प्रोग्राम कैसे करें

क्या आप कभी भी कार्यक्रम करना चाहते थे, लेकिन बेहोश विचार के बिना कैसे शुरू किया जाए? प्रोग्रामिंग से भिन्न हो सकते हैं "आसान" को "बहुत मुश्किल"आप क्या करना चाहते हैं और आप किस भाषा का उपयोग करना चाहते हैं इसके आधार पर। संसाधनों को खोजने के लिए पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

प्रोग्रामिंग मूल बातें
छवि शीर्षक कार्यक्रम चरण 1
1
टिप्पणियों को समझने की कोशिश करें: यह एक पाठ है जो कार्यक्रम को किसी भी तरह प्रभावित नहीं करता है। वे प्रोग्रामर द्वारा स्वयं या भावी सहयोगियों के लिए नोट्स या जानकारी छोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है जो बाद में उस कोड पर काम करेंगे। आम तौर पर, एक एकल प्रतीक या वर्णों की श्रृंखला कंप्यूटर को सूचित करेगी कि पाठ एक टिप्पणी है और यह प्रोग्राम का हिस्सा नहीं है: कौन सा वर्ण उपयोग किए जाने वाले प्रोग्रामिंग भाषा पर निर्भर करेगा
  • उदाहरण के लिए, पायथन भाषा का उपयोग कर एक "#" एक टिप्पणी इंगित करता है सी ++ में, इसका उपयोग इसके बजाय किया जाता है "/ /"।
  • छवि शीर्षक वाला प्रोग्राम चरण 2
    2
    चर का उपयोग करें वेरिएबल्स किसी भी प्रोग्राम कोड का एक बड़ा हिस्सा बनाते हैं। वे जिस तरह से जानकारी को बचाया और प्रबंधित कर रहे हैं, उसका प्रतिनिधित्व करते हैं। मूलतः, आप याद रखने के लिए जानकारी के लिए एक टैग बनाएंगे और आप प्रोग्राम को निर्दिष्ट करेंगे कि यह किस विशेष डेटा का है। यह कुछ ऐसा होगा: स्पैम = `विकी एक आवश्यक है।` अब से, जब भी कार्यक्रम स्पैम के लिए खोज करता है, तब पता चल जाएगा कि `विकी हॉल कमाल है`
  • इस प्रकार के कोड का उपयोग किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, किसी प्रोग्राम को पिछली इनपुट से रिकॉर्ड करके और इसे एक चर के साथ जोड़कर, किसी व्यक्ति का नाम जानने के लिए,
  • छवि शीर्षक कार्यक्रम चरण 3
    3
    नियंत्रण संरचनाओं का उपयोग करें असल में, नियंत्रण संरचनाएं आपके प्रोग्राम को बताती हैं कि कैसे नेविगेट करें या क्या करें। यदि आपके पास पुस्तकों की श्रृंखला के साथ कभी भी कुछ करना था अपनी खुद की साहसिक चुनें, जहां पाठक नायक की भूमिका ग्रहण कर सकता है और भूखंड को कैसे आगे बढ़ा सकता है, यह एक विशिष्ट उदाहरण है कि वे क्या हैं "नियंत्रण संरचनाएं"। प्रोग्रामिंग में, यह आमतौर पर चक्रों का उपयोग करते हुए बयान के रूप लेता है "अगर", "जब" या "के लिए", उदाहरण के लिए। आप इन निर्देशों का उपयोग करने की आवश्यकता होगी और, सबसे ऊपर, उन्हें अच्छी तरह से कैसे उपयोग करें, अगर आप सही तरीके से प्रोग्राम करना चाहते हैं, तो पता करें।
  • छवि शीर्षक वाला प्रोग्राम चरण 4
    4
    डेटा संरचना का उपयोग करें वे एक प्रकार का शॉर्टकट हैं और एक प्रोग्राम को एक बार में बहुत सारी जानकारी तक पहुंचने की अनुमति देते हैं। यह आपको कई चर टाइप करने से बचना होगा क्योंकि इसके बदले आप कोड का उपयोग करके बस किसी भी नई जानकारी को दर्ज कर सकते हैं और इसे सूची में सही ढंग से जोड़ सकते हैं। उपयोग किए जा सकने वाले डेटा संरचनाओं के उदाहरणों में सूचियां या कुंजी-मान जोड़े (कभी-कभी हैशमैप भी कहा जाता है) शामिल हैं
  • छवि शीर्षक वाला प्रोग्राम चरण 5
    5
    सही सिंटैक्स का उपयोग करें प्रोग्रामिंग भाषाओं वास्तव में अन्य भाषाओं की तरह हैं, कई मायनों में और बस अन्य भाषाओं की तरह, ऐसे नियम होते हैं जो प्रोग्रामिंग के "वाक्यांश" को प्रभावी बनाता है या नहीं। सिंटैक्स विशिष्ट क्रम या शब्दों, प्रतीकों और संख्याओं को लेता है जो एक प्रोग्रामिंग भाषा का काम करते हैं। आप जिस प्रोग्रामिंग भाषा का अध्ययन कर रहे हैं, उससे संबंधित सही सिंटैक्स सीखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि (बोली जाने वाली भाषा के विपरीत) कंप्यूटर आप जब कोई गलती करते हैं और उसे ठीक नहीं करते हैं, तो यह स्वचालित रूप से समझ में नहीं आता है।
  • छवि शीर्षक वाला प्रोग्राम चरण 6
    6
    उपकरण का उपयोग करें ऐसे कई उपकरण हैं जो आपको आईडी लिखने में मदद करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे कि एकीकृत विकास वातावरण। ऐसा सॉफ्टवेयर आपको कोड को बेहतर ढंग से कल्पना करने की अनुमति दे सकता है। उपलब्ध उपकरणों के कुछ उपकरणों के बारे में अनुसंधान और सीखना सुनिश्चित करें, क्योंकि इससे प्रोग्रामिंग बहुत आसान हो सकती है
  • जबकि अधिकांश आईडीई विशिष्ट प्रोग्रामिंग भाषा के लिए विशिष्ट हैं, अन्य बहु-उद्देश्य हैं, जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट विज़ुअल स्टूडियो।
  • भाग 2

    कार्यक्रम के बारे में जानें
    छवि शीर्षक वाला प्रोग्राम चरण 7
    1
    स्कूल जाने पर विचार करें कई विश्वविद्यालय और कॉलेज प्रोग्रामिंग के क्षेत्र में डिग्री या प्रमाणपत्र प्रदान करते हैं। यह जानने का सबसे अच्छा तरीका होगा, एक शिक्षक होने वाला जो आपके सवालों का जवाब दे सकता है और आपको सही क्रम में महत्वपूर्ण कौशल सीखने में मदद कर सकता है। प्रोग्रामिंग में एक डिग्री आपको बहुत आसानी से कई नौकरियों तक पहुंचने की अनुमति देगा, क्योंकि यह विशेष रूप से आवश्यक कौशल है।
  • छवि शीर्षक वाला प्रोग्राम चरण 8
    2
    ऑनलाइन विश्वविद्यालयों का उपयोग करें कई ऑनलाइन विश्वविद्यालय हैं जिन्हें शुल्क या मुफ्त में भाग लिया जा सकता है। कभी-कभी आप एक डिग्री तक नहीं पहुंचेंगे, लेकिन फिर भी आप एक ही तीव्रता का एक सांस्कृतिक और शैक्षणिक अवसर प्रदान करेंगे। यदि आप अपनी ट्यूशन फीस का भुगतान करते हैं, तो आपको आमतौर पर स्नातक होने की उम्मीद करनी चाहिए।
  • प्रोग्रामिंग पर मुफ्त ऑनलाइन यूनिवर्सिटी कोर्स हैं: इसमें एमआईटी और कोरसरा के ओपनकारर्सवेयर शामिल हैं।
  • छवि शीर्षक वाला प्रोग्राम चरण 9
    3



    ऑनलाइन टूल का उपयोग करें ऐसी कई कंपनियां हैं जो प्रोग्रामिंग के लिए सहायता प्रदान करती हैं, खासकर क्योंकि वे अपने उत्पाद को सुधारने के लिए प्रोग्रामर पर भारी निर्भर करते हैं। प्रोग्रामिंग के बारे में अधिक जानने के लिए इन कंपनियों द्वारा प्रदान किए गए संसाधनों का उपयोग करें। कुछ उदाहरण Google विश्वविद्यालय कंसोर्टियम और मोज़िला डेवलपर नेटवर्क हैं।
  • कार्यक्रम शीर्षक 10 शीर्षक कार्यक्रम
    4
    ऑनलाइन ट्यूटोरियल का उपयोग करें। यहां तक ​​कि बहुत से सामान्य लोग अपनी निजी वेबसाइट पर प्रोग्रामिंग सबक उपलब्ध कराते हैं। ये अलग-अलग प्रोग्रामिंग भाषाओं में विशिष्ट चीजों को कैसे सीखना सीखने के लिए वास्तव में उपयोगी हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला प्रोग्राम चरण 11
    5
    सुनिश्चित करें कि बच्चे भी प्रोग्रामिंग सीखते हैं! ऐसे प्रोग्राम हैं जो बच्चों को प्रोग्राम सीखने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रोग्रामिंग केवल एक भाषा ही नहीं है, इसलिए जब तक वे अभी भी युवा हैं, वे इसे आसानी से सीख सकेंगे। किट से बचें, जो कुछ भी नहीं सिखाते, लेकिन एमआईटी से खरोंच जैसे कार्यक्रम बहुत उपयोगी हो सकते हैं
  • भाग 3

    प्रोग्रामिंग भाषा चुनें
    छवि शीर्षक वाला प्रोग्राम चरण 12
    1
    सी, सी ++, सी # और संबंधित भाषाओं पर विचार करें। ये प्रोग्रामिंग भाषा मुख्य रूप से कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर के निर्माण में उपयोग की जाती हैं सी सबसे बुनियादी में से एक है और प्रोग्रामिंग सीखने के लिए एक उत्कृष्ट प्रारंभिक बिंदु है। सी ++ अपेक्षाकृत सरल और सामान्यतः उपयोग किया जाता है, लेकिन सी # के पक्ष में व्यापक रूप से अप्रयुक्त
  • छवि शीर्षक वाला प्रोग्राम चरण 13
    2
    जावा या जावास्क्रिप्ट की कोशिश करो जावा कंप्यूटर प्रोग्रामों में उपयोग किया जाता है, लेकिन यह ज्यादातर इंटरनेट प्लग इन और विज़ुअलाइज़ेशन के लिए बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। जावास्क्रिप्ट को अक्सर कंप्यूटर गेम और मोबाइल प्लेटफॉर्म के प्रोग्रामिंग में प्रयोग किया जाता है। दोनों सामान्यतः व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं और बाजार पर मजबूत लग रहे हैं, इसलिए वे इन भाषाओं में काम करने के लिए सीखने के लिए शानदार भाषा हैं।
  • छवि शीर्षक वाला प्रोग्राम चरण 14
    3
    पायथन पर विचार करें: यह एक बहुत ही शक्तिशाली प्रोग्रामिंग भाषा है जिसका इस्तेमाल सभी संदर्भों में, वेब से सॉफ्टवेयर में किया जा सकता है यदि आप प्रोग्रामर के रूप में नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसे सीखना बहुत महत्वपूर्ण होगा। अजगर का उपयोग करना आसान बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है और कुछ के लिए यह अन्य भाषाओं की तुलना में सीखना बहुत आसान होगा।
  • छवि शीर्षक कार्यक्रम चरण 15
    4
    PHP की कोशिश करें, जिसका उपयोग आमतौर पर वेब-आधारित प्रोग्रामिंग के लिए किया जाता है। यह एक साधारण भाषा है जिसका उपयोग डेटा इकट्ठा करने या सामग्री उत्पन्न करने के लिए किया जाता है। यदि आप केवल इंटरनेट के साथ काम करना चाहते हैं, तो PHP सीखने के लिए एक अच्छी भाषा हो सकती है। यह हैकर्स के लिए विशेष रूप से उपयोगी है, क्योंकि वेबसाइट की कई कमजोरियों PHP द्वारा उपलब्ध हैं।
  • छवि शीर्षक वाला प्रोग्राम चरण 16
    5
    इसके अलावा अन्य भाषाओं पर विचार करें यहां सूची के लिए बहुत सारी भाषाएं हैं, लेकिन आपको निश्चित रूप से सभी संभावनाओं की जांच करनी चाहिए। यदि आप क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए प्रोग्रामिंग सीखना चाहते हैं, तो आपको उन कार्यक्रमों को विशेष रूप से चुनना चाहिए जिन्हें आप चाहते हैं। ऐसी नौकरी विज्ञापनों में सबसे लोकप्रिय आम भाषाएं देखें और उन भाषाओं को सीखने का प्रयास करें यदि आप गंभीरता से योजना बनाना चाहते हैं तो संभवतः आपको एक से अधिक सीखना होगा
  • टिप्स

    • अपना कोड एक संगठित तरीके से लिखें, क्योंकि इससे समस्याओं को हल करना आसान होगा जो बाद में उत्पन्न हो सकती हैं।
    • अक्सर अभ्यास करें! अभ्यास सीखने का सबसे अच्छा तरीका है!

    चेतावनी

    • कार्यक्रम के बारे में जानने के लिए समय लगता है: निराश मत बनो!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com