प्रोग्राम सॉफ़्टवेयर कैसे करें

आपके पास प्रोग्राम के लिए एकदम सही विचार है, लेकिन आप इसे कैसे वास्तविकता में बदलना नहीं जानते हैं? प्रोग्रामिंग भाषा सीखना समय लगता है, लेकिन कई सफल प्रोग्रामर ने स्वयं सिखाया जाना सीखा है एक बार जब आप मूल बातें सीखते हैं, तो आप किसी भी समय एक साधारण प्रोग्राम बना सकते हैं। जटिल कार्यक्रम बनाना स्पष्ट रूप से अधिक कठिन होगा, लेकिन अधिक अभ्यास के साथ आप अपने सपने को साकार करने में सफल होंगे।

कदम

भाग 1

एक प्रोग्रामिंग भाषा जानें
1
प्रोग्रामिंग भाषा के साथ शुरू करने का निर्णय लें यदि आपने पहले कभी भी कोड नहीं लिखे हैं, तो आपको शुरुआत के लिए उपयुक्त भाषा से शुरू करना चाहिए - लेकिन वह अभी भी आपको लक्ष्य निर्धारित करने की अनुमति देता है। चुनने के लिए दर्जनों भाषाएं हैं, और प्रत्येक एक अलग उद्देश्य के लिए उपयुक्त हैं। नए डेवलपर्स में सबसे लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषाओं में शामिल हैं:
  • सी: सबसे पुरानी प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक है, लेकिन अभी भी व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, सी सीखना सी ++ और जावा के बाद के सीखने के लिए आधार तैयार करेगा
  • सी ++: सबसे अधिक प्रयुक्त प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक आज जानें सी ++ समय का एक सा `की आवश्यकता है, और आगे भी भाषा में महारत हासिल है, लेकिन एक बार आप इससे पहले कि आप दरवाजे का एक बहुत खुल जाएगा सीख लिया है।
  • जावा: एक और अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषा, जिसका प्रोग्राम लगभग किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर चला सकते हैं।
  • पायथन: सबसे सरल प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक है, जिसमें मूल बातें कुछ दिनों में सीखा जा सकती हैं। हालांकि, यह एक बहुत ही शक्तिशाली प्रोग्रामिंग भाषा बनी हुई है, जिसका इस्तेमाल कई सर्वरों और वेब अनुप्रयोगों में किया जाता है।
  • 2
    अपने विकास वातावरण को कॉन्फ़िगर करें अपना कोड लिखना शुरू करने के लिए आपको कुछ टूल्स की आवश्यकता होगी इन उपकरणों के साथ मिलकर "विकास पर्यावरण" बनाते हैं आपको क्या चाहिए जो प्रोग्रामिंग भाषा चुने गए हैं पर निर्भर करती है।
  • कोड संपादक: वस्तुतः सभी प्रोग्रामर इस प्रकार के सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं। आप नोटपैड के साथ एक सरल पाठ संपादक का उपयोग कोड लिखने जा सकता है, काम के लिए एक प्रोग्राम कोड की वाक्य रचना पर प्रकाश डाला और दोहराए जाने वाले कार्यों के कई को स्वचालित जिसके साथ आप के दौरान क्या करना है करने में सक्षम द्वारा बहुत आसान बनाया जाएगा एक प्रोग्राम लिखना कुछ लोकप्रिय कोड संपादकों में नोटपैड ++, टेक्स्टमैट और जेडैट शामिल हैं।
  • कंपाइलर या दुभाषिया: सी और जावा जैसे कई भाषाओं को कम्प्यूटर से चलाया जा सकता है इससे पहले प्रोग्राम संकलित या व्याख्या की जानी चाहिए ऐसा करने के लिए, आपको अपनी प्रोग्रामिंग भाषा के लिए खुद को कंपाइलर - या दुभाषिया प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। ज्यादातर कम्पाइलर कोड के भीतर एंटी-बग चेक भी करते हैं।
  • आईडीई (एकीकृत विकास परिवेश): कुछ प्रोग्रामिंग भाषाओं एक कोड संपादक, संकलक और रिपोर्टिंग प्रणाली कीड़े सभी आईडीई नामक केवल एक कार्यक्रम में एकीकृत है। आमतौर पर, चुनावी प्रोग्रामिंग भाषा की आधिकारिक वेबसाइट से आईडीई प्राप्त करना संभव है।
  • 3
    मार्गदर्शिका पढ़ें यदि आपने पहले कभी योजना नहीं की है, तो आपको नीचे से शुरू करना होगा इंटरनेट पर मार्गदर्शिकाएं ढूंढें जो चुनी हुई प्रोग्रामिंग भाषा की मूल बातें बताती हैं। इन ठिकानों में सिंटैक्स, वेरिएबल्स, फ़ंक्शन, रूटीन, सशर्त बयान शामिल हैं, और जिस तरह इन तत्वों को एक-दूसरे से जोड़ा जा सकता है
  • ऐसे कई स्रोत हैं, जिनसे गाइड, जैसे कि उडेमी, खान अकादमी, कोडेकैडी, कोडरोग, और कई अन्य लोग मिलते हैं।
  • 4
    ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर और कार्यक्रमों के कुछ उदाहरण डाउनलोड करें। नमूना कोड को संभालने से आप भाषा को बेहतर सीखने में मदद कर सकते हैं ऑनलाइन आप कई उदाहरण और ओपन सोर्स प्रोग्राम देखेंगे जहां आप कोड देख सकते हैं। सरल कार्यक्रमों से प्रारंभ करें, जो संभवत: उस कार्यक्रम के साथ करना है जो आप एक दिन की योजना बनाना चाहते हैं।
  • 5
    जानने के लिए सरल प्रोग्राम बनाएं कि आपने क्या सीखा है जब यह अपना कोड लिखना शुरू करने का समय आता है, तो आपको मूल बातें से शुरू करना होगा। साधारण इनपुट और आउटपुट के साथ कुछ प्रोग्राम लिखें। अधिक जटिल कार्यक्रमों को विकसित करने के लिए आवश्यक तकनीकों के साथ अभ्यास करें, जैसे डेटा प्रबंधन और उप-रूटियां कोड के साथ प्रयोग
  • 6
    प्रोग्रामर के एक समुदाय में शामिल हों। किसी भी समस्या के अन्य अनुभवी प्रोग्रामरों से बात करने में सक्षम होने के नाते यह अनमोल साबित होता है। आप इंटरनेट पर विभिन्न साइट्स और समुदायों पर आपके जैसे कई प्रोग्रामर्स खोज करेंगे। प्रोग्रामर के कुछ समुदाय में शामिल हों जो आपकी प्रोग्रामिंग भाषा में विशेषज्ञ हैं और जो कुछ भी आप कर सकते हैं उसे पढ़ें। सवाल पूछने से डरो मत, लेकिन सवाल पूछने से पहले, खुद को हल ढूंढने का प्रयास करें
  • 7
    समझे कि कोई भी प्रोग्रामिंग भाषा सीखना समय लगता है। तुम बहुत पहले क्षण है जब आप कीबोर्ड पर बैठ से एक कार्यक्रम बनाने के लिए (और यहां तक ​​कि यदि आप सफल होते हैं तो यह एक जटिल कार्यक्रम नहीं होगा) में सक्षम नहीं होगा। प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करना सीखना एक लंबा समय लगता है, लेकिन जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे और जितना अधिक आप सीख सकेंगे और तेज़ी से योजना बना सकेंगे
  • भाग 2

    अपने कार्यक्रम को डिज़ाइन करें
    1
    अपने कार्यक्रम का मसौदा बनाएं कोड लिखना शुरू करने से पहले, आप प्रोग्रामिंग प्रक्रिया के दौरान लिखित सामग्री बनाने के लिए बेहतर कर सकते हैं। मसौदा कार्यक्रम के उद्देश्यों को उजागर करता है और इसकी विशेषताओं का वर्णन करता है। इस तरीके से आप जो समग्र दृष्टि तैयार कर चुके हैं उसे खोने का जोखिम नहीं उठाएगा।
    • इस दस्तावेज़ में उन सभी सुविधाओं पर विचार करना चाहिए जिन्हें आप लागू करना चाहते हैं, यह भी समझाते हैं कि इन्हें कैसे कार्यान्वित किया जाएगा
    • ड्राफ्ट को उपयोगकर्ता के अनुभव को ध्यान में रखना चाहिए और उपयोगकर्ता कार्यक्रम के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं।
  • 2
    इस बिंदु पर, एक स्कीमा बनाएं। यह इंगित करता है कि उपयोगकर्ता कार्यक्रम को नेविगेट कैसे कर सकता है। आम तौर पर, एक साधारण प्रवाह कार्यक्रम के लिए एक फ्लोचार्ट पर्याप्त होगा
  • 3
    कार्यक्रम की वास्तुकला का निर्धारण करें। यह कारक कार्यक्रम के उद्देश्य पर निर्भर करेगा। इस कार्यक्रम में निम्न में से कौन से संरचनाओं को सबसे अच्छा लागू किया जा सकता है, यह जानने से विकास को गति मिलती है।
  • 4
    "1-2-3" प्रोग्राम से प्रारंभ करें यह कार्यक्रमों का सबसे सरल है, जो आपको चुनने वाले प्रोग्रामिंग भाषा की बुनियादी गड़बड़ी को प्राप्त करने की अनुमति देता है। असल में, 1-2-3 कार्यक्रम उपयोगकर्ता को एक डेटा दर्ज करने के लिए कहता है, जो आउटपुट में दिखाया जाएगा। उसके बाद, कार्यक्रम समाप्त हो गया है।
  • 1-2-3 कार्यक्रम का अगला चरण है REPL (रीड-एक्जिक्यूट-प्रिंट लूप)। यह 1-3-3 कार्यक्रम से अधिक कुछ नहीं है जो उत्पादन को दिखाने के बाद शुरुआत से फिर से शुरू होता है।
  • एक पाइपलाइन प्रोग्राम बनाने का प्रयास करें इस प्रकार का कार्यक्रम उपयोगकर्ता इनपुट बदलता है और लगातार चलता रहता है। इस पद्धति का इस्तेमाल ऐसे कार्यक्रमों के लिए किया जा सकता है, जो कम उपयोगकर्ता इंटरैक्शन की आवश्यकता होती है, जैसे कि आरएसएस प्रोग्राम। प्रोग्राम लूप के भीतर कक्षाओं की श्रृंखला के रूप में लिखा जाएगा।
  • भाग 3

    एक प्रोटोटाइप बनाएँ
    1
    एक फीचर पर फोकस करें एक प्रोटोटाइप आमतौर पर कार्यक्रम की मुख्य सुविधा पर केंद्रित है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक आभासी आयोजक बना रहे हैं, तो आपके प्रोटोटाइप में कैलेंडर और समारोह हो सकते हैं "घटना के अतिरिक्त"।
  • 2
    जब तक आप इच्छित परिणाम तक नहीं पहुंच जाते तब तक प्रयोग करना जारी रखें। आपका प्रोटोटाइप स्टैंड-अलोन प्रोग्राम के रूप में उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए। यह किसी भी अन्य समारोह के लिए आधार के रूप में कार्य करेगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि यह अच्छी तरह से काम करता है कार्यक्रम आधार को परिष्कृत करते रहें, जब तक यह आसानी से और प्रभावी ढंग से काम न करे।
  • प्रोटोटाइप आपको तेजी से परिवर्तन करने और उन्हें जाने के लिए परीक्षण करने की अनुमति देता है।
  • अन्य मशीनों पर अपने प्रोटोटाइप का परीक्षण करें, और यह सुनिश्चित करने के लिए अन्य उपयोगकर्ताओं का परीक्षण करें कि यह ठीक से काम करता है
  • आम तौर पर प्रोटोटाइप बदलता है जैसा कि आप उस पर काम करते हैं।
  • 3
    प्रोटोटाइप को छोड़ने के लिए डरो मत। प्रोटोटाइप का कार्य यह लागू करने से पहले एक विचार प्रयोग करना है। यह आपको यह देखने की अनुमति देता है कि वास्तविक कार्यक्रम पर काम करने से पहले कुछ विशेष सुविधाओं को लागू करना वास्तव में संभव है या नहीं। यदि प्रोटोटाइप अच्छी तरह से काम नहीं करता है, तो उसे त्याग दें और ड्राफ़्ट से शुरू करें। इस तरह, आप कई सिरदर्द को बचाएंगे।
  • भाग 4

    कार्यक्रम बनाएँ


    1
    एक स्यूडोकोड आधार बनाएँ यह परियोजना का कंकाल है, और वास्तविक कोड के आधार के रूप में काम करेगा। स्यूडोकोड वास्तविक कोड जैसा है लेकिन संकलित नहीं किया जा सकता है। इसके बजाय, यह प्रोग्रामर को असली कोड का मसौदा तैयार करने की अनुमति देता है।
    • स्यूडोकोड प्रोग्रामिंग भाषा के सिंटैक्स को संदर्भित करता है, और एक वास्तविक कार्यक्रम की तरह ही संरचित होना चाहिए।
  • 2
    अपने प्रोटोटाइप का विस्तार करें आप अपने प्रोटोटाइप का उपयोग किसी नए प्रोग्राम के आधार के रूप में कर सकते हैं या आप इसे पूरी प्रोग्राम संरचना में अनुकूलित कर सकते हैं। किसी भी मामले में, प्रोटोटाइप के निर्माण और उसके परिशोधन में खर्च किए गए समय का अच्छा उपयोग करें।
  • 3
    कोड लिखना प्रारंभ करें यह पूरी परियोजना का रस है लेखन कोड समय का सबसे महंगी हिस्सा है, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ काम करता है यह सुनिश्चित करने के लिए कोड को दोबारा कंपाइल और परीक्षण किया जाए। यदि आप एक टीम में काम करते हैं, तो स्यूडोकोड से शुरू होने से प्रत्येक को एक तरंग दैर्ध्य पर रखने में मदद मिल सकती है।
  • 4
    सभी कोड पर टिप्पणी प्रोग्रामिंग भाषा की टिप्पणी सुविधा का उपयोग करके, आप कोड में उपयोगी टिप्पणियां जोड़ सकते हैं। इतना ही नहीं हर किसी को मदद के जो कार्यक्रम के लिए आप के साथ काम करता तुरंत क्या कोड के प्रत्येक विशिष्ट भाग की खोज करता है, लेकिन यह भी मदद मिलेगी तुम्हें याद है कि तुम क्या लिखा है जब आप इसे फिर से चलाने के लिए कोड का एक निश्चित बिंदु पर वापस आते हैं।
  • भाग 5

    कार्यक्रम का परीक्षण करें
    1
    प्रत्येक नई सुविधा का परीक्षण करें कार्यक्रम में जोड़े गए हर सुविधा और / या कार्यक्षमता को पूरा और परीक्षण किया जाना चाहिए। अधिक लोग आपके प्रोग्राम की जांच करते हैं, त्रुटियों को खोजने की संभावना अधिक होती है आपके परीक्षकों को इस तथ्य से अवगत होना चाहिए कि आपका प्रोग्राम समाप्त होने से दूर है और आपको गंभीर त्रुटियों का सामना करना पड़ सकता है
    • इस चरण के रूप में जाना जाता है "अल्फा परीक्षण"।
  • 2
    पूरा कार्यक्रम का परीक्षण करें एक बार जब आप अपने कार्यक्रम में सभी सुविधाओं और सुविधाओं को लागू कर लेते हैं, तो आपको कार्यक्रम के सभी पहलुओं को शामिल करने के लिए एक गहन परीक्षण चरण शुरू करना चाहिए। इस चरण में सबसे ज्यादा संभव संख्या में परीक्षकों को शामिल करना चाहिए।
  • इस चरण के रूप में जाना जाता है "बीटा परीक्षण"।
  • 3
    अंतिम संस्करण का परीक्षण करें अपने कार्यक्रम में परिवर्तन और सुधार करने के लिए, सुनिश्चित करें कि जो वर्शन आप रिलीज करना चाहते हैं वह पूरी तरह से परीक्षण किया गया है।
  • भाग 6

    संसाधन बनाएं
    1
    निर्धारित करें कि आपको क्या आवश्यकता होगी कार्यक्रम की प्रकृति आवश्यक संसाधनों को निर्धारित करती है क्या आपको कस्टम ध्वनियों की आवश्यकता है? ग्राफिक काम करता है? सामग्री? अनुवाद? अपने कार्यक्रम को जारी करने से पहले इन सभी सवालों के जवाब मिलना चाहिए।
  • 2
    आउटसोर्सिंग पर विचार करें यदि आपको कई संसाधनों की ज़रूरत होती है लेकिन आपके पास खुद को बनाने के लिए प्रतिभा या कर्मचारी नहीं हैं, तो आप बाहरी पेशेवरों पर भरोसा कर सकते हैं। इंटरनेट पर सैकड़ों फ्रीलांसरों हैं जो आपकी परियोजना पर काम करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।
  • 3
    अपने संसाधनों को लागू करें सुनिश्चित करें कि वे प्रोग्राम की कार्यक्षमता में हस्तक्षेप न करें, और यह कि कुछ भी ज़रूरत से ज़्यादा ज़रूरत नहीं है सामान्य रूप से संसाधनों को जोड़ना एक प्रोग्रामिंग चक्र के अंतिम चरण के दौरान किया जाता है, जब तक कि वे प्रोग्राम का एक अभिन्न अंग न हो - यह वीडियो गेम के साथ ऐसा होता है।
  • भाग 7

    कार्यक्रम की रिलीज
    1
    अपने प्रोग्राम को ओपन सोर्स मोड में जारी करने के विचार पर विचार करें। इस तरह अन्य प्रोग्रामर आपका कोड ले सकते हैं और इसे सुधार सकते हैं। ओपन सोर्स एक सामुदायिक आधारित सॉफ्टवेयर प्रकाशन मॉडल है, और इस प्रकार के सॉफ़्टवेयर के साथ कभी भी आप के लिए पैसा बनाना बहुत कठिन है हालांकि, इसके लाभ हैं: अन्य प्रोग्रामर आपकी परियोजना में रुचि ले सकते हैं और महत्वपूर्ण योगदान कर सकते हैं।
  • 2
    एक स्टोरफ्रंट बनाएं यदि आप अपने सॉफ़्टवेयर को बेचना चाहते हैं, तो आप अपनी वेबसाइट पर स्टोरफ्रंट या स्टोअरफ्रंट बना सकते हैं ताकि ग्राहकों को आपके सॉफ्टवेयर को खरीदने और डाउनलोड करने की अनुमति मिल सके। ध्यान रखें कि भुगतान करने वाले ग्राहकों को पूरी तरह कार्यात्मक उत्पाद प्राप्त करने की अपेक्षा होगी।
  • आपके उत्पाद पर निर्भर करते हुए, आपके द्वारा अपने सॉफ़्टवेयर को बेचने के लिए कई अन्य सेवाएं भी उपलब्ध हैं।
  • 3
    अपनी रिलीज का समर्थन करना जारी रखें आपके सॉफ़्टवेयर को जारी करने के बाद, आप अपने नए उपयोगकर्ताओं से बग रिपोर्ट प्राप्त करना शुरू कर देंगे। गंभीरता से इन बगों को वर्गीकृत करें, और उन पर काम करना शुरू करें। जैसा कि आप प्रोग्राम को अपडेट करते हैं, आप नए संस्करणों या पैच जारी कर सकते हैं जो कोड के विशिष्ट टुकड़े को ठीक करते हैं।
  • उत्कृष्ट पोस्ट रिलीज ग्राहक सेवा आपके ग्राहकों की संतुष्टि को सुधार सकती है और आपके या आपके कार्यक्रम के बारे में सकारात्मक अफवाह फैल सकती है।
  • 4
    अपने सॉफ़्टवेयर का विज्ञापन करें उपयोगकर्ता निश्चित रूप से आपके सॉफ़्टवेयर का उपयोग शुरू करने में सक्षम नहीं होंगे यदि उन्हें नहीं पता है। ऑनलाइन समीक्षा साइटों और कंप्यूटर पत्रिकाओं को डेमो प्रतियां उद्धरण, एक नि: शुल्क परीक्षण संस्करण बनाने, एक प्रेस विज्ञप्ति लिखने, और अपने नए कार्यक्रम के बारे में इस शब्द को फैलाने के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं, उसका विचार देखें।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com