एक बौद्ध भिक्षु कैसे बनें

बौद्ध धर्म, 2,000 से अधिक वर्षों के इतिहास वाला धर्म, "यहां और अब" पर केंद्रित है बौद्ध धर्मार्थ से रहते हैं और शुद्धता का प्रतिज्ञा करते हैं उन्होंने दूसरों की मदद करने और बुद्ध की शिक्षाओं को प्रथा में डालने के लिए अपने जीवन को पवित्र किया। एक भिक्षु बनने के लिए आपको इन शिक्षाओं को बहुत अच्छी तरह से पता होना चाहिए, आपको गुरु के साथ अध्ययन करना चाहिए और मठ में अपनी यात्रा शुरू करना चाहिए।

कदम

भाग 1

बौद्ध धर्म की अवधारणाओं को जानें
एक बौद्ध मक़ीक चरण 1 बनें शीर्षक वाली छवि
1
बुद्ध की शिक्षाओं का अध्ययन करें। अपनी यात्रा शुरू करने के लिए, जो आपको एक भिक्षु बनने के लिए प्रेरित करेगा, आपको बौद्ध धर्म के बुनियादी सिद्धांतों का अध्ययन करना चाहिए। पुस्तकालय में उपलब्ध सभी ग्रंथों को पढ़ें, कुछ शोध ऑनलाइन करें और, यदि आप कर सकते हैं, तो एक शिक्षक से सबक ले लो जो भिक्षु भी है। बुद्ध को किसी को विश्वास करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह दर्शाने के लिए अनुशासन की आवश्यकता होती है कि उम्मीदवारों को वास्तव में धर्म को समझने में रुचि है। यहां कुछ बुनियादी अवधारणाएं हैं जिन्हें आपको पता होना चाहिए:
  • अध्ययन करें नोबल आठ चौड़े पथ जो बताता है कि कैसे पीड़ा को खत्म करना है। पथ में सही दृष्टि, सही इरादा, सही भाषण, सही कार्रवाई, सही तरीके से जीवन, सही प्रयास, सही मस्तिष्क, सही एकाग्रता शामिल है।
  • जानें चार नोबल सत्य जो बौद्ध धर्म के सार का प्रतिनिधित्व करते हैं अवधारणा को बहुत सरल बनाने के लिए, हम यह कह सकते हैं कि पीड़ा मौजूद है और यह सामग्री के अनुलग्नक से आता है। पीड़ा को खत्म करने का तरीका गैर-अनुलग्नक का अभ्यास करना और एटफ्ल्ड पथ का पालन करना है।
  • एक बौद्ध मक़ीक चरण 2 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    एक मंदिर में शामिल हों, जिसे संग कहा जाता है, जो बौद्ध धर्म का अभ्यास करता है। यह एक धर्म है जो पूरे विश्व में कई मंदिरों के साथ फैलता है एक बौद्ध धर्म के रूप में बौद्ध धर्म का अभ्यास करने से आपको बौद्ध समुदाय का हिस्सा बनने का क्या मतलब है, यदि आप एक भिक्षु बनना चाहते हैं, तो एक अपरिहार्य पहलू नहीं है। आपको कई महीनों तक समुदाय का सदस्य होना पड़ेगा, संभवतः सालों के लिए इससे पहले कि आप मठवासी जीवन की ओर पहला कदम उठा सकें।
  • फोन बुक की जांच करें या अपने घर के सबसे निकटतम बौद्ध केंद्र को खोजने के लिए ऑनलाइन खोज करें।
  • मंदिर का सक्रिय भागीदार बनें कुछ संगठन परिचयात्मक पाठ्यक्रम पेश करते हैं, जहां आप इस धर्म के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं। दूसरी ओर, दूसरे, विश्वास को बढ़ाने के लिए आध्यात्मिक रिट्रीट की योजना बनाते हैं
  • सभी समुदायों के बराबर नहीं हैं। किसी अन्य धर्म की तरह, अधिक पारंपरिक और अन्य प्रगतिशील धाराएं हैं जिस समुदाय के साथ आप अधिक पसंद करते हैं उसे ढूंढें
  • यह अन्य शहरों में बौद्ध मंदिरों का दौरा कर सकता है या संभवतः अन्य देशों में एक सिंहावलोकन के लिए।
  • एक बौद्ध भिक्षु चरण 3 बनें शीर्षक वाली छवि
    3
    एक संरक्षक या एक आध्यात्मिक गाइड खोजें यदि आप एक भिक्षु बनना चाहते हैं तो शिक्षक से सीखना आवश्यक है। व्यक्तिगत शिक्षण आपको धर्म में गहराई से डुबकी करने और एक भिक्षु के रूप में आपके द्वारा क्या उम्मीद की जाती है, यह बेहतर ढंग से समझने की अनुमति देता है। किसी ऐसे व्यक्ति के साथ काम करना शुरू करें जो आपको जानते हैं और आपको अपनी जरूरत के अनुसार सब कुछ सिखा सकते हैं।
  • एक संरक्षक खोजने के लिए, अपने बौद्ध समुदाय के भीतर जानकारी और सलाह मांगें
  • अक्सर, मंदिर उच्चतम धार्मिक आदमियों को समूह के सबक रखने के लिए आमंत्रित करता है - यह भी एक संभावित आध्यात्मिक गाइड से संपर्क करने का मौका है।
  • भाग 2

    मठवासी जीवन के लिए तैयार
    एक बौद्ध भिक्षु चरण 4 बनें शीर्षक वाली छवि
    1
    ध्यान। एक भिक्षु बनने के लिए हर दिन मनन करना महत्वपूर्ण होता है, एक जागरूक प्रयास के साथ, यह जानने के लिए कि सोचने के तरीके को कैसे परिवर्तित किया जाए। जब आप एक मठ में रहते हैं, तो ज्यादातर समय ध्यान के साथ व्यस्त है। इसके लिए बहुत सारे अभ्यासों को लेता है
    • बौद्ध धर्म विभिन्न प्रकार के ध्यान प्रदान करता है, जिनमें से एक श्वास पर केंद्रित होता है, जिसमें परिवर्तन और ध्यान पर केंद्रित है लैम रिम. प्रत्येक ध्यान में कुछ आसन भी शामिल होते हैं
    • 5 मिनट की ध्यान से हर दिन प्रारंभ करें जब आप प्रयास किए बिना इस समय के लिए ध्यान कर सकते हैं, एक बार में 5 मिनट की वृद्धि करें जब तक आप दिन में दो बार 15 मिनट का सत्र नहीं कर सकते। कुछ भिक्षुओं ने कई लगातार घंटों के लिए ध्यान केंद्रित किया है।
  • एक बौद्ध भिक्षु चरण 5 बनें चित्र का चित्र
    2
    दो या तीन साल से आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने के लिए तैयार हों। एक भिक्षु बनने के लिए आपको विनोता नामक एक आचार संहिता का सम्मान करना होगा, इससे ये सिद्ध होगा कि बौद्ध भिक्षुओं और ननों को आर्थिक रूप से अपने आप को बनाए रखने के लिए हर दिन काम नहीं करना चाहिए। कुछ मामलों में मठ बुनियादी जरूरतों के लिए प्रदान करता है, लेकिन दूसरों में यह जरूरी है कि आप थोड़ी देर के लिए अकेले रह सकें।
  • एक बौद्ध मक़ीक चरण 6 बनें शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने सभी संसारिक गुणों को छोड़ने के लिए तैयार करें भिक्षुओं भिकारी के रूप में रहते हैं, जिसका अर्थ है कि वे एक मामूली जीवन के लिए आवश्यक से ज्यादा नहीं हैं। आपको दिन और दिन के लिए सामान्य जीवन के लिए जरूरी कपड़े और ऑब्जेक्ट दिए जाएंगे। याद रखें कि महंगे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, कपड़े और जूते को एक लक्जरी माना जाता है और इसलिए उन्हें अनुमति नहीं दी जाती है। भिक्षुओं को उन वस्तुओं के पास जाने की अनुमति नहीं है जो ईर्ष्या, कब्जे या ईर्ष्या की भावना पैदा कर सकते हैं।
  • एक बौद्ध भिक्षु चरण 7 बनें छवि का शीर्षक
    4



    समझे कि आपका बौद्ध समुदाय आपका नया परिवार बन जाएगा मठ में प्रवेश करने के बाद, आपका जीवन समुदाय के लिए समर्पित होगा। आप दूसरों की सेवा करने वाले दिन बिताएंगे और आपको उन लोगों पर ध्यान देना होगा जिन्हें आपकी मदद की आवश्यकता है। आप अपने परिवार के मूल के साथ केवल कुछ संपर्क रख सकते हैं और आपको अपने नए परिवार के रूप में समुदाय के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • इस मार्ग पर आगे बढ़ने से पहले, आपको अपने परिवार से बात करनी चाहिए और उन्हें अपनी इच्छा से अवगत कराएं।
  • कुछ मठों ने शादीशुदा उम्मीदवारों या अन्य मजबूत बंधनों को स्वीकार नहीं किया है। एकल समुदाय और भक्ति की शिक्षाओं को भक्ति की अधिक गारंटियां देते हैं क्योंकि वे अन्य संबंधों से विचलित नहीं होते हैं।
  • एक बौद्ध मक़ीक चरण 8 बनें चित्र
    5
    पता है कि आप शुद्धता का प्रतिज्ञा करेंगे भिक्षुओं में किसी तरह के यौन व्यवहार नहीं होता है। कभी-कभी भिक्षुओं और नन एक-दूसरे के साथ संवाद नहीं कर सकते हैं, जब तक कि वे रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े विषय न हों। एक भिक्षु बनने से पहले शुद्धता का अभ्यास करना शुरू करना उचित है, ताकि यह महसूस हो सके कि यह वोट आपके लिए बहुत मुश्किल है। इस प्रथा के पीछे की अवधारणा, आपके द्वारा की जाने वाली ऊर्जा को सीधे निर्देशित करने के लिए होती है,
  • एक बौद्ध भिक्षु चरण 9 बनें चित्र का चित्र
    6
    तय करना कि आप किस तरह की प्रतिबद्धता बनाना चाहते हैं कुछ परंपराओं में, समन्वय जीवन के प्रति वचनबद्धता का पर्याय है। हालांकि, बौद्ध धर्म की शाखाएं भी समय के साथ एक सीमित आदेश प्रदान करती हैं, कुछ महीने या एक वर्ष। तिब्बत में, कई पुरुष अपनी आध्यात्मिक पहचान विकसित करने के लिए 2-3 साल तक समन्वय के साथ अध्ययन का एक चक्र पूरा करते हैं और फिर दूसरे करियर में बने रहते हैं या शादी करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि जिस मठ को आप दर्ज करना चाहते हैं वह आपको उस प्रकार की प्रतिबद्धता प्रदान करता है जिसे आप ध्यान में रखते हैं
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं, तो आप हमेशा 2-3 साल के लिए ऑर्डर कर सकते हैं और बाद के समय में अंतिम वोट ले सकते हैं।
  • भाग 3

    मोनाको को ठहराया जाना चाहिए
    एक बौद्ध भिक्षु चरण 10 बनें छवि का शीर्षक
    1
    मठ में अपने प्रारंभिक यात्रा शुरू करें यदि आप एक भिक्षु बनने के लिए आश्वस्त हैं, तो आपको एक विशिष्ट मठ पर ठहराया जाएगा। आपको भर्ती के लिए मठ द्वारा लगाए गए आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। कुछ मामलों में आपकी उम्मीदवारी को एक बड़े द्वारा समर्थित किया जाना चाहिए, जो आपके लिए "गारंटी" करता है और आपको एक अच्छे भावी भिक्षु के रूप में मूल्यांकन किया है।
  • एक बौद्ध भिक्षु चरण 11 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    आदेश समारोह में भाग लें समारोह बौद्ध धर्म में आपकी प्रविष्टि को चिह्नित करेगा और एक भिक्षु द्वारा मनाया जाएगा। समारोह के दौरान भिक्षु आपको संचारित करेगा तीन ज्वेल्स और मैं पांच उपदेश. आपको अपना बौद्ध नाम भी मिलेगा।
  • यदि आप शिन बौद्ध धर्म का पालन करते हैं, तो आपको समन्वय का एक समारोह होगा, न कि समन्वय का, बल्कि इसका एक ही उद्देश्य है।
  • एक बौद्ध मक़ीक चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने शिक्षक के निर्देशों का पालन करें यदि आप समारोह में भाग लेते हैं, तो आपका शिक्षक भिक्षु होगा जो इसे मनाता है, मठ से आप अनुष्ठान पर विशिष्ट निर्देश प्राप्त करेंगे, क्योंकि वे भिन्न हो सकते हैं
  • एक बौद्ध भिक्षु चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    वोट लें बोधिसत्व का. यह शब्द एक ऐसे व्यक्ति की पहचान करता है जो बुद्ध के मार्ग में अपना जीवन समर्पित करता है। दूसरों की मदद करने और ज्ञान की खोज के लिए दया की कृतियों पर ध्यान देते हैं। आपकी उच्चतम आकांक्षाओं को ग्रहण करने में आपकी मदद करता है वे आपको जीवन में स्वार्थ के बिना दूसरों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध करते हैं और आपको उन्हें नियमित रूप से पढ़ना होगा।
  • टिप्स

    • प्रारंभिक अध्ययन के कुछ समय बाद, आपको आर्थिक रूप से आपकी सहायता करने के लिए संरक्षक मिल सकता है
    • बौद्ध धर्म दक्षिण पूर्व एशिया में उत्पन्न हुआ था और थाईलैंड और भारत जैसे देशों में कई बौद्ध मंदिर हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com