कैसे मन मुक्त और सोचो मुक्त करने के लिए

जब हम कहते हैं "मन" हम सोचते हैं: चेतना, जागरूकता, संज्ञानात्मक सोच, तर्क, धारणा - लेकिन अंतर्ज्ञान, अवचेतन की गुप्त भाषा या बेहोश परत जो हमारे जीवन को प्रभावित करती है और हमारे व्यवहार के तरीके को प्रभावित करती है। मन की प्रकृति या आत्मा के चारों ओर बनाई गई विभिन्न विधियों का स्रोत निकटता के बौद्ध अवधारणा से जुड़ा हुआ है। अपने मन को मुक्त करें और सोच शुरू करो!

सामग्री

कदम

नि: शुल्क आपका मन और विचार चरण 1 शीर्षक वाला छवि
1
जागो। आपके चारों ओर से आपके मस्तिष्क को किस प्रकार प्रभावित होता है, इसके बारे में जानें। एक स्वस्थ मस्तिष्क में करीब 200 अरब न्यूरॉन्स हैं चेतन मन केवल एक दिन के दौरान 5% समय के लिए इसे नियंत्रित करता है - अन्य सभी समय में विचारों की कमान रखने के लिए अवचेतन मन होता है "पुरुष गहरी नींद की स्थिति में रहते हैं और उसी स्थिति में वे मर जाते हैं" यह गुर्जिफ़ के शब्द थे क्योंकि उन्होंने अपने विद्यार्थियों को उठने और चेतना की उच्च स्थिति तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित किया।
  • नि: शुल्क आपका मन और विचार चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    जागृत रहें जागरूकता एक के विचार, शरीर, भावनाओं, कार्यों और इरादों के बारे में पूर्ण और निरंतर जागरूकता है। जागरूक ध्यान के माध्यम से, हम चीजों को देखने के लिए सीखते हैं, जैसा कि वे वास्तव में हैं, निर्णय और पूर्वाग्रहों के बिना। चेतना हमें वर्तमान क्षण, पहुंच के बारे में जानकारी देता है हम उस प्रक्रिया के बारे में जागरूक हो सकते हैं जो हम करते हैं या जो कार्रवाई करते हैं। बौद्ध आध्यात्मिक गतिविधियों के मुख्य साधनों में से एक के रूप में जागरूकता का इस्तेमाल करते हैं। निम्न अभ्यास आपको और अधिक जागरूकता करने में सहायता करेगा:
  • एक सचेत तरीके से खाएं हर काटने पर ध्यान दें: गंध, बनावट और भोजन का स्वाद जब आपको भूख लगी है तो आपके शरीर की भावनाओं को ध्यान में रखें धीरे धीरे चबाओ, खाने के दौरान अपने आप को देख रहा है
  • एक सचेत तरीके से चलना महसूस करें कि आपका शरीर हवा में कैसा चल रहा है - जब आपके पैर जमीन को छूते हैं, वे आपके हाथ कैसे चले जाते हैं, और अपनी सांस की आवाज़ सुनते हैं। जैसा कि आप चलते देखते हैं रहना "सचेत" प्रक्रिया के दौरान
  • एक सचेत तरीके से बोलें हर शब्द के बारे में जागरूक रहें, जिस प्रकार आप कहते हैं और जिस तरह से आप इसे कहते हैं। उन भावनाओं पर ध्यान दो, जो आपके द्वारा कुछ शब्दों का उपयोग करते समय ट्रिगर होते हैं। अपने दोस्तों के साथ एक आवर्ती विषय पर चर्चा करते हुए सामान्य से अलग-अलग दृष्टिकोण का आनंद लें। भूमिकाओं में यह बदलाव आपको शब्दों के वजन और शक्ति को पहचानने में मदद करेगा।
  • एक सचेत तरीके से व्यंजन धोएं एक गतिविधि चुनें जो आप हर रोज करते हैं, जैसे की "व्यंजन धो लें", और अपनी पूरी क्षमता को पूरा करने के लिए, एकदम सही काम करने के लिए प्रत्येक छोटी सी जानकारी का ध्यान रखें। जब आप एक साधारण दिनचर्या कार्य करते हैं तो पूर्णता के लिए यह खोज आपके जागरूकता को प्रशिक्षित करेगी।
  • नि: शुल्क आपका मन और विचार कदम 3 शीर्षक छवि
    3
    ध्यान। सोच बंद करो - आम तौर पर एक मानव मस्तिष्क प्रति दिन लगभग 70,000 प्रक्रिया करता है। खुद को चुप रहने के लिए प्रशिक्षित करें, इस तरह आप उस अद्भुत मशीन को प्रशिक्षित करने की कोशिश करेंगे जिसे मस्तिष्क कहा जाता है। आप बेकार बकवास में समय और ऊर्जा बर्बाद करने के बजाय एकाग्रता, प्रेरणा और नवीनता में अपनी शक्ति को निर्देशित करेंगे। कई दर्शनों में जागृति के मुख्य साधनों में से एक ध्यान है।
  • नि: शुल्क आपका मन और विचार चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने शरीर को समझें और उसकी देखभाल करें स्वस्थ भोजन, नियमित व्यायाम और प्रकृति और ताजी हवा से संपर्क जीवनशैली को कम तनावपूर्ण बनाते हैं, शरीर में संतुलन में हार्मोन और रसायनों को रखने के लिए आवश्यक कारक। हिंदू धर्म में, के लिए "मुक्त" मन को भोजन पर आधारित आहार का पालन करने की सलाह दी जाती है "संवेदनशील" जो शरीर या मन को किसी भी तरह से परेशान नहीं करता है। अन्य बातों के अलावा, हिंदू पूरी तरह से शाकाहारी हैं, शराब नहीं पीते हैं और न ही दवाएं लेते हैं, मसालेदार भोजन नहीं खाते हैं, और इतने पर।
  • नि: शुल्क आपका मन और विचार चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5



    अपनी भावनाओं को समझें और बदलो। खुद को बदलने की शक्ति हमारे शरीर में और हमारी भावनाओं में है। अपनी भावनाओं को नकारात्मक में सकारात्मक समझने और बदलने से आपको एक खुशहाल और अधिक संतुष्ट जीवन जीने की ताकत और प्रेरणा मिलती है।
  • भावनाओं और विचारों को अलग करें, जो आपकी नहीं हैं बल्कि बड़े पैमाने पर विपणन और सामाजिक रूप से समेकित मानकों का उत्पाद है।
  • अपने आप से पूछें: "क्या मुझे वास्तव में खुश करता है?" अक्सर इस प्रश्न का उत्तर देने से हमें अपनी आत्मा के साथ और हमारी अपनी वास्तविक भावनाओं और ज़रूरतों के साथ निकट संपर्क में आने की अनुमति मिल जाती है।
  • खुद को सहानुभूति, अनुकंपा, शांत और मैत्रीपूर्ण होने के लिए प्रशिक्षित करें। ये गुण हैं जो आपको अपने दिमाग को मुक्त करने में मदद करेंगे।
  • नि: शुल्क आपका मन और विचार कदम 6 शीर्षक छवि
    6
    अपने गहरे विश्वासों को चुनौती दें वे ऐसे हैं जो आपके द्वारा अपने आप को और आपके आस-पास की दुनिया को समझने का तरीका निर्धारित करते हैं। गहरी मान्यताओं कठोर, कठोर और अनम्य हैं ये वाक्यांश और शब्द हैं जो कई बार दोहराए गए हैं कि वे एक सच्चे बन गए हैं मैं तुम्हारी खुशी या दुःख की जड़ में हूं, अपने भाग्य के सम्मान (या अवमानना) में। अगर हम अपने विश्वासों को बदल सकते हैं, तो हम अपनी वास्तविकता को भी बदल सकते हैं। वर्तमान मानकों को देखकर हम दूसरों को खुश करने के लिए हम सबसे अच्छा करते हैं, लेकिन ऐसा व्यवहार हमें अपनी वास्तविक भावनाओं और विचारों के प्रति अपमान करने के लिए मजबूर कर सकता है। निम्न अभ्यासों में से कोई एक चुनें जो आपको उन्हें तोड़ने में मदद करेगा "चेन" कि मीडिया और समाज ने चतुराई से आपको घूम-चकरा दिया है:
  • वह पीछे की तरफ चलता है;
  • स्ट्रीट कलाकार द्वारा बंद करो और नृत्य करें और उसके साथ गायन शुरू करें;
  • एक न्यडिस्ट समुद्र तट पर जाएं;
  • किसी अजनबी से बात करना बंद करो;
  • जब आप एक भीड़ भरे सड़क में होते हैं, तो रुकें और अपने चारों ओर घूम रहे लोगों को देखें।
  • नि: शुल्क आपका मन और विचार चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक आध्यात्मिक और प्रेरक प्रकृति की किताबें पढ़ें उत्तेजक ग्रंथों का पता लगाएं, जो आपको एक व्यक्ति के रूप में विकसित और सुधारने में सहायता करता है। कविताओं, दार्शनिक ग्रंथों या आप प्रशंसा लोगों की आत्मकथाएं पढ़ें। विभिन्न गुरुओं और अतीत के रहस्यवादी से प्रेरित हो
  • नि: शुल्क आपका मन और विचार कदम 8 शीर्षक छवि
    8
    एक स्वतंत्र और रचनात्मक तरीके से सोचें अपनी रचनात्मकता को विकसित करने के लिए आपको जो ज्ञात है उसे चुनौती देना और एक विचार पर भरोसा करना सीखना चाहिए। आपके व्यक्तिगत विकास के लिए रचनात्मकता एक आवश्यक घटक है।
  • नि: शुल्क आपका मन और विचार कदम 9 शीर्षक छवि
    9
    अपने प्रश्न पूछें जीवन के अर्थ और उद्देश्य, पर्यावरण और अन्य ग्रहों के साथ ग्रह पृथ्वी पर रहने के तरीके के बारे में प्रश्न पूछें। अपने आप से पूछें कि बेहतर क्या किया जा सकता है और इस अद्भुत तस्वीर में आपकी भूमिका क्या है
  • टिप्स

    • कह रही एक बौद्ध कहती है: "रोशनी से पहले उसने लकड़ी काट दिया और पानी काट दिया - प्रकाश के बाद उसने लकड़ी काट दिया और पानी लाया"। अंतर यह है कि प्रकाश के बाद उसने इसे बदल दिया, अधिक जागरूक तरीके से किया।
    • "हम वही हैं जो हम बार-बार करते हैं इसलिए उत्कृष्टता कोई क्रिया नहीं है, लेकिन एक आदत है"। अरस्तू
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com