फ़ायरफ़ॉक्स में एक वेबसाइट के प्रदर्शन को कैसे अवरुद्ध करें

यदि आप एक इंटरनेट ब्राउज़र के रूप में फ़ायरफ़ॉक्स का उपयोग कर रहे हैं, और आपको ब्राउज़िंग से वेबसाइटों के एक समूह को बाहर करने की आवश्यकता है, तो आप दुर्भाग्य से पता चलेगा कि इस ब्राउज़र में ऐसी सुविधा नहीं है। निराशा न करें, फ़ायरफ़ॉक्स तीसरे पक्षों द्वारा बनाई गई ऐड-ऑन का उपयोग करने के लिए समर्थन करता है, इनमें से एक, ब्लॉकसाइट नामक, आपके पास कार्यशीलता है जिसके लिए आप खोज रहे हैं। चलिए देखते हैं कि यह कैसे कॉन्फ़िगर किया गया है।

सामग्री

कदम

1
फ़ायरफ़ॉक्स लॉन्च करें और `ऐड-ऑन` आइटम को `टूल्स` मेन्यू से या `फ़ायरफ़ॉक्स` मेन्यू से चुनें, जिस ब्राउजर संस्करण का आप उपयोग कर रहे हैं।
  • 2
    फ़ायरफ़ॉक्स ऐड-ऑन के टैब पर खोज पट्टी में ब्लॉक-साइट शब्द टाइप करें `फ़ायरफ़ॉक्स में जोड़ें` बटन दबाएं, लाइसेंस की शर्तों को स्वीकार करें और फिर `इंस्टॉल` बटन दबाएं। अगर कोई संदेश दिखाता है कि फ़ायरफ़ॉक्स को रिबूट की आवश्यकता होती है, तो बस `पुनरारंभ फ़ायरफ़ॉक्स` बटन दबाएं, या ब्राउज़र विंडो को बंद करें और फिर दोबारा खोलें।
  • 3
    फ़ायरफ़ॉक्स को पुनरारंभ करने के बाद, `टूल` मेनू पर जाएं और `ऐड-ऑन` का चयन करें सूची में ब्लाकोंइट की तलाश करें जो `एक्सटेंशन` टैब में दिखाई देगी और संबंधित `प्राथमिकताएं` बटन दबाएं



  • 4
    सुनिश्चित करें कि `कार्य सक्षम करें` अनुभाग में `ब्लॉकसाइट सक्षम करें`, `चेतावनी संदेश सक्षम करें` और `लिंक हटाएं सक्षम करें` चेक बटन सभी को चेक किया गया है। ब्लैकलिस्ट रेडियो बटन का चयन करें
  • 5
    `जोड़ें` बटन दबाएं और फिर उस साइट के सापेक्ष यूआरएल टाइप करें या पेस्ट करें जिसका प्रदर्शन आप ब्लॉक करना चाहते हैं। समाप्त होने पर, `ओके` बटन दबाएं।
  • 6
    `प्रमाणीकरण सक्षम करें` चेकबॉक्स और `नया पासवर्ड` फ़ील्ड में, ब्लॉक्सिट सेटिंग्स तक पहुंचने के लिए पासवर्ड दर्ज करें। इस तरह आपको ब्लॉकसाइट की `ब्लैकलिस्ट` से वेबसाइटों को जोड़ने, संपादित करने या हटाने में सक्षम होने के लिए सही पासवर्ड प्रदान करना होगा।
  • टिप्स

    • आप उन वेबसाइटों की एक सूची बनाने के लिए `ब्लॉकसाइट` का उपयोग भी कर सकते हैं जो उपयोगकर्ताओं को `व्हाईटलिस्ट` टूल का उपयोग करके देख सकते हैं। जब आप वेबसाइटों की सूची संकलित कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि `ब्लैकलिस्ट` रेडियो बटन के बजाय `व्हाईटलिस्ट` रेडियो बटन का चयन किया गया है उपयोगकर्ता उन वेबसाइटों को देखने में सक्षम नहीं होंगे जो कि `व्हाईटलिस्ट` में सूचीबद्ध नहीं हैं
    • आप फ़ायरफ़ॉक्स और `ब्लॉकसाइट` का उपयोग करने वाले किसी अन्य कंप्यूटर पर वेबसाइटों की सूची की प्रतिलिपि बनाने के लिए `आयात` और `निर्यात` सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं। `निर्यात` बटन को दबाएं, फ़ाइल को असाइन करने के लिए नाम टाइप करें जिसमें निर्यात डेटा शामिल होगा और `सहेजें` बटन का चयन करें फ़ाइल को एक बाह्य भंडारण माध्यम में स्टोर करें, जैसे कि USB स्टिक, और उसके बाद दूसरे कंप्यूटर पर स्थानांतरित करें। फिर, `फ़ायरफ़ॉक्स` शुरू करें, `ब्लॉकसाइट` ऐड-इन खोलें और `आयात करें` बटन दबाएं। फ़ाइल जिसे आपने पहले कंप्यूटर से निर्यात किया है उसे चुनें और `ओके` बटन दबाएं।
    • यदि आप `विंडोज` ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, और आप `ब्लॉकसाइट` तक पहुंचने के लिए पासवर्ड भूल गए हैं, तो आप `аbout: config` टाइप करके इसे पुनः प्राप्त कर सकते हैं, फ़ायरफ़ॉक्स पता बार में, और फिर एंटर दबाएं। सही माउस बटन, प्रविष्टि `ब्लॉकसाइट। प्रमाणित करें` के साथ चुनें और `रीसेट करें` विकल्प चुनें, या `BlockSite.password` पैरामीटर हटाएं। इस तरह आप पासवर्ड दर्ज करने के बिना `ब्लॉकसाइट` सेटिंग तक पहुंच सकेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com