प्रार्थना कैसे करें

अवधि के व्यापक अर्थ में, प्रार्थना करने के लिए एक विनम्र दृष्टिकोण के साथ एक अनुरोध करना है। वर्तमान में "प्रार्थना करने के लिए" शब्द का प्रयोग अक्सर धार्मिक प्रार्थनाओं के संदर्भ में किया जाता है, ताकि आत्मा के साथ आध्यात्मिकता के साथ संवाद करने के लिए या उस परमात्मा के साथ संवाद कर सकें, यद्यपि अनुष्ठान और प्रार्थना सम्मेलनों में काफी भिन्नता हो सकती है, वही इरादा समान होता है: किसी के बाहर एक ऊर्जा के साथ अपने आध्यात्मिक कनेक्शन को नवीनीकृत करना।

कदम

विधि 1

कब, कहाँ & क्यों
प्रेरणा चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
प्रार्थना करने के लिए समय निकालना यह प्रार्थना करने वालों के रूप में महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन जब आप व्यस्त हैं, तब के दौरान, प्रार्थना में समर्पित करने का समय ढूंढना मुश्किल हो सकता है। इस समस्या को हल करने का एक तरीका है, अपने दैनिक जीवन की प्रार्थना का हिस्सा बनाना, उदाहरण के लिए, सुबह उठने पर, जब सो जाओ या भोजन करने से पहले या पहले भोजन करें। प्रार्थना करने के लिए कोई गलत क्षण नहीं हैं
  • बहुत से लोग भावनात्मक तीव्रता के क्षणों में प्रार्थना करते हैं, ऐसा तब होता है जब वे उदास, डरे हुए या खुश होते हैं आप दिन के किसी भी समय प्रार्थना कर सकते हैं, छोटा या ऐसा लगता है कि आप अपने आध्यात्मिक जीवन के लिए पर्याप्त हैं। कुछ लोग अपने आप को एक निरंतर स्थिति की प्रार्थना को बनाए रखने का लक्ष्य रखते हैं, जबकि पूरे दिन उनके आध्यात्मिक कनेक्शन की जानकारी रखते हैं।
  • पर्यवेक्षक यहूदी दिन में तीन बार प्रार्थना करते हैं (शखरीत, मिन्चा और अरविट) और मुस्लिम पांच अन्य अभी भी पूरी तरह से स्वस्थ ढंग से प्रार्थना करते हैं, मूड के आधार पर या कुछ अवसरों पर (अपने माता-पिता के लिए, खाने से पहले, आदि)। संक्षेप में, आप जो मिलते-जुलते पाते हैं
  • प्रार्थना चरण 2 नामक छवि
    2
    प्रार्थना करने के लिए एक अच्छी जगह खोजें आपको पता चल जाएगा कि आप किसी भी समय, कहीं और हर स्थिति में प्रार्थना कर सकते हैं। यह आपको आध्यात्मिकता (उदाहरण के लिए एक चर्च या मंदिर) पर ध्यान केंद्रित करने वाले किसी जगह में स्वयं को ढूंढने में मदद कर सकता है या जहां पर्यावरण आपको अपने आध्यात्मिक संबंध में वापस ले जाती है, जैसे कि प्राकृतिक सेटिंग या विस्तृत दृश्य के साथ जगह। आप दूसरों की उपस्थिति या पूर्ण एकांत में प्रार्थना कर सकते हैं
  • कुछ धर्मों जैसे बौद्ध धर्म के लिए, ध्यान प्रार्थना का एक आम तरीका है या, कभी-कभी, इसके विपरीत, यह प्रार्थना है जो ध्यान का अभ्यस्त तरीका है। इसी तरह, यह एक ऐसी जगह खोजने के लिए प्रार्थना का एक सम्मानजनक तरीका है जहां आप अपनी आध्यात्मिकता से जुड़ा महसूस करते हुए चुप हो सकते हैं। पता लगाएं कि आपकी "पूजा की जगह" आपके "ज़ेन" पक्ष को उत्तेजित कर सकती है: चाहे वह ओपन-एयर फ़ील्ड या पारिवारिक का कोने है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।
  • प्रेरणा चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने लक्ष्य से अवगत रहें प्रार्थना अक्सर एक अनुष्ठान के साथ होती है, जो बदले में, प्रार्थना को अर्थ देता है। यह एक लंबी अग्नि समारोह हो सकता है जिसमें आने वाले सत्र की शुभकामनाओं की गारंटी देने के लिए बलिदान दिया जाता है या यह भोजन के लिए धन्यवाद का एक सरल लेकिन विचारशील बयान हो सकता है। पूछना, पूछना, पूछना या धन्यवाद करना जरूरी नहीं है: आपको जो करना है उसे सराहना करना है।
  • प्रार्थना एक बातचीत हो सकती है, लेकिन जरूरी नहीं कि कुछ धर्म बौद्धिक चिंतन के लिए अवसर के रूप में प्रार्थना का स्वाद लेते हैं। और फिर प्रार्थना करने के लिए आपके साथ कुछ भी नहीं होना चाहिए रोमन कैथोलिक परंपरा में विशिष्ट भक्ति की प्रार्थनाएं शामिल होती हैं जैसे कि "दूसरों के पापों में संशोधन करने के लिए" मरम्मत के कृत्यों "।
  • एक बार जब आप जानते हैं कि आप प्रार्थना क्यों कर रहे हैं, तो क्या कोई विशेष रूप से आप सोच रहे हैं और उससे बात करना चाहते हैं? यदि आप वार्तालाप करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपका वार्ताकार कौन होगा?
  • प्रेरणा चरण 4 नामक छवि
    4
    यह समझने की कोशिश करें कि प्रार्थना में प्रतिबिंब का निर्माण किया गया मौन शामिल नहीं होना चाहिए। इसमें लगभग कुछ भी शामिल हो सकता है गाने और नृत्य हमेशा कई धर्मों के प्रार्थना के प्रदर्शनों का हिस्सा रहे हैं वे कुछ ईसाई और मुसलमानों को भी योग से प्रार्थना करते हैं!
  • यह प्रार्थना की एक गतिविधि हो सकती है, जो आप अपनी आध्यात्मिकता के साथ, अपने देवता के लिए करते हैं यदि आप धावक की विशिष्ट उत्साह के लिए धन्यवाद देते हैं, तो यह बढ़िया है। लेकिन यदि चादरें चादरों के बीच को कर्ल करना है, तो यह वैसे भी महान है। आप अपने फेफड़ों के शीर्ष पर चीख सकते हैं और अपने आप को पहाड़ियों के शीर्ष पर फेंक सकते हैं यदि आप उत्साही बनाते हैं, आश्चर्य या आभारी हैं।
  • विधि 2

    प्रार्थना का कार्य
    प्रार्थना चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने आप को उस स्थान पर रखो जो आपने प्रार्थना के लिए चुना है। यह आपके धार्मिक विश्वास पर निर्भर करता है, अगर आपके पास एक है कभी-कभी आपके विचारों को शारीरिक रूप से व्यक्त करते हुए आपके अनुभव को और अधिक पूर्ण कर सकते हैं। लोग तरह से अलग वे प्रार्थना के दौरान खुद को स्थिति:, बैठे घुटना टेककर, फर्श पर पड़ा, हाथों से शामिल हो गए, तालाबंदी या उच्च उठाया,, अन्य लोगों के साथ हाथों में हाथ डाले झुके सिर, नृत्य के साथ, झुकने, बेतहाशा बढ़ रहा , लहराते और इतने पर।
    • हर धार्मिक व्यक्ति वह विश्वास का अनुसरण करता है जिसे वह खुद के लिए सही मानते हैं आप किसके लिए फिट मानते हैं? अपने शरीर की स्थिति पर प्रतिबिंबित करने के अलावा, अंतरिक्ष में अपने शरीर की स्थिति पर विचार करें। कुछ धर्मों ने यह विचार किया है कि प्रार्थना के कार्य (मक्का के प्रति) के दौरान एक निश्चित स्थिति के लिए खुद को प्रत्यक्ष करने के लिए मौलिक मानना ​​चाहिए। यदि आपके जीवन में एक आध्यात्मिक स्थान है, तो विचार करें कि यह आपके रिश्तेदार के स्थान पर कहां स्थित है।



  • प्रार्थना चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रार्थना करने के लिए तैयार आपके विश्वास के आधार पर, प्रार्थना के लिए तैयार होने के लिए आपके पास एक अनुष्ठान हो सकता है। आप पा सकते हैं कि यह आपको सही मानसिकता लाता है। खुद को किसी भी तरह से तैयार करें, जो आपको सहज या उपयुक्त लगता है।
  • दुनिया भर में ऐसे लोग हैं जो धुलाई या तेल लगाने वाले हैं, जो घंटी बज रहे हैं, धूप जला रहे हैं या कागज, लोग मोमबत्तियां जलाते हैं, जो विशिष्ट निर्देशों की ओर बढ़ रहे हैं, जो कर रहे हैं क्रॉस का संकेत या वह उपवास कर रहा है। कभी-कभी तैयारी किसी और व्यक्ति द्वारा निर्देशित होती है: एक आध्यात्मिक मित्र, प्रार्थना समूह के नेता या आपके पंथ के शिक्षक। यह कुछ मिनट पहले (उदाहरण के लिए, धोने या क्रॉस का संकेत) वापस जा सकता है या यह दिन या सप्ताह भी हो सकता है, जैसे उपवास के मामले में।
  • कई धर्म अपनी उपस्थिति को ध्यान में रखते हैं। प्रार्थना की बैठकों के लिए कुछ कपड़े उचित या अनुपयुक्त माना जाता है। यदि किसी कारण से आप पाते हैं कि आपकी वर्तमान पोशाक में ध्यान भंग है, तो एक ऐसी प्रस्तुति के लिए चुनिए जो आपको और आपकी आध्यात्मिकता को बेहतर ढंग से दर्शाती है।
  • प्रेरणा चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रार्थना शुरू होती है आप जोर से, सोच, गायन और इतने पर कहकर प्रार्थना कर सकते हैं। कुछ प्रार्थनाएं स्मृति से पढ़ी जाती हैं या किसी पुस्तक से पढ़ी जाती हैं, जबकि अन्य प्रार्थनाएं बातचीत की तरह अधिक होती हैं आपकी आँखें खुली या बंद हो सकती हैं आप भगवान, देवताओं या देवताओं के लिए प्रार्थना कर रहे हैं, तो मदद के लिए पूछ रहे हैं या आपके इरादों को मंजूरी देने के लिए पूछने के लिए अपील करके प्रार्थना खोल सकते हैं
  • आगे बढ़ने का कोई गलत तरीका नहीं है यदि कोई प्रार्थना या एक गाना सीखता है, पहले से ही उपसर्ग संदेश के मूल को छू लेता है, तो आगे शब्दों की तलाश में जाने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन अगर आपके मन में एक विशिष्ट विचार है, तो एक प्रश्न या कुछ चिंता, किसी भी अनौपचारिक बातचीत को उतना ही अच्छा है।
  • प्रार्थना चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रश्न पूछें, सवाल पूछिए, या बस अपनी आवाज सुनें। आप उत्तर के लिए पूछ सकते हैं, ताकत की तलाश कर सकते हैं, दूसरों को नमस्कार भेजें या उनका धन्यवाद कर सकते हैं। शायद प्रार्थना का सबसे बुनियादी रूप एक अच्छा या बेहतर व्यक्ति बनने में मदद करने के लिए अनुरोध करता है, साथ ही यह पूछ रहा है कि देवत्व, इसकी एकता या बहुवचन में, हमारी प्रार्थना को निर्देशित करती है।
  • एक प्रार्थना के लिए समय का कोई पूर्वनिर्धारित लंबाई नहीं है। सब कुछ से परे, बड़े आदमी (स्त्री, मर्दाना, एकवचन या बहुवचन, यदि आप चाहें) जो कि आकाश में है, निश्चित रूप से इसकी सराहना करेंगे "हे, धन्यवाद!"
  • मन खाली करना और चुप होने से प्रार्थना में एक उपयोगी कारक हो सकता है। लगातार सोच, बात करने या संदेशों को सुनने की जरूरत महसूस न करें: आप हमेशा एक स्वतंत्र मन पा सकते हैं जो प्रतीकात्मक चुप्पी में उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।
  • प्रेरणा चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    प्रार्थना समाप्त करो कुछ लोग एक शब्द, एक वाक्यांश या विशेष इशारा के साथ प्रार्थना को समाप्त या बंद करते हैं या बस एक मिनट या दो या दोबारा चुप्पी में बैठकर या फिर, "आमीन" कह रहे हैं।
  • जब आपकी प्रार्थना पूरी हो जाएगी, तो आप इसे महसूस करेंगे। अपने स्थान पर या अपनी जगह या जगह से, अपने विचारों को ध्यान में रखें, और अपने दिन को हाथ में डालें, पहले की तुलना में थोड़ी अधिक आध्यात्मिक।
  • टिप्स

    • कुछ "आमीन" या "डु`ए" जैसे शब्द के साथ प्रार्थना शुरू या समाप्त करते हैं और कुछ में "प्राधिकरण" का नाम शामिल हो सकता है उदाहरण के लिए, कई ईसाई कहते हैं: "... यीशु के नाम पर, आमीन"
    • ईसाईयों के लिए, समझौते में और विश्वास के साथ प्रार्थना करें उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ के लिए राहत चाहते हैं, तो ईश्वर का शुक्रिया अदा करें, जो पहले से ही कर चुका है और पहले से ही आपको चमत्कार प्रदान कर चुका है: "हे भगवान, मैं अपना मन (या आत्मा, पैर, दिल का दर्द या जो कुछ भी कर रहा हूँ) ) "।
    • और आशीर्वाद प्राप्त करने का प्रयास करें, अपनी ओर से करें, दूसरों को धर्मी व्यवहार के साथ मदद करने और हताशा को याद रखने के लिए, स्वयं और दूसरों पर नकारात्मक नतीजे न लाएं।
    • आपने सुना है कि "हमेशा प्रार्थना करना चाहिए" या "लगातार प्रार्थना करें?" ऐसा करने का एक तरीका आपके (या आपके) देवता को अपने काम के साथ, अपने अस्तित्व के साथ और अपने जीवन के साथ महिमा देने के लिए, हमेशा धन्यवाद के लिए एक रवैया मानते हुए और दूसरों के लिए आशीष होने के लिए।
    • प्रार्थना की चाबी यह मानना ​​है कि एक उच्च शक्ति ने ब्रह्मांड को बनाया और अधीर किया है: इसे अक्सर विश्वास कहा जाता है
    • हमेशा अपनी प्रार्थना के परिणाम के लिए आभारी रहें। आखिर, प्रार्थना आपके विश्वास की आशंका पर आधारित है, इसलिए आपको वह पर्याप्त रूप से धन्यवाद जो आपको इसे प्रदान करता है।

    चेतावनी

    • यदि आप दुःस्वप्न से पीड़ित हैं, तो विशेष रूप से शांति पाने के लिए दूसरों के लिए स्तुति और आशीर्वाद के साथ प्रार्थना करने की कोशिश करें।
    • प्रार्थना करने का कोई सही तरीका नहीं है और आपको कभी ऐसा प्रार्थना न करने का आग्रह किया जाना चाहिए जिससे आपको असहज महसूस हो।
    • निन्दा न करें इसका मतलब है कि आपको प्रार्थना करने की ज़रूरत नहीं है और फिर कुछ ऐसी चीजें करें जो आपकी आध्यात्मिकता के अनुरूप नहीं है, उम्मीद है कि प्रार्थना मुआवजे के रूप में है: प्रार्थना एक सजा नहीं है या बस विफलताओं के लिए क्षतिपूर्ति करता है
    • प्रार्थना एक त्वरित त्वरित समाधान नहीं है कभी-कभी लोग प्रार्थना से परिणाम प्राप्त करते हैं, लेकिन कई बार प्रार्थना के परिणाम सूक्ष्म होते हैं, हमारी आँखों के लिए व्यावहारिक रूप से अदृश्य होते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com