कैसे एक प्रोग्रामिंग भाषा सीखें

यदि आप एक कंप्यूटर प्रोग्राम, एक मोबाइल ऐप, एक वेबसाइट, एक गेम या किसी अन्य सॉफ़्टवेयर घटक बनाने में रुचि रखते हैं, तो आपको कार्यक्रम के बारे में सीखना होगा। प्रोग्रामिंग भाषाओं के लिए धन्यवाद आप एक कार्यक्रम बना सकते हैं। ये भाषाएं प्रोग्राम को मशीन के साथ काम करने की अनुमति देती हैं, जिस पर वे चलाए जाते हैं, यह एक कंप्यूटर, एक मोबाइल फोन या किसी अन्य हार्डवेयर हो।

कदम

भाग 1

कोई भाषा चुनें
एक प्रोग्रामिंग भाषा चरण 1 जानें शीर्षक वाली छवि
1
अपने क्षेत्र की रुचि चुनें आप किसी भी प्रोग्रामिंग भाषा के साथ प्रोग्रामिंग शुरू कर सकते हैं (हालांकि कुछ निश्चित हैं आसान दूसरों के), तो आपको एक भाषा सीखने से स्वयं को पूछना चाहिए कि आप क्या प्राप्त करना चाहते हैं। इससे आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि आप किस प्रकार की प्रोग्रामिंग को आगे बढ़ाना चाहिए, और यह आपको एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु देगा।
  • यदि आप वेब विकास में रुचि रखते हैं, तो आपको कार्यक्रमों के विकास के लिए क्या होता है इसके विपरीत, कई अलग-अलग भाषाओं को सीखना होगा। मोबाइल एप्लिकेशन के विकास में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की विभिन्न क्षमताओं की आवश्यकता होती है। ये सभी निर्णय आपके दिशा को प्रभावित करेंगे।
  • शीर्षक जानें छवि प्रोग्रामिंग भाषा चरण 2
    2
    एक भाषा से शुरू करें"सरल `"। जो भी आपके निर्णय, आपको सबसे सरल और उच्च-स्तरीय भाषाओं में से एक के साथ शुरू करना चाहिए या नहीं। ये भाषाएं शुरुआती के लिए विशेष रूप से उपयोगी होती हैं क्योंकि वे बुनियादी अवधारणाओं और संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं को पढ़ते हैं जो सभी भाषाओं पर लागू होती हैं।
  • इस श्रेणी में दो सबसे लोकप्रिय भाषा रूबी और पायथन हैं। दोनों वस्तु उन्मुख वेब अनुप्रयोगों के लिए भाषा हैं जो एक बहुत आसान-से-पढ़ने वाली सिंटैक्स का उपयोग करते हैं
  • "वस्तु उन्मुख" इसका मतलब है कि भाषा की अवधारणा पर बनाया गया है "वस्तुओं", या डेटा संग्रह, और उनके हेरफेर। यह एक ऐसी अवधारणा है जो कई उन्नत प्रोग्रामिंग भाषाओं, जैसे कि C ++, Java, Object-C और PHP के द्वारा उपयोग किया जाता है।
  • एक प्रोग्रामिंग भाषा चरण 3 जानें शीर्षक वाली छवि
    3
    कई भाषाओं के लिए बुनियादी ट्यूटोरियल पढ़ें यदि आप अभी भी सुनिश्चित नहीं हैं कि आपको किस भाषा को पहले सीखना चाहिए, तो कुछ अलग भाषाओं के लिए ट्यूटोरियल पढ़ें। यदि कोई भाषा दूसरों की तुलना में अधिक समझ में आता है, तो यह जानने के लिए थोड़ी देर कोशिश करें कि क्या यह आपके लिए सही है। सभी प्रोग्रामिंग भाषाओं के लिए दर्जनों ट्यूटोरियल हैं, जिनमें कई विकी हव पर भी हैं।
  • पायथन - एक उत्कृष्ट प्रारंभिक भाषा जो स्वामित्व के साथ उपयोग में बहुत शक्तिशाली हो सकती है यह कई वेब अनुप्रयोगों और कुछ गेम के लिए उपयोग किया जाता है।
  • रूबी - जटिल वेब अनुप्रयोग बनाने के लिए आदर्श एक बहुत आसान और शक्तिशाली भाषा है, पायथन के समान है।
  • जावा - कई प्रकार के कार्यक्रमों में प्रयोग किया जाता है, खेल से वेब अनुप्रयोगों के लिए बानकॉम सॉफ्टवेयर में।
  • एचटीएमएल - सभी वेब डेवलपर्स के लिए मौलिक शुरुआती बिंदु अन्य वेब डेवलपमेंट टूल पर जाने से पहले एचटीएमएल का प्रयोग करना जानना बहुत ज़रूरी है
  • सी - सबसे पुराने भाषाओं में से एक, यह अभी भी एक शक्तिशाली उपकरण है, और सबसे आधुनिक सी ++, सी # और उद्देश्य-सी का आधार है।
  • भाग 2

    छोटी चीजें से शुरू करें
    एक प्रोग्रामिंग भाषा चरण 4 जानें शीर्षक छवि
    1
    भाषाओं की बुनियादी अवधारणाओं को जानें यद्यपि इस मार्ग के कुछ हिस्सों जो आपके लिए लागू होते हैं, आपके द्वारा चुनी गई भाषा के हिसाब से बदलती हैं, सभी प्रोग्रामिंग भाषाओं में बुनियादी अवधारणाएं हैं जो उपयोगी कार्यक्रम बनाने के लिए उपयोगी हैं। इन अवधारणाओं को सीखना और माहिर करना तुरंत आपको समस्याओं को सुलझाने और शक्तिशाली और कुशल कोड बनाने की अनुमति देगा। नीचे आपको कई अलग-अलग भाषाओं में पाया गया बुनियादी अवधारणाओं में से कुछ मिलेगा।
    • वेरिएबल्स - एक वेरिएबल स्टोर करने और डेटा बदलने के संदर्भ में है। वेरिएबल को हेरफेर किया जा सकता है, और अक्सर ऐसे प्रकार होते हैं जिन्हें परिभाषित किया जाता है "पूर्ण", "वर्ण" और अन्य, जो उन प्रकार के डेटा को निर्धारित करते हैं जिनमें वे शामिल हो सकते हैं जब आप कोड लिखते हैं, तो वेरिएबल्स के पास सामान्य नाम होते हैं जो उन्हें मानवीय पाठक के रूप में पहचानते हैं। इससे हमें यह समझने की अनुमति मिलती है कि कैसे चर अन्य कोड के साथ संपर्क करता है।
    • सशर्त अभिपुष्टि- एक सशर्त बयान एक ऐसी क्रिया है जो स्टेटमेंट के स्टेट (सच्ची या गलत) के आधार पर किया जाता है। सशर्त बयान का सबसे आम रूप प्रतिज्ञान है "अगर-तब"। यदि कथन सही है (उदाहरण के लिए x = 5) कुछ होता है यदि कथन गलत है (उदाहरण के लिए x! = 5), तो कुछ और होगा
    • कार्य या सबराउटिन - इस अवधारणा का नाम भाषा के अनुसार बदलता रहता है। इसे परिभाषित किया जा सकता है "प्रक्रिया", "विधि" या "कॉल करने योग्य यूनिट"। यह मूल रूप से एक बड़ा एक के भीतर एक छोटा कार्यक्रम है एक समारोह हो सकता है "बुला" कार्यक्रम से कई बार, आप जटिल कार्यक्रमों को कुशलता से बनाने के लिए अनुमति देते हैं।
    • डेटा इनपुट - यह एक व्यापक अवधारणा है जो लगभग सभी भाषाओं द्वारा उपयोग किया जाता है डेटा दर्ज करने और उसे संग्रहीत करने की उपयोगकर्ता की क्षमता को इंगित करता है। यह डेटा कैसे एकत्र किया जाता है यह प्रोग्राम के प्रकार और उपयोगकर्ता (कीबोर्ड, फ़ाइल आदि) के लिए उपलब्ध इनपुट पर निर्भर करता है। यह अवधारणा आउटपुट से बारीकी से संबंधित है, यानी यह कि उपयोगकर्ता को परिणाम कैसे लौटाए गए हैं, उदाहरण के लिए स्क्रीन पर प्रदर्शित या फ़ाइल में सहेजा गया।
  • एक प्रोग्रामिंग भाषा चरण 5 जानने के लिए छवि
    2
    आवश्यक सॉफ्टवेयर स्थापित करें कई प्रोग्रामिंग भाषाओं को संकलक, या प्रोग्राम की आवश्यकता होती है जो कोड को उन आदेशों में अनुवाद कर सकते हैं जिन्हें मशीन द्वारा समझा जा सकता है। अन्य, जैसे पायथन, एक दुभाषिया का प्रयोग करते हैं जो कार्यक्रमों को तुरंत भरने के बिना निष्पादित कर सकते हैं।
  • कुछ भाषाओं में आईडीई (एकीकृत विकास वातावरण) है, जिसमें आमतौर पर कोड एडिटर, कंपाइलर और / या दुभाषिया और डीबगर शामिल होते हैं। यह प्रोग्रामरों को सिर्फ एक प्रोग्राम के साथ सभी आवश्यक फ़ंक्शन करने की अनुमति देता है। आईडीई में वस्तुओं और निर्देशिकाओं के पदानुक्रम के दृश्य प्रतिनिधित्व भी हो सकते हैं।
  • कई कोड संपादकों इंटरनेट पर उपलब्ध हैं ये कार्यक्रम वाक्यविन्यास को उजागर करने और डेवलपर्स के लिए अन्य उपयोगी उपकरण प्रदान करने के विभिन्न तरीकों की पेशकश करते हैं।
  • भाग 3

    अपना पहला कार्यक्रम बनाएं
    शीर्षक जानें एक प्रोग्रामिंग भाषा चरण 6
    1
    एक समय में एक अवधारणा पर ध्यान दें आप किसी भी भाषा के लिए सीखना होगा पहला कार्यक्रम है "हैलो वर्ल्ड"। यह एक बहुत ही सरल प्रोग्राम है जो टेक्स्ट को प्रदर्शित करता है "नमस्ते, मोंडो" (या कुछ इसी तरह) स्क्रीन पर। यह कार्यक्रम नौसिखिया प्रोग्रामर सिखाता है जो एक सरल कामकाजी कार्यक्रम बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, और आउटपुट को कैसे प्रबंधित किया जाता है। पाठ को बदलकर, आप सीखेंगे कि प्रोग्राम द्वारा बुनियादी डेटा कैसे प्रबंधित किया जाता है।
  • एक प्रोग्रामिंग भाषा जानें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    2
    उन उदाहरणों से जानें जिन्हें आप ऑनलाइन पा सकते हैं लगभग सभी प्रोग्रामिंग भाषाओं के लिए हजारों कोड उदाहरण हैं। इन उदाहरणों को समझने के लिए कि भाषा के काम के विभिन्न पहलुओं और अलग-अलग भाग एक-दूसरे के साथ कैसे बातचीत करते हैं अपने स्वयं के कार्यक्रम बनाने के लिए विभिन्न उदाहरणों के कुछ हिस्से लें।
  • शीर्षक जानें छवि प्रोग्रामिंग भाषा चरण 8
    3
    वाक्यविन्यास की जांच करें सिंटैक्स एक तरीका है जिस भाषा को कंपाइलर और दुभाषिया द्वारा समझा जा सकता है। प्रत्येक भाषा में एक अद्वितीय वाक्य रचना है, हालांकि कुछ तत्व साझा किए जा सकते हैं। सीखना सिंटैक्स एक भाषा का उपयोग करने के तरीके को सीखने के लिए आवश्यक है और प्रायः कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के बारे में सोचने वाले पहलुओं के बारे में सोचते हैं। वास्तव में यह अधिक उन्नत अवधारणाओं के लिए केवल प्रारंभ बिंदु है।
  • शीर्षक जानें छवि प्रोग्रामिंग भाषा चरण 9
    4
    परिवर्तनों के साथ प्रयोग नमूना कार्यक्रमों में परिवर्तन करें और फिर परिणामों की जांच करें। आप प्रयोग को समझेंगे कि पुस्तक को पढ़ने से क्या काम और क्या तेज है कार्यक्रम को बर्बाद करने से डरा मत रहें- गलतियों को ठीक करने के तरीके सीखना किसी भी विकास प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और नई चीजें पहली बार ठीक से पहली बार काम नहीं कर सकतीं।
  • एक प्रोग्रामिंग भाषा चरण 10 सीखें चित्र
    5
    डीबगिंग का अभ्यास करना शुरू करें जब आप शेड्यूल करते हैं, तो आप हमेशा कीड़े का सामना करेंगे ये प्रोग्राम में त्रुटियां हैं, जो कहीं भी हो सकते हैं। कीड़े हानिरहित दोष हो सकते हैं, या वे गंभीर त्रुटियां हो सकती हैं जो कार्यक्रम को चलाने से रोकते हैं। इन त्रुटियों को ढूँढना और उन्हें सुधारना सॉफ्टवेयर विकास चक्र का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए इस प्रक्रिया के लिए तुरंत उपयोग करें
  • जब आप सरल कार्यक्रमों में परिवर्तन के साथ प्रयोग करते हैं, तो आपको ऐसी चीजें मिलेंगी जो काम न करें। एक अलग दृष्टिकोण लेने का तरीका पता करना एक प्रोग्रामर के रूप में सबसे अच्छा कौशल है।
  • शीर्षक जानें छवि प्रोग्रामिंग भाषा चरण 11
    6
    अपने सभी कोड पर टिप्पणी करें लगभग सभी प्रोग्रामिंग भाषाओं का एक कार्य है "टिप्पणी" जो आपको उस टेक्स्ट को शामिल करने की अनुमति देता है जो संकलक द्वारा या दुभाषिए द्वारा संसाधित नहीं किया जाएगा। यह आपको कोड कैसे काम करता है पर संक्षिप्त लेकिन स्पष्ट स्पष्टीकरण दर्ज करने की अनुमति देगा। यह न केवल आपकी योजना को याद रखेगा कि आपका कोड एक बड़े कार्यक्रम में क्या करता है, लेकिन सहयोग के मामले में यह एक मौलिक अभ्यास है, क्योंकि यह आपके कोड को समझने की अनुमति देता है।
  • भाग 4

    नियमित रूप से व्यायाम करें
    एक प्रोग्रामिंग भाषा चरण 12 जानने के लिए छवि
    1
    कोड का हर दिन लिखें एक प्रोग्रामिंग भाषा को माहिर रखना मुख्य रूप से समय लगता है। यहां तक ​​कि एक सरल भाषा की तरह पायथन, जो बुनियादी सिंटैक्स को जानने के लिए केवल एक या दो दिन लेता है, विशेषज्ञ बनने के लिए लंबा समय लगता है। सभी कौशल के साथ, प्रवीण बनने के लिए अभ्यास आवश्यक है। प्रोग्रामिंग के लिए हर दिन समर्पित करने की कोशिश करें, भले ही यह काम और डिनर के बीच एक घंटे का हो।
  • एक प्रोग्रामिंग भाषा चरण 13 सीखिए छवि



    2
    अपने प्रोग्राम के लिए लक्ष्य निर्धारित करें प्राप्त करने योग्य लेकिन चुनौतीपूर्ण लक्ष्य निर्धारित करके, आप समस्याओं को सुलझाने और समाधान खोजने शुरू कर सकते हैं। एक साधारण अनुप्रयोग के बारे में सोचने की कोशिश करें, जैसे कैलकुलेटर, और ऐसा करने के लिए एक विधि विकसित करें। सिंटैक्स और अवधारणाओं का उपयोग करें जिन्हें आपने सीखा है और व्यावहारिक उपयोगों के लिए उन्हें लागू करें।
  • शीर्षक जानें एक प्रोग्रामिंग भाषा चरण 14
    3
    अन्य लोगों से बात करें और अपने कार्यक्रम पढ़ें। कई प्रोग्रामिंग समुदायों विशिष्ट भाषाओं या विषयों के लिए समर्पित हैं। किसी समुदाय में भाग लेने और भाग लेने से आपको बहुत कुछ सीखने में मदद मिल सकती है। आपको सीखने के लिए कई उदाहरण और उपयोगी टूल तक पहुंच होगी। अन्य प्रोग्रामर्स का कोड पढ़ना आपको प्रेरणा दे सकता है और आपकी उन अवधारणाओं को समझने में सहायता कर सकता है जिन्हें आपने अभी तक महारत हासिल नहीं की है।
  • प्रोग्रामिंग मंचों और ऑनलाइन समुदायों पर जाएँ जो आपके द्वारा चुने गए भाषा से संबंधित हैं। भाग लेने के लिए सुनिश्चित करें और सिर्फ सवाल मत पूछो ये समुदाय सहयोग और चर्चा के स्थान हैं और न सिर्फ सहायता सेवाएं। मदद के लिए पूछें, लेकिन अपना काम दिखाने के लिए तैयार रहें और अलग-अलग तरीकों से प्रयास करें।
  • जब आपके पास कुछ अनुभव है, तो हैक-ए-टन या शेड्यूलिंग इवेंट में भाग लेने पर विचार करें। इन घटनाओं में, लोग या टीम एक-दूसरे को चुनौती देते हैं कि वे कम से कम समय में एक कामकाजी कार्यक्रम बनाने की कोशिश कर रहे हैं, आमतौर पर एक विषय का सम्मान करते हैं। ये इवेंट बहुत मनोरंजक हो सकते हैं और आपको अन्य प्रोग्रामर्स से मिलने का अवसर प्रदान कर सकते हैं।
  • शीर्षक जानें छवि प्रोग्रामिंग भाषा चरण 15
    4
    खुद को जांचें ताकि ऊब नहीं हो सके। उन चीजों को करने की कोशिश करें जो आप अभी तक नहीं कर सकते परिणाम प्राप्त करने के तरीकों को देखें, और फिर उन्हें अपने कार्यक्रम में लागू करने का प्रयास करें। किसी प्रोग्राम से संतुष्ट होने से बचने का प्रयास करें "काम करता है"- आप इसे सही बनाने के लिए कर सकते हैं।
  • भाग 5

    अपने ज्ञान का विस्तार
    शीर्षक जानें छवि प्रोग्रामिंग भाषा चरण 16
    1
    पाठ्यक्रमों का पालन करें कई विश्वविद्यालय प्रोग्रामिंग पाठ्यक्रम और सेमिनार प्रदान करते हैं, जिन्हें आप बिना पंजीकरण के अनुसरण कर सकते हैं। वे शुरुआती लोगों के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं, क्योंकि आप विशेषज्ञों से सहायता प्राप्त कर सकते हैं और अन्य स्थानीय प्रोग्रामर जान सकते हैं।
  • एक प्रोग्रामिंग भाषा चरण 17 जानने के लिए छवि
    2
    एक किताब खरीदें या उधार लें सभी प्रोग्रामिंग भाषाओं के लिए हजारों शैक्षिक पुस्तकें हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको किताबों से अपने सभी ज्ञान नहीं सीखना चाहिए, तो वे एक अच्छा संदर्भ बिंदु हैं और अक्सर कई उपयोगी उदाहरण होते हैं
  • शीर्षक जानें छवि प्रोग्रामिंग भाषा चरण 18
    3
    वह गणित और तर्क का अध्ययन करता है। प्रोग्रामिंग को मूल अंकगणित ज्ञान की आवश्यकता है, लेकिन आप अधिक उन्नत अवधारणाओं का भी अध्ययन कर सकते हैं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप जटिल सिमुलेशन या एल्गोरिदम वाले अन्य प्रोग्राम विकसित कर रहे हैं। अधिकांश कार्यक्रमों के लिए, आपको अधिक उन्नत गणित की आवश्यकता नहीं होगी। तर्क, विशेषकर उस कंप्यूटर का अध्ययन करना, आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि सबसे उन्नत कार्यक्रमों के लिए जटिल समस्याओं के समाधान के साथ कैसे निपटना है।
  • शीर्षक जानें एक प्रोग्रामिंग भाषा चरण 1 9
    4
    कभी प्रोग्रामिंग बंद न करें एक लोकप्रिय सिद्धांत बताता है कि किसी क्षेत्र में एक विशेषज्ञ बनने के लिए कम से कम 10,000 घंटे अभ्यास की आवश्यकता होती है। यहां तक ​​कि अगर यह वैज्ञानिक सत्य नहीं है, तो सामान्य सिद्धांत सच ही रहता है: कौशल को समय और समर्पण की आवश्यकता होती है एक रात में सब कुछ समझने की उम्मीद मत करो, लेकिन अगर आप ध्यान केंद्रित और सीखना जारी रखेंगे, तो आप अपने क्षेत्र में एक विशेषज्ञ बन सकते हैं।
  • एक प्रोग्रामिंग भाषा चरण 20 जानें शीर्षक वाला छवि
    5
    दूसरी प्रोग्रामिंग भाषा जानें हालांकि यह केवल एक भाषा सीखने के लिए पर्याप्त हो सकता है, कई सफल प्रोग्रामर एक से अधिक जानते हैं। अधिक दिलचस्प और जटिल कार्यक्रमों को विकसित करने के लिए पहले से पूरक भाषाओं को चुनना एक अच्छा विचार है जब आप पहली भाषा पर अच्छा नियंत्रण रखते हैं, तो अब एक और सीखना शुरू करने का समय है
  • आप शायद यह पाते होंगे कि दूसरी भाषा सीखना बहुत आसान होगा कई बुनियादी अवधारणाएं एक से अधिक भाषाओं में आम हैं, विशेष रूप से संबंधित
  • भाग 6

    अपनी क्षमताओं को लागू करें
    शीर्षक जानें छवि प्रोग्रामिंग भाषा चरण 21
    1
    कंप्यूटर विज्ञान में एक विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें यहां तक ​​कि अगर यह आवश्यक नहीं है, तो एक विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम आपको कई अलग-अलग भाषाओं में पेश कर सकता है और पेशेवरों और अन्य छात्रों के संपर्क में आपकी मदद कर सकता है। यह विधि स्वाभाविक रूप से हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं है और कई सफल प्रोग्रामर के पास विश्वविद्यालय की डिग्री नहीं है।
  • शीर्षक जानें छवि प्रोग्रामिंग भाषा चरण 22
    2
    एक फिर से शुरू बनाएँ जैसा कि आप प्रोग्राम बनाते हैं और अधिक अनुभवी बन जाते हैं, एक संग्रह में अपने सभी बेहतरीन काम एकत्र करना सुनिश्चित करें। आप अपने काम के उदाहरण के रूप में नौकरी के साक्षात्कार के दौरान इसे दिखा सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप अपने व्यक्तिगत कार्य को शामिल करते हैं और आपके द्वारा अन्य कंपनियों के लिए किए गए कार्य को शामिल करने की अनुमति है।
  • एक प्रोग्रामिंग भाषा चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    फ्रीलांस जॉब्स क्या करें फ्रीलांस प्रोग्रामर के लिए एक बड़ा बाजार है, विशेष रूप से मोबाइल एप फ़ील्ड में। कैसे वाणिज्यिक प्रोग्रामिंग काम करता है समझने के लिए कुछ छोटी फ्रीलान्स नौकरियों को पूरा करने की कोशिश करें। आप अक्सर इन नौकरी का उपयोग अपने पुनरारंभ में सुधार के लिए कर सकते हैं
  • एक प्रोग्रामिंग भाषा चरण 24 जानने के लिए छवि
    4
    अपने फ्रीवेयर या व्यावसायिक कार्यक्रमों का विकास करें नियोजन से आपको पैसा बनाने के लिए किसी कंपनी के लिए काम करना पड़ेगा नहीं। यदि आपके पास कौशल है, तो आप सॉफ्टवेयर को खुद विकसित कर सकते हैं और इसे अपनी वेबसाइट से या किसी अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर बेच सकते हैं। आपके द्वारा चुने गए सॉफ़्टवेयर के लिए समर्थन की पेशकश करने के लिए तैयार है, क्योंकि ग्राहकों को उम्मीद है कि उन्होंने सुविधाओं को खरीदा है।
  • आप छोटे प्रोग्राम और उपयोगिताओं को फ्रीवेयर प्रारूप के साथ वितरित कर सकते हैं डेवलपर को इस मामले में धन नहीं मिलता है, लेकिन अपने आप को एक नाम प्राप्त करने और समुदाय में दृश्यता प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है।
  • टिप्स

    • एक गाइड के साथ शुरू करें जो आपके स्तर के अनुरूप है। यदि आप स्क्रैच से शुरू करते हैं, तो इसे एक का प्रयास करें प्रोग्रामिंग के परिचय के लिए मुफ्त गाइड.
    • यदि आप वीडियो गेम प्रोग्रामिंग में रुचि रखते हैं, तो अजगर, सी ++ और जावा का अध्ययन करें तीनों में से, सी ++ सबसे शक्तिशाली, पायथन सीखना आसान है और जावा बिना किसी बदलाव के कई प्लेटफार्मों पर चलने के लिए सबसे उपयुक्त है।
    • जानने के लिए जानें मुफ्त सॉफ्टवेयर. में उपलब्ध प्रोग्रामों के स्रोत कोड का अध्ययन करें मुफ्त कार्यक्रमों की निर्देशिका. जब आप इसे बेहतर बना सकते हैं तो फिर पहिये का आविष्कार क्यों करें? बस सुनिश्चित करें कि आप समझ रहे हैं कि आप क्या योजना बना रहे हैं।
    • अधिकांश लोगों के लिए, प्रोग्रामिंग कुछ ऐसी चीज है जो उन्हें दिलचस्पी लेती है या जो कि वे एक पाठ्यपुस्तक में एक उदाहरण पढ़ने से ज्यादा रोचक हैं। एक खोज इंजन का प्रयोग करें जो आपके हित में रुचि रखते हैं।
    • जब आप कुछ नया सीखते हैं, तो यह अक्सर अवधारणा को समझने के लिए, इसे व्यक्तिगत रूप से कार्यान्वित करने और डिजाइन को बदलने, परिणामों की भविष्यवाणी करने के लिए उपयोगी होगा।
    • मैनुअल आपकी सहायता करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं अगर आपको दिल से कुछ याद नहीं है तो शर्म न हो - इसे करने में समय लगता है। महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि आप जिस सूचना की तलाश कर रहे हैं उसे कहाँ से ढूंढ सकते हैं।
    • अभ्यास करने के लिए, अन्य लोगों को सिखाने की कोशिश करें इससे आपको अधिक सक्षम नहीं होगा, बल्कि आपको विभिन्न दृष्टिकोणों से समस्याओं के बारे में सोचना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com