पूर्वाग्रहों को तोड़ने का तरीका

कलंक (सामाजिक अस्वीकृति), पूर्वाग्रहों (गलतफहमी है कि आप एक व्यक्ति या व्यक्तियों के समूह के बारे में सच का मानना ​​है) और भेदभाव (एक व्यक्ति या कुछ पूर्वाग्रहों के आधार पर व्यक्तियों के समूह के खिलाफ व्यवहार) निर्धारित कर सकते हैं तनाव और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं में समृद्ध वातावरण। जो पक्षपातपूर्ण है क्योंकि अपने स्वयं के व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए अधिक प्रयास करने के लिए मजबूर कर रहा है, वास्तव में वहाँ भी जोखिम है कि विभिन्न जातीय समूहों के बीच बातचीत पर प्रतिकूल प्रभाव डाले ख़राब मस्तिष्क समारोह है। आदेश पूरी तरह से नीचे अपने पूर्वाग्रहों को तोड़ने और एक सामाजिक स्तर से उनका विरोध करने में सक्षम होने के लिए, तुम वापस पैमाने पर और उनके पूर्वकल्पित विचारों पर सवाल खड़ा करने के लिए प्रतिबद्ध करने की जरूरत है, सामाजिक संपर्क बढ़ाने और सही संतुलन के साथ अविश्वास संबोधित करते हुए।

कदम

भाग 1

निजी पूर्वाग्रहों पर चर्चा करना
1
अपने पूर्वाग्रहों का मूल्यांकन करें अपने पूर्वाग्रहों से लड़ने के लिए, आपको पहले पता होना चाहिए कि वे क्या हैं। सामाजिक मनोविज्ञान में, कुछ उपकरणों का इस्तेमाल व्यक्तियों में विविधता के बारे में अंतर्निहित छापों और विश्वासों का मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है: उन्हें अंतर्निहित सहयोग परीक्षण कहा जाता है (आईएटी, एक अंग्रेजी संक्षिप्त शब्द जो कि "इम्प्लाक्टीक एसोसिएशन टेस्ट") और कुछ श्रेणियों के लोगों के प्रति अंतर्निहित पूर्वाग्रहों को प्रकट करते हैं।
  • आप कामुकता, राष्ट्रीयता और जाति सहित किसी भी विषय पर अंतर्निहित सहयोग परीक्षण कर सकते हैं। वे ऑनलाइन पाए जा सकते हैं
  • 2
    जिम्मेदारी लेने का प्रयास करें पूर्वाग्रह एक तरह के दृष्टिकोण की बाधा है, क्योंकि यह एक निश्चित मान्यताओं से परे जाने से रोकता है और वास्तविक तर्क के आस-पास एक आभासी दीवार बनाता है। उदाहरण के लिए, विभिन्न उत्पत्ति के व्यक्तियों के प्रति आपका निहित और स्पष्ट दृष्टिकोण भविष्यवाणी करता है कि आप उनसे कितना सौहार्दपूर्ण (मौखिक और गैर-मौखिक संचार के माध्यम से) होंगे।
  • अपने पूर्वाग्रहों को पहचानें और उन्हें अधिक उचित विकल्पों के साथ बदलें उदाहरण के लिए, यदि आप टकसाली लिंग, धर्म, संस्कृति की एक विचार या जाति की अवधारणा है (सलोनियां बेवकूफ, कर रहे हैं महिलाओं मूडी और इतने पर कर रहे हैं), मन की एक निश्चित श्रेणी के सामान्यीकरण लेबलिंग बनाने के लिए जोखिम है कि में रखना लोग।
  • 3
    पूर्वाग्रहों के नकारात्मक परिणामों को पहचानें यदि आप उन्हें कम करना चाहते हैं तो आपको उन प्रभावों को पहचानना और समझना चाहिए जो पूर्वाग्रह दूसरों पर उत्पन्न हो सकते हैं। पूर्वाग्रह या भेदभाव के शिकार होने के कारण मानसिक स्वास्थ्य पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं।
  • पक्षपात और भेदभाव लोगों में आत्मसम्मान और वृद्धि की अवसादग्रस्तता विकारों का नुकसान उत्पन्न कर सकते हैं, लेकिन यह भी एक अंधकारमय वातावरण है कि पर्याप्त चिकित्सा देखभाल के उपयोग को हतोत्साहित बनाने के लिए, एक नौकरी और सभ्य आवास मिल या अपनी पढ़ाई जारी रखने।
  • यदि आपको ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ता है जहां कोई आपके प्रति पक्षपातपूर्ण है, तो याद रखें कि आप आत्म-नियंत्रण खो सकते हैं।
  • मत भूलो कि दूसरों के प्रति पूर्वाग्रहों के विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं।
  • 4
    अपने आप को निंदा मत करो कुछ व्यक्ति कुछ विशिष्ट रूढ़िवादी और पूर्वाग्रहों को अंतर्निहित कर सकते हैं। इन मामलों में हम स्वयं-कलंकवाद की बात करते हैं, जो तब होता है जब किसी व्यक्ति के बारे में खुद को नकारात्मक विश्वास होता है यदि यह इन मान्यताओं (आत्म-पूर्वाग्रह) से सहमत है, तो इससे नकारात्मक (आत्मविवेकपूर्ण) व्यवहार हो सकते हैं एक उदाहरण स्वयं पर विश्वास करने के लिए हो सकता है "पागल" सिर्फ इसलिए कि आप मूड डिसऑर्डर से ग्रस्त हैं
  • पता लगाएँ कि आप अपने आप को कैसे झूठ लेते हैं और इन मान्यताओं को बदलने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यह सोचने के बजाय कि आप पागल हैं क्योंकि आपको मूड विकार का निदान किया गया है, इस बात पर विचार करने की कोशिश करें कि मानसिक परेशानी सामान्य है और बहुत से लोग इस से पीड़ित हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आप पागल हो
  • भाग 2

    पूर्वाग्रहों को कम करने के लिए सामाजिक संपर्क बढ़ाएं
    1
    अपने आप को विभिन्न लोगों के साथ चारों ओर से भरें विविधता एक कारक भी हो सकती है जो आपको अपने पूर्वाग्रहों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने की अनुमति देता है। यदि आप अपने आप को विभिन्न जातियों, संस्कृतियों, यौन अभिमुखता और धार्मिक विश्वासों के साथ संपर्क करने का मौका नहीं देते हैं, तो आप पूरी तरह से दुनिया में मौजूद मतों को कभी भी स्वीकार नहीं करेंगे। जब हम न्याय को रोकते हैं और सुनना और सीखना शुरू करते हैं तो हम किसी को वास्तव में जानते हैं।
    • दुनिया की विशेषता है कि विविधता का एहसास करने के लिए, किसी दूसरे देश की यात्रा करने का प्रयास करें या किसी दूसरे शहर में भी। प्रत्येक छोटे शहरी केंद्र की अपनी संस्कृति, इसकी भोजन, इसकी परंपराएं और इसकी गतिविधियां हैं। उदाहरण के लिए, शहर में रहने वाले लोग अलग-अलग इलाकों में रहने वाले लोगों से अलग रह सकते हैं, क्योंकि पर्यावरण और क्षेत्र अलग-अलग हैं।
  • 2
    अपने आप को उन लोगों के साथ घूमते रहो जो आप प्रशंसा करते हैं। आप के अलावा अन्य लोगों (एक जातीय, सांस्कृतिक, यौन, आदि) के साथ संपर्क में रहें जिनके प्रति आप सम्मान और प्रशंसा मानते हैं। इस तरीके से आप विभिन्न संस्कृतियों से संबंधित व्यक्तियों के प्रति नकारात्मक अंतर्निहित दृष्टिकोण को बदलने में सक्षम होंगे।
  • यहां तक ​​कि चित्रों को देख या उच्च संबंध में आप और आप से अलग अलग लोगों के बारे में किताबें पढ़ने, आप पूर्वाग्रहों है कि समूह में फ़ीड को कमजोर करने के अवसर के लिए जो वे हैं (जातीय, धार्मिक, सांस्कृतिक, जातीय, यौन पहचान, आदि )।
  • एक लेख या किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा लिखी किताब पढ़ने की कोशिश करें जो आपकी वास्तविकता से भटकता है
  • 3



    दूसरों के साथ बातचीत करते समय क्लिचिस को न्यायसंगत बनाने से बचें एक पूर्वाग्रह पैदा हो सकता है, जब कोई पहले से ही गलत विचारों को कलंकित और रूढ़िवादी के माध्यम से उचित ठहराने का प्रयास करता है। ऐसा तब होता है जहां कुछ क्लाइच को सामाजिक स्वीकार्य माना जाता है। सभी प्रकार के रूढ़िवादी सभी के कानों में आते हैं, अच्छे और बुरे होते हैं, जैसे: गोरे लोग बेवकूफ हैं, अश्वेतों पुष्ट हैं, एशियाई स्मार्ट हैं, मैक्सिकन कठिन काम करते हैं, आदि। हालांकि कुछ कुछ सकारात्मक लगते हैं, यदि वे पूर्वाग्रह के साथ साथ नकारात्मक अर्थ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप मानते हैं कि लोगों की श्रेणी में कोई मतभेद नहीं है, तो आप उन सभी विषयों पर नकारा जा सकता है जो इसका हिस्सा हैं, जब वे आपकी अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं होते हैं, उन्हें भेदभाव करने के जोखिम के साथ।
  • रूढ़िवादीताओं को न्यायसंगत बनाने से बचने के लिए, हर बार जब आप उन्हें सुनते हैं, तो उन्हें सवाल पूछना चाहिए, उदाहरण के लिए जब कोई मित्र कहता है: "एशियाई ड्राइव नहीं कर सकते"। जाहिर है यह एक नकारात्मक छवि है जो पूर्वाग्रह उत्पन्न कर सकता है अगर वार्ताकार को आश्वस्त किया जाता है जो वास्तविकता को प्रतिबिंबित करता है उदाहरण के लिए कहकर इस तरह के क्लिचिस को चुनौती देने की कोशिश करें: "यह एक नकारात्मक स्टीरियोटाइप है जो संस्कृतियों और परंपराओं के बीच विविधता को ध्यान में नहीं रखता है"।
  • भाग 3

    दूसरों के पूर्वाग्रहों को संबोधित करते हुए
    1
    खुला और स्वीकृत हो कभी-कभी, जब हम पूर्वाग्रह और भेदभाव से खतरा महसूस करते हैं, तो हम अपने आप को पूरी दुनिया से अलग करना चाहते हैं, जिससे अब दुख नहीं होगा। अपनी पहचान छुपाने और छिपाने की इच्छा एक रक्षा हो सकती है, लेकिन इससे भी तनाव में वृद्धि हो सकती है और पूर्वाग्रहों पर नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को भी बढ़ाया जा सकता है।
    • दूसरों को आप के बारे में क्या सोचना चाहिए, इसके बावजूद खुद को जानने और स्वीकार करना सीखें
    • जिन लोगों पर आप भरोसा कर सकते हैं और उनके लिए और अधिक खुला हो, उनका पता लगाएं।
  • 2
    एक समूह में शामिल हों समूह एकता लोगों को पूर्वाग्रहों का सामना करने और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है।
  • यह समूह के किसी भी प्रकार करना होगा, लेकिन यह एक है कि होने का अपना रास्ता को दर्शाता है चुनने के लिए पसंद किया जाता है (उदाहरण के लिए, केवल महिलाओं के एक संघ, लेस्बियन, गे, द्विशताब्दी यौन और ट्रांसजेंडर लोगों की एक एलजीबीटी समूह, लोगों के एक समूह अफ्रीकी मूल या जो एक साथ विश्वास के विश्वासियों को एक साथ लाता है) बंटवारे आप पूर्वाग्रह का सामना करने में एक महान धैर्य हासिल करने के लिए अनुमति देगा की भावना (आप कम परेशान या उदास हो जाएगा, और आप आप का एक ही अधिक नियंत्रण होगा)।
  • 3
    परिवार के समर्थन की तलाश करें यदि आप पूर्वाग्रह या भेदभाव का शिकार हैं, तो इन प्रकार की समस्याओं से निपटने के लिए और भावनात्मक रूप से पुनर्प्राप्त करने के लिए सामाजिक समर्थन आवश्यक है पारिवारिक सहायता मनोवैज्ञानिक कल्याण पर पूर्वाग्रह के हानिकारक प्रभाव को कम कर सकता है।
  • आपसे मिलने वाले अन्यायों के बारे में एक करीबी परिवार के सदस्य या मित्र से बात करें।
  • 4
    एक सकारात्मक या मध्यवर्ती परिणाम की अपेक्षा करें यदि आप पूर्व में पूर्वाग्रह या भेदभाव का शिकार हुए हैं, तो यह समझ में आता है कि आप सतर्क और सावधान हो गए हैं, ताकि ऐसी परिस्थितियों में फिर से खुद को खोजने के जोखिम को न चलाएं। हालांकि, यह सोचते हुए कि दूसरों को आपके प्रति पक्षपातपूर्ण है या वे किसी निश्चित तरीके से कार्य करेंगे, आप और भी अधिक जोर देने का जोखिम उठाते हैं।
  • उम्मीद मत करो कि आपको अस्वीकार कर दिया जाएगा। एक नया अनुभव के रूप में हर स्थिति और संपर्क पर विचार करने की कोशिश करें।
  • अपने आप को यकीन है कि लोग आपके प्रति पक्षपाती हैं, आप पूर्वाग्रह का एक और रूप फ़ीड कर सकते हैं। किसी विशिष्ट तरीके से दूसरों को सामान्य करने और लेबल करने की कोशिश न करें (उन्हें उनके पूर्वपंथ में बंद कर दिया गया, बहुत महत्वपूर्ण या जातिवादी)। याद रखें कि यदि आप लोगों पर फैसले फैसले देते हैं और आपको लगता है कि उन्हें बुरी तरह से रखा गया है, तो आप पार्टी के तर्क को जोखिम में डाल सकते हैं।
  • 5
    एक स्वस्थ और रचनात्मक तरीके से स्थिति का सामना करें। कुछ लोगों में पूर्वाग्रहों से निपटने, आक्रामक व्यवहार करने या अनावश्यक उत्तेजना करने के गलत तरीके हो सकते हैं। पूर्वाग्रहों का प्रबंधन करने के लिए, अपने मूल्यों का त्याग करने के बजाय, समाधान ढूंढें, जो आपको निराधार विचारों के बारे में क्या महसूस करने या व्यक्त करने की अनुमति देता है।
  • अपने आप को कला, लेखन, नृत्य, संगीत, अभिनय या किसी अन्य रचनात्मक गतिविधि के माध्यम से व्यक्त करें
  • 6
    अपने आप को शामिल करने दें यदि आप पूर्वाग्रहों को खत्म करने में सक्रिय रूप से संलग्न हैं, तो आपके पास स्थिति सुधारने का मौका है।
  • एक समाधान एक ऐसे वकील के लिए वकील या स्वयंसेवक बनना है जो पूर्वाग्रह और भेदभाव से लड़ता है
  • यदि आपके पास संगठित समूह के साथ स्वयंसेवक करने का अवसर नहीं है, तो आप पैसे या उपभोक्ता वस्तुओं का दान कर सकते हैं। कई बेघर आश्रयों कैन्ड भोजन, कपड़े और अन्य आपूर्ति को स्वीकार करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com