JSON का उपयोग कैसे करें

जेएसओएन (जावास्क्रिप्ट ऑब्जेक्ट नॉटशन) एक हल्के डाटा एक्सचेंज प्रारूप है जो मनुष्य के लिए लिखना और पढ़ना आसान है, मशीनों का विश्लेषण और जनरेट करने के लिए आसान है। यह जावास्क्रिप्ट प्रोग्रामिंग भाषा के एक उपसमूह पर आधारित है, लेकिन सम्मेलनों कि (सी, सी +, C #, जावा, पर्ल, पायथन और अन्य) सी के परिवार के प्रोग्रामर के लिए परिचित हैं के कई गया है। JSON ऑब्जेक्ट्स को बनाने और हेरफेर करने के तरीके जानने के लिए इस आलेख को पढ़ें।

कदम

1
बुनियादी वाक्यविन्यास नियमों को स्टोर करता है JSON को डेटा संग्रहीत करने के लिए उपयोग किया जाता है, जितना कम XML। यह जावास्क्रिप्ट ऑब्जेक्ट्स के वाक्यविन्यास अंकन पर आधारित है। JSON के लिए चार मूल वाक्यविन्यास नियम हैं यदि आप उन्हें स्टोर कर सकते हैं, तो आप आसानी से JSON ऑब्जेक्ट्स को खरोंच से लिख सकते हैं:
  • डेटा नाम / मूल्य जोड़े में पाया जाता है
  • कॉमा को डेटा को अलग करने के लिए उपयोग किया जाता है
  • ऑब्जेक्ट्स ब्रेसिज़ में निहित हैं
  • सरणी वर्ग कोष्ठक में समाहित हैं I
  • छवि शीर्षक 731450 2
    2
    नाम / मूल्य जोड़े जैसी जानकारी दर्ज करें JSON डेटा के रूप में जोड़े की संरचना पर आधारित है प्रत्येक प्रविष्टि को संलग्न मान के साथ एक नाम होना चाहिए। यह मान संख्या, एक स्ट्रिंग, एक बूलियन (सच्ची / झूठी), एक सरणी, वस्तु या शून्य हो सकती है। एक साधारण डेटा जोड़ी के उदाहरण के लिए ऊपर देखें:
  • छवि शीर्षक 731450 3



    3
    ब्रेसिज़ के बीच ऑब्जेक्ट संलग्न करें आप भविष्य में संदर्भित करना आसान बनाने के लिए एक ही ऑब्जेक्ट में डेटा के कई युग्म को जोड़ सकते हैं। ऑब्जेक्ट को घुंघराले ब्रेसिज के बीच में विभाजित करता है और डेटा युग्म को अल्पविराम के साथ अलग करता है। उपरोक्त उदाहरण देखें:
  • छवि शीर्षक 731450 4
    4
    एकाधिक ऑब्जेक्ट्स के लिए एरेज़ बनाएं। आप एक सरणी में कई ऑब्जेक्ट रखकर प्राथमिक डाटाबेस बना सकते हैं। इस तरह, आप बाद में या प्रोग्राम में सरणी के किसी भी भाग का उपयोग कर सकते हैं। किसी नामित ऑब्जेक्ट के लिए ऊपर दिए गए उदाहरण को देखें "CittàVisitate" जिसमें शहरों की एक सरणी होती है:
  • छवि शीर्षक 731450 5
    5
    बाद में डेटा को कॉल करें एक बार जब आप JSON ऑब्जेक्ट बनाते हैं, तो आप उस डेटा को पुनर्प्राप्त करने और इसे प्रकट करने के लिए जावास्क्रिप्ट का उपयोग कर सकते हैं। आपको बस डेटाबेस को कॉल करना होगा और वह प्रविष्टि चुनें जो आप चाहते हैं। उपर्युक्त उदाहरण को देखें, ऊपर दिए गए सरणी से दूसरा शहर वापस पाने के लिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com