वीबीस्क्रिप्ट में कार्यक्रम कैसे करें

VBScript एक मूल विंडोज प्रोग्रामिंग भाषा है जो मुख्यतः वेब सर्वर अनुप्रयोग बनाने के लिए उपयोग की जाती है। VBScript एचटीएमएल फ़ाइलों में एकीकृत है, और काफी सरल है। ध्यान दें कि VBScript दृश्य बेसिक से अलग है, जो डेस्कटॉप प्रोग्रामिंग के लिए उपयोग किया जाता है।

कदम

भाग 1

विकास पर्यावरण को कॉन्फ़िगर करें
इमेज का शीर्षक 22 9 827 1 1
1
एक अच्छा कोड संपादक प्राप्त करें आप नोटपैड का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन एक अधिक मजबूत संपादक आपको VBScript कोड के सिंटैक्स को अधिक आसानी से देखने की अनुमति देगा।
  • इमेज शीर्षक 22 9 827 2 1
    2
    इंटरनेट एक्सप्लोरर स्थापित करें यह केवल ब्राउज़र है जो VBScript का समर्थन करता है, क्योंकि यह माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाला एक उत्पाद है। आपको VBScript को देखने के लिए इस प्रोग्राम को स्थापित करना होगा।
  • इंटरनेट एक्सप्लोरर केवल विंडोज द्वारा समर्थित है, इसलिए यह विंडोज कंप्यूटर पर इन चरणों का पालन करना आसान होगा।
  • छवि 22 9 8 9 3 3 1 शीर्षक
    3
    VBScript की बुनियादी प्रथाओं को जानें कई महत्वपूर्ण मूलभूत अवधारणाएं हैं जो प्रोग्रामिंग के बारे में अपने आप को फेंकने से पहले आपके लिए उपयोगी साबित होंगी।
  • उपयोग ` (एपॉस्ट्रॉफी) एक टिप्पणी को निर्दिष्ट करने के लिए एपॉस्ट्रॉफी से शुरू होने वाली सभी पंक्तियां टिप्पणी हैं, और कार्यक्रम का हिस्सा नहीं हैं। अन्य डेवलपर्स और खुद को मदद करने के लिए अक्सर टिप्पणियों का उपयोग करें, समझें कि कोड क्या करता है।
  • उपयोग _ (अंडरस्कोर) एक लाइन की अवधि बढ़ाने के लिए कोड की एक पंक्ति के अंत में आम तौर पर बस अगली पंक्ति के लिए जा रहा द्वारा दर्शाया जाता है, लेकिन अगर लाइन बहुत लंबी हो जाता है और अगली पंक्ति पर जारी रखना चाहिए, एक लिखने _ उस पंक्ति के अंत में जो जारी रखना चाहिए
  • भाग 2

    एक मूल पृष्ठ बनाएँ
    1
    एक HTML पृष्ठ बनाएं VBScript HTML वेबसाइटों में मौजूद है अपना कोड काम देखने के लिए, आपको एक HTML फ़ाइल बनाने की आवश्यकता होगी जिसे आप इंटरनेट एक्सप्लोरर में खोल सकते हैं। कोड संपादक खोलें और निम्न पाठ दर्ज करें:
    <एचटीएमएल<सिर<शीर्षक VBScript टेस्ट
  • 2
    VBScript टैग जोड़ें जब आप वीबीएसपीटी के साथ एक वेब पेज बनाते हैं, तो आपको ब्राउजर को बता देना चाहिए कि आप स्क्रिप्ट को सम्मिलित करने वाले हैं। अपने HTML स्रोत में टैग सम्मिलित करें:
    <एचटीएमएल<सिर<शीर्षक VBScript टेस्ट
  • 3
    एएसपी सर्वर पर VBScript का उपयोग करें यदि आप एएसपी सर्वर के लिए वीबीएसपीटी लिख रहे हैं, तो आप संकेत कर सकते हैं कि स्क्रिप्ट एक विशेष टैग का प्रयोग शुरू करने वाला है:
    <एचटीएमएल<सिर<शीर्षक VBScript टेस्ट
  • भाग 3

    एक कार्यक्रम बनाएँ "हैलो वर्ल्ड!"
    1
    लिखें आदेश दर्ज करें यह कमांड उपयोगकर्ता को संदेश प्रदर्शित करता है। जब आप इसका उपयोग करते हैं, तो प्रवेश किए गए पाठ ब्राउज़र में दिखाई देंगे।
    <एचटीएमएल<सिर<शीर्षक VBScript टेस्ट
  • 2
    वह टेक्स्ट जोड़ें जिसे आप देखना चाहते हैं। ब्रैकेट के बीच, उस पाठ को दर्ज करें, जिसे आप स्क्रीन पर प्रदर्शित करना चाहते हैं। इसे एक स्ट्रिंग के रूप में इंगित करने के लिए प्रश्न चिह्नों के बीच के पाठ को संलग्न करें।
    <एचटीएमएल<सिर<शीर्षक VBScript टेस्ट



  • 3
    अपने ब्राउज़र में एचटीएमएल फ़ाइल खोलें। कोड को .HTML फ़ाइल के रूप में सहेजें इंटरनेट एक्सप्लोरर का उपयोग करके सहेजी गई फ़ाइल को खोलें। पृष्ठ दिखाना चाहिए हैलो वर्ल्ड! सादा पाठ में
  • भाग 4

    चर का उपयोग करें
    1
    अपने चर की घोषणा करें वेरिएबल्स आपको उस डेटा को संग्रहीत करने की अनुमति देते हैं जिसे आप याद कर सकते हैं और बाद में हेरफेर कर सकते हैं। आपको बयान के साथ चर को घोषित करना होगा धुंधला इससे पहले कि आप उन्हें मूल्य निर्दिष्ट कर सकते हैं। आप एक बार में कई चर की घोषणा कर सकते हैं। वेरिएबल को एक पत्र से शुरू होना चाहिए, जो 255 वर्णों तक लंबा हो सकता है। नीचे, हम वैरिएबल बनाएंगे "आयु":
    <एचटीएमएल<सिर<शीर्षक VBScript टेस्ट
  • 2
    वेरिएबल के लिए मूल्य असाइन करें अब जब आपने वेरिएबल घोषित किया है, तो आप उसे वैल्यू असाइन कर सकते हैं। प्रतीक का उपयोग करें = ऐसा करने के लिए आप स्क्रीन पर वैरिएबल को देखने के लिए लिखने के आदेश का उपयोग कर सकते हैं और सत्यापित करें कि सब कुछ काम कर रहा है।
    <एचटीएमएल<सिर<शीर्षक VBScript टेस्ट
  • 3
    अपने वेरिएबल में हेरफेर करें आप अपने चर में संग्रहीत डेटा में हेरफेर करने के लिए गणितीय अभिव्यक्ति का उपयोग कर सकते हैं। ये अभिव्यक्ति बुनियादी बीजगणित जैसे काम करते हैं उन्हें उपयोग करने से पहले आपको जवाब सहित सभी चर घोषित करने की आवश्यकता होगी।
    <एचटीएमएल<सिर<शीर्षक VBScript टेस्ट
  • 4
    एक सरणी बनाएँ एक सरणी अनिवार्य रूप से एक तालिका होती है जिसमें एक से अधिक मान होते हैं। इसे एक एकल चर के रूप में माना जाता है चर की तरह, सरणी को पहले घोषित किया जाना चाहिए। आपको उन मानों की संख्या भी इंगित करने की आवश्यकता होगी जिन्हें सरणी में संग्रहीत किया जा सकता है (पहले नंबर के रूप में 0 सहित)। फिर आप बाद में सरणी में संग्रहीत डेटा को याद कर सकते हैं।
    <एचटीएमएल<सिर<शीर्षक VBScript टेस्ट
  • 5
    दो-आयामी सरणी बनाएं आप अधिक डेटा संग्रहीत करने के लिए कई आयामों के साथ एक सरणी बना सकते हैं। जब आप सरणी घोषित करते हैं, तो आपको भीतर की पंक्तियों और स्तंभों की संख्या को इंगित करने की आवश्यकता होगी।
    <एचटीएमएल<सिर<शीर्षक VBScript टेस्ट
  • भाग 5

    प्रक्रियाओं का उपयोग करें
    1
    प्रक्रियाओं के बीच अंतर जानें "उप" और "समारोह"। इन दो प्रकार की प्रक्रिया कार्यक्रम को क्रियाएँ करने की अनुमति देती है।
    • उप प्रक्रिया क्रियाओं को निष्पादित कर सकती है, लेकिन प्रोग्राम को कोई मूल्य नहीं लौटा सकता है।
    • फ़ंक्शन प्रक्रियाएं अन्य प्रक्रियाओं और रिटर्न मान कॉल कर सकती हैं।
  • 2
    एक उप प्रक्रिया लिखें और कॉल करें आप उन कार्यों को बनाने के लिए इन प्रक्रियाओं का उपयोग कर सकते हैं जो आपके प्रोग्राम को बाद में कॉल कर सकते हैं। पुष्टि का प्रयोग करें उप और एंड सब उप प्रक्रिया की पहचान करने के लिए कथन का प्रयोग करें कॉल उप प्रक्रिया को सक्रिय करने के लिए
    <एचटीएमएल<सिर<शीर्षक VBScript टेस्ट
  • 3
    फ़ंक्शन प्रक्रिया बनाएं फ़ंक्शन प्रक्रिया आपको आज्ञाओं को निष्पादित करने और कार्यक्रम में मूल्यों को वापस करने की अनुमति देती है। फ़ंक्शन प्रक्रियाएं उन हैं जो आपके प्रोग्राम का शरीर बनाते हैं। पुष्टि का प्रयोग करें समारोह और अंतिम फ़ंक्शन समारोह की सामग्री की पहचान करने के लिए
    <एचटीएमएल<सिर<शीर्षक VBScript टेस्ट
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com