सी ++ में कार्यक्रम में कैसे जानें

प्रोग्राम में सीखना ऐसा कुछ नहीं है जो आप एक दिन में कर सकते हैं, और इसके लिए कड़ी मेहनत और समर्पण की आवश्यकता है - खासकर C ++ के साथ इस गाइड प्रक्रिया के दौरान आपकी मदद करेंगे

कदम

शीर्षक सी छवि सी + + प्रोग्रामिंग चरण 1
1
सी ++ कहानी जानिए किसी भाषा में प्रोग्रामिंग शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसकी जड़ें जानना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप जो कुछ भी पढ़ते हैं, उसे समझ नहीं सकते हैं, इन चरणों में से कुछ आपको महत्वपूर्ण शब्दावली के बारे में बताएगा जिसे आपको बाद में आवश्यकता होगी (जैसे "वस्तु प्रोग्रामिंग")।
  • शीर्षक सी छवि सी ++ प्रोग्रामिंग चरण 2 जानें
    2
    सी ++ कंपाइलर स्थापित करें (और संभवत: एक आईडीई)। आपको सी ++ में प्रोग्रामिंग के लिए कंपाइलर की आवश्यकता है, क्योंकि स्रोत कोड को उस फ़ाइल में संकलित किया जाना चाहिए जिसे आपका कंप्यूटर चल सकता है। यदि आप Windows का उपयोग करते हैं, तो आप एक अच्छा विकल्प हो सकता है, दृश्य सी ++ 2010 एक्सप्रेस, या गैनी अगर आप लिनक्स का उपयोग करते हैं। दोनों में एक IDE (स्वतंत्र विकास पर्यावरण) शामिल है, जो कोड लिखने की प्रक्रिया को आसान बना सकता है। नोट: कई ऑनलाइन लोग रक्तपात देव-सी ++ आईडीई और कंपाइलर का उपयोग करने की सलाह देते हैं। यह मत करो, यह पिछले 5 सालों में अपडेट नहीं किया गया है और इसमें ज्ञात बग के पृष्ठ और पृष्ठ हैं, जो कि यह एक में सूचीबद्ध है लिंक.
  • आईडीई को प्रभावी तरीके से कैसे इस्तेमाल करना सीखें कुछ IDEs के आसपास हैं जो अपने स्वयं के विशेषताओं जो कुछ कार्य को सुविधाजनक बना सकते हैं, इसलिए इसे विभिन्न विकल्पों और आपके IDE की सेटिंग्स का निर्देशन करना या एक संदर्भ रखने की सलाह दी जाती है।
  • छवि शीर्षक सी ++ प्रोग्रामिंग चरण 3 जानें
    3
    C ++ का उपयोग करने का तरीका जानने के लिए ट्यूटोरियल या दो चुनें संकलक के साथ यह कदम, सबसे महत्वपूर्ण में से एक है। इस बात को सुनिश्चित करने के लिए आपको कुछ चीजें हैं सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि गाइड प्रोग्रामिंग के लिए पूर्ण नवागंतुकों के लिए लिखा गया है, क्योंकि वे वे हैं जो सबसे पूर्ण विवरण प्रदान करते हैं। फिर, ट्यूटोरियल कोड को सी ++ 03 मानक या नया सी ++ 11 (अभी भी मानकीकृत नहीं है, इसलिए कुछ कंपाइलर समस्याएं हो सकती हैं) का पालन करें, क्योंकि आधुनिक कंपाइलर्स को संकलन करने में समस्याएं होंगी पुराने जमाने कोड, या बस इसे मना कर देंगे कुछ उपयुक्त ट्यूटोरियल cprogramming.com साइट और cplusplus.com/doc/tutorial/ वेबसाइट हैं।
  • शीर्षक सी छवि सी + + प्रोग्रामिंग चरण 4 जानें
    4
    हर नई अवधारणा का प्रयास करें प्रोग्रामिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा अलग अवधारणाओं के बारे में कुछ नहीं पढ़ रहा है, बल्कि अपने कोड में उनका उपयोग कर रहा है। अपने कोड में कुछ कोड कॉपी और चिपकाने से आपको कोई अतिरिक्त मूल्य नहीं मिलेगा। प्रत्येक उदाहरण को लिखना और अपने खुद के विचारों से कार्यक्रम बनाने के लिए यह अधिक लाभप्रद है जो आप उन संग्रहों का उपयोग करते हैं, जो आप संग्रहीत जानकारी की मात्रा को अधिकतम करने के लिए सीख रहे हैं



  • शीर्षक सी छवि सी + + प्रोग्रामिंग चरण 5
    5
    अन्य प्रोग्रामर से जानें कार्यक्रम के बारे में क्या करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है कि, कोई बात नहीं क्या प्रोग्रामिंग के अपने स्तर, वहाँ हमेशा स्रोत कोड एक ही स्तर या एक छोटे से उच्च स्तर की हो लिए उपलब्ध हो जाएगा है। एक अच्छा तरीका स्रोत कोड से अधिक जानने के लिए इसे पढ़ने के लिए जब तक आप एक मुद्दा यह है कि आप समझ में नहीं आता, और फिर अपने में यह संसाधित करने का प्रयास करने के लिए मिल जटिल है मन करता है, तो आप कोड का एक विशेष भाग पता नहीं है, अपने ट्यूटोरियल में इसके बारे में कुछ पढ़ने के लिए या संदर्भ सामग्री में
  • शीर्षक सी छवि सी + + प्रोग्रामिंग चरण 6
    6
    जिन चीजों को आपने सीखा है उन का उपयोग करने वाली समस्याएं आपके द्वारा सीखी बातों को ध्यान में रखने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि न केवल कोड के उदाहरण लिखे, बल्कि उनके साथ कई आपरेशन करने के लिए। दोनों cprogramming.com और प्रोजेक्ट ऑलर की अच्छी समस्याएं हैं, जिन्हें आप वास्तविक जीवन स्थितियों में अवधारणाओं को लागू करके हल करने का प्रयास कर सकते हैं। यदि आप किसी समस्या के लिए बिल्कुल एल्गोरिथ्म नहीं बना सकते हैं, तो किसी और से उदाहरण ढूंढने के लिए कम से कम ऑनलाइन आज़माएं और उससे सीखें। यदि आप परिणाम से सीख नहीं करते हैं, तो समस्याओं को सुलझाने का क्या उपयोग है?
  • शीर्षक सी छवि सी + + प्रोग्रामिंग चरण 7
    7
    जिन लोगों को मदद की ज़रूरत है उन्हें सहायता करें अब जब आप सी ++ सीख चुके हैं, तो आपको अपनी समस्याओं के साथ अन्य नए ऑनलाइन ऑनलाइन मदद करना चाहिए और उन्हें वैसे ही शुरू करना चाहिए! अगर लोगों ने सहायता मांगने पर आपकी सलाह नहीं सुनी है, तो निराश मत बनो: कोई अन्य आपके द्वारा दिए गए उत्तरों से सीख सकता है, भले ही उस व्यक्ति ने पोस्ट लिखा हो, फिर भी नहीं।
  • टिप्स

    • हमेशा अपने स्रोत कोड पर टिप्पणी करें! यहां तक ​​कि सरल कोड के लिए भी जो आत्म-व्याख्यात्मक है, शुरुआत में, कार्यक्रम की कार्यक्षमता का एक संक्षिप्त विवरण लिखने में दर्द नहीं होता है जब आप बड़े सॉफ़्टवेयर के प्रोग्रामिंग कर रहे हैं और इन्हें समझने में भी अच्छी आदत है, तो आप बाद में समझ सकते हैं, लेकिन किसी और के लिए समस्याएं पैदा कर सकते हैं जो इसे पढ़ना चाहते हैं।
    • निराश मत बनो! प्रोग्रामिंग कुछ मामलों में भ्रमित हो सकता है, लेकिन निश्चित रूप से इसका यह अर्थ नहीं है कि आपको अपनी सभी प्रगति और घंटों को दूर करना होगा! यदि कोई विशेष गाइड किसी विषय को अच्छी तरह से समझा नहीं है, तो किसी अन्य को पढ़ने की कोशिश करें - हो सकता है कि आपको समस्या हो सके!
    • यदि आप प्रोग्राम के लॉन्च के समय त्रुटियां प्राप्त करते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके एल्गोरिथम में एक वाक्यविन्यास त्रुटि है। नीचे लिखने की कोशिश करें कि आपके एल्गोरिथ्म को क्या करना चाहिए, फिर इसे अपने स्रोत से तुलना करें सबसे खराब स्थिति में, अपना कोड ऑनलाइन फ़ोरम में दर्ज करें और देखें कि क्या उन्हें आपके लिए समस्या मिल सकती है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कृपया पूछें! जो लोग आपकी मदद कर रहे हैं, वे आपके लिए अपना समय बिता रहे हैं - वे प्रोग्राम के लिए उपयोग कर सकते हैं और अपने प्रश्नों के उत्तर देने के बजाय पैसे कमा सकते हैं - इसलिए आभारी रहें!
    • यदि आप संकलन करते समय त्रुटियाँ प्राप्त होती हैं, तो स्रोत कोड पढ़ें और देखें कि क्या आप त्रुटियों को पा सकते हैं भले ही त्रुटि संदेश गुप्त लग सकें, वे आपको बता रहे हैं कि क्या गलत है, इसलिए देखें कि क्या वे आपको त्रुटि के बारे में कुछ समझने की अनुमति देते हैं

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपका कंपाइलर और आपका ट्यूटोरियल अद्यतित है! पुराने जमाने के कंपाइलर सही स्रोत कोड संकलित नहीं कर सकते हैं और निष्पादन में अजीब त्रुटियां दे सकते हैं। ट्यूटोरियल के बारे में भी यही कहा जा सकता है।
    • सी और सी ++ कम-स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषाएं हैं, अर्थात् आपके कंप्यूटर को गलत कोड के साथ या जानबूझकर हानिकारक प्रोग्राम वाले प्रोग्राम को बर्बाद करने की संभावना है! सुनिश्चित करें कि आप कभी संकलन नहीं करते हैं और किसी भी प्रोग्राम को चलाने के लिए नहीं है "# शामिल " इन में, जब तक आप पूरी तरह से यह नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं, और यहां तक ​​कि अगर आप वास्तव में जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं, तो इसे किसी भी कीमत से बचने का प्रयास करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com