एक कम्युनिस्ट मित्र का आदर कैसे करें

मनुष्य के रूप में हम सामाजिक जानवर हैं। हम विभिन्न कारकों के आधार पर एक दूसरे के लिए आकर्षित होते हैं जब हम किसी के विश्वास और दोस्ती प्राप्त करते हैं, तो हमें एक दूसरे के मतभेदों का प्रबंधन करना भी सीखना चाहिए। सबसे आम है कि हम एक व्यक्तिगत स्तर पर अनुभव कर सकते हैं, इसमें प्रतिबद्धताएं और राजनीतिक विचार हैं एक दोस्त के साथ मिलना आसान नहीं होता जो आपकी ओर से एक राजनीतिक आदर्श का समर्थन करता है, लेकिन अगर आप एक-दूसरे का सम्मान करते हैं, तो आप मित्र हो सकते हैं, भले ही आपके विचारों का पूरी तरह से विरोध हो।

कदम

भाग 1

बिल्डिंग मैत्री
एक कम्युनिस्ट मित्र होने के साथ ठीक रहें छवि चरण 1
1
इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप असहमत हैं दोस्तों बनाने के बारे में सबसे अच्छी बात एक दूसरे को समझना है। यदि आपका मित्र कम्युनिस्ट विचारधारा को गले लगाता है और आप किसी दूसरे को समर्थन देते हैं, तो आप अभी भी अच्छी तरह से मिल सकते हैं। राजनीति सिर्फ एक ऐसा क्षेत्र है जहां आपको सामना करने का सामना नहीं किया जाएगा याद रखें कि आपको मित्र होने के लिए अपने विश्वासों को साझा करने की ज़रूरत नहीं है
  • एक कम्युनिस्ट मित्र होने के साथ ठीक रहें छवि चरण 2
    2
    सम्मान करो अगर कोई आपकी अपनी राय नहीं बताता है, तो उसे संदेह के साथ आलोचना या इलाज के योग्य नहीं है। अपने राजनैतिक विचारों को अलग रखें और उन सम्मानों के आधार पर उनका इलाज करें, जो आपको लगता है कि उन्हें हकदार चाहिए। दोस्तों को एक दूसरे के साथ गंभीर रूप से व्यवहार नहीं करना चाहिए आकलन किसी व्यक्ति की कार्य सगाई, कौशल और विशेषताओं जैसे पहलुओं पर आधारित होना चाहिए और वे दूसरों के साथ कैसे बातचीत करते हैं
  • एक कम्युनिस्ट मित्र होने के साथ ठीक रहें छवि चरण 3
    3
    अपनी दोस्ती के सर्वोत्तम पहलुओं पर ध्यान दें और आम जमीन ढूंढें। कम्युनिज़्म पर चर्चा करना आपको एक मजबूत लिंक बनाने में मदद नहीं करेगा लोगों के पास राजनीति के अतिरिक्त अन्य हित हैं - इस व्यक्ति की विशेषताओं पर पुनर्विचार करना जिसने आपको शुरुआत में आकर्षित किया, जैसे स्कूल, खेल या काम सबसे अच्छी दोस्ती ये हैं "सभी दौर" और जो व्यक्ति के सभी पहलुओं पर आधारित हैं
  • एक कम्युनिस्ट मित्र होने के साथ ठीक रहें छवि चरण 4
    4
    अपने दोस्त की सहायता करें जब कोई व्यक्ति उसे बुरी तरह से व्यवहार करता है उनके विश्वासों के लिए किसी को भी अत्याचार नहीं करना चाहिए यदि इस व्यक्ति को अन्य व्यक्तियों द्वारा बुरी तरह से व्यवहार किया जाता है जो साम्यवाद के विरोध में हैं, तो अपने दोस्त के साथ रहें यह आपकी दोस्ती के लिए सबसे अच्छी बात है और आप दूसरों को यह भी समझ सकते हैं कि वे गलती कर रहे हैं
  • भाग 2

    दूसरे के दृष्टिकोण को जानने के लिए
    एक कम्युनिस्ट मित्र होने के साथ ठीक रहें छवि चरण 5
    1
    उसे अपने विश्वासों के बारे में प्रश्न पूछें हर रिश्ते में एक-दूसरे से सीखना महत्वपूर्ण है और मित्रों को इस संबंध में बहुत कुछ देना है। उसे कम्युनिस्ट दर्शन के बारे में अधिक जानकारी दें ओपन सवाल पूछें क्या या कैसे और इसे दखल या निर्णय लेने से बचा जाता है।
  • एक कम्युनिस्ट मित्र होने के साथ ठीक रहें छवि चरण 6
    2
    कम्युनिज्म के बारे में जानें यह एक सिद्धांत है, लेकिन अगर आप उन लोगों की गलतियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो इसे गलत तरीके से चलाते हैं, तो आप इसे समझ नहीं सकते हैं। पढ़ने की कोशिश करो "साम्यवाद के सिद्धांतों" एंगल्स की, "राज्य और क्रांति" लेनिन या "कम्युनिस्ट पार्टी मैनिफेस्टो" मार्क्स और एंगेल्स द्वारा जिन स्रोतों से आपको जानकारी मिलती है, उनके बारे में बहुत सावधान रहें - प्रचार और पत्रकारिता संबंधी पूर्वाग्रहों का अस्तित्व होता है और कभी-कभी डर और नफरत दोनों ही उदहारित होता है
  • एक कम्युनिस्ट रिश्ते के साथ रहो ठीक शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    साम्यवादी सिद्धांत को अत्याचार और तानाशाही सरकारों से अलग करना एक बहुत ही सामान्य ग़लतफ़हमी है कि पिछले घटनाओं का उल्लेख है अधिकांश देशों ने अभ्यास में डाल करने की कोशिश की है, एक साम्यवादी प्रकार की अर्थव्यवस्था ने अत्याचार और शासन की उपस्थिति को और अधिक लिया है। एक सच्चे कम्युनिस्ट लोगों पर सरकार के तानाशाहों का समर्थन नहीं करता है।
  • एक कम्युनिस्ट मित्र होने के साथ ठीक रहें छवि चरण 8
    4
    मार्क्सवादी सिद्धांत के मुताबिक, मानव इतिहास की सभी सरकारें एकता के तानाशाही हैं, जिसका मतलब है कि राज्य एक सामाजिक वर्ग के हितों के द्वारा निर्देशित है। यही कारण है कि कम्युनिस्ट पूंजीवाद को कहते हैं "बुर्जुआ की तानाशाही (पूंजीवादी)" और समाजवाद को इस रूप में देखें "सर्वहारा वर्ग के तानाशाही (श्रमिक)"।
  • एक कम्युनिस्ट मित्र होने के साथ ठीक रहें छवि चरण 9



    5
    साम्यवाद की गहरी प्रतिबद्धता पर शोध करें इंटरनेट सर्फ करें और इसके बारे में कुछ अच्छी किताबें पढ़ें। यदि आप इस विषय पर कुछ अध्ययन करते हैं, तो आप निश्चित रूप से अपने विश्वासों से इनकार नहीं कर रहे हैं। आप पा सकते हैं कि साम्यवाद विभिन्न राजनीतिक झुकावों से बना है, बस ऐसे देशों में जहां कम्युनिस्ट सरकार नहीं है सभी कम्युनिस्ट कई दृष्टिकोणों का हिस्सा हैं जो राजनीतिक रूप से जरूरी नहीं हैं - उदाहरण के लिए प्रकृति के सम्मान और अन्य कई राज्यों की तरह पर्यावरण।
  • भाग 3

    स्वस्थ वार्तालापों का समर्थन करना
    एक कम्युनिस्ट रिश्ते के साथ रहो ठीक शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    अपने समर्थकों के निजी जीवन को बदनाम करके एक राजनीतिक सिद्धांत को दूर करने का प्रयास कहा जाता है तर्क. यह एक गलती है जिसमें यह बहुत आसान है, इसलिए बहुत सावधान रहें।
  • एक कम्युनिस्ट मित्र होने के साथ ठीक रहें छवि चरण 11
    2
    पूरी तरह से अपनी प्रतिबद्धताओं को समझें। एक अच्छी चर्चा का समर्थन करने के लिए, आपको सूचित किया जाना चाहिए। अपने दृष्टिकोण को गहरा करने की कोशिश करें अक्सर हमारे विश्वासों और विचारों की प्रणाली हमारे आस-पास के वातावरण से प्रभावित होती है और कुछ हिस्सों में सहज हो सकती है- एक दृष्टिकोण के प्रति प्राकृतिक झुकाव, हालांकि, इसके बारे में गहरा ज्ञान नहीं प्रदान करता है। इसके अलावा, राजनीति एक बहुत व्यापक विषय है जो लगातार बदलती है और हर दिन नई जानकारी प्रदान करती है।
  • एक कम्युनिस्ट मित्र होने के साथ ठीक रहें छवि 12
    3
    रूढ़िवादी होने के बिना अपने वार्ताकार के प्रति दिलचस्पी और उत्तर दें। एक स्वस्थ वार्तालाप तुरंत गर्म चर्चा में बदल सकता है और ऐसा होने से रोकने के लिए सबसे अच्छा तरीका यह है कि एक अच्छे छात्र या अच्छे माता पिता के रूप में सुनने के लिए। सुनने का मतलब यह नहीं है कि आप दूसरे के विश्वासों को झुका रहे हैं। इसके अलावा, जब आप जवाब देते हैं, तो कृपया इसे और कृपालु बहस के साथ करने का प्रयास करें। हम सभी इस में भाग लेते हैं "प्रदर्शन" राजनीतिक विश्लेषकों ने बहस और मोनोलॉग में दोनों व्यंग्य और हिंसक शब्दों के साथ अपनी राय व्यक्त की है - हालांकि, यह सिर्फ मनोरंजन है वास्तविक दुनिया में, व्यंग्य अच्छी तरह से प्राप्त नहीं है और कई लोगों द्वारा आक्रामक माना जाता है।
  • एक कम्युनिस्ट मित्र होने के साथ ठीक रहें चित्र 13
    4
    चर्चा से सख्त निर्णय छोड़ दें आपका मित्र कम्युनिस्ट सिद्धांत का समर्थन नहीं करता है सिर्फ आप को गुस्सा दिलाता है। अगर आप देखते हैं कि बातचीत के दौरान आप बदल रहे हैं, तो यह समझने की कोशिश करें कि आपका क्रोध कहाँ से पैदा होता है शायद यह आपके मित्र के विश्वासों से उत्पन्न नहीं हो सकता है यदि आप पहले से समझ सकते हैं कि आपके कमजोर बिंदु क्या हैं, तो आप कुछ विशिष्ट विषयों से बचने में सक्षम हैं। अगर आपको लगता है कि वार्तालाप ने आपको गुस्सा दिलाया है, तो उस तरह के दयालु और विनम्र बनो, जैसा कि वार्ताकार को विषय बदलने के लिए कहें।
  • एक कम्युनिस्ट मित्र होने के साथ ठीक रहें छवि चरण 14
    5
    याद रखें कि आप अपनी राय नहीं लगा सकते हैं एक मित्र के साथ बातचीत से विचारों को खोलना और साझा करना होता है, लेकिन यदि आप इसे दूसरे के विचारों को प्रभावित करने के लिए हेरफेर करना चाहते हैं, तो आप किसी भी अच्छा नहीं मिलेगा। हर विचार पर ध्यान न दें जो आप अपने दोस्त की विश्वदृष्टि को बदलना चाहते हैं, भले ही आप इस विषय के बारे में बहुत ही भावुक हो, आपको उस पर भरोसा करने का अधिकार नहीं है।
  • एक कम्युनिस्ट मित्र होने के साथ ठीक रहें छवि चरण 15
    6
    एक-दूसरे को सुनो एक रचनात्मक संवाद दो व्यक्तियों से आता है, जो एक-दूसरे से सामना करके नए विचारों को विकसित करते हैं। समस्याओं को हल किया जा सकता है और सक्रिय विचारों के माध्यम से केवल नए विचारों को ही बनाया जा सकता है। जब आपका मित्र एक बिंदु पर बहस कर रहा है, तो उसे बाधित न करें। उसे अपना समय दें और प्रत्येक वाक्य को शुरू से लगातार दोबारा लड़ाई न करें लेकिन- इस संयोजन के उपयोग से तुरंत यह कहा गया है कि अभी क्या कहा गया है, जैसे कि यह कोई फर्क नहीं पड़ता, यदि आप साथ जाना चाहते हैं, तो आपको दूसरों की राय का व्यवहार करना चाहिए और उनका व्यवहार करना चाहिए जैसे कि वे हमेशा महत्वपूर्ण होते हैं।
  • एक कम्युनिस्ट मित्र होने के साथ ठीक रहें छवि 16
    7
    गलत होने पर कबूल करें जब आप गलत हो यदि वार्तालाप एक चर्चा के लिए निरंतर आगे बढ़ता है, तो परिवर्तन किया जाना चाहिए और किसी ने गलती की होनी चाहिए। जब टकराव के कारण आपको एक ही विषय को बार-बार स्पर्श करना पड़ता है, तो संभावना है कि आप चर्चा में हेरफेर करने की कोशिश कर रहे हैं और इसलिए, आप गलत हैं। राय के साथ तथ्यों को भ्रमित न करने का प्रयास करें तथ्य स्वयं के लिए कहते हैं, चाहे आप इसे मानते हैं या नहीं राय विवादास्पद हैं, इसलिए जब आप समझते हैं कि वार्तालाप राय पर लगभग अनन्य रूप से भरोसा कर रहा है, हर बिंदु पर हठ नहीं बनें यह स्वीकार करना है कि आप दोस्तों के साथ गलत हैं एक अच्छी बात है यदि आपके पास इस धारणा है कि आप गलत हैं तो स्वीकार करना आपके मित्र की राय को हार या अनुदान प्रदान करता है, तो आपको उन कारणों पर पुनर्विचार करना पड़ता है जिनसे आपने उनके साथ चर्चा की।
  • टिप्स

    • दया करो और एक-दूसरे का समर्थन करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com