बुद्ध कैसे बनें

बनने के लिए आवश्यक आवश्यकताओं को प्राप्त करने के लिए बुद्धा

, बौद्ध परंपरा में एक सार्वभौमिक मास्टर, आकांक्षी खुद को एक अकल्पनीय रूप से लंबी अवधि के सामना करने के लिए तैयार करना होगा - कई जीवन जिसके दौरान भविष्य बुद्ध को बुधिसत्व कहा जाएगा, बुद्ध प्रकृति के पूर्ण ज्ञान को आकांक्षी। बुद्ध के आवश्यक गुणों को प्राप्त करने के लिए, हर जीवन में, बोधिसत्व को खुद को निःस्वार्थ भाव और महान ध्यान अभ्यास के साथ तैयार करना चाहिए। वास्तव में पुनर्जन्म के सिद्धांत के अनुसार, बौद्ध धर्म के बाद भी, जन्म के समय हमारा मन एक बुलबुला रस नहीं है, लेकिन पिछली ज़िंदगी में एकत्रित सभी गुणों और प्रवृत्तियां होती हैं। नतीजतन, एक बुद्ध बनने के लिए पूर्ण प्राप्ति की आवश्यकता होती है, उच्चतम स्तर तक, सभी नैतिक और आध्यात्मिक गुणों में, जो कि उनके चरम पर पहुंचते हैं बुद्ध की प्रकृति. इन गुणों को पैरामी या पैरामीटा, ट्रान्सेंडैंटल सद्गुण या सुधार कहा जाता है। विभिन्न बौद्ध स्कूलों में एक दूसरे से थोड़ा अलग पैरामी की सूची का प्रस्ताव है। उदाहरण के तौर पर, थ्रीवदा परंपरा में, दस कहा जाता है: उदारता, सही नैतिक आचरण, त्याग, ज्ञान, ऊर्जा, धैर्य, ईमानदारी, दृढ़ संकल्प, करुणामय दया और समता। हर अस्तित्व में, जीवन के बाद जीवन, अनगिनत लौकिक अनंत काल के माध्यम से, एक बोधिसत्व को इन सभी उत्कृष्ट गुणों को अपने सभी कई पहलुओं में खेती करना चाहिए।

कदम

छवि का शीर्षक बनें एक बुद्ध चरण 1
1
शिक्षाओं को सुनो और अपनी विचारधारा, प्रलोभन इत्यादि के साथ परंपरागत दुनिया को `त्याग` (जरूरी नहीं कि इसे छोड़ना)। इसका अर्थ है स्थानीय बौद्ध समुदाय की घटनाओं में भाग लेने, इंटरनेट मंचों की खोज में भाग लेने, सवाल पूछने, धार्मिक समुदाय के गौरव में प्रवेश करने, पवित्र बुद्ध और अन्य धर्म धारकों को पढ़कर आध्यात्मिक विषय को गहरा करना। बिल्कुल सही प्राणियों को सिखाने की आवश्यकता महसूस नहीं होती है, इसलिए यह आपके लिए यह पूछने के लिए होगा कि आप ऐसा करने के लिए। महायान स्कूल बौद्ध, हालांकि, शिक्षाओं को साझा करने के लिए उनके करुणा से लगभग आभारी महसूस करते हैं। कर्कश, अपने आप को एक कंटेनर बनने के लिए तैयार करें जिसमें सिद्धांतों का भुगतान किया जा सकता है। आदर्श पोत में शिक्षा के लिए 3 गुण होते हैं: 1) यह पहले से भरा हुआ या उल्टा नहीं है। पहले से ही नए शिक्षाओं को प्राप्त करने के लिए और सीखने की स्पष्ट इच्छा व्यक्त करने के बारे में गर्व को अलग करना आवश्यक है। 2) यह गंदे नहीं है हमें कंटेनर के अंदर मौजूद पहले से मौजूद उपदेशों के साथ मिश्रण करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, यह केवल महान भ्रम का कारण होगा। 3) यह टूटा नहीं है याद रखें कि आपको क्या सिखाया जाता है, अन्यथा शिक्षा सीधे कंटेनर से बाहर हो जाएगी
  • छवि का शीर्षक बनें एक बुद्ध चरण 2
    2
    शिक्षाओं का ध्यान रखें शिक्षाओं को निष्क्रिय रूप से स्वीकार न करें और यही है, उन्हें अच्छी तरह से तलाशें और उनके अर्थ की खोज करें। हमेशा शिक्षण के संदर्भ पर विचार करें और सभी संदेहों, पूर्वाग्रहों और गलत धारणाओं को स्पष्ट करने का प्रयास करें जो आप चारों ओर लेते हैं। यह विषय पर सामग्री पढ़ना, बैठकों और बहस में जाने और सच्चे बौद्ध मास्टर्स से सलाह मांगने के द्वारा हमेशा किया जा सकता है।
  • छवि का शीर्षक बनें एक बुद्ध चरण 3



    3
    ध्यान शिक्षाओं पर स्थायी शांति और खुशी प्राप्त करने के लिए शिक्षाएं आपके निपटान पर आधारित हैं। वे अपने आप में समाप्त नहीं होते हैं अपने रोजमर्रा के जीवन में एकीकरण के बिना शिक्षाओं को संचित करना एक केक तैयार करना और इसे खाने के बिना खाना पकाने के समान है। ध्यान के बिना, आप बेहतर अंक समझने में सक्षम नहीं होंगे और जागरूकता विकसित करने के लिए संघर्ष करेंगे।
  • टिप्स

    • देखने का एक अन्य तरीका यह हो सकता है कि हम सभी अपने कर्मों के बीच में डूबा रहे हैं (पारिवारिक क्रिया और रिश्तेदार काउंटरपॉइंट) पारित डूबने वाला व्यक्ति किसी दूसरे को बचा नहीं सकता, इसलिए वह स्वयं को बचाने की कोशिश करता है जब आप प्रबुद्ध हो जाते हैं, तो लाभ के लिए मनुष्य की सीमाओं के बिना एक महासागर होगा और आप दूसरों के भविष्य के प्रबुद्धता के लिए अपने प्रयासों को समर्पित कर सकते हैं।
    • मार्ग की प्रगति को मापना मुश्किल है और दूसरों की उपलब्धियों का मूल्यांकन करना और भी मुश्किल है। हालांकि, विभिन्न सामजिक अनुभवों (बाहरी दुनिया) में उदासीनता और पीड़ित लोगों के प्रति करुणा की अधिक भावना अच्छा संकेत हैं
    • शिक्षाओं को फैलाने और अन्य संवेदनात्मक प्राणियों की सहायता करने की कोशिश करते हुए, बिना जागरूकता के किसी अन्य व्यक्ति को मशाल को अंधेरे में रहने के लिए पारित करना है। केवल एक कुशल मास्टर दूसरे व्यक्ति की मशाल को रोशनी और अपनी महिमा बनाए रखने में सक्षम है।
    • ज्ञान को पथ बहुत लंबे समय लेता है और बाधाओं से भरा होता है हालांकि, न तो कोई नतीजा नहीं है और न ही अधिक खुशी है आसमान सीमित हैं, सभी अभूतपूर्व अस्तित्व की तरह, वे हमेशा के लिए नहीं रह जाते हैं और उनके अंदर स्थायित्व नहीं है, भले ही लंबे समय तक, अस्थायी बने रहे। अंत में, यहां तक ​​कि देवताओं का पुनर्जन्म तब भी होता है जब उनकी योग्यताएं गायब हो जाती हैं। नतीजतन, निबंध केवल एकदम सही रोशनी चाहता है।
    • रिलैक्स।
    • "गाइड के बिना ध्यान पथ का पथ है", शाक्य पंडिता तो अधिक जानने के लिए कड़ी मेहनत करें, जो भी आपके कौशल हैं
    • हर संवेदनशील बुद्ध की प्रकृति के पास है यहां तक ​​कि आपके जूते के तलवों पर बैक्टीरिया भी पहुंच सकते हैं। यदि आप इस उद्देश्य के लिए अपने पूरे ध्यान और मानसिक ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप अनिवार्य रूप से पूर्ण शांति प्राप्त करेंगे।
    • तुम्हारे अंदर देखो, बाहर नहीं।
    • ज्ञान के लिए पथ गहरा है, जैसे कोई अन्य नहीं।

    चेतावनी

    • ज्ञान के मार्ग पर बाधाएं प्रगति का संकेत दे सकती हैं यदि कोई बाधा नहीं है, तो वह पैदा नहीं होता, जो कि, ज्ञान प्राप्त करने के लिए आपका इरादा है।
    • शिक्षाओं को प्राप्त करें और रिटायर हो जाएं, राजनीति और सांसारिक मामलों में शामिल न करें। जब आप एक एहसास मास्टर बन गए हैं, तो आप दूसरों के लाभ के बारे में चर्चा नहीं कर सकते, पहले नहीं।
    • अपने आप को बेवकूफ बनाने और श्रेष्ठ महसूस करने के लिए आपने क्या सीखा है, यह समझ न करें कि बौद्ध धर्म को `मध्य मार्ग` कहलाता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक खुला दिमाग है
    • बोधिसिता, ज्ञान प्राप्त करने और खुश रहने की इच्छा, आप और साथ ही दूसरों के लिए अन्य सभी गुण (उदारता, अनुशासन, नैतिक व्यवहार, धैर्य, परिश्रम, एकाग्रता, ज्ञान) बाद में विकसित किए जा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com