मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स में जावास्क्रिप्ट को सक्षम कैसे करें

आप जिन वेबसाइटों पर जाते हैं, उनमें से अधिकांश मेनू विशेषकरण करने और मल्टीमीडिया सामग्री को चलाने के लिए डिज़ाइन विशेष विशेषताओं पर आधारित हैं। यह सब संभव बनाने के लिए जावास्क्रिप्ट, वेब पर सामग्री के प्रबंधन में सुधार करने के लिए उपयोग की जाने वाली एक प्रोग्रामिंग भाषा है। यदि आप जिस वेबसाइट पर जा रहे हैं, सामग्री प्रदर्शित करने में त्रुटियाँ हैं, जैसे दूषित छवियां, या सामान्य ब्राउज़र प्रदर्शन में मंदी है, तो जावास्क्रिप्ट को अक्षम किया जा सकता है फ़ायरफ़ॉक्स की इस सुविधा को पुनः सक्रिय करने के लिए आपको उन्नत सेटिंग्स मेनू तक पहुंचने की आवश्यकता है। उत्पन्न होने वाली समस्याओं के समाधान के लिए, सीधे प्रासंगिक अनुभाग पर जाएं

कदम

भाग 1

फ़ायरफ़ॉक्स 23 और अगले संस्करणों में जावास्क्रिप्ट को सक्षम करें

का संस्करण खोजने के लिए फ़ायरफ़ॉक्स उपयोग में, Alt + H हॉटकी संयोजन दबाएं। यह सहायता मेनू तक पहुंच जाएगा जिसमें से आपको विकल्प चुनने की आवश्यकता होगी फ़ायरफ़ॉक्स के बारे में.

1
फ़ायरफ़ॉक्स प्रारंभ करें ब्राउज़र आइकन एक नारंगी लोमड़ी की विशेषता है, जो नीले रंग की दुनिया के आसपास लपेटता है। यदि फ़ायरफ़ॉक्स पहले से ही चल रहा है, तो शॉर्टकट कुंजी संयोजन Ctrl + T (Windows सिस्टम पर) या ⌘ कमांड + टी (ओएस एक्स सिस्टम पर) दबाएं। यह एक नया टैब खोल देगा।
  • 2
    पता बार में, निम्न URL टाइप करें के बारे में:config, फिर एंटर कुंजी दबाएं। यह आदेश एक विन्यास पेज दिखाता है जो सामान्य फ़ायरफ़ॉक्स मेनू से सुलभ नहीं है।
  • किसी भी डेटा को टाइप किए बिना भविष्य में इस पेज को एक्सेस करने के लिए, इसे अपने पसंदीदा में जोड़ें ऐसा करने के लिए, शॉर्टकट कुंजी संयोजन Ctrl + D (Windows सिस्टम पर) या ⌘ कमान + डी (OS X सिस्टम पर) दबाएं।
  • 3
    जारी रखने के लिए, बटन दबाएं मैं ध्यान दूंगा, मैं वादा करता हूँ. फ़ायरफ़ॉक्स डेवलपर्स यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप कॉन्फ़िगरेशन पेज पर सेटिंग्स को जानते हैं "аbout: config" वे विशेषज्ञ उपयोगकर्ताओं के उद्देश्य से हैं अज्ञात सेटिंग्स बदलने से फ़ायरफ़ॉक्स खराब हो सकता है, इसलिए कुछ भी बदलने से पहले इसे बहुत सावधानी से सोचें
  • 4
    खोज बार चुनें, फिर निम्न कीवर्ड में टाइप करें जावास्क्रिप्ट.सक्षम. सभी सेटिंग्स जो कि बदल सकते हैं, वर्णानुक्रमिक क्रम में दिखाए जाएंगे। स्क्रीन पर दिखाया गया तालिका में निम्नलिखित शीर्षक है: "पैरामीटर का नाम", "राज्य", "टाइप" और "मूल्य"। प्रत्येक पंक्ति एक कॉन्फ़िगरेशन पैरामीटर का प्रतिनिधित्व करती है खोज पट्टी के माध्यम से आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि कॉन्फ़िगरेशन पैरामीटर जो आप की रुचि नहीं हैं, वे छिपे हुए हैं
  • हमारे अनुसंधान करने का एक अन्य तरीका स्तंभ में किसी भी मान को चुनना है "पैरामीटर का नाम" और बटन दबाएं "j"। आप स्वचालित रूप से उस सूची में पहला पैरामीटर पर पुनः निर्देशित हो जाएंगे जिसका नाम पत्र से शुरू होता है "j"। शब्द के अन्य अक्षरों को टाइप करके जारी रखें "जावास्क्रिप्ट" सीधे अपने हित के पैरामीटर पर पहुंचने के लिए
  • 5
    यदि पैरामीटर जावास्क्रिप्ट.सक्षम शब्द प्रस्तुत करें "झूठा" क्षेत्र के भीतर "मूल्य", इसे इस मूल्य को बदलने के लिए माउस के दोहरे क्लिक से चुनें "झूठा"। डिफ़ॉल्ट रूप से, फ़ायरफ़ॉक्स जावास्क्रिप्ट का उपयोग करना चाहिए। यदि फ़ील्ड "मूल्य" प्रश्न में पैरामीटर का मूल्य पहले से ही कॉन्फ़िगर किया गया है "झूठा", आपको कोई भी बदलाव नहीं करना पड़ेगा
  • 6
    बटन को दबाकर ब्राउज़र दृश्य अपडेट करें "ताज़ा करना"। यह चरण फ़ायरफ़ॉक्स कॉन्फ़िगरेशन पृष्ठ पर सक्रिय सभी बदलावों को सक्रिय करेगा I ताज़ा करें बटन एक गोल तीर की विशेषता है और पता बार के दाईं ओर रखा जाना चाहिए।
  • वैकल्पिक रूप से, आप दोनों Windows और OS X सिस्टम पर F5 फ़ंक्शन कुंजी दबा सकते हैं।
  • भाग 2

    फ़ायरफ़ॉक्स 22 और पिछले संस्करणों में जावास्क्रिप्ट सक्षम करें
    1
    Firefox लॉन्च करें और मेनू पर पहुंचें "उपकरण"। यह मेनू ब्राउज़र विंडो के शीर्ष पर स्थित है अगर मेनू बार दिखाई नहीं दे रहा है, तो उसे प्रदर्शित करने के लिए Alt कुंजी दबाएं।
  • 2
    मेनू से "उपकरण" आइटम का चयन करें "विकल्प" (विंडोज सिस्टम) या "प्राथमिकताएं" (ओएस एक्स सिस्टम)
  • 3
    कार्ड तक पहुंचें "अंतर्वस्तु"। इस टैब के भीतर फ़ायरफ़ॉक्स से देखने योग्य फ़ॉन्ट, भाषा और मल्टीमीडिया सामग्री से संबंधित विकल्पों को समूहित किया गया है।
  • 4
    चेक बटन का चयन करें jаvascript सक्षम करें या जावा सक्रिय करें. इस विकल्प का नाम उपयोग में प्लेटफॉर्म पर निर्भर करता है। ओएस एक्स उपयोगकर्ताओं के लिए, प्रवेश होना चाहिए "जावा सक्रिय करें"जबकि विंडोज उपयोगकर्ताओं के लिए "jаvascript सक्षम करें"।
  • भाग 3

    अतिरिक्त अवयवों से संबंधित समस्याएं हल करना

    यदि जावास्क्रिप्ट को सक्षम करने के बाद भी फ़ायरफ़ॉक्स खराब प्रदर्शन करता है, तो आप दो तरीकों से समस्या को हल कर सकते हैं।

    1
    बटन दबाएं "मेन्यू" पृष्ठ के ऊपरी दाएं कोने में रखें, फिर आइटम चुनें "अतिरिक्त घटकों"। फ़ायरफ़ॉक्स शब्दों का उपयोग करता है "एड-ऑन", "एक्सटेंशन" और "प्लगइन" ब्राउज़िंग अनुभव को अनुकूलित करने के लिए डाउनलोड और इंस्टॉल किए जा सकने वाले सभी कार्यक्रमों के लिए अंधाधुंध रूप से संदर्भित करें।



  • 2
    कार्ड तक पहुंचें एक्सटेंशन, तब सभी स्थापित प्रोग्रामों की सूची का विश्लेषण करें। सभी गैर-सक्रिय एक्सटेंशन रंग के भूरे रंग के दिखाई देते हैं और शब्दों के अनुसार प्रदर्शित होते हैं (बंद). सक्रिय वाले को रंग में दिखाया गया है
  • 3
    सक्रिय एक्सटेंशन में से एक का चयन करें, फिर संबंधित बटन दबाएं अक्षम करें. वैकल्पिक रूप से आप रिश्तेदार संदर्भ मेनू प्रदर्शित करने के लिए सही माउस बटन के साथ नाम का चयन कर सकते हैं।
  • 4
    बटन दबाएं अब पुनरारंभ करें खिड़की के शीर्ष पर स्थित यदि समस्या बनी रहती है, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए जानते हैं कि प्रश्न में विस्तार समस्या का कारण नहीं है। इसी बटन को दबाकर इसे वापस चालू करें सक्षम करें.
  • 5
    कार्ड तक पहुंचें प्लगइन्स सभी सक्रिय प्लगइन्स की सूची देखने के लिए फ़ायरफ़ॉक्स को अतिरिक्त कार्यप्रणाली देने के लिए इस प्रकार के प्रोग्राम पृष्ठभूमि में चलते हैं - उदाहरण के लिए, स्काइप को सीधे ब्राउज़र से कॉल करने की क्षमता।
  • कई समस्याओं का कारण आपको मुठभेड़ या पुराने प्लग इन में मिल सकता है आप बटन को दबाकर एक ही ऑपरेशन में सभी इंस्टॉल किए गए प्लग इन के निष्पादन की गति बढ़ा सकते हैं "चेक" कार्ड के शीर्ष पर स्थित साइट "प्लगइन्स"। इस तरह फ़ायरफ़ॉक्स सूची में सभी प्लगइन्स के लिए नए अपडेट की जांच करेगा।
  • 6
    उसके नाम पर क्लिक करके एक एकल प्लगिन का चयन करें।
  • 7
    ड्रॉप-डाउन मेनू तक पहुंचें हमेशा सक्रिय करें या सक्रिय करने से पहले पूछें, तो आइटम का चयन करें सक्रिय कभी नहीं. एक्सटेंशन की तरह ही, यह सत्यापित करने के लिए एक समय में केवल एक प्लग इन को अक्षम करें कि यह वास्तव में फ़ायरफ़ॉक्स के खराब प्रदर्शन से संबंधित समस्या का कारण है।
  • प्लग इन की सक्रियण और निष्क्रिय करने के लिए ब्राउज़र को पुनरारंभ करने की आवश्यकता नहीं है।
  • 8
    अक्षम प्लगइन्स को देखने के लिए, टैब पर सूची के नीचे स्क्रॉल करें "प्लगइन्स"। फ़ायरफ़ॉक्स इन तत्वों की सूची वर्णानुक्रम में राज्य के आधार पर क्रमबद्ध करें- इस कारण अक्षम सूची को सूची के निचले भाग में दिखाया गया है।
  • 9
    ड्रॉप-डाउन मेनू तक पहुंचें सक्रिय कभी नहीं, फिर आइटम का चयन करें सक्रिय करने से पहले पूछें या हमेशा सक्रिय करें अपनी वरीयताओं के अनुसार
  • भाग 4

    समस्या सुलझाना (वैकल्पिक तरीकों)

    फ़ायरफ़ॉक्स विंडो से, शॉर्टकट कुंजी संयोजन दबाएं "Alt + T" एक नया टैब खोलने के लिए, फिर सभी दूसरों को अभी भी बंद करके आगे बढ़ें फ़ोरफ़ोर्ड को बहाल करने से ब्राउज़र को अपने मूल स्थिति में लौटाए जाने पर सभी इंस्टॉल किए गए ऐड-ऑन और सभी कस्टम सेटिंग्स को स्वचालित रूप से हटा दिया जाता है। महत्वपूर्ण जानकारी खोने के लिए, सभी खुले टैब बंद करें, सिर्फ खाली सक्रिय छोड़कर छोड़ दें

    1
    मेनू तक पहुंचें "मदद", तब आइटम का चयन करें "समस्या निवारण"। अगर मेनू बार प्रदर्शित नहीं होता है, तो बटन को दबाए रखना याद रखें "alt"।
  • 2
    बटन दबाएं "फ़ायरफ़ॉक्स रीसेट करें" पृष्ठ के शीर्ष दाईं ओर स्थित
  • 3
    जब आप तैयार हों, तो बटन को फिर से दबाकर अपनी कार्रवाई की पुष्टि करें "फ़ायरफ़ॉक्स रीसेट करें"। यह कदम आपके इंस्टॉलिंग ऐड-ऑन को अपने ब्राउज़िंग अनुभव को कस्टमाइज़ करने के लिए हटाता है। पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद, आप उन्हें आसानी से पुनर्स्थापित कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • किसी भी प्रोग्राम के कॉन्फ़िगरेशन को बदलते समय, सामान्य नियम एक समय में केवल एक पैरामीटर को बदलना होता है। इस तरीके से आपको हमेशा पता चलेगा कि किस सेटिंग ने सॉफ्टवेयर के एक विशिष्ट व्यवहार को प्रश्न में उत्पन्न किया है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com