कैसे एक आईपी पता पिंग करने के लिए

हमारे स्थानीय नेटवर्क पर समस्याओं की पहचान करने के लिए `पिंग` कमांड एक महान उपकरण है। यह आम तौर पर एक स्थानीय नेटवर्क के दो नोड्स (होस्ट्स), एक भौगोलिक नेटवर्क या दुनिया में कहीं भी किसी भी इंटरनेट पते के बीच कनेक्शन का परीक्षण करने के लिए प्रयोग किया जाता है। पिंग टेस्ट करने के निर्देश दिए गए कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर बदलते हैं, चलिए उन्हें एक साथ देखें।

कदम

भाग 1

विंडोज, मैक ओएस एक्स और लिनक्स पर पिंग
पिंग एक आईपी पता चरण 1
1
`कमांड प्रॉम्प्ट` या `टर्मिनल` विंडो खोलें। सभी ऑपरेटिंग सिस्टम में एक कमांड लाइन इंटरफेस है जो आपको `पिंग` कमांड को निष्पादित करने के लिए, अन्य चीजों के अलावा, अनुमति देता है। पिंग कमांड सभी ऑपरेटिंग सिस्टम पर समान रूप से काम करता है।
  • यदि आप Windows का उपयोग करते हैं, तो `कमांड प्रॉम्प्ट` विंडो तक पहुंचें। `प्रारंभ` मेनू का चयन करें और `खोज` फ़ील्ड में Windows में टाइप करें `cmd` विंडोज 8 का इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ता `सीएमडी` टाइप कर सकते हैं, जबकि वे `स्टार्ट` मेनू इंटरफेस देख रहे हैं। दबाकर प्रवेश कमांड प्रॉम्प्ट विंडो खुल जाएगा।
  • अगर आप मैक ओएस एक्स का प्रयोग कर रहे हैं, तो `टर्मिनल` विंडो पर पहुंचें। `एप्लीकेशन` फ़ोल्डर पर जाएं, यूटिलिटीज आइटम का चयन करें, फिर `टर्मिनल` आइकन चुनें।
  • यदि आप लिनक्स का इस्तेमाल करते हैं, तो टेलनेट / टर्मिनल विंडो खोलें। बहुत बार यह `एप्लीकेशन` निर्देशिका में स्थित `सहायक उपकरण` फ़ोल्डर में स्थित होता है।
  • Ubuntu `टर्मिनल` विंडो का उपयोग करने के लिए, आप शॉर्टकट `Ctrl + Alt + T` का उपयोग कर सकते हैं
  • पिंग एक आईपी एड्रेस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपना `पिंग` कमांड टाइप करें आपको निम्न आदेश टाइप करने की आवश्यकता होगी `पिंग `। वैकल्पिक रूप से, आप `पिंग कमांड का उपयोग कर सकते हैं `।
  • `होस्ट नाम` पैरामीटर का सामान्य रूप से किसी वेबसाइट के पते द्वारा दर्शाया जाता है पैरामीटर को बदलें वह वेब पता या सर्वर नाम जिसे आप `पिंग` करना चाहते हैं उदाहरण के लिए, विकी मुख्य वेबसाइट को पिंग करने के लिए, आपको `पिंग विकीवॉ। डॉट कॉम` (उद्धरण रहित) टाइप करना होगा।
  • दूसरी तरफ, एक आईपी पता, एक भौगोलिक नेटवर्क या वेब पर एक स्थानीय नेटवर्क में स्थित एक कंप्यूटर का प्रतिनिधित्व करता है यदि आप `पिंग` के लिए आईपी पता चाहते हैं, तो इसे पैरामीटर के साथ बदलें . उदाहरण के लिए, पता `192.168.1.1` को पिंग करने के लिए, आपको `पिंग 192.168.1.1` कमांड टाइप करना होगा।
  • यदि आप अपना कंप्यूटर अपने नेटवर्क कार्ड को पिंग करना चाहते हैं, तो आपको निम्न आदेश `पिंग 127.0.0.1` का उपयोग करना होगा।
  • पिंग एक आईपी एड्रेस स्टेप 3 नामक छवि
    3
    परीक्षा परिणाम देखने के लिए `एन्टर` दबाएं कमांड का आउटपुट वर्तमान कमांड लाइन के ठीक नीचे प्रदर्शित होगा। पिंग के परिणाम का विश्लेषण करने के लिए इस मार्गदर्शिका के अनुभाग पर जाएं कि उन्हें कैसे समझा जाए।
  • भाग 2

    मैक ओएस एक्स पर नेटवर्क उपयोगिता का उपयोग करते हुए पिंग
    छवि शीर्षक 569520 4
    1
    `नेटवर्क उपयोगिता` एप्लिकेशन को लॉन्च करें। `एप्लिकेशन` फ़ोल्डर पर जाएं, पहले उपयोगिताएं आइटम चुनें, फिर नेटवर्क उपयोगिता आइटम।
  • छवि शीर्षक 569520 5
    2
    `पिंग` टैब का चयन करें और नेटवर्क नोड या आईपी पते के नाम पर टाइप करें जिसे आप परीक्षण करना चाहते हैं।
  • आम तौर पर मेजबान का नाम किसी वेबसाइट के पते द्वारा दर्शाया जाता है उदाहरण के लिए, विकिआ इटली की वेबसाइट का परीक्षण करने के लिए, `it.gnumani.com` टाइप करें
  • दूसरी तरफ, एक आईपी पता, एक भौगोलिक नेटवर्क या वेब पर एक स्थानीय नेटवर्क में स्थित एक कंप्यूटर का प्रतिनिधित्व करता है उदाहरण के लिए, पता `192.168.1.1` को पिंग करने के लिए, आपको प्रासंगिक फ़ील्ड में पता `192.168.1.1` लिखना होगा।
  • 569520 6 नाम वाली छवि
    3



    उन पिंग अनुरोधों की संख्या सेट करें जिन्हें आप भेजना चाहते हैं आम तौर पर एक इष्टतम मान 4-6 अनुरोधों के बीच है। जब आप तैयार हों, तो `पिंग` बटन दबाएं, परीक्षा परिणाम विंडो के नीचे प्रदर्शित होगा।
  • भाग 3

    परिणामों का विश्लेषण करें
    पिंग एक आईपी पता चरण 7
    1
    हमारे परिणामों की पहली पंक्ति हमें बताती है कि पिंग क्या करने जा रहा है आपको फिर से पता करने के लिए पते और भेजे गए डेटा पैकेट की संख्या मिल जाएगी। उदाहरण के लिए:

    रनिंग पिंग prod.fastly.net [199.27.77.192] डेटा के 32 बाइट्स के साथ:
  • पिंग एक आईपी एड्रेस स्टेप 8 नामक छवि
    2
    प्राप्त परिणामों के शरीर को पढ़ें। एक सफल पिंग वीडियो पर प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए लिया गया समय की रिपोर्ट करेगा। `टीटीएल` पैरामीटर नेटवर्क नोड्स (हॉप्स) की संख्या को दर्शाता है जो गंतव्य तक पहुंचने के लिए ट्रेस हो गए हैं। `हॉप` की संख्या जितनी छोटी हो, उतने रूटर की संख्या, जिस पर डेटा पैकेट पास हो गए हैं। `टाइम` पैरामीटर गंतव्य पर आने के लिए डेटा पैकेट से लिया गया समय (मिलीसेकंड में) का प्रतिनिधित्व करता है और प्रतिक्रिया के साथ वापस लौटाता है:

    199.27.77.192 से उत्तर: बाइट = 32 अवधि = 101 एमएमएस टीटीएल = 54
    199.27.77.192 से उत्तर: बाइट = 32 अवधि = 101 एमएमएस टीटीएल = 54
    199.27.77.192 से उत्तर: बाइट = 32 अवधि = 105ms टीटीएल = 54
    199.27.77.192 से उत्तर: बाइट = 32 अवधि = 99 एमएमएस टीटीएल = 54
  • आपको `पिंग` कमांड को चलाने से रोकने के लिए `CTRL + C` कुंजी संयोजन का उपयोग करना पड़ सकता है।
  • पिंग एक आईपी एड्रेस स्टेप 9 नामक छवि
    3
    परीक्षा परिणाम पढ़ें प्रदर्शित पाठ की अंतिम पंक्तियां परिणाम के सारांश का सारांश देती हैं। `लॉस्ट पैकेजेस` पैरामीटर इस तथ्य की पहचान करता है कि परीक्षण पते के साथ कनेक्शन विफल हो गया और हस्तांतरण के दौरान पैकेट खो गए थे। अन्य महत्वपूर्ण आंकड़ों को भी कनेक्शन स्थापित करने के लिए आवश्यक औसत समय के रूप में दिखाया गया है:

    199.27.76.129 के लिए पिंग सांख्यिकी:
    संकुल: संचरित = 4, प्राप्त = 4, खोया = 0 (0% खो दिया), मिलीसेकंड में दौर यात्रा मार्गों का अनुमानित समय:
    न्यूनतम = 109ms, अधिकतम = 128ms, मध्यम = 114ms
  • भाग 4

    पिंग केस में समाधान विफल
    पिंग एक आईपी एड्रेस चरण 10 का शीर्षक चित्र
    1
    दर्ज किए गए डेटा की शुद्धता की जांच करें। सबसे आम त्रुटियों में से एक निम्न है:

    होस्ट नहीं मिला। सत्यापित करें कि नाम सही है और पुनः प्रयास करें। यदि आपको यह संदेश मिलता है, तो संभव है कि आपने होस्ट नाम को गलत तरीके से टाइप किया।
    • फिर कोशिश करें। यदि त्रुटि बनी रहती है, तो एक ज्ञात और कार्यशील होस्ट जैसे खोज इंजन के रूप में फिर से परीक्षण पिंग करें यदि परिणाम `अज्ञात होस्ट` होना था, तो संभवतया समस्या आपके कंप्यूटर के नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन में निर्दिष्ट DNS सर्वर (या डोमेन नाम सर्वर) के कारण होगी।
    • मेजबान नाम (जैसे 173.203.142.5) का उपयोग करने के बजाय एक आईपी पते का प्रयोग करके परीक्षण पिंग करें। अगर परीक्षण सफल होता है, तो संभवतः आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे DNS सर्वर को इस समय उपलब्ध नहीं है या आपने नेटवर्क एडाप्टर कॉन्फ़िगरेशन में गलत तरीके से अपना आईपी पता दर्ज किया है।
  • पिंग एक आईपी एड्रेस स्टेप 11 नामक छवि
    2
    अपने कनेक्शन की स्थिति की जांच करें। एक और क्लासिक त्रुटि संदेश निम्न है:

    गंतव्य होस्ट अप्राप्य है. इसका अर्थ है कि गेटवे पता गलत है या आपके कंप्यूटर का नेटवर्क कनेक्शन ठीक से कॉन्फ़िगर नहीं है या काम नहीं कर रहा है।
  • पिंग को आपका नेटवर्क कार्ड `127.0.0.1` पर यदि परीक्षण विफल हो जाता है, तो इसका मतलब है कि आपके कंप्यूटर का टीसीपी / आईपी सबसिस्टम ठीक से काम नहीं कर रहा है और आपके नेटवर्क कार्ड को फिर से कॉन्फ़िगर करना होगा।
  • अपना वाई-फाई कनेक्शन या आपके कंप्यूटर और रूटर के बीच केबल कनेक्शन की जांच करें, खासकर यदि सब कुछ पहले से सही तरीके से काम करता हो
  • अधिकांश कंप्यूटर नेटवर्क कार्ड के पास दो एलईडी लाइट हैं, इनमें से एक एक कनेक्शन की उपस्थिति का संकेत देता है, अन्य प्रवाह जब डेटा प्रसारित होता है या प्राप्त होता है जाँच करें कि पिंग टेस्ट के दौरान दो लाइट फ्लैश में से एक, सही डेटा ट्रांसफर का संकेत देता है।
  • नेत्रहीन जांचें कि आपका रूटर एडीएसएल कनेक्शन और आपके कंप्यूटर पर नेटवर्क कनेक्शन को इंगित करने वाले एलईड की सहायता से ठीक से काम करता है। यदि एलईड एक खराबी का संकेत देते हैं, तो सुनिश्चित करें कि कनेक्शन की समस्या राउटर और आपके कंप्यूटर के बीच नहीं है - अगर नहीं, तो अपने इंटरनेट प्रदाता की तकनीकी सहायता से संपर्क करें।
  • टिप्स

    • आपको पिंग का उपयोग क्यों करना चाहिए? पिंग नेटवर्क डायग्नोस्टिक्स के लिए एक बहुत ही शक्तिशाली टूल है, और इसका सरलतम नेटवर्क पैकेज अपने ऑपरेशन के लिए उपयोग किया जाता है पिंग संसाधनों पर कब्जा नहीं करता है, ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ इंटरैक्ट नहीं करता है, जो अन्य प्रोग्राम चल रहा है, को प्रभावित नहीं करता है, हार्ड डिस्क का उपयोग नहीं करता है और पूर्व विन्यास की आवश्यकता नहीं है, सभी कार्य टीसीपी / आईपी संचार सबसिस्टम द्वारा किया जाता है। जब कार्यशील नेटवर्क उपकरणों (गेटवे, राउटर, फ़ायरवॉल और डीएनएस सर्वर) की उपस्थिति में और एक पिंग टेस्ट सफलतापूर्वक की गई तो आप अपनी पसंदीदा वेबसाइट को देख नहीं सकते जिसे आप सहज महसूस कर सकते हैं, सबसे ज्यादा समस्या यह है कि आप जिस वेबसाइट की तलाश कर रहे हैं देखने के लिए और तुम्हारा नहीं
    • पिंग का उपयोग कब करना है? सभी नैदानिक ​​टूल की तरह, पिंग को ठीक से कॉन्फ़िगर और कार्यशील नेटवर्क में समझने के लिए बेहतर है कि यह कैसे काम करता है। आप निम्न निर्देश `ping -c5 127.0.0.1` का उपयोग करके अपने कंप्यूटर के नेटवर्क कार्ड को पिंग कर सकते हैं। अपने उपकरण और कॉन्फ़िगरेशन के सही संचालन की जांच करने के लिए पिंग का उपयोग करें, खासकर उन मामलों में जहां आप पहली बार अपने कंप्यूटर की स्थापना कर रहे हैं, आप नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन को बदलना चाहते हैं या यदि आप वेब ब्राउज़ नहीं कर सकते हैं
    • पिंग कमांड को विभिन्न विकल्पों के साथ निष्पादित किया जा सकता है, यहां कुछ हैं:
    • -एन पिंग पिंग, विशिष्ट समय के लिए। यह विकल्प उपयोगी है अगर हमारे पास स्क्रिप्ट है जो समय-समय पर नेटवर्क कनेक्टिविटी का परीक्षण करता है।
    • -जब तक मैन्युअल रूप से बाधित नहीं हो जाता तब तक पिंग परीक्षण को चलाने के लिए जारी रहता है ([ctrl] -C)।
    • -w समय (मिलीसेकंड में) सेट करता है, जिसके बाद मेजबान से प्रतिक्रिया के अभाव में, डेटा पैकेट को खो दिया घोषित किया जाता है। अत्यधिक विकल्प की समस्याओं को उजागर करने के लिए इस विकल्प का उपयोग किया जाता है, खासकर जब सेलुलर या उपग्रह नेटवर्क के साथ काम करना
    • -परिणामों में से एक ने आईपी पते के नाम को प्रदर्शित किया है जिसे हमने परीक्षण किया है।
    • -j या -k आपको एक सटीक होस्ट पथ निर्दिष्ट करने की अनुमति देते हैं जो परीक्षण पैकेट को गंतव्य पर पहुंचने के लिए यात्रा करनी चाहिए।
    • -एल आपको डेटा पैकेज के आकार को बदलने के लिए अनुमति देता है जिसके साथ परीक्षण किया जाएगा।
    • -एफ डेटा पैकेट के विखंडन को रोका गया है।
    • -? सभी उपलब्ध विकल्पों और प्रत्येक के लिए संक्षिप्त विवरण देखने के लिए
    • -सी। पैकेट की एक सटीक संख्या भेजी जाती है, जिसके बाद कमांड समाप्त हो जाती है। वैकल्पिक रूप से, पिंग कमांड समाप्त करने के लिए, आप `Ctrl + C` कुंजी संयोजन का उपयोग कर सकते हैं यह विकल्प उपयोगी है अगर हमारे पास स्क्रिप्ट है जो समय-समय पर नेटवर्क कनेक्टिविटी का परीक्षण करता है।
    • -r आपको पिंग कमांड द्वारा भेजे गए नेटवर्क पैकेट के पीछे के मार्ग का ट्रैक रखने की अनुमति देता है आपके पिंग की होस्ट होस्ट अनुरोधित जानकारी प्रदान नहीं कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com