एक सामाजिक चेतना कैसे विकसित करें

एक सामाजिक विवेक को विकसित करना, व्यक्तियों, समूहों और समुदायों के बीच सामाजिक संबंधों की गतिशीलता के ज्ञान को शामिल करना है। एक सामाजिक रूप से जागरूक व्यक्ति मानवाधिकारों को मानता है और मनुष्य के विकास की प्रगति के लिए संतुलित सामाजिक संबंधों के महत्व को स्वीकार करता है। सामाजिक चेतना एक विस्तृत श्रृंखला में फैली हुई है, जो सामाजिक सक्रियता के लिए सामूहिक चेतना के स्तर तक और समाज के परिवर्तन के लिए प्रारंभिक बचपन में सामाजिक कौशल के विकास से शुरू होती है। सामाजिक विवेक को विकसित करने के लिए यहां कुछ रणनीतियां दी गई हैं।

कदम

सामाजिक जागरूकता विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
व्यक्तियों और समूहों की जरूरतों पर विचार करें लोगों को सुनी, सम्मान, सम्मान और मान्यता प्राप्त महसूस करने की आवश्यकता है। दूसरों की जरूरतों के प्रति संवेदनशीलता विकसित करें बच्चों के लिए, इसका अर्थ खिलौनों को साझा करने और खेल के मैदान में सामंजस्यपूर्ण ढंग से खेलने के लिए सीखना है। वयस्कता में, इसका अर्थ है रिश्तेदारों, मित्रों और सहकर्मियों की जरूरतों को पहचानना और परार्थवाद का अभ्यास करना।
  • सामाजिक जागरूकता विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    संघर्ष में अपनी भूमिका की जांच करें संघर्ष, वादों और आक्रमण का अत्यधिक उपयोग आम रणनीतियों में होता है जब संघर्ष की बात आती है। कुछ लोग हर कीमत पर संघर्ष से बचते हैं दूसरों ने निष्क्रिय लोगों की कंपनी का चयन किया है या आक्रामक-निष्क्रिय व्यवहार का अनुमान लगाया है। उस भूमिका को ध्यानपूर्वक देखें जो आप लगातार संघर्ष में लेते हैं, और एक सामाजिक और सामंजस्यपूर्ण जीवन जीने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
  • समानता और संघर्ष को कम करने के लिए समझौते के अंक पर ध्यान दें सामाजिक मतभेदों पर बल देने के कारण निराशा पैदा हो सकती है सामान्य में अंक ढूंढें बच्चों के लिए, इसका मतलब यह हो सकता है कि खेल को चुनना हर किसी को पसंद करना चाहिए। वयस्कता में, इसका मतलब वार्तालापों में संलग्न हो सकता है, समझौता कर सकता है और अन्य गतिविधियां जो अधिक संचार और समझने के लिए पैदा होती हैं
  • संघर्ष समाधान कौशल विकसित करता है विषय पर एक विशेष पाठ्यक्रम लें या उन नेताओं के व्यवहार को ध्यान में रखते हुए और उन पर विचार करें, जो उनके संतुलित स्वभाव के लिए प्रसिद्ध हैं।
  • छवि का शीर्षक सामाजिक जागरूकता चरण 3 विकसित करें
    3
    सामाजिक न्याय और सामंजस्य को आपकी संवेदनशीलता बढ़ाएं बच्चों और युवाओं में इसका मतलब यह हो सकता है कि उनकी लोकप्रियता के स्तर की परवाह किए बिना या वे जिस तरह से पोशाक करें, दूसरों के साथ व्यवहार करना चाहिए। वयस्कों के लिए, सामाजिक न्याय की संवेदनशीलता बढ़ रही है, इसका मतलब यह हो सकता है कि दुनिया भर से खबर सुनने और मानव अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए दान करने के लिए समय लेना।
  • सामाजिक जागरूकता का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4



    सामाजिक मुद्दों पर खुद को शिक्षित करें जातिवाद, लिंगवाद और गरीबी समाज के लिए परेशानी की कुछ उदाहरण हैं। बच्चे स्कूल या घर पर इन सामाजिक मुद्दों में रुचि लेने के लिए सीख सकते हैं। वयस्कों के लिए, आप विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम ले सकते हैं, चर्चा समूहों में शामिल हो सकते हैं या उन संगठनों में स्वयंसेवक समूह जो सबसे महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों को संबोधित करते हैं।
  • छवि सामाजिक विकास जागरूकता चरण 5 देखें
    5
    अज्ञात समूहों के साथ प्रयोग करने के लिए अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें यदि आप शहर के किसी अन्य भाग में पहुंचते हैं या किसी दूसरे देश की यात्रा करते हैं, तो विभिन्न संस्कृतियों और जीवन के विभिन्न तरीकों से संपर्क करें, अपनी सोच को और दुनिया के दर्शन को विस्तारित करें। अपने आप को अलग-अलग विश्वास प्रणालियों, रसोई, और जीवन शैली में खोलकर अपने सामाजिक चक्र को बढ़ाना और विभिन्न दृष्टिकोणों के प्रति सहिष्णुता महसूस करने के लिए उपयोगी है।
  • सामाजिक जागरूकता का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    करुणा का अभ्यास करें सामाजिक परिवर्तन को देखने के विभिन्न बिंदुओं को तलाशने और समझने की प्रतिबद्धता की आवश्यकता है। विवेक के साथ सहानुभूति विकसित करना आपको उन लोगों के जूते में डाल देता है जो एक अलग स्थिति में हैं या जो कम भाग्यशाली हैं जब बच्चे किसी दूसरे व्यक्ति की भावनाओं को चोट पहुँचाते हैं तो बच्चे ऐसा करने के लिए सीख सकते हैं।
  • सामाजिक जागरूकता का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    सामाजिक विवेक की एक परियोजना के प्रति प्रतिबद्ध जीवन की भारी मांगों के कारण कभी-कभी उदासीनता और अलगाव में पर्ची करना आसान हो सकता है एक योजना तैयार करें जो आपको सामाजिक रूप से जागरूक रखती है
  • आपके समुदाय में कार्य करता है स्कूलों, सांस्कृतिक केंद्रों, राजनीतिक संगठनों, धार्मिक समुदायों या पड़ोस की गतिविधियों में सेवा करने के अवसरों की तलाश करें।
  • एक सामाजिक गतिविधि में हर दिन लगे। किसी गतिविधि का चयन करें जो आपकी ओर से दूसरे व्यक्ति या समूह की जरूरतों को पूरा करने की उम्मीद करता है।
  • दूसरों की रक्षा में बोलने के लिए आदी अपने मूल मानव अधिकारों से वंचित होने वाले हाशिए समूहों के लिए आपकी राय व्यक्त करने के लिए प्रतिबद्ध।
  • सामाजिक जागरूकता का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    अधिक सामाजिक रूप से जागरूक होने के लिए अपने प्रयासों का समर्थन करने के लिए दूसरों से पूछें। जब मित्र, परिवार और सहकर्मियों को पता है कि आप अधिक सामाजिक रूप से कार्य करना चाहते हैं, तो वे आपको घटनाओं में स्वयंसेवा करने और सामुदायिक गतिविधियों में शामिल होने के लिए आमंत्रित करने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com