विंडोज 7 में टेलनेट सक्रिय कैसे करें

टेलनेट कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग कर सर्वर के दूरस्थ प्रशासन के लिए डिज़ाइन किया गया एक कमांड लाइन टूल है। दुर्भाग्य से, ऑपरेटिंग सिस्टम की स्थापना के दौरान टेलनेट क्लाइंट की स्थापना के लिए Windows XP, Windows Vista और Windows 7 प्रदान नहीं करते हैं। इससे पहले कि आप इस उपकरण की क्षमता का फायदा उठा सकें, आपको सबसे पहले इसे इंस्टॉल करना होगा। इस ट्यूटोरियल का अनुसरण करने की प्रक्रिया को दर्शाता है।

सामग्री

कदम

भाग 1

टेलनेट की स्थापना
1
नियंत्रण कक्ष खोलें माइक्रोसॉफ्ट के डिफ़ॉल्ट रूप से, टेलनेट विंडोज 7 की स्थापना के दौरान स्थापित नहीं है। फिर आपको मैन्युअल रूप से इसे उपयोग के लिए इंस्टॉल करना होगा - ऐसा करने के लिए आपको विंडोज नियंत्रण कक्ष का उपयोग करना होगा, जो प्रारंभ मेनू से पहुंचा है।
  • 2
    आइटम "प्रोग्राम और सुविधाएं" या "प्रोग्राम" चुनें चयन करने के लिए कड़ी नियंत्रण कक्ष के लिए चुना गया विज़ुअलाइज़ेशन के प्रकार के अनुसार बदलता है: आइकन या श्रेणी के आधार पर किसी भी स्थिति में, दोनों लिंक आपको एक ही परिणाम के लिए प्रेरित करेंगे।
  • 3
    "विंडोज़ सुविधाओं को सक्षम या अक्षम करें" आइटम का चयन करें आपको व्यवस्थापक उपयोगकर्ता पासवर्ड दर्ज करना पड़ सकता है
  • 4
    "क्लायंट टेलनेट" एंट्री को ढूंढें पैनल के अंदर दिखाई दिया, विंडोज के सभी अनुकूलन विशेषताओं की एक सूची होगी। सूची को नीचे स्क्रॉल करें और "क्लाइंट टेलनेट" प्रविष्टि के बगल में चेकमार्क चुनें। अंत में, "ओके" बटन दबाएं
  • आपको इसे चुनने के बाद टेलनेट क्लाइंट को स्थापित करने के लिए विंडोज के लिए कुछ मिनट इंतजार करना पड़ सकता है।
  • 5



    कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करते हुए टेलनेट क्लाइंट को स्थापित करें। यदि आप Windows कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो आप टेलनेट क्लाइंट की स्थापना के साथ सरल आदेश के साथ आगे बढ़ सकते हैं। सबसे पहले, "रन" पैनल के "ओपन" फ़ील्ड में "cmd" कमांड टाइप करके कमांड प्रॉम्प्ट खोलें। कमांड प्रॉम्प्ट विंडो से, टाइप करें "pkgmgr / iu:"TelnetClient" "(बिना उद्धरण), फिर" Enter "कुंजी दबाएं कुछ पलों के बाद, आपको कमांड प्रॉम्प्ट विंडो पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।
  • टेलनेट क्लाइंट का उपयोग करने के लिए, आपको कमांड प्रॉम्प्ट को पुनरारंभ करना होगा।
  • भाग 2

    टेलनेट क्लाइंट का उपयोग करें
    1
    कमांड प्रॉम्प्ट पर पहुंचें टेलनेट क्लाइंट विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट से चलता है। कमांड प्रॉम्प्ट विंडो खोलने के लिए, शॉर्टकट कुंजी "Windows + R" का उपयोग करें, फिर "रन" पैनल के "ओपन" फ़ील्ड के अंदर "cmd" (बिना उद्धरण) के आदेश टाइप करें।
  • 2
    टेलनेट क्लाइंट प्रारंभ करें कमांड प्रॉम्प्ट में, टाइप करें "टेलनेट" (बिना उद्धरण), फिर "एंटर" कुंजी दबाएं। कमांड प्रॉम्प्ट को "माइक्रोसॉफ्ट टेलनेट" लेबल द्वारा वर्णित टेलनेट क्लाइंट कमांड लाइन के लिए जगह छोड़ने के लिए क्षुधा छुपाया जाएगा।
  • 3
    टेलनेट सर्वर से कनेक्ट करें टेलनेट क्लाइंट की कमांड लाइन से, निम्न कमांड टाइप करें: "open [server_address] [communication_port]" (बिना उद्धरण)। जब आपको सर्वर द्वारा भेजे गए स्वागत संदेश प्राप्त होता है, तो आप जान लेंगे कि आपने कनेक्शन को सफलतापूर्वक स्थापित किया है। कुछ मामलों में, स्वागत संदेश प्रदर्शित करने के बजाय, आपको अपने आप को उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के द्वारा प्रमाणित करने के लिए कहा जाएगा - यह कनेक्शन की पुष्टि भी होगी।
  • उदाहरण के लिए, स्टार वार्स को एएससीआईआई प्रारूप में देखने के लिए, "open towel.blinkenlights.nl" (उद्धरण चिह्नों के बिना) कमांड टाइप करें, फिर "एंटर" कुंजी दबाएं।
  • आप टेलनेट क्लाइंट के माध्यम से कमांड प्रॉम्प्ट से सीधे निम्नलिखित कमांड का उपयोग करके एक कनेक्शन स्थापित कर सकते हैं: "टेलनेट [server_address] [communication_port]" (बिना उद्धरण)।
  • 4
    टेलनेट सत्र को बंद करें जब आप अपने टेलनेट सर्वर का प्रशासन समाप्त कर लें, तो क्लाइंट विंडो को बंद करने से पहले कनेक्शन को बंद करें। ऐसा करने के लिए, टेलनेट कमांड लाइन से "Ctrl" कुंजी दबाएं। कमांड "छोड़ें" (बिना उद्धरण चिह्न) टाइप करें, फिर कनेक्शन बंद करने के लिए "Enter" कुंजी दबाएं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com