निर्वाण तक कैसे पहुंचे

चार नोबल सत्य बौद्ध धर्म के सार का गठन करते हैं और सभी दुःखों से निपटने के लिए एक योजना प्रदान करते हैं जो मनुष्य मुठभेड़ कर सकते हैं। इन सच्चाइयों के आधार पर, यह तर्क दिया जाता है कि जीवन दर्द से प्रभावित है, पीड़ा का कारण और अंत है, निर्वाण के बाद एक बार दुख समाप्त हो जाता है। नॉटोलीटुप्लेस सेंटीयो जीवन के दौरान निर्वाण तक पहुंचने के लिए कदमों को इंगित करता है। चार नोबल सत्य मानव अनुभव में बीमारी का वर्णन करते हैं और आठ चौगुले पथ वह इलाज है जो उपचार की ओर जाता है। सच्चाई जानने और इस मार्ग का अनुसरण करते हुए, अपने स्वयं के अस्तित्व की यात्रा में शांति और खुशी पाई जा सकती है।

कदम

भाग 1

नोबल आठ चौड़े पथ का पालन करें
छवि का शीर्षक निर्वाण चरण 1
1
नियमित रूप से ध्यान करें ध्यान मन की तरह बदलने के लिए महत्वपूर्ण है और आपको निर्वाण के रास्ते पर चलने की अनुमति देती है। इसलिए, यह आपके दैनिक जीवन का हिस्सा होना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप अकेले ही ध्यान सीख सकते हैं, तो एक शिक्षक आपको मार्गदर्शन कर सकता है और आपको सिखा सकता है कि सर्वोत्तम तकनीक कैसे लागू करें। अकेले प्रयास करें, लेकिन पता है कि अन्य लोगों के साथ ध्यान देने योग्य और प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में बेहतर है।
  • आप ध्यान के बिना पथ पर नहीं जा सकते। ध्यान आपको अपने और दुनिया को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है।
  • छवि का शीर्षक निर्वाण चरण 2
    2
    परिपक्व सही दृष्टि (सीधे विजन) बौद्ध उपदेश (या चार नोबल सत्य) लेंस का प्रतिनिधित्व करते हैं जिसके माध्यम से विश्व को देखना है। यदि आप उन्हें स्वीकार नहीं कर सकते, तो आप पथ के अन्य चरणों का पालन नहीं कर पाएंगे। सही यात्रा और सही समझ इस यात्रा के मूल तत्व हैं। दुनिया को देखिए जैसा वह वास्तव में है और आप इसे कैसे करना चाहते हैं। एक पूरी तरह से वास्तविकता को एक लेंस के माध्यम से समझने की कोशिश करें जिससे आप उद्देश्य बन सकें। दूसरे शब्दों में, आपको विश्लेषण, अध्ययन और सीखने की ज़रूरत है
  • चार नोबल सत्यएं सही समझ की नींव हैं। आपको ये सोचना चाहिए कि वे चीजों का वर्णन करते हैं क्योंकि वे वास्तव में हैं।
  • कुछ भी सही या अपरिवर्तनीय नहीं है व्यक्तिगत भावनाओं, इच्छाओं और चिंताओं के साथ जुड़े फैसले देने के बजाय परिस्थितियों पर गंभीर रूप से प्रतिबिंबित करें
  • छवि का शीर्षक निर्वाण चरण 3
    3
    आपके पास अच्छे इरादों (सही इरादा) है अपने वैल्यू सिस्टम के साथ लाइन में एक रवैया विकसित करने की कोशिश करें। विश्वास करना कि जीवन के हर रूप अन्य सभी के समान है और प्रेम और समझ के साथ व्यवहार किया जाना चाहिए। यह आपके और किसी और के लिए लागू होता है अहंकार, हिंसा और नफरत को अस्वीकार प्यार और अहिंसा को उन सिद्धांतों से होना चाहिए, जिनसे शुरू करना चाहिए।
  • यह सभी जीवित चीजों (पौधों, जानवरों और लोगों) के लिए सम्मान दिखाता है, उनकी स्थिति की परवाह किए बिना। उदाहरण के लिए, एक ही सम्मान के साथ अमीर और गरीब लोगों का इलाज। हर कोई अपने निष्पक्ष, उम्र, जातीयता और सामाजिक निकासी के बावजूद किसी निष्पक्ष तरीके से व्यवहार किया जाना चाहिए।
  • छवि का नाम दिया निर्वाण चरण 4
    4
    सही शब्द चुनें (सही शब्द) तीसरा तत्व सही शब्द है सही ढंग से बोलने का अर्थ है झूठ बोलने, नफरत करने, गपशप करना या आक्रामक रूप से व्यक्त करने के लिए, लेकिन किसी प्रकार के और ईमानदारी से संवाद करने के लिए। शब्दों को समर्थन और दूसरों को प्रोत्साहित करना चाहिए चुप रहने और हस्तक्षेप से बचने के लिए आवश्यक होने पर भी यह जानना महत्वपूर्ण है।
  • हर दिन ठीक से बोलना आवश्यक है
  • छवि का शीर्षक निर्वाण चरण 5
    5
    अच्छा हो (सही कार्रवाई) दिल और दिमाग में जो झूठ है, उसके द्वारा कार्य करता है। अपने और दूसरों को अच्छी तरह से व्यवहार करें अपना जीवन नष्ट न करें और चोरी न करें। शांति के जीवन का नेतृत्व करें और लोगों को उसी तरह से जीने में मदद करें लोगों के साथ बातचीत करते समय ईमानदार रहें, उदाहरण के लिए, कैरियर बनाने के लिए धोखा न करें या झूठ मत बोलो या आप क्या चाहते हैं।
  • आपकी उपस्थिति और आपके कार्यों को सकारात्मक होना चाहिए और दूसरों के जीवन को और आपके आस-पास की दुनिया में सुधार करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक निर्वाण चरण 6
    6
    एक संतुलित तरीके से जीना (सही समर्थन)। अपने मूल्यों के अनुरूप एक पेशे चुनें, जो लोगों को नुकसान नहीं पहुंचाएगा, जानवरों को मार डालें या अगले घोटाले में। हथियार बेचना, दवाओं से गुजारें या बलिदान में काम करना स्वीकार्य कार्य गतिविधियां नहीं हैं। जो भी आपके पेशा है, आपको इसे अखंडता के साथ प्रयोग करना चाहिए
  • उदाहरण के लिए, यदि आप व्यवसाय में काम करते हैं, तो लोगों को एक उत्पाद खरीदने के लिए धोखेबाज़ या झूठ बोलने का उपयोग न करें।
  • छवि का शीर्षक निर्वाण चरण 7 प्राप्त करें
    7
    प्रयास में एक संतुलित प्रयास रखें (Retto Sforzo) आपके द्वारा किए गए हर काम में सही प्रयासों को लागू करने से, आप सफल होंगे। अपने मन को नकारात्मक विचारों से मुक्त करें और सकारात्मक लोगों पर ध्यान केंद्रित करें। आप जो कुछ भी करते हैं (जो स्कूल, कार्य, दोस्ती, जुनून और इसी तरह शामिल है) में अपने उत्साह को रखो। सकारात्मक सोचने के लिए इस्तेमाल करें, क्योंकि यह हमेशा स्वाभाविक नहीं होगा ऐसा करने से, आप पूरी जागरूकता के अभ्यास के लिए मानसिक रूप से तैयार करेंगे। सही प्रयास के चार सिद्धांत हैं:
  • कली में विकृत और हानिकारक राज्यों (यौन इच्छा, दुष्टता, चिंता, संदेह, आंदोलन) को उभरने में रोकना।
  • पहले से ही विकृत और हानिकारक राज्यों से छुटकारा पाएं, उन्हें सकारात्मक विचारों से अलग करना, अन्य बातों पर ध्यान देने या विचारों की उत्पत्ति का विश्लेषण करना।
  • अच्छे और स्वस्थ राज्यों का उत्पादन करें
  • अच्छे और स्वस्थ राज्यों को संरक्षित और सही रखें
  • छवि का शीर्षक निर्वाण चरण 8
    8
    पूर्ण जागरूकता का अभ्यास करें (सही मायने में उपस्थिति) पूर्ण जागरूकता (ओ सचेतन) आपको वास्तविकता और दुनिया को देखने के लिए अनुमति देता है क्योंकि वे वास्तव में हैं। जागरूकता के चार खंभे शरीर, भावनाओं, मन की स्थिति और घटनाओं का चिंतन है। जब आप जानते हैं, तो आप वर्तमान में रहते हैं और आप अपने हर अनुभव के लिए खुले हैं आप वर्तमान स्थिति पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, भविष्य या अतीत पर नहीं। अपने शरीर पर ध्यान दें, आप क्या महसूस कर रहे हैं, आपके विचार, आपके विचार और आपके आस-पास के सभी चीजें।
  • वर्तमान में रहना, पिछले या भविष्य के फैसले के मापदंडों से मुक्त इच्छाएं
  • पूर्ण जागरूकता का अर्थ है भावनाओं, भावनाओं और दूसरों के शरीर के आकार पर ध्यान देना।
  • छवि का शीर्षक निर्वाण चरण 9
    9
    अपने दिमाग पर ध्यान दें (सही एकाग्रता) सही एकाग्रता एक वस्तु पर विचार को निर्देशित करने की क्षमता है और बाहरी प्रभावों से विचलित नहीं होना चाहिए। रास्ते के विभिन्न चरणों पर काबू पाने, आप इसे प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। मन अधिक ध्यान केंद्रित किया जाएगा और तनाव और चिंता से खुद को मुक्त करेगा। आप अपने और विश्व के साथ बेहतर संबंध बनाएंगे सही एकाग्रता आपको स्पष्ट रूप से स्थितियों को देखने की अनुमति देता है क्योंकि वे वास्तव में हैं।
  • एकाग्रता पूर्ण जागरूकता के समान है हालांकि, यह आपको विभिन्न भावनाओं के बारे में पता करने के लिए प्रेरित नहीं करता है जो आपको अनुभव हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक परीक्षा पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो बस उस पर काबू पाने के बारे में सोचें। यदि इस परिस्थिति में आप पूरी जागरूकता का अभ्यास करते हैं, तो आपको इस अनुभव के दौरान अनुभव की जा सकने वाली सभी भावनाओं का एहसास होगा, कि आपके आसपास के लोग कैसे व्यवहार करते हैं, या परीक्षा में बैठे आसन
  • भाग 2

    दैनिक जीवन में निर्वाण पहुंचे


    छवि का शीर्षक निर्वाण चरण 10
    1
    प्रेम दयालुता का अभ्यास करें (मेटा भाव) Metta उदारता, दया और सौहार्द का मतलब है यह एक भावना है जो दिल से आता है और इसे खेती और प्रदर्शन किया जाना चाहिए। आमतौर पर, यह पांच चरणों में अभ्यास किया जाता है अगर आप शुरुआत कर रहे हैं, तो प्रत्येक चरण को 5 मिनट के लिए बनाने की कोशिश करें।
    • चरण 1: परीक्षण रखना तुम्हारे प्रति शांति, शांति, शक्ति और विश्वास की भावना पर ध्यान दें। आप खुद को वाक्यांश दोहरा सकते हैं: "मुझे आशा है कि मुझे अच्छा लगे और खुश रहें"।
    • चरण 2: एक मित्र और उसके बारे में सब कुछ सोचो वाक्य दोहराएँ: "मुझे आशा है कि आप अच्छी तरह से और खुश हैं"।
    • चरण 3: किसी के बारे में सोचें जो आपके प्रति उदासीन है, न तो अच्छा और न ही अप्रिय इसे केवल एक इंसान के रूप में देखें और उस पर अपनी भावनाओं को प्रोजेक्ट करें रखना.
    • चरण 4: किसी को नफरत करने के बारे में सोचें इस पर प्रतिबिंबित करने के बजाय कि आप इसे क्यों खड़ा नहीं कर सकते और इसके प्रति नफरत के विचारों का पोषण करते हैं, इसे अपनी भावना भेजें रखना.
    • चरण 5: इस चरण के दौरान, स्वयं सहित, हर एक व्यक्ति के बारे में सोचें अपनी खुद की परियोजना रखना उनमें से हर एक पर, आपके शहर पर, अपने पड़ोस में, आपके देश पर और संपूर्ण दुनिया पर
  • इमान शीर्षक निर्वाण चरण 11
    2
    जागरूकता सांस लेने का अभ्यास इस प्रकार की मध्यस्थता आपको सिखाएगी कि आपके विचारों को कैसे ध्यान केंद्रित किया जाए। इस तरह, आप पूरी जागरूकता, आराम करने और चिंता से छुटकारा सीखना सीख सकते हैं। एक आरामदायक स्थिति में बैठो रीढ़ की हड्डी सीधे और आराम से रहनी चाहिए, कंधों के साथ विस्तारित और थोड़ा पीछे की ओर। अपने हाथों को एक तकिया या अपनी गोद में रखें एक बार जब आप इस आसन को मान लेते हैं, तो विभिन्न चरणों से गुज़रना शुरू करें। प्रत्येक को कम से कम 5 मिनट तक रहना चाहिए।
  • चरण 1: मन में गिनती (श्वास, वाष्पीकरण: 1- श्वास, श्वास बाकना: 2, और इतने पर) जब तक आप 10 तक नहीं पहुंच जाते हैं। फिर पुनरारंभ करें। हवा में घुसने और शरीर को छोड़ने की अनुभूति पर ध्यान दें। मन भटकना शुरू हो जाएगा आपको बस अपना ध्यान अपनी साँस लेने में वापस लाने की आवश्यकता है
  • चरण 2: 10 के चक्रों में सांस लेना जारी रखें, लेकिन इस समय में श्वास लेने से पहले गिना जाता है (उदाहरण 1: श्वास और श्वास-दो: श्वास और साँस छोड़ना, और इसी तरह)। जब आप फेफड़ों में हवा लाते हैं तब आपको महसूस होने पर उत्तेजना पर ध्यान दें
  • चरण 3: गिनती के बिना श्वास और श्वास छोड़ें। सांस को दो चरणों में विभाजित करने की बजाए निरंतर प्रक्रिया के रूप में देखने का प्रयास करें
  • चरण 4: इस बिंदु पर आपको हवा में आने वाली उत्तेजना पर ध्यान देना होगा और शरीर को छोड़ देता है, उदाहरण के लिए नाक या ऊपरी होंठ को पार करते समय
  • चित्रित किया गया निर्वाण चरण 12
    3
    दूसरों की सहायता और प्रोत्साहित करें बौद्ध धर्म का अंतिम लक्ष्य आंतरिक शांति प्राप्त करना है और इस तरह इस बात को साझा करना है कि अन्य लोगों के साथ क्या एक रहता है। निर्वाण की उपलब्धि सिर्फ व्यक्तिगत भलाई के लिए नहीं है, लेकिन यह पूरी दुनिया के लिए उपयोगी है दूसरों के लिए प्रोत्साहन और समर्थन का एक स्रोत बनना महत्वपूर्ण है, उदाहरण के लिए, जो नीचे महसूस करते हैं उन्हें गले लगाते हैं। यदि आप किसी से प्यार करते हैं या किसी तरह का इशारा प्राप्त करते हैं, तो स्पष्ट रूप से मन की अवस्था प्रकट करें। लोगों को बताएं कि आप कितने आभारी हैं और उनकी सराहना करते हैं। अगर किसी को बुरे दिन मिला है, तो उसे सुनने के लिए संकोच न करें
  • छवि का शीर्षक निर्वाण चरण 13
    4
    लोगों के साथ समझें आपकी खुशी अन्य लोगों के साथ जुड़ा हुआ है समझ का एक दृष्टिकोण किसी को खुशी देने में सक्षम है आप इसे विभिन्न तरीकों से परिपक्व कर सकते हैं:
  • जब आप मित्र और परिवार की कंपनी में हों तो अपना सेल फ़ोन बंद करें
  • आँखों में अपने वार्ताकार को देखो और इसे बिना किसी दखल के सुनें।
  • अपने समुदाय में स्वयंसेवक
  • लोगों को दरवाजा खोलो
  • अपने आप को दूसरों के जूते में रखो उदाहरण के लिए, अगर कोई उत्तेजित हो जाता है, तो ध्यान दें और समझने की कोशिश क्यों करें उसे पूछो कि आप उसकी मदद करने के लिए क्या कर सकते हैं सुनो और क्या आप के माध्यम से जा रहे हैं के बारे में चिंतित दिखाना।
  • छवि निर्वाण चरण 14 का शीर्षक
    5
    जागरूक रहें जब आप पूरी तरह से जागरूकता करते हैं, तो ध्यान दें कि आप क्या सोचते हैं और हर पल में अनुभव करते हैं। यह सिर्फ एक ध्यान तकनीक नहीं है, बल्कि हर रोज़ जीवन में अपनाया जाने वाला दृष्टिकोण। उदाहरण के लिए, खाने के दौरान आप जागरूक हो सकते हैं, शॉवर ले सकते हैं या सुबह कपड़े पहने हो सकते हैं। एक गतिविधि का चयन करके प्रारंभ करें, फिर शारीरिक उत्तेजना और श्वास पर ध्यान केंद्रित करें।
  • यदि आप खाने के दौरान अधिक जागरूकता हासिल करना चाहते हैं, तो स्वाद पर ध्यान केंद्रित करें, अपने मुंह में जो कुछ आप लाए, उसके बारे में गहराई और गंध पर ध्यान केंद्रित करें।
  • जब व्यंजन धोते हैं, तो पानी के तापमान पर ध्यान दें, जब आप अपने व्यंजन और रिनिस साफ करते हैं तो आपको लगता है कि उत्तेजनाओं के लिए।
  • जब आप सुबह में कपड़े पहने होते हैं, संगीत सुनना या टेलीविज़न देखने की बजाए चुप्पी में तैयार होते हैं। प्रत्येक सनसनी नोट करें क्या आपको थका हुआ या आराम मिला? जब आप कपड़े पहनते हैं या बौछार लेते हैं तो आपको कैसा महसूस होता है?
  • भाग 3

    चार सत्यों को जानने के लिए
    छवि का शीर्षक निर्वाण चरण 15
    1
    यह पीड़ा को पहचानता है बुद्ध ने जो कुछ सामान्यतः सोचते हैं, उससे अलग तरह से पीड़ित का वर्णन करता है। यह अनिवार्य है और जीवन का हिस्सा है दुखा इस बीमारी, बुढ़ापे, दुर्घटनाओं और शारीरिक और भावनात्मक दर्द का प्रतिनिधित्व करने के लिए इस्तेमाल किया पीड़ित की इस स्थिति को इंगित करता है हालांकि, बुद्ध भी इच्छाओं को समझते हैं (विशेष रूप से असंतुष्ट) और असंतुलित इच्छाओं को भुगतना पड़ता है। ये दो तत्व पीड़ा का स्रोत माना जाता है, क्योंकि मनुष्य शायद ही कभी खुश या संतुष्ट हैं एक इच्छा के साथ संतुष्ट होने के बाद, एक और तुरंत उभर जाता है। यह एक दुष्चक्र है
    • दुखा अर्थशास्त्रीय अर्थ है "क्या सहन करना मुश्किल है"। पीड़ा एक व्यापक श्रेणी है जिसमें बड़े और छोटे पहलुएं शामिल हैं
  • छवि नामांकित निर्वाण चरण 16
    2
    पीड़ा का कारण निर्धारित करता है पीड़ा की जड़ में इच्छा और अज्ञान झूठ बोलते हैं अधूरी इच्छाएं सबसे खराब बीमारियां हैं उदाहरण के लिए, यदि आप बीमार हैं, तो आप पीड़ित हैं और आप अच्छा महसूस करना चाहते हैं। अच्छा होने की अपूर्ण इच्छा बीमार होने से पीड़ित का एक बड़ा रूप है। जब भी आप कुछ चाहते हैं, एक मौका, एक व्यक्ति या सफलता प्राप्त नहीं कर सकते, तो आप को भुगतना ही होगा
  • जीवन में केवल कुछ चीजें ही बुढ़ापे, बीमारी और मौत हैं।
  • कृपया ध्यान दें कि आपकी इच्छा कभी संतुष्ट नहीं होगी। एक बार जब आप कुछ हासिल कर लेते हैं या हासिल करते हैं, तो आप कुछ और की इच्छा करना शुरू करते हैं निरंतर और अदम्य इच्छा आपको सच्ची खुशी प्राप्त करने से रोकती है।
  • चित्रित किया गया निर्वाण चरण 17
    3
    जीवन में पीड़ा समाप्त करें चार सत्यों में से प्रत्येक एक मील का पत्थर है यदि सभी पीड़ित हैं और दुख की इच्छा से आती है, तो दर्द का मुकाबला करने का एकमात्र तरीका है इच्छाशक्ति को समाप्त करना। आपको जीवन में पीड़ा को रोकने के लिए शक्ति और ग्रस्त होने की आवश्यकता नहीं है। दुख समाप्त करने के लिए, आपको अपनी धारणा को बदलना होगा और अपनी इच्छाओं को नियंत्रित करना सीखना होगा।
  • यदि आप अपनी इच्छाओं और सबसे बेकाबू इच्छाओं को नियंत्रित करते हैं तो आप नि: शुल्क और संतुष्ट रहेंगे।
  • 4
    जीवन में पीड़ा बंद करो नोबल आइटफॉल्ड पथ के बाद, दुःख के अंत तक पहुंचना संभव है। निर्वाण के पथ को तीन अवधारणाओं में संक्षेप किया जा सकता है सबसे पहले, आपको अच्छे इरादों का पालन करना चाहिए और सही दृष्टि विकसित करना चाहिए। दूसरे, आपको अपने दैनिक जीवन को सही उद्देश्य पर आकार देना होगा। अंत में, आपको वास्तविकता को समझना होगा कि यह कैसे वास्तव में है और सभी चीजों के बारे में सही राय है।
  • ज्ञान (सही देखने के लिए, सही इरादा), नैतिक आचरण (सही भाषण, सही कार्रवाई, सही आजीविका) और मानसिक तैयारी (सही प्रयास, सही सचेतन, सही एकाग्रता): नोबल Eightfold पथ तीन श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है।
  • यह पथ रोजमर्रा की जिंदगी कैसे जीने के लिए एक अभिविन्यास प्रदान करता है
  • टिप्स

    • निश्चित रूप से निर्वाण तक पहुंचना आसान नहीं है यह एक लंबा समय ले सकता है भले ही आप के लिए असंभव लगता है, कोशिश कर रहें
    • आप अकेले बौद्ध धर्म का अभ्यास कर सकते हैं, लेकिन एक मंदिर में भाग लेने और शिक्षक का पालन करना बेहतर है। समूह या शिक्षक की पसंद के बारे में जल्दी में मत बनो। हमेशा अपनी सहजता का पालन करें और आपको आवश्यक समय ले। अच्छे और बुरे शिक्षक हैं मंदिर, समूह और शिक्षक जैसे शब्दों को डालने से ऑनलाइन खोज करें "विवादों" और "पूजा"। काम करने के लिए जाओ
    • नोबल आठ चौड़े पथ एक रैखिक पथ नहीं है यह एक यात्रा है जो आप हर दिन करते हैं।
    • जैसा कि किसी भी हिमखंड का एक अनोखा मार्ग होता है, जब वह आकाश से गिरता है, तो ज्ञान के लिए आपका रास्ता हर किसी से अलग होगा। जो सब कुछ आपको अच्छा लगता है में लगे, आप इसे प्राकृतिक पाते हैं और आप ऐसा करने में सक्षम महसूस करते हैं।
    • विभिन्न ध्यान तकनीकों की कोशिश करें ये रास्ते में उपयोग करने के लिए उपकरण और तरीके हैं। प्रत्येक समय किसी भी समय उपयोगी होगा।
    • निर्वाण तब पहुंचा है जब गलत धारणा है कि हम जीवित रहने में (और दुनिया पर विचार करते हुए) निश्चित रूप से समाप्त होती हैं आपके पास ऐसा करने के कई तरीके हैं कोई भी सही या गलत, बेहतर या बुरा नहीं है कभी-कभी निर्वाण आसानी से आता है, कभी-कभी इसमें बहुत समय और प्रयास होता है
    • जल्दी या बाद में, निर्वाण की तलाश करने वालों को जाने देना चाहिए
    • कोई भी आपको नहीं बता सकता कि आपका रास्ता क्या है (हिमपात के सादृश्य का सादृश्य), लेकिन शायद ही कभी एक शिक्षक आपको सलाह देता है कि आप स्वयं को छोड़कर किसी अन्य समूह की ओर मुड़ें। अधिकांश शिक्षकों, परंपराओं या संप्रदाय ज्ञान के लिए वे पथ का बहुत शौक रखते हैं, लेकिन ज्ञान के लिए मुख्य बाधाओं में से एक यह है कि व्यक्तिगत राय और दर्शन का अनुलग्नक है। अपनी यात्रा के दौरान विडंबना न खोएं
    • निर्वाण तक पहुंचने के लिए स्वतंत्र रूप से अभ्यास करना आवश्यक है। शिक्षक की भूमिका आपको बढ़ने और आध्यात्मिक स्वायत्त होने में मदद करना है। इसका काम एक निर्भरता संबंध बनाने और शिशु राज्य को प्रतिगमन बनाने के लिए नहीं है, भले ही यह जोखिम मौजूद हो।
    • पता करें कि आप क्या पसंद करते हैं और इसे अधिक बार करते हैं
    • आगे बढ़ो, उन लाभों पर प्रतिबिंबित करें जो आप प्राप्त कर रहे हैं, यहां तक ​​कि सबसे छोटी, और उन्हें मत भूलना। वे आपको प्रेरित रहने में सहायता करेंगे।
    • रास्ते में संदेह स्वीकार करें
    • जागृति फीका हो सकती है, लेकिन आप चेतना खो नहीं पाएंगे।
    • जागते रहना और समय के साथ बढ़ सकता है
    • जागरूकता अक्सर एक गंभीर व्यक्तिगत संकट के दौरान होती है
    • अभ्यास पर ध्यान दें और आप लक्ष्य तक पहुंचेंगे। इसके विपरीत, यदि आप लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो अभ्यास मूल्य खो देंगे।
    • जागृत ध्यानकर्ताओं के समूह को खोजने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें। वे अपने निपटान में अपने संसाधन रख सकते हैं और आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • आप धर्म की परवाह किए बिना धर्म के किसी आध्यात्मिक पथ का पालन करके निर्वाण तक पहुंच सकते हैं, भले ही यह सिद्धांत आपके विश्वास के उपदेशों में नहीं समझा गया हो। ईसाई के कई उदाहरण हैं, जो जागृति के लिए धन्यवाद, भगवान की प्रकृति का एक विशेष दृष्टिकोण है।
    • साइट पर जाएं द गैस पम्प पर बुद्ध जगजागर के कहानियां और अनुभव जानने के लिए जागृत स्वामी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com