अन्य संस्कृतियों का सम्मान कैसे करें

कभी-कभी, जब हम अपने विश्वासों से सीमित होते हैं, तो हम अन्य रीति-रिवाजों और जीवन शैली को स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, मानसिक समापन और अज्ञान स्वीकार्य नहीं हैं, खासकर क्योंकि हम अन्य संस्कृतियों से बहुत कुछ सीख सकते हैं। अन्य संस्कृतियों को स्वीकार और सम्मान करना सीखना हमारे चारों ओर की दुनिया को मन खोलने और प्रत्येक व्यक्ति के अनूठे अंतर को समझने के लिए एक मौलिक कदम है।

सामग्री

कदम

छवि का शीर्षक सम्मान अन्य संस्कृतियों चरण 1
1
एक खुले दिमाग को विकसित करना अपने मन के द्वार खोलें और अन्य लोगों के विश्वासों को स्वीकार करें। वास्तविकता से बचें या किसी चीज़ को जानने से पूर्व पूर्वाग्रहों को दूर करें अपने मानसिक पैटर्न से छुटकारा पाने की कोशिश करें और एक पर्यवेक्षक रवैया अपनाएं।
  • छवि का शीर्षक सम्मान अन्य संस्कृतियों चरण 2
    2
    अध्ययन धर्मों यहां तक ​​कि अगर आप अपने व्यक्तिगत विश्वास है, तो अन्य धर्मों का अध्ययन करने से डरो मत। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपना विश्वास बदलना होगा या जो आपको विश्वास है वह सच है। इसका अर्थ केवल मन खोलना और अन्य संस्कृतियों और जीवन शैली में रुचि लेने का है। पूजा या पुस्तक कानूनों के विभिन्न स्थानों पर जाएँ याद रखें कि आपको सभी को बदलने या विश्वास करने की ज़रूरत नहीं है - रुचि और पालन करें, और याद रखें कि हर किसी को कुछ में विश्वास करने का अधिकार है।
  • छवि का शीर्षक सम्मान अन्य संस्कृतियों चरण 3
    3



    इतिहास में रुचि रखते हैं अध्ययन कैसे कुछ सभ्यताओं को विकसित किया है बहुत दिलचस्प है! प्राचीन मिस्र, सिंधु घाटी सभ्यता या ट्यूडर के इतिहास का अध्ययन करने की कोशिश करें। जब आप इतिहास का अध्ययन करेंगे तो आप समझ सकते हैं कि मानव सभ्यता कैसे विकसित हुई है और पहले की घटनाओं ने वर्तमान में किस प्रकार हम जी रहे हैं बनाया है। इस तरह का ज्ञान बहुत ही अनमोल है, इसलिए अपने आप को वंचित न करें! वहाँ बहुत सारी किताबें और वेबसाइटें हैं जहां आप अपनी जिज्ञासा को वेंट कर सकते हैं। विभिन्न तरीकों की सराहना करते हैं जिसमें विभिन्न लोगों ने अपने आदर्शों के लिए लड़े हैं, यहां तक ​​कि उन लोगों से भी जो आपके से अलग हैं।
  • छवि का शीर्षक सम्मान अन्य संस्कृतियों चरण 4
    4
    नई रसोई की कोशिश करें कुछ जापानी भोजन या करी व्यंजनों की कोशिश करें। विभिन्न खाद्य पदार्थों का प्रयोग करें और खाना पकाने के नए तरीकों के साथ प्रयोग करें खुद को सीमित मत करो, सब कुछ कोशिश करो!
  • छवि का शीर्षक सम्मान अन्य संस्कृतियों चरण 5
    5
    लोगों से बात करें यदि आप जानते हैं कि विदेशी लोग उनके साथ बात करते हैं यह आपको अपने मूल्यों और विश्वासों को समझने में मदद करेगा, और भले ही वे तुम्हारा से अलग हों, इसका मतलब यह नहीं है कि वे अजीब या "अभिमानी" लोग हैं विभिन्न संस्कृतियों के लोगों के साथ दोस्त बनाना एक अद्भुत अनुभव होगा
  • टिप्स

    • विदेशी देशों जैसे फिल्मों को देखना, जैसे बॉलीवुड भारतीय, या प्राचीन ऐतिहासिक घटनाओं के बारे में फिल्में आपकी आंखें खोल सकते हैं और आपको विभिन्न समाजों की सराहना करने के लिए सिखा सकते हैं।
    • विभिन्न संस्कृतियों में विशेषज्ञता वाले कई पत्रिकाएं हैं
    • यदि आप फ़ैशन पसंद करते हैं, तो तुम्हारी तुलना में किसी भिन्न संस्कृति से शैलियों और कपड़ों की कोशिश करें।
    • यदि आपको नस्लवाद और भेदभाव के साथ समस्याएं हैं, तो किसी से बात करें जो आपको समझ सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com