थापक के रूप में कंप्यूटर में लॉग इन हैं।
  • 2
    चिह्न का चयन करें "साझा करना"। यह अनुभाग में स्थित है "इंटरनेट और वायरलेस" खिड़की का "सिस्टम प्राथमिकताएं"। यह विंडो प्रदर्शित करेगा "साझा करना"।
  • 3
    कार्यक्षमता को सक्षम करें "दस्तावेज़ साझा करें"। ऐसा करने के लिए, चेक बटन का चयन करें "दस्तावेज़ साझा करें" बाएं फलक में रखा फिर आप अपने मैक की फ़ाइल साझा सुविधा को सक्रिय कर सकेंगे, जो नेटवर्क से जुड़े अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ फाइल और फ़ोल्डर्स साझा करने में सक्षम है।
  • 4



    वे फ़ोल्डर जोड़ें जिन्हें आप साझा करना चाहते हैं। बटन दबाएं "+" एक नई विंडो खोलने के लिए "खोजक"। सवाल में फ़ोल्डर ढूंढने के लिए अपनी हार्ड ड्राइव की सामग्री ब्राउज़ करें यदि आपको एक विशिष्ट फ़ाइल साझा करने की आवश्यकता है, तो आपको उस फ़ोल्डर को बनाने की आवश्यकता है जिसमें उसे कॉपी करना है। चयन पूरा होने पर, बटन दबाएं "जोड़ना"।
  • 5
    विंडोज सिस्टम के साथ एक फ़ोल्डर साझा करें डिफ़ॉल्ट रूप से, साझा किए गए फ़ोल्डर्स केवल ओएस एक्स मशीनों के द्वारा ही उपलब्ध होते हैं। अगर आप विंडोज कम्प्यूटरों का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं तक पहुंच की अनुमति देना चाहते हैं, तो फ़ोल्डर का चयन करें, जो आपको सूची से रूचि रखता है। "साझा फ़ोल्डर्स" और बटन दबाएं "विकल्प"। चेक बटन का चयन करें "एसएमबी (विंडोज) का उपयोग कर दस्तावेज़ और फ़ोल्डर साझा करें", तब बटन दबाएं "अंत"।
  • इस तरह आप विशिष्ट उपयोगकर्ताओं के लिए भी कॉन्फ़िगर कर सकते हैं।
  • 6
    फ़ोल्डर तक पहुंचने के लिए अनुमतियां सेट करें सूची से सवाल में निर्देशिका का चयन करें "साझा फ़ोल्डर्स"। बॉक्स "उपयोगकर्ता" दाईं ओर उन सभी उपयोगकर्ताओं की एक सूची होती है, जिनके पास फ़ोल्डर एक्सेस करने के लिए आवश्यक अनुमतियां होती हैं। बटन दबाएं "+" या "-"क्रमशः अधिकृत उपयोगकर्ताओं की सूची से एक आइटम जोड़ने या हटाने के क्रम में।
  • विधि 3

    लिनक्स

    विंडोज सिस्टम पर एक साझा फ़ोल्डर में प्रवेश करें

    1
    साझा किए गए फ़ोल्डर को माउंट करने के लिए एक सॉफ़्टवेयर स्थापित करें Windows सिस्टम से एक साझा निर्देशिका तक पहुंचने के लिए, आपको प्रोटोकॉल को स्थापित करना होगा "एसएमबी"। ऐसा करने के लिए, एक विंडो खोलें "अंतिम" (^ Ctrl + ⎇ Alt + T कुंजी संयोजन का उपयोग करें) और टाइप करें sudo apt-get cifs-utils को स्थापित करें।
  • 2
    एक ऐसा फ़ोल्डर बनाता है जो एक स्थानीय संदर्भ के रूप में कार्य करता है, जिस पर साझा विंडोज निर्देशिका माउंट किया जाता है। एक बिंदु चुनें जो आसानी से सुलभ हो। आप इसे ग्राफिकल इंटरफ़ेस या एक विंडो का उपयोग कर सकते हैं "अंतिम" mkdir कमांड का उपयोग करना उदाहरण के लिए, एक कॉल फ़ोल्डर बनाने के लिए "SharedFolder" अपने डेस्कटॉप पर, mkdir ~ / Desktop / साझा फ़ोल्डर कमांड का उपयोग करें।
  • 3
    साझा फ़ोल्डर को माउंट करें स्थानीय समर्थन निर्देशिका बनाने के बाद, आप इसे अपने विंडोज कंप्यूटर पर साझा किए गए फ़ोल्डर के लिंक के रूप में उपयोग कर माउंट कर सकते हैं। फिर से एक विंडो खोलकर आगे बढ़ो "अंतिम" और निम्न कमांड टाइप करें (यह प्रक्रिया उदाहरण फ़ोल्डर पर आधारित है "SharedFolder" पहले बनाया गया):
  • सुडो माउंट।Nome_computer_Windows/SharedFolder / घर /user_name/ डेस्कटॉप / साझा फ़ोल्डर -o उपयोगकर्ता = Windows_user_name
  • आपको लिनक्स सिस्टम के रूट यूजर के पासवर्ड के साथ-साथ विंडोज अकाउंट भी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  • 4
    फ़ोल्डर में प्रवेश करें ऐसा करने के लिए, फ़ोल्डर में प्रवेश करें "SharedFolder" जिस पर आपने माउंट किया है इस तरह आप सीधे Windows मशीन द्वारा साझा की गई फ़ाइलों तक पहुंच सकते हैं। आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार फाइलें और निर्देशिकाओं को जोड़ने या हटाने में सक्षम होंगे। Windows मशीन पर साझा डेटा एक्सेस करने के लिए, आप समर्थन फ़ोल्डर का सहारा लेने के बिना टर्मिनल विंडो का उपयोग भी कर सकते हैं "SharedFolder"।
  • एक साझा फ़ोल्डर बनाएँ

    1
    साम्बा स्थापित करें साम्बा एक खुला स्रोत सॉफ्टवेयर है जो आपको विंडोज़ सिस्टम के साथ फ़ोल्डरों और फाइलों को साझा करने की अनुमति देता है। आप एक विंडो के माध्यम से प्रोग्राम की स्थापना के साथ आगे बढ़ सकते हैं "अंतिम" sudo apt-get samba आदेश को स्थापित करने का उपयोग कर।
    • सांबा इंस्टॉलेशन को पूरा करने के बाद, निम्न smbpasswd -a आदेश का उपयोग करके एक उपयोगकर्ता खाता बनाएं user_name. जाहिर है आपको एक एक्सेस पासवर्ड भी बनाने के लिए कहा जाएगा।
  • 2
    साझा करने के लिए एक निर्देशिका बनाएं यदि आप चाहते हैं कि आप किसी भी मौजूदा फ़ोल्डर का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन विशेष कंप्यूटर बनाने के लिए अन्य कंप्यूटरों पर पहुंच के विन्यास की सुविधा होगी। एक नई निर्देशिका बनाने के लिए, mkdir कमांड का उपयोग करें।
  • 3
    साम्बा विन्यास फाइल खोलें। ऐसा करने के लिए, sudo vi /etc/samba/smb.conf कमांड का उपयोग करें। हालांकि इस उदाहरण में पाठ संपादक का उपयोग किया जाता है "आप", आप जो चाहें उसका उपयोग करने का निर्णय ले सकते हैं कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइल की सामग्री संपादक विंडो में प्रदर्शित की जाएगी।
  • फ़ाइल के अंत तक स्क्रॉल करें और पाठ की निम्नलिखित पंक्तियां जोड़ें:
  • अपनी आवश्यकताओं के आधार पर आप विन्यास को बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप फ़ोल्डर को केवल-पढ़ने के लिए बना सकते हैं या इसे सार्वजनिक नहीं बना सकते
  • विन्यास फाइल में, आप एक से अधिक प्रविष्टियाँ जोड़ सकते हैं, एक आप साझा करना चाहते हैं प्रत्येक फ़ोल्डर के लिए।
  • 4
    फ़ाइल को सहेजें एक बार बदलाव पूरा हो जाने पर, फ़ाइल को सहेजें और संपादक बंद करें। Sudo सेवा smbd restart command का उपयोग करके एसएमबी सेवा को पुनरारंभ करें। इस तरह, अगली शुरुआत में नई कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइल लोड की जाएगी और नए फ़ोल्डर आपकी सेटिंग्स के अनुसार साझा किए जाएंगे।
  • 5
    अपना आईपी पता ढूंढें Windows सिस्टम का उपयोग करके साझा किए गए फ़ोल्डरों तक पहुंचने के लिए, आपको अपने लिनक्स कंप्यूटर का आईपी पता जानने की आवश्यकता होगी। फिर एक विंडो के अंदर ifconfig कमांड टाइप करें "अंतिम" और उस जानकारी का ध्यान रखें जिसे आप ढूंढ रहे हैं।
  • 6
    Windows सिस्टम से सवाल में फ़ोल्डर तक पहुंचें अपने विंडोज कंप्यूटर पर कहीं भी एक नया लिंक बनाएं ऐसा करने के लिए, सही माउस बटन के साथ खाली जगह का चयन करें, उदाहरण के लिए डेस्कटॉप पर, फिर आइटम चुनें "नई" और अंत में "लिंक"। कनेक्शन पथ फ़ील्ड में, Linux कंप्यूटर के आईपी पते को उस फ़ोल्डर के नाम के बाद टाइप करें जिसे आप एक्सेस करना चाहते हैं: ip_addressFOLDER_NAME. बटन दबाएं "अगला" नया लिंक करने के लिए एक नाम असाइन करने के लिए, फिर बटन दबाएं "अंत" निष्कर्ष निकालना नव निर्मित लिंक खोलकर आप साझा फ़ोल्डर की सामग्री को देखने में सक्षम होंगे।
  • चेतावनी

    • जिन उपयोगकर्ताओं के साथ आप अपने फ़ोल्डरों को साझा करते हैं उनका ध्यान रखें। उस सामग्री की उपस्थिति में जिसे आप देखना, संशोधित या हटाया नहीं जाना चाहते, शेयर को हटा दें।
    • एक असुरक्षित वायरलेस नेटवर्क अज्ञात उपयोगकर्ताओं को आपके साझा फ़ोल्डर में प्रवेश करने की अनुमति देता है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com