छिपे हुए और बेहोश पूर्वाग्रहों का कैसे सामना करना है

अचेतन में दफन पूर्वाग्रहों और पूर्वाग्रहों आश्चर्यजनक रूप से मजबूत हैं और हमारे निर्णयों को प्रभावित करते हैं, हमारी भावनाओं को प्रभावित करते हैं और फलस्वरूप हमारे कार्यों कभी-कभी हम पर हमारी शक्ति को पहचानने में विफल होते हैं, इससे भी अधिक खतरनाक हो जाता है सभी के पहले पूर्वाग्रहों को दूर करने के लिए उन्हें समझना महत्वपूर्ण है, और इस लेख में सफल होने के कुछ संकेत दिए गए हैं।

कदम

भाग 1

पूर्वाग्रह को समझना
छवि का शीर्षक अवचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाने चरण 1
1
अपनी पूर्वकल्पना का विश्लेषण करने के लिए विभिन्न तकनीकों पर विचार करें। ये विचार उन तरीकों से प्रभावित होते हैं जिन्हें हम शायद ही कभी पूरी तरह से समझते हैं, तब भी जब हमें उन्हें होने की जानकारी है और उन्हें सामना करना है। हम सामान्य लोगों को एक सुखी जीवन जीने के लिए हर जगह देखते हैं, लेकिन वे किसी भी तरह एक प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं जो उनके इरादों को प्रभावित करता है और निर्देशित करता है। वे स्वभाव में सकारात्मक या नकारात्मक हो सकते हैं- वे दूसरों के साथ और घटनाओं से संबंधित अभिनय के हमारे रास्ते से बातचीत करते हैं। तुलना करने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये हमारे मन में पैदा होने वाली अवधारणा हैं, जो गंभीर या कम गंभीर पूर्वाग्रह हैं। यहां कुछ पहलुओं पर विचार किया गया है:
  • लोग अपनी पहलुओं की एक विस्तृत श्रृंखला के आधार पर अपनी व्यक्तिगत पहचान बनाते हैं, और सबसे तीव्र पूर्वाग्रहों में से हैं कभी-कभी हम उन्हें वापस पकड़ लेते हैं क्योंकि हम मानते हैं कि ये विचार हमें यह बताते हैं कि हम क्या कर रहे हैं। हालांकि, अंततः, एक पूर्वाग्रह हमारे अहंकार की नींव नहीं है। इसके विपरीत, पूर्वाग्रह अक्सर बदलते हैं। इन विचारों में से किसी एक को छोड़ने के लिए आवश्यक प्रयास सीधे हमारे लिए अनमोल क्या हैं।
छवि का शीर्षक अवचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू रखें चरण 1 बुलेट 1
  • समान पूर्वाग्रह वाले लोग अक्सर एक साथ आते हैं क्योंकि बारिश की बूंदें एक झील बनती हैं इसके साथ कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन एक ही मानसिकता वाले लोगों में शामिल होने से हम दृढ़ता से प्रभावित होते हैं, जैसे कि यह एक समूह दबाव था। लोग अपने पार्टनर, दोस्तों और सहयोगियों को व्यक्तिगत पूर्वाग्रहों के आधार पर चुनते हैं और अक्सर ऐसे तरीके से व्यवहार करते हैं कि दूसरों ने इसे बिना किसी अवधारणा को स्वीकार किया। यह एक व्यापक रवैया है, क्योंकि हम सभी मित्र चाहते हैं कि हमारे जैसे हो। यह तंत्र इसके विपरीत भी उगता है: हम अपने दोस्तों की तरह बनना चाहते हैं और इसलिए अपने स्वयं के पूर्वसंचार को अपनाना चाहते हैं। हम अत्यधिक संवेदनापूर्ण हैं और हमारे आस-पास के लोगों द्वारा प्रभावित हैं (आधुनिक और अतीत के इतिहास से पता चलता है कि मानव जाति आत्महत्या करने में सक्षम है, प्रभाव की शक्ति के कारण युद्ध को मारने और शुरू करना) एक उदाहरण जो हर किसी को प्रभावित कर सकता है: कई नियोक्ता कर्मचारियों को समान विचारों और भावनाओं के साथ चुनते हैं
    छवि का शीर्षक बेहोश और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाने चरण 1 बुलेट 2
  • पूर्वाग्रह और पूर्वकल्पना को बताया जा सकता है या आप उन्हें मौके से सुना है। इस मामले में यह आपकी मूल राय नहीं है, बल्कि किसी और की है और जिसे आपने अपनाया है यह एक हालिया या दिनांकित विचार हो सकता है, लेकिन पुराने और अधिक मुश्किल यह अपने प्रभाव को दूर करने के लिए होगा।
    छवि का शीर्षक अचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाने चरण 1 बुलेट 3
  • कभी-कभी पूर्वाग्रहों को आवेगों से मन में प्रकट होता है, जिसे हमने देखा या सुना है। वे ऐसे ही विचारों का धन्यवाद भी विकसित कर सकते हैं जो हमारे भीतर हैं। बहुत बार पूर्वाग्रह एक पूर्वाग्रह के पीछे छिपा हुआ है, जैसे लालच (कुछ होने के लिए इच्छुक होना), अवमानना ​​(कुछ को अस्वीकार करना या दूर जाने के इच्छुक) या चर्चा के अधीन विषय के बारे में अज्ञानता भी।
    छवि का शीर्षक अचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाने चरण 1 बुलेट 4
  • छवि का शीर्षक अचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाने चरण 2
    2
    पूर्वाग्रहों की गतिशीलता का अन्वेषण करें ध्यान समझने की एक अच्छी तकनीक है जो कि हमारे दिमाग से उनके संबंध में कैसे प्रतिक्रिया करता है और हम उन्हें कैसे बनाते हैं। एक अच्छा तरीका एक दोस्त, एक सलाहकार या मनोचिकित्सक से बात करना है
  • ये विचार अक्सर जटिल होते हैं, अधिकांश समय क्योंकि हमारा दिमाग उन पर भरोसा करता है और डेटा को संसाधित करने के लिए उनका उपयोग करता है। हर इंटरेक्शन और अनुभव की तुलना हमारी मस्तिष्क से की जाती है और उसका विश्लेषण किया जाता है। इस प्रक्रिया के साथ हम इस निष्कर्ष पर पहुंचा सकते हैं कि अनुभव एक पूर्वकल्पना है (नया या पहले से ही मौजूदा एक को मजबूत करना) लेकिन इसे संसाधित करने के लिए हमें पहले से मौजूद पूर्वाग्रहों और अनुमानों की आवश्यकता है जो हमने अपने जीवन भर विकसित की है।
    छवि का शीर्षक अचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू रखें चरण 2 बुलेट 1
  • तुलना की प्रक्रिया विशेष रूप से पिछले दिनों से विशेष रूप से संबंधित है, विशेष रूप से उन सूचनाओं को जो हमने सुना है, उन लोगों के लिए जिन्होंने हमें या हमारे अनुभवों को प्रभावित किया है यदि मन मनोभाव और अनुमानों से मुक्त है, तो वह घटनाओं को एक तालुला रस के रूप में पेश करता है, लेकिन घटना को स्वयं परिभाषित करने की दृढ़ इच्छा के साथ। अतीत पर हमारी निर्भरता को समझना या समझना कि पिछले दिनों हमारे मौजूदा निर्णय को कैसे प्रभावित किया जाता है रोजमर्रा की बात नहीं है और पूर्वाग्रहों पर काबू पाने के लिए एक बहुत उपयोगी प्रक्रिया साबित होती है।
    छवि का शीर्षक अचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू रखें चरण 2 बुलेट 2
  • नतीजतन, लोग शायद ही कभी ऐसे व्यक्तियों की तरह होते हैं जो "वे स्थिति नहीं लेते हैं", जो अपनी भावनाओं को प्रकट नहीं करते हैं और जो तटस्थ हैं। इसका कारण यह है कि इन विषयों को वर्गीकृत करना आसान नहीं है, उनके कार्यों की भविष्यवाणी करना, उन पर भरोसा करना या हमारी जरूरतों के अनुकूल होने के लिए उन्हें "हेरफेर करना"। किसी दूसरे व्यक्ति पर भरोसा करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है, लेकिन भले ही यह एक विश्वसनीय व्यक्ति हो, तो लोग ऐसा करने में संकोच करते हैं यदि वे विश्वास को प्रेरित नहीं करते हैं ट्रस्ट, प्रायः सामान्य पूर्वाग्रहों को साझा करने पर बनाया जाता है ताकि दूसरे को पहचानने और "वर्गीकृत" करने में सक्षम हो।
    छवि का शीर्षक अचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू रखें चरण 2 बुलेट 3
  • नकारात्मक पक्ष इस तथ्य में निहित है कि, जब आप सराहनीय और अच्छे कौशल के साथ एक व्यक्ति से मिलते हैं, तो आप उसी विशेषताओं को अपनाने और प्रथा में डालते हैं। आम तौर पर इसे सकारात्मक प्रभाव कहा जाता है, लेकिन यह उसी तरह नकारात्मक तरीके से काम करता है (जब कोई बुरी तरह से व्यवहार करता है या खतरनाक तरीके से व्यवहार करता है)। हम अपने गुणों के आधार पर हमारे अच्छे व्यवहार को आकार देते हैं, लेकिन केवल उन कार्यों के माध्यम से जो हम दूसरों को हमारे पर्यावरण में कर रहे हैं हम इन पूर्वाग्रहों को स्वीकार करते हैं, बेहतर या बदतर के लिए स्वीकार करते हैं, लेकिन यह भी खुद को सुधारने का एक तरीका हो सकता है यदि पूर्वकल्पना सकारात्मक है
    छवि का शीर्षक अचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू रखें चरण 2 बुलेट 4
  • भाग 2

    पूर्वाग्रह पर कार्य करना
    छवि का शीर्षक अवचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाने चरण 3
    1
    पहचानें कि कुछ पूर्वाग्रहों का अस्तित्व है यह उन पर काबू पाने के लिए पहला कदम है। इसका अर्थ है कि आपके पास यह स्वीकार करना है कि आप हैं, और सिर्फ यह नहीं सोचते कि आप अपने दिमाग में हैं अपने आप से ईमानदार होना अक्सर मुश्किल होता है क्योंकि यह लगभग अपमानजनक कार्य है। लेकिन यह एक और भी खुला होना करने के लिए तैयार करने के लिए एक के अंदरूनी स्वयं का पता लगाने का तरीका है। एक की पूर्वधारणाओं और तथ्य यह है कि मन उन पर भरोसा करते हैं, उनमें से छुटकारा पाने के लक्ष्य के करीब एक कदम भी।
  • छवि का शीर्षक अचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाने चरण 4



    2
    इन विचारों को दूर करना इतना मुश्किल क्यों है पर विचार करें तीन प्रमुख समस्याएं हैं:
  • 1. अक्सर आपको इस तथ्य से दूर या असहज महसूस होता है कि पूर्वाग्रह का उद्देश्य केवल मौजूद है। इसका कारण यह है कि आप इसके बारे में कुछ नहीं जानते या नहीं। आपने अपनी चोट के उद्देश्य के बारे में कई नकारात्मक टिप्पणियां और कहानियां सुना हो सकती हैं, लेकिन कितने सच और महत्वपूर्ण हैं?
    छवि का शीर्षक अचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाएं चरण 4 बुलेट 1
  • 2. चूंकि आप अपने पूर्वाग्रहों के साथ अपने आप को पहचानते हैं, आप महसूस कर सकते हैं कि आपका कोई हिस्सा ढह रहा है, या आपको लगता है कि आप किसी ऐसे व्यक्ति / जिसे आप नहीं जानते हैं, के लिए अपनी सांस्कृतिक पहचान को धोखा दे रहे हैं। ये मुख्य कारण हैं, जिसके लिए लोग अपने पूर्वसंचार को छोड़ने के लिए बहुत अनिच्छुक हैं। पूर्वाग्रहों के संबंध में एक ही प्रश्न पूछना आवश्यक है: क्या वे आपको अधिक समस्याएं या अधिक सकारात्मक चीजें पैदा कर रहे हैं?
    छवि का शीर्षक अवचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू रखें चरण 4 बुलेट 2
  • 3. आपको पूर्वाग्रहों की भावना है लेकिन आप वास्तव में निष्कर्ष पर नहीं आये हैं कि आपको उन्हें छोड़ना चाहिए। तो आपके दिमाग के कुछ हिस्सों चोट से उबरने के लिए लड़ते हैं, जबकि अन्य अभी भी दृढ़ विश्वास रखते हैं।
    छवि का शीर्षक अचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाने चरण 4 बुलेट 3
  • छवि का शीर्षक अवचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाएं चरण 5
    3
    अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें यह एक तकनीक है जो आत्मनिरीक्षण के लिए न केवल प्रभावी है, बल्कि यह भी पकड़ने के लिए कि पूर्वाग्रहों पर आपके पास है। भले ही आपके विचार / पूर्वाग्रहों से कोई बात आती है, आप खुद से पूछ सकते हैं: "क्या यह पूर्वाग्रह सही, प्रासंगिक या यहां तक ​​कि लायक है?"- या: "क्या यह पूर्वाग्रह मेरे हैं?"- या: "क्या यह किसी के लिए उपयोगी है?"- "ठीक है, यह पूर्वाग्रह है, लेकिन यह वास्तव में क्या है, मैंने यह कैसे किया, यह इतना मजबूत क्यों है और मुझे यह इतना महत्वपूर्ण क्यों मिलता है?"। यह प्रक्रिया आपको अपने विचारों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करती है, जो उनकी अपील खो देंगे।
  • कई दार्शनिकों ने पूरी तरह से तटस्थ होने की भावना में, पूर्वधारणा के बिना होने की प्रशंसा की है। इस तरह से कुछ भी बुरा नहीं तुम्हारे अंदर रहता है, भले ही आप पूरी तरह से जीवित रहें, आप पूर्वधारणा से अभिभूत नहीं होंगे इस सबका मतलब है कि आप बिना किसी चर्चा में शामिल होने से बच सकते हैं, क्योंकि आप एक ऐसी प्रणाली पर काबू पा चुके हैं, जो जाल और आप खुश और बुद्धिमान हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक अवचेतन और छिपे हुए पक्षियों का सफाया चरण 6
    4
    एक खुले दिमाग के साथ अपने पूर्वाग्रह के विषय का सामना करें। सबसे प्रभावी (और मुश्किल) तकनीक उसे सामना करने के लिए सामना करना है उदाहरण के लिए, हम मानते हैं कि आपके पास एक निश्चित धर्म या राष्ट्रीयता के प्रति पूर्वाग्रह है। यह देखने के लिए कुछ शोध करें कि क्या दूतावास या धार्मिक समुदाय प्रश्न में खुले दिन का आयोजन करता है और उन लोगों से मिलता है जो इसका हिस्सा हैं आप देखेंगे कि आपके पूर्वसंधारक अनुचित हैं और साथ ही आप नए दोस्त बना सकते हैं।
  • मानव पक्ष के लिए देखो सभी मानव हैं, भावनाएं, विचार, इच्छाएं और सपने हैं। हर कोई अपनी संस्कृति के साथ की पहचान करता है और, कभी-कभी, किसी दिए गए ऐतिहासिक क्षण में, अलग-अलग संस्कृतियों को एक दूसरे से अलग किया जाता है और अंतर विकसित होता है।
  • अपने लाभ के लिए समय का उपयोग करें पूर्वाग्रह समय पर निहित हैं, जिसका अर्थ है कि वे परिवर्तन और परिवर्तन के अधीन हैं। हर महीने या वर्ष जो किसी विशेष तिथि (जन्मदिन की तरह) से गुजरता है या आप पिछली बार पीछे छोड़ने के लिए और कुंआरी मानसिकता के साथ भविष्य का सामना करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
  • छवि का शीर्षक अवचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू रखें चरण 7
    5
    अंत में एक बार एक कदम उठाओ जितना अधिक आप पूर्वाग्रहों को छोड़ना चाहते हैं, उतना आसान होगा। पूरी प्रक्रिया में यह समझना होता है कि पूर्वाग्रह क्या है और आप इसे कैसे बनाते हैं, अगर यह सकारात्मक है और आप अच्छा करेंगे, या यह नकारात्मक है और आपको क्रूर कर देगा। फिर निश्चित विषयों पर अपनी भावनाओं को नियमित रूप से जांचें। इस तरह आप पूर्वाग्रहों को छोड़ने और विश्लेषण और ध्यान के माध्यम से उन पर काबू पाने के लिए कौशल का निर्माण शुरू कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप पहले कभी भी ध्यान नहीं दिया है, तो एक विश्वसनीय तकनीक देखें यह वह रास्ता है जिसे आपको पालन करना चाहिए ताकि आप, आपके प्रियजनों, मित्रों और परिचितों ने धीरे-धीरे अजनबियों और अन्य देशों में रहने वाले लोगों तक पहुंच सकें, खुश रहें, स्वस्थ और पूर्ण हों। यह हर पूर्वाग्रह पर काबू पाने के लिए बहुत ही उपयोगी है और आपकी पूर्वकल्पना के विषयों को एक ही खुशी और स्वास्थ्य के समान इच्छा करने के लिए इतनी मजबूत हो गई है। जाहिर है यह एक समय लेने वाली प्रक्रिया है, क्योंकि एक ठोस स्व-ज्ञान की आवश्यकता है।

    चेतावनी

    • पूर्णता की तलाश एक समस्या हो सकती है क्योंकि इससे अधिक पूर्वाग्रहों और आदर्शों की ओर जाता है कोई इंसान नहीं 100% सही है या 100% अपूर्ण है
    • हम दूसरों को उनके पूर्वाग्रहों के साथ मदद नहीं कर सकते, हम केवल अपने दम पर काम कर सकते हैं। किसी व्यक्ति को बदलने की कोशिश करने से बचाव की प्रतिक्रिया उत्पन्न होती है जो उसे कपटपूर्ण और / या आक्रामक बना देती है। चूंकि कोई भी परिपूर्ण नहीं है (पूर्णता की इच्छा मनुष्य के द्वारा बनाई गई चीज है), यह एक बेकार व्यवहार है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com