कैसे प्रभावीता के साथ प्रार्थना करने के लिए

प्रार्थना करने का कोई एकमात्र तरीका नहीं है - फिर भी, प्रार्थना की मूल बातें करने के लिए पूरे जीवन को सीखना जरूरी नहीं है। यदि आप इसे अपने अस्तित्व का हिस्सा बनना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए एक जगह समर्पित करना चाहिए। ईश्वर में विश्वास करने और प्रार्थना करने के लिए अपने दैनिक जीवन का अभिन्न अंग बनाने के बारे में जानें।

कदम

भाग 1

प्रार्थना के लिए अंतरिक्ष बनाना
छवि शीर्षक प्रभावी ढंग से चरण 1
1
एक शांत स्थान खोजें अगर आप प्रभावी ढंग से प्रार्थना करना शुरू करना चाहते हैं, तो आपको कुछ समय, शांति और चुप होना चाहिए। चाहे आप घर पर हों या किसी सार्वजनिक स्थान पर हों, कुछ मिनट के लिए चुपचाप बैठकर अपने आप को इकट्ठा करने के लिए एक आरामदायक जगह ढूंढें आपको कुछ और की ज़रूरत नहीं है
  • अपने व्यस्त कार्यक्रमों में एक पल नहीं मिल सकता है? प्रभावी ढंग से प्रार्थना करने के लिए आपको पूरी तरह से शांत ध्यान कक्ष की जरूरत नहीं है - हम में से कुछ, हालांकि, यह शांत और संतुलन खोजने में मदद कर सकता है। आप किसी भी समय और पर्यावरण के प्रकार, कहीं भी प्रार्थना कर सकते हैं। क्या आप एक व्यस्त कार्य बदलाव के बीच में एक त्वरित प्रार्थना कहना चाहते हैं? इसे संभव बनाओ एक लक्ष्य अर्जित करने के बाद प्रशंसा की रोना? उत्कृष्ट निर्णय! जब आप जल्दी घंटे में गाड़ी चला रहे हो तो क्या प्रार्थना है? ठीक है, जब तक आप सावधानी से चलते हैं
  • छवि शीर्षक प्रभावी ढंग से चरण 2
    2
    किसी भी तरह से प्रार्थना करें कि आप प्राकृतिक हो कुछ धर्मों में, यह शर्मनाक और अपने सिर के साथ जमीन को छूने के लिए प्रार्थना करना सामान्य है। दूसरों में, प्रार्थना करने और ध्यान करने के लिए कमल की स्थिति में बैठना मौलिक है अभी भी अन्य में, आप अपने हाथ बढ़ाते हैं और जोर से जयजयकार करते हैं। प्रार्थना करने का कोई एकमात्र रास्ता नहीं है: सबसे अच्छा वह है जहां आप अपने देवता से संवाद करने में अधिक सहज महसूस करते हैं।
  • यदि यह जोर से बात करने में मदद करता है, तो भी इसे करें यदि आप इसके बजाय अपनी प्रार्थनाओं को अपने लिए रखना पसंद करते हैं, तो यह समान रूप से अच्छा है। कुछ चिकित्सकों के लिए यह सिर को मोड़ना और आंखों को बंद करने के लिए उपयोगी है, लेकिन उन्हें खुले रखने के लिए भी बहुत अच्छा है।
  • सामान्य रूप से बोलें प्रार्थना जैसे कि अभिव्यक्तियों को शामिल करने के लिए आवश्यक नहीं है "एवेन्यू" या "आप की महिमा": सर्वज्ञ यह है कि आप जिस भाषा का इस्तेमाल करते हैं, यह समझने के लिए वैनस बुद्धिमान है, जो कुछ भी है वह है।
  • छवि शीर्षक प्रभावी ढंग से चरण 3
    3
    प्रत्येक दिन कुछ समय को समर्पित करें। प्रार्थना एक अभ्यास है, जीवन का एक तरीका है दिन में कुछ ही मिनटों में अंतर भी हो सकता है। प्रार्थना में समर्पित करने के लिए ये सबसे आम क्षण हैं:
  • भोजन से पहले
  • सो जाने से पहले
  • जागने के बाद
  • निष्क्रियता के क्षणों में
  • तनावपूर्ण क्षणों के दौरान
  • छवि शीर्षक प्रभावी ढंग से चरण 4 पढ़ें
    4
    एक धार्मिक सलाहकार से बात करें एक सम्मानित पुजारी या आपकी मण्डली के एक अनुभवी सदस्य के साथ प्रार्थना प्रथाओं के बारे में जानने के लिए शैली और पदार्थ के बारे में सीखने के लिए काफी उपयोगी हो सकता है एक समूह के रूप में प्रार्थना करें और अपने धर्म में नियोजित पारंपरिक प्रार्थनाओं के बारे में जानें, साथ ही साथ अपने दैनिक दिनचर्या में कम औपचारिक प्रार्थनाओं को शामिल करने के तरीके। अन्य लोगों के साथ प्रार्थना करने का समय ढूंढें
  • भाग 2

    जानना कि क्या कहना है
    छवि शीर्षक प्रभावी ढंग से चरण 5 देखें
    1
    Cofessati। कई धार्मिक परंपराओं के लिए एक ऐसा पहलू है जो उच्च शक्ति के चेहरे में, जो किसी का मानना ​​है कि मोचन प्राप्त करने के लिए एक साधन के रूप में, अपने स्वयं के अपराधों, दोषों और पापों का सामना करना पड़ता है। दूसरे शब्दों में, यदि आपको लगता है कि कुछ अपराधों की वजह से विवेक का वजन कम होता है, तो प्रार्थना इसे मुक्त करने का एक शानदार अवसर है।
    • आपको अपने कार्यों के लिए बहाने ढूँढ़ने की ज़रूरत नहीं है या उन्हें खुद को समझाने का प्रयास करने की आवश्यकता नहीं है। आप को इसके बारे में क्या दोषी महसूस करना चाहिए आप अपने और अपने जीवन के बारे में क्या बदलना चाहते हैं?
    • क्षमा करने के लिए कहें कई लोगों के लिए, खुद को उच्च शक्ति के लिए एक हिस्सा सौंपना एक बड़ी चुनौती है, विशेष रूप से भावनात्मक अर्थ के साथ एक अनुभव। माफी के लिए पूछिए या स्वीकार करें कि आपको सहायता की ज़रूरत है अपमानजनक, लेकिन यह भी प्रार्थना के मौलिक तत्वों में से एक है।
  • छवि शीर्षक प्रभावी ढंग से चरण 6 देखें
    2
    धन्यवाद और आभार व्यक्त करें कई विश्वासियों के लिए, धन्यवाद देना एक और महत्वपूर्ण पहलू है। अपनी स्वाभाविक चीज़ों के बारे में सोचें और आप कितने भाग्यशाली हैं कि आप जीवित रहें यहां तक ​​कि अगर आप अपने आप को मुसीबत में पाते हैं या आप जमीन पर महसूस करते हैं, जिस चीज के लिए आप आभारी हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करने से आपको वापस ट्रैक पर वापस लाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • यदि यह आपकी मदद कर सकता है, तो एक सूची लिखिए और इसे बिस्तर या मेज पर रखकर, जब आप प्रार्थना करते हैं तब इसका उल्लेख कर सकें। उन चीजों की सूची बनाएं जिनके लिए आप आभारी हैं।
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से चरण 7 पढ़ें
    3
    सहायता और सुरक्षा के लिए पूछें कई लोग सुरक्षा, सहायता और ज्ञान के लिए अपने देवता से प्रार्थना करते हैं: कई ऐसे लोग हैं जिनकी मदद की ज़रूरत है अगर आपको लगता है कि आप मुसीबत में हैं और अपने देवता पर भरोसा करना चाहते हैं, तो प्रार्थना के माध्यम से करो।
  • अपनी भावनाओं और भावनाओं पर ध्यान केंद्रित रहने की कोशिश करें, विशिष्ट विवरणों पर नहीं। आप अपने ईश्वर से पूछने के लिए प्रार्थना नहीं कर रहे हैं कि आप अपने मालिक को बिजली से मार देते हैं जो आपको बहुत मुश्किल काम करता है। आप सुरक्षा, शक्ति और सहायता के लिए प्रार्थना कर रहे हैं आप मदद के लिए पूछ रहे हैं



  • छवि शीर्षक प्रभावी ढंग से चरण 8
    4
    केवल महत्वपूर्ण क्या है पर ध्यान दें प्रार्थना अनुरोधों के लिए एक सेवा नहीं है अधिक विशिष्ट चेक प्राप्त करना, एक नई कार या स्केट्स की एक जोड़ी प्रार्थना का उद्देश्य नहीं है: कुछ संस्कृतियों में, यहां तक ​​कि अपमानजनक या निन्दा भी माना जा सकता है प्रार्थना का उद्देश्य भौतिक वस्तुओं को प्राप्त नहीं करना है, बल्कि अपने देवता के साथ एक व्यक्तिगत संबंध विकसित करना है।
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से प्रार्थना करें चरण 9
    5
    अपने धर्म की पारंपरिक प्रार्थनाओं को सुशोभित करें कई धर्मों में विशेष अवसर हैं, जिनका इस्तेमाल कुछ अवसरों पर किया जाता है।
  • अपने धर्म की परंपराओं को जानें कैसे मृगजलीन संस्कार के दौरान प्रार्थना करने के लिए इसके अलावा इस मामले में कोई एक सूत्र नहीं है, लेकिन यह जानने के लिए उपयोगी है कि जब प्रार्थना और उत्तर में भाग लेने का समय है, अपने आप को सफ़लाना या अन्य अनुष्ठानित प्रार्थना गतिविधियों को करने के लिए।
  • भाग 3

    प्रार्थना आदत विकसित करना
    छवि शीर्षक प्रभावी ढंग से कदम 10
    1
    सही रवैया विकसित करना सामान्य तौर पर, प्रार्थना अपने आप को इकट्ठा करने और संचार पर अपना ध्यान केंद्रित करने का एक तरीका है जिस पर आप विश्वास करते हैं। कुछ धर्मों ने बहुत प्रार्थनाओं का अनुष्ठान किया है, जबकि अन्य कम औपचारिक हैं किसी भी मामले में, चाहे आपके धर्म क्या है, प्रार्थना का सबसे महत्वपूर्ण पहलू सही व्यवहार का विकास है।
    • विनम्र हो जाओ फिर, प्रार्थना करना सलाह के एक स्तंभ को लिखना या बैंक से वापसी नहीं करना है याद रखें कि आप किससे बात कर रहे हैं और आप अपने आप को कैसे खोल रहे हैं सम्मान और नम्रता से बात करें
    • जब आप प्रार्थना कर रहे हैं, तब कुछ करने के कार्य में भगवान की उपस्थिति महसूस करने की कोशिश मत करो, और एक तक पहुंचने की कोशिश न करें"अनुभव"। कमरे में सबसे ऊंचे स्पीकर साउंड नहीं है, और चुपचाप बुद्धिमान नहीं है। भावनात्मक परिवहन की कोशिश करना एक अच्छी बात है, लेकिन इसमें नाकामी प्रदर्शनों में लिप्त होने की कोई जरूरत नहीं है "भक्ति"।
  • छवि शीर्षक प्रभावी ढंग से चरण 11
    2
    सुनने के लिए जानें यह शायद ही कभी हो सकता है कि बादलों को विभाजित और एक गड़गड़ाहट आवाज आपके पास एक नया आईपैड बूँदें। ऐसा नहीं है कि प्रार्थना कैसे काम करती है अपने जीवन में उत्पन्न होने वाले सूक्ष्म परिवर्तन और अवसरों से अवगत होने की कोशिश करें। यदि आप एक नई नौकरी के लिए सहायता मांगते हैं, तो पांच मिनट बाद सटीक निर्देशों सहित अपने दरवाजे पर एक रहस्यमय पत्र प्राप्त करने की अपेक्षा न करें। नए ज्ञान और अवसरों पर ध्यान दें, जो आपके लिए सबसे अनुकूल तरीके से अपने आप को अलग करें, और मजबूत रखें। विश्वास करने के लिए विश्वास है कि प्रार्थना में आप सही पथ देखेंगे।
  • यहां तक ​​कि अगर आप एक समर्पित आस्तिक हैं, तो जो लोग स्वतंत्र हैं, वे स्वयं अपना रास्ता चुनने के लिए हमेशा आप ही होते हैं आप अपने जीवन के प्रभारी हैं, और सही निर्णय लेने के लिए आपका काम होगा। अगर आपको नौकरी खोजना है, तो एक के लिए देखो। यदि आपसे पूछा गया कि आपके बच्चे बेहतर व्यवहार करते हैं, तो उन्हें यह करने के लिए सिखाना।
  • पेघिएरा बहुत से लोगों के लिए एक प्रभावी उपकरण है, लेकिन यह योजना बनाने से बचने का कोई बहाना नहीं है। आपको अभी भी अपना जीवन जीना चाहिए बीमार होने से बचें जब आप बीमार हो क्योंकि "भगवान प्रदान करेगा" इसका अर्थ है गैर जिम्मेदाराना। अपने परिवार को खिलाने के लिए नौकरी की तलाश मत करो क्योंकि आप हैं "भोजन के लिए प्रार्थना" यह प्रार्थना के अर्थ का एक गलतफहमी है
  • छवि शीर्षक से प्रभावी ढंग से प्रार्थना करें चरण 12
    3
    दूसरों के साथ प्रार्थना करो कंपनी में प्रार्थना करना एक शक्तिशाली अनुभव हो सकता है चाहे आप चर्च में जाते हैं या अपने घर या अन्य जगहों पर अनौपचारिक प्रार्थना समूहों को पकड़ने का निर्णय लेते हैं, अपने भगवान की स्तुति करने के लिए मिलना विश्वास के अनुभव का एक अनिवार्य तत्व है। एक साथ, आप महान परिणाम प्राप्त कर सकते हैं
  • कुछ चर्चों में, यह कुछ पेश करने के लिए बहुत आम है "प्रार्थना अनुरोध", ऐसे मामलों में जहां कोई मुश्किल समय से गुजर रहा है यदि कोई प्रिय व्यक्ति बीमार है, तो आप अन्य लोगों को एक साथ प्रार्थना करने में मदद कर सकते हैं। अन्य विश्वासियों को ढूंढें जो नियमित रूप से प्रार्थना करते हैं, आपके चर्च में या उस क्षेत्र में जहां आप रहते हैं।
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से चरण 13
    4
    प्रार्थना की आदत विकसित करें इसे अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाओ उच्च शक्ति के साथ संपर्क में रहें जो आप में विश्वास करते हैं और रोज़ाना प्रार्थना करते हैं। किसी भी समय और किसी भी तरह से आप प्रार्थना करने का निर्णय लेते हैं, यदि आप इसे प्रभावी ढंग से करना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह आपके जीवन में निरंतर प्रतिनिधित्व करती है।
  • यदि आपने प्रार्थना के बिना कुछ समय बिताया है, तो शुरू से डरना मत। यह एक बाइक की सवारी की तरह है: पहले आप थोड़ी ख़राब हो जाएंगे, लेकिन वास्तव में आप यह जानते हैं कि यह कैसे करना है। पुनः प्रयास करें
  • टिप्स

    • अपने धर्म के मौलिक ग्रंथों को पढ़ें प्रार्थना और अभ्यास एक धर्म से भिन्न होते हैं।

    चेतावनी

    • भौतिक वस्तुओं के लिए पूछने के लिए प्रार्थना का उपयोग न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com