विकास दर की गणना कैसे करें

कई वाक्य को पढ़ने के लिए "विकास दर की गणना करें" यह गणितीय गणना की एक बहुत ही जटिल और भयभीत प्रक्रिया को ध्यान में रख सकता है वास्तव में, विकास दर की गणना एक बहुत सरल ऑपरेशन है। आधार वृद्धि दर बस समय के साथ दो मानों के अंतर से दी जाती है और इसे पहले डेटा के प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया जाता है। नीचे आपको गणना करने के लिए आवश्यक सरल निर्देश मिलेगा, साथ ही विकास को मापने के लिए सबसे जटिल प्रक्रियाओं के बारे में कुछ विस्तृत जानकारी।

कदम

भाग 1

आधार विकास दर की गणना
1
दिए गए मात्रा के समय में भिन्नता दिखाने वाला डेटा प्राप्त करें आप सभी को आधार विकास दर की गणना करने की आवश्यकता है दो संख्याएं पहला सवाल में इकाई का प्रारंभिक मान प्रस्तुत करता है, जबकि दूसरा अंतिम मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी कंपनी महीने की शुरुआत में € 1000 की थी और आज यह 1200 के लायक है, तो आप प्रारंभिक मूल्य के रूप में € 1000 सेट करके विकास दर की गणना कर सकते हैं (यानी "अतीत") और € 1200 के रूप में अंतिम मूल्य (यानी "वर्तमान")। चलो एक उदाहरण समस्या पर विचार करें। हमारे मामले में हम निम्नलिखित दो नंबर 205 (हमारे अतीत मूल्य) और 310 (हमारे वर्तमान मूल्य) का उपयोग करते हैं।
  • यदि दोनों मान समान हैं, तो इसका मतलब है कि कोई वृद्धि नहीं हुई है, इसलिए विकास दर 0 है।
  • 2
    विकास दर की गणना के लिए सूत्र लागू करें बस अपने सूत्रों में निम्नलिखित अतीत और वर्तमान मूल्य दर्ज करें: (वर्तमान) - (अतीत) / (पिछले). आपकी समस्या का हल के रूप में आप एक अंश प्राप्त करेंगे, दशमलव मान प्राप्त करने के लिए गणना निष्पादित करेंगे।
  • हमारे उदाहरण में हम वर्तमान मान के रूप में 310 और पिछले मान के रूप में 205 का उपयोग करेंगे। सूत्र निम्नानुसार दिखाई देगा: (310-205) / 205 = 105/205 = 0.51 .
  • 3
    प्रतिशत के रूप में प्राप्त दशमलव मान को व्यक्त करें अधिकांश विकास दर एक प्रतिशत के रूप में व्यक्त की जाती हैं। किसी दशमलव संख्या को प्रतिशत में परिवर्तित करने के लिए, बस 100 से गुणा करें और प्रतीक जोड़ें "% "। दो मूल्यों के बीच अंतर को व्यक्त करने के लिए प्रतिशत साधारण और सार्वभौमिक रूप से स्वीकृत उपकरण हैं
  • इसलिए हमारे उदाहरण में, हमें 0.51 से 100 गुणा करना होगा और फिर% प्रतीक जोड़ना होगा। 0.51 x 100 = 51%
  • हमने पाया कि समाधान 51% की वृद्धि दर दर्शाता है। दूसरे शब्दों में, हमारे वर्तमान मूल्य में पिछले मूल्य से 51% अधिक है। यदि वर्तमान मूल्य पिछले एक से छोटा था तो हम विकास दर की गणना करेंगे नकारात्मक.
  • भाग 2

    एक नियमित समय अंतराल में औसत वृद्धि दर की गणना करें
    1
    अपने डेटा को तालिकाबद्ध रूप में व्यवस्थित करें यह एक बिल्कुल आवश्यक कदम नहीं है, लेकिन यह बहुत उपयोगी है, क्योंकि यह आपको समय से संबंधित मूल्यों के एक सेट के रूप में अपने डेटा को देखने की अनुमति देता है। हमारे उद्देश्यों के लिए दो स्तंभों से मिलकर एक सरल तालिका पर्याप्त है: एक कॉलम में (बाएं एक) यह हमारे अध्ययन के समय अंतराल ऑब्जेक्ट और अन्य (सही एक) इकाई के संबंधित मानों को सूचीबद्ध करता है कि हम विश्लेषण कर रहे हैं छवि में आप हमारे नमूना तालिका देख सकते हैं।



  • 2
    विकास दर गणना समीकरण का उपयोग करें जो आपके डेटा से जुड़े समय सीमा की जांच करता है। आपके प्रत्येक डेटा का समय अंतराल के मूल्य से जुड़ा है जिसे नियमित कोर्स होना चाहिए। समय अंतराल बनाने वाले मानों की माप की इकाई महत्वपूर्ण नहीं है - यह विधि किसी भी समय अंतराल के लिए काम करती है, चाहे मिनट, सेकंड, दिन आदि में व्यक्त की जाती हो। हमारे मामले में, प्रश्न में समय का अंतराल वर्ष में व्यक्त किया जाता है। पिछले नए सूत्रों में अतीत और वर्तमान मूल्य दर्ज करें: (वर्तमान) = (अतीत) * (1 + विकास दर)n जहाँ n = वर्ष की संख्या
  • इस पद्धति से हम निरंतर औसत वृद्धि दर प्रदान करते हैं, जो पिछले और वर्तमान में दिए गए मूल्यों के बीच समय अंतराल के प्रत्येक मूल्य के लिए उपलब्ध हैं। चूंकि हमारे उदाहरण वर्षों में व्यक्त किए गए समय अंतराल का उपयोग करते हैं, इसलिए हम एक औसत वृद्धि दर प्राप्त करेंगे वार्षिक.
  • 3
    चर को अलग करें "विकास दर"। प्राप्त करने के लिए दिए गए समीकरण को बदलें "विकास दर" सूत्र के सदस्यों में से एक के रूप में ऐसा करने के लिए, पारित मूल्य द्वारा समीकरण के दोनों सदस्यों को विभाजित करें, शक्ति के एक्सपोनेंट को 1 / आर में बदल दें, फिर 1 को घटाना
  • यदि आपकी बीजीय गणना सही है तो आपको निम्न सूत्र प्राप्त करना चाहिए था: विकास दर = (वर्तमान / पिछले)1 / r - 1।
  • 4
    अपने डेटा का उपयोग करके गणना करें अतीत और वर्तमान चर के लिए अपने मूल्यों को दर्ज करें, साथ ही साथ n का मान (जो मानों की संख्या से मेल खाती है जो आपके समय का अंतराल बनाते हैं, जिसमें पिछले और वर्तमान चरम सीमाएं शामिल हैं)। बीजगणित के सिद्धांतों के संबंध में गणना करना, उस क्रम में गणितीय संचालन करना है, आदि।
  • हमारे उदाहरण में वर्तमान मूल्य 310 के बराबर है, जबकि पिछले मान 205 के बराबर है, और हमारा समय अंतराल 10 साल है, जो कि n का मान है इस मामले में औसत वार्षिक वृद्धि दर बराबर है (310/205)1/10 - 1 =, 0422
  • 0.0422 x 100 = 4.22% औसतन हमारी विकास दर 4.22% प्रति वर्ष है।
  • टिप्स

    • उसी फार्मूला का प्रयोग दोनों मामलों में किया जाता है कि संख्या बढ़ती है या घटती है कमी के मामले में यह वृद्धि में कमी होगी।
    • पूरे सूत्र इस प्रकार है: ((वर्तमान - अतीत) / विगत) * 100
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com